अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए ये देसी नुस्खा फॉलो करती हैं मलायका अरोड़ा

अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए ये देसी नुस्खा फॉलो करती हैं मलायका अरोड़ा

आजकल केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से हमारी स्किन को इंस्टेंट ग्लो तो मिल जाता है, लेकिन बाद में धीरे-धीरे स्किन खराब होने लगती है। इसीलिए देसी नुस्खे इन मामलों में बेस्ट होते हैं। भले इनका असर इंस्टेंट नहीं होता है लेकिन ये धीरे-धीरे ये अपना कमाल दिखाने लगते हैं, जैसे कि एलोवेरा। ये हर स्किन टाइप के लिए असरदायक होता है। वहीं अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो एलोवेरा से बेस्ट आपके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता है। खुद बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए एलोवेरा का देसी नुस्खा अपनाती हैं।
मलाइका ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो एलोवेरा जेल से अपनी स्किन की देखभाल करने के ट्रिक्स एंड टिप्स शेयर कर रही हैं। मलाइका ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, ‘’त्‍वचा की समस्‍याओं से दुनिया में लगभग हर कोई परेशान रहता है। सभी की त्‍वचा अलग-अलग प्रकार की होती है। किसी की स्किन ऑयली होती है, किसी की ड्राई होती है तो किसी की एक्‍ने प्रोन स्किन होती है। मेरी स्किन बहुत ज्‍यादा सेंसिटिव है। इसलिए मुझे अपनी स्किन के प्रति बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। मैं उन्‍हीं प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हूं जो मेरी स्किन के लिए सूटेबल हो। स्किन पर गलत प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल करने से फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। एक प्राकृतिक तत्व ऐसा है जिसे मैं अपनी त्वचा के लिए इस्‍तेमाल करती हूं, वह मेरे अपने घर के बगीचे में मौजूद ताजा एलोवेरा जेल है। ये हर तरह की स्किन के लिए अच्‍छा होता है इसलिए कोई भी इसे यूज कर सकता है।’’

मलाइका इस वीडियो में बताती है कि आपकी स्किन किसी भी टाइप की हो आपको एलोवेरा जेल फायदा ही पहुचायेगा, नुकसान नहीं। अपना ब्यूटी सीक्रेट शेयर करत हुए मलाइका कहती हैं, इसके लिए आपको बस पौधे से एलोवेरा के तने का एक टुकड़ा काटना होगा। फिर चाकू से इसके बीच से दो पीस कीजिए और इसके अंदर जेल को चम्मच के जरिए एक बाउल में निकाल लीजिए। फिर जेल को अपने चेहरे पर समान रूप से ठंडा करने वाले मास्क के रूप में लगा लीजिए। इसे कुछ मिनटों तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। मलाइका अरोड़ा कहती हैं, यह आपकी त्वचा को पूरे दिन ताजा और सॉफ्ट महसूस कराने में मदद कर सकता है। 

आई मेकअप के लिए बेस्ट प्राइमर

दरअसल,  एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं। एलोवेरा बहुत गुणकारी पौधा है, जिसके मोटे-मोटे पत्तों में जूस भरा होता है। एलोवेरा के पत्तों में कई विटामिन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा के ऐसे ही अनेक गुणों के कारण इसे ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा को आप किसी भी मौसम, किसी भी समय और किसी भी स्किन टाइप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है, जिससे स्किन हर मौसम में ग्लो करती है।