अखरोट से अपने खाने को बनाएं टेस्टी और हेल्दी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल | POPxo

अखरोट से अपने खाने को बनाएं टेस्टी और हेल्दी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अखरोट से अपने खाने को बनाएं टेस्टी और हेल्दी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में एक ऐसा सुपरनट है, जिसे हर तरह के भोजन में मिलाया जा सकता है? हम बात कर रहे हैं अखरोट की - संभवतः यह सबसे वर्सेटाइल नट्स में से एक है, जो आपके पास है। आप उसे एक हेल्‍दी स्नैक के तौर पर साबुत खा सकते हैं, अपने भोजन में पोषक-तत्व बढ़ाने के लिये उपयोग में ले सकते हैं और अपने बैटर में रखकर बेहतरीन बनाना ब्रेड बना सकते हैं। हम बता रहे हैं कि आप कैसे अपने भोजन या मील्स का टेक्सचर, कुरकुरापन और पोषण बढ़ाने के लिये अखरोट का उपयोग कर सकते हैं -

सलाद में

अखरोट हर तरह के सलाद को कुरकुरा बना देते हैं। आप अपने पसंदीदा हरे सलाद में अखरोट के कुछ टुकड़े डाल सकते हैं या कटे हुए कैलिफोर्निया वालनट्स के साथ वाल्डोर्फ सलाद को स्वादिष्ट बना सकते हैं। आप कुछ अखरोट को हल्का रोस्ट कर अपनी पसंदीदा सब्जियों और फेटा चीज़ पर उनकी परत चढ़ा सकते हैं। आप जो भी करें, याद रखें कि अखरोट आपके सलाद का टेक्सचर बढ़ा सकते हैं।

मुख्य भोजन में

क्या आप जानते हैं कि अखरोट का गाढ़ा, क्रीमी पेस्ट करी और सूप को गाढ़ा कर सकता है? इसके लिए आपको थोड़े कैलिफोर्निया वालनट्स और थोड़ा ऑलिव ऑइल लेना है (लहसुन और मिर्च वैकल्पिक हैं) और इस पेस्ट को फ्रिज में रखना है। सूप, पास्ता या करी बनाते समय इसे निकालें और इस पेस्‍ट से उन्हें गाढ़ा बनायें। आप अखरोट से टमाटर का सॉस भी बना सकते हैं, इसका विकल्प मीट के विकल्प के तौर पर करें और अपनी पसंदीदा डिशेज बनायें, या अपनी पसंद की मछली पर कैलिफोर्निया वालनट्स की एक प्यारी, कुरकुरी पपड़ी बनायें।

स्नैक के तौर पर

स्नैकिंग बुरी नहीं है, अगर सही तरीके से हो! अच्छे, अनसैचुरेटेड फैट जोकि अखरोट में पाये जाते हैं, यह स्वास्थ्य को लाभ देते हैं। तो अखरोट को स्नैक बनाकर आप अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण पोषक-तत्व शामिल कर सकते हैं। मुट्ठीभर अखरोट हेल्‍दी स्नैक होते हैं और भोजन के बीच भूख नहीं लगने देते हैं। आप अखरोट को थोड़ा रोस्ट कर उन पर अपनी पसंद के मसाले भी छिड़क सकते हैं।

 

डेज़र्ट में

बैक्ड चीजों में अखरोट मिलाने की बात ही कुछ और है। बनाना ब्रेड या चॉकलेट ब्राउनीज का नाम सुनते ही अखरोट का खयाल आता है। अखरोट किसी भी डेजर्ट को चबाने लायक बनाते हैं और चॉकलेट के साथ बेहतरीन स्वाद देते हैं। मीठा खाने की इच्छा हो, तो कैलिफोर्निया वालनट्स को पिघली हुई चॉकलेट में डुबोयें और फ्रिज में रख दें। अगर आप हेल्‍दी खाना चाहते हैं, तो हनी वालनट्स खायें।
तो आप मीठा खाना चाहें या नमकीन, अखरोट का इस्तेमाल कर आप हमेशा अपनी थाली को अपनी पसंद का बना सकते हैं।
सौजन्य से - शेफ संजयोत कीर, फाउंडर-योर फूड लैब
Read More from Lifestyle
Load More Lifestyle Stories