चेहरे की असमान रंगत से छुटकारा दिलायेंगे ये नैचुरल फेस पैक DIY Face Packs For Uneven Skin Tone in HIndi | POPxo

DIY: चेहरे की असमान रंगत से हैं परेशान तो ट्राई करें ये होममेड नैचुरल फेस पैक

DIY: चेहरे की असमान रंगत से हैं परेशान तो ट्राई करें ये होममेड नैचुरल फेस पैक

अनईवन स्किन टोन या असमान रंगत (uneven skin tone) का होना आजकल एक बेहद आम समस्या बन गया है। इससे आपकी स्किन बेजान, रुखी और भद्दी नजर आने लगती है। इस वजह से आप स्किन ईवन टोन करने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे - प्राइमर, फाउंडेशन और कंसीलर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। वैसे आपको बता दें कि ज्यादा पिग्मेंटेशन, मुंहासे के दाग और सन टैनिंग जैसे कई कारण ही असमान स्किन टोन के लिए जिम्मेदार हैं। असमान रंगत और इन दाग-धब्बों को नैचुरली कम करने के लिए घर पर ही कुछ उपाय किए जा सकते हैं। 

चेहरे की असमान रंगत से छुटकारा दिलायेंगे ये नैचुरल फेस पैक DIY Face Packs For Uneven Skin Tone in HIndi

अगर आप भी अनईवन स्किन टोन से परेशान हैं और इस अनियमित कालेपन का मुकाबला करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आप के लिए ही है। क्योंकि यहां हम आपको ऐसे नैचुरल होममेड फैस पैक के बारे में बता रहे हैं जो आपकी स्किन को ईवन टोन निखार देंगे। इन नैचुरल इंग्रीटिएट्स में एंटीऑक्सिडेंट और भरपूर पोषक तत्व होते हैं जो स्किन पिग्मेंटेशन के विकारों से छुटकारा पाने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं उन होममेड नैचुरल फेस पैक (Face Packs For Uneven Skin Tone) के बारे में, जो स्किन को ईवन टोन करने में कारगर हैं -

टमाटर, ओटमील और दही का फेस पैक

नींबू की ही तरह, टमाटर और दही भी नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स की तरह काम करते हैं। ओटमील जेंटल स्किन स्क्रब की तरह काम करता है। पिग्मेंटेशन (Pigmentation) से जल्दी से छुटकारा पाने के लिए, आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकती हैं।
स्टेप 1 – टमाटर के रस में 2 टीस्पून ओटमील और आधा टीस्पून दही डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
स्टेप 2 – इस मिक्स को प्रोब्लम एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद हल्के हाथों से गोल घुमाते हुए (gentle circular motion), स्किन को exfoliate करते हुए धो लें।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

संतरा, दूध और शहद का फेस पैक

संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, जिसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं और ये स्किन की रंगत को सुधारने में भी मदद करता है। ये डार्क पैचेस और पिग्मेंटेशन से छुटकारा भी दिलाता है। अगर आपके पास ताज़ा संतरे का छिलका नहीं है, तो इसके छिलके का पाउडर भी काम में ले सकती हैं। जब तक आपको स्किन में बदलाव नज़र नहीं आए, तब तक इसे हफ्ते में 3 बार लगाएं।
स्टेप 1 – 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस, शहद और दूध मिक्स करें।
स्टेप 2 – इस मिक्स को प्रॉब्लम एरिया पर या पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद सर्क्युलर मोशन में मसाज करते हुए धो लें।

हल्दी-दही का फेस पैक

हल्दी और दही दोनों ही स्किन के लिए बेस्ट मानी जाती है। हल्दी पाउडर में मौजूद कर्क्यूमिन दाग-धब्बों को कम करता है। वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर एक सेफ्टी लेयर बनाने का काम करता है। दही और हल्दी का फेस पैक हफ्ते में कम से कम 4 बार जरूर इस्तेमाल करें, इससे आपकी रंगत में सुधार आना शुरू हो जाएगा।
स्टेप 1 - ये फेसपैक बनाने के लिए आप एक चुटकी हल्दी पाउडर को 2 चम्मच दही में मिक्स कर दें। 
स्टेप 2 - उसके बाद ये मिक्सचर अपने चेहरे पर पर लगाएं और 20 मिनट तक उसे सूखने दें। 
स्टेप 3 - इसके बाद हल्का सा पानी लगाकर चेहरे पर मसाज करें और फिर मुंह पानी से धो लें।

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm

बेसन का फेस पैक

बेसन को आमतौर पर हमारे घरों में उबटन के लिए इस्तेमाल किया ही जाता है। इससे आपकी स्किन का टेक्स्चर सुधारने में भी मदद होती है। बेसन को दही के साथ इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे, यहां तक कि झुर्रियां भी खत्म हो जाएंगी।
स्टेप 1 - आपको चाहिए दही और हल्दी एक बड़ा चम्मच दही लें, इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 
स्टेप 2 - इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

चंदन पाउडर का फेस पैक

चंदन स्किन के कॉम्पलेक्शन को सुधारने व स्किन को कूल करने के गुणों के लिए जाना जाता है और समय के साथ ये त्वचा को जवां भी बनाता है। ये एक असरदार ब्लड प्यूरीफायर (खून साफ करने वाला) की तरह काम करता है और डार्क पैचेस व दाग-धब्बों से भी निजात दिलाता है। जब तक आपकी स्किन में बदलाव नज़र नहीं आए, तब तक इसे आप रोजाना दिन में एक या दो बार लगा सकती हैं।
स्टेप 1 – 2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
स्टेप 2 – पेस्ट को प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और 30 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Toner

INR 995 AT MyGlamm