लंबे समय तक बरकरार रखनी है अपने परफ्यूम की महक तो अपनाएं ये आसान से ट्रिक्स एंड टिप्स

लंबे समय तक बरकरार रखनी है अपने परफ्यूम की महक तो अपनाएं ये आसान से ट्रिक्स एंड टिप्स

अच्छी खुशबू या महक किसे पंसद नहीं होती है? बहुत से तो ऐसे लोग होते हैं जिन्हें तरह-तरह के परफ्यूम का कलेक्शन करना अच्छा लगता है। हम सभी के साथ ऐसा होता है कि जब हम परफ्यूम लगाते हैं या फिर कोई दूसरा परफ्यूम लगाए हुए हमारे पास गुजरता है तो पलभर में महक उठते हैं और अचानक एक खुशी चेहरे पर छा जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वह परफ्यूम जो आप लगाते हैं, उससे कुछ ही देर तक खुशबू बनी रहती है, लेकिन दूसरों के परफ्यूम की खुशबू (Perfume Last Longer Tips In Hindi) लंबे समय तक या देर तक क्यों बनी रहती है। इसके पीछे कारण है परफ्यूम का सही तरह से इस्तेमाल किया जाना।

परफ्यूम की महक देर तक बरकरार रखने के लिए टिप्‍स How To Make Your Perfume Last Longer Tips In Hindi

जब भी परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी महक पूरे शरीर से आती है लेकिन कुछ देर बाद ही इसका असर खत्म हो जाता है। लेकिन अगर आप परफ्यूम को सही तरीके से इस्तेमाल करेंगी तो इसकी महक काफी देर तक टिकी रहेगी। यहां हम आपको कुछ ऐसे परफ्यूम लगाने के सही तरीके के साथ ही साथ कुछ ऐसे ट्रिक्स एंड टिप्स भी बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक महका सकते हैं -

वैसलीन का करें इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली यानि कि वैसलीन लगभग सभी के घरों में होती है और इसका इस्तेमाल हम सिर्फ अपने होंठों पर ही करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल आप परफ्यूम की महक को लंबे समय तक बनाए रहने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए पहले स्किन पर वैसलीन लगाएं फिर परफ्यूम का इस्तेमाल करें। सुबह की महक शाम तक बरकरार रहेगी।

स्प्रे करने से पहले मॉइश्चराइज करें

ध्यान रहे कि ड्राई स्किन लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू को बरकरार नहीं रख सकती है, यही वजह है कि आपको अपने परफ्यूम को लगाने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करना चाहिए और फिर उसके बाद परफ्यूम स्प्रे करें। क्योंकि अगर बिना मॉइश्चराइज के परफ्यूम लगाते हैं तो स्किन उसे पूरी तरह सोख लेगी और महक कुछ देर बाद ही खत्‍म हो जाएगी।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Body Lotion

INR 219 AT MyGlamm

कपड़ों पर नहीं बल्कि स्किन पर करें अप्लाई

बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि परफ्यूम स्किन पर सीधे अप्लाई करने से उसकी महक लंबे समय तक बनी रहती है। ये न केवल आपके कपड़ों पर पड़े दाग पड़ने के जोखिम से बचाती है साथ ही महक को भी लंबे समय तक कायम रखती है और इसके लिए जिम्मेदार होती है आपके शरीर की गर्मी।

परफ्यूम लगाने के तुरंत उस जगह रबिंग न करें 

बहुत से लोगों की आदत होती हैं, कि वो शरीर के जिस हिस्से पर परफ्यूम लगाते हैं, उसे रब करने लगते हैं। अक्सर लोग एक कलाई पर परफ्यूम लगा कर उसे दूसरी कलाई पर रगड़ते हैं। जबकि ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं होती, बल्कि इससे परफ्यूम के मॉलिक्यूल टूट जाते हैं और खुशबू भी ज्यादा वक्त तक नहीं टिक पाती।

शरीर के इन अंगों पर लगाएं परफ्यूम

ऐसा नहीं है कि आप जहां चाहे उस जगह पर परफ्यूम स्प्रे कर लें। इससे न केवल आपका महंगा परफ्यूम बर्बाद होता है साथ ही महक भी थोड़े ही समय में गायब हो जाती है। इसीलिए शरीर के उन हिस्सों पर परफ्यूम का इस्तेमाल करें जहां खुशबू ज्यादा देर तक टिकी रहती है। शरीर के ऐसे हिस्से हैं घुटने, कोहनी का अंदरूनी भाग, गर्दन के पीछे का भाग और आपकी कलाई।

सही जगह करें परफ्यूम को स्टोर

ज्यादातर लोग अपना परफ्यूम ड्रेसिंग टेबल या फिर बाथरूम में ही रखते हैं। मगर परफ्यूम को ऐसी जगह बिल्कुल भी न रखें जहां नमी, धूप या फिर हीट ज्यादा रहती हो। क्योंकि इन जगहों पर परफ्यूम की खुशबू उड़ जाती है। इसलिए इसे ठंडी और शुष्क जगह पर ही स्टोर करें। वैसे फ्रिज सबसे बेस्ट जगह है परफ्यूम स्टोर करने के लिए।