कमाल के हैं तुलसी के ब्यूटी बेनिफिट्स, जानिए कैसे करें चेहरे और बाल पर इस्तेमाल

कमाल के हैं तुलसी के ब्यूटी बेनिफिट्स, जानिए कैसे करें चेहरे और बाल पर इस्तेमाल

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है, लेकिन सामने रहने के बाद भी शायद आपको ये पता नहीं होता है कि ये एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो बाजार में मिलने वाली दवा से सस्ती और तमाम नुकसानों से रहित है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि तुलसी (Basil)  के पत्तों और फूलों में कई तरह के रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ हमारे सौंदर्य का भी ख्याल रखता है। जिस तरह तुलसी अनुष्ठान, स्वास्थ्य और चिकित्सा के लिए उपयोगी है, उसी तरह यह आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप अपने बालों और त्वचा के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। 

तुलसी के ब्यूटी बेनिफिट्स Beauty Benefits of Tulsi in Hindi

स्किन को हेल्दी और कील- मुंहासों से दूर रखने के लिए तुलसी एक अच्छा विकल्प है। दरअसल, तुलसी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इफ्लेमेंट्री और एंटी- बायोटिक जैसे गुण पाये जाते हैं, जिसके चलते इसमें हमारे स्किन की हर समस्या का समाधान होता है। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर कील- मुहांसे, दाग- धब्बे सभी का इलाज है इसके पास। आइए जानते हैं तुलसी के ब्यूटी टिप्स के बारे में - 

स्किन की गहराई से सफाई करे

धूल, गंदगी, प्रदूषण त्वचा को सुस्त और बूढ़ा बना देती है। लेकिन अगर आपके पास अपने यार्ड या बालकनी में तुलसी का पौधा है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। तुलसी के पत्तों में आपकी त्वचा को जड़ से साफ़ करने का गुण होता है। चूंकि तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा है, इसलिए त्वचा पर तुलसी के पत्तों का उपयोग करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसके विपरीत, इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण हमारे चेहरे की स्किन को बेदाग और निखरी बनाने में मदद करते हैं और साथ ही ये हमारी स्किन को हाइड्रेट भी रखती है।
टिप्स - इसके लिए तुलसी के पत्तों और पानी को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पत्ते के पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। फिर देखिए कैसे आपकी स्किन ग्लो करती है।

पिंपल्स से पाएं छुटकारा

कील-मुहांसे या पिंपल्स, स्किन की सबसे आम समस्याओं में से एक है जो आपकी सुंदरता को प्रभावित कर सकती है। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल के चलते घर में हर दूसरे सदस्य को पिंपल्स की समस्या जरूर होती है। इसके अलावा, अगर आपकी स्किन ऑयली है या बहुत सेंसटिव है, तो पिंपल्स को हटाना एक मुश्किल काम है। लेकिन चिंता न करें क्योंकि अब आप तुलसी के पत्तों के फेस पैक से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 
टिप्स - तुलसी का फेसपैक बनाने के लिए  तुलसी के पत्ते, चंदन पाउडर और गुलाब जल के पेस्ट को मिलाएं और एक अच्छा फेस पैक बनाएं। इस फेस पैक को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। फिर देखिएगा कैसे धीरे-धीरे आपके चेहरे के सारे पिंपल्स छूमंतर होने लगेंगे।

एंटी एंजिग के गुण

आज की तेज भागती लाइफस्टाइल में, कम उम्र में ही चेहरे पर एजिंग के लक्षण दिखाई देते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी उम्र में युवा दिखना चाहते हैं, तो घर पर तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। ये आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ ढलती उम्र में जवां रखने का भी काम कर सकती हैं। कई बार यूवी किरणों या फिर ढलती उम्र के कारण कोलेजन की तेजी से कमी हो जाती हैं। इसकी कमी के कारण स्किन का कसाव खत्म हो जाता है। ऐसे में तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती हैं। 
टिप्स - तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और इसके रस का प्रतिदिन सेवन करे, इससे आपकी त्वचा डिटॉक्स हो जाएगी। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाएं और हफ्ते में 1 से 2 बार ये पैक लगाएं। इससे आपके चेहरे पर रौनक तो बढ़ेगी साथ ही आपका चेहरा भी हमेशा खिला-खिला जवां नजर आयेगा। 

Beauty

WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

INR 159 AT MyGlamm

बालों की हर समस्या से निजात

बाल झड़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे कि डैंड्रफ, ड्राई और सुस्त बाल, स्प्लिट एंड्स। इसके लिए बालों का उचित पोषण बहुत जरूरी है। बालों को लंबा व घना बनाने और उसे हेल्दी रखने के लिए आप तुलसी का सहारा ले सकती हैं। क्योंकि तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
टिप्स - हेल्दी बालों के लिए आप उसमें तुलसी के पत्तों का रस लगा सकते हैं। इसके लिए एक कप तुलसी के पत्तों का रस लें। इस रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस रस को बालों की जड़ों पर लगाएं और बीस से तीस मिनट के बाद बालों को साफ कर लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से निश्चित रूप से आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

मुंह की दुर्गंध को करे दूर

मुंह की दुर्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी मददगार साबित होते हैं। ये एक तरह से नैचुरल माउथ फ्रेशनर का काम करते हैं। 
टिप्स - अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी ठंडा करने के बाद उससे कुल्ला कर लें। ऐसा करने मुंह की दुर्गंध चली जाती है।