लड़कियों के लिए Face शेविंग करने के टिप्स, जानिए किस तरह का रेजर करें इस्तेमाल

लड़कियों के लिए Face शेविंग करने के टिप्स, जानिए किस तरह का रेजर करें इस्तेमाल
Products Mentioned
LetsShave

महिलाओं के चेहरे पर बाल होना एक तरह की समस्या होती है, इसे मेडिकल टर्म में हिर्सुटिज्म कहते हैं। साथ ही आजकल पी.सी.ओ.डी और पी.सी.ओ.एस जैसे रोगों के कारण भी महिलाओं के चेहरे पर बाल आने की समस्या और भी बढ़ जाती है। इस बीमारी में शरीर में सेक्स हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है जिससे चेहरे पर अनचाहे और अतिरिक्त बाल उगने लगते हैं। ऐसे में आमतौर पर चेहरे के हल्के बालों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। ये तरीका एक तो काफी पेनफुल होता है और साथ ही इसे खुद से करने में बहुत परेशानी भी होती है। वैसे चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप रेजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

लड़कियों के लिए फेस शेविंग करने के टिप्स Woman Shaving Face Tips In Hindi

जी हां, आज के समय ज्यादातर लड़कियां फेस वैक्सिंग छोड़कर Face शेविंग करना पसंद करती हैं। क्योंकि इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि पेनलेस है, कोई दर्द या परेशानी नहीं होती है और इसके लिए आपको बार-बार पार्लर जाने की भी कोई जरूरत नहीं है। बहुत से लोगों में ये गलतफहमी है कि शेविंग करने से काले  और हार्ड बाल आते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, जितने आपके बालों की ग्रोथ होती है उतने ही आपके बाल आते हैं। अगर आप भी फेस शेविंग करने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखिएगा, इससे शेविंग करने के नुकसान नहीं बल्कि फायदे ही होंगे। तो आइए जानते हैं कि फेस शेविंग कैसे करें, किस रेजर से करें और किन बातों का ध्यान रखें - 

  • सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से पानी से साफ करें।
  • बालों को नरम करने के लिए चेहरे पर गीली टॉवल कुछ देर रखें।
  • इसके बाद चाहे तो एलोवेरा जैल लगाएं या फिर शेविंग फोम या फिर कोई अच्छा मॉइश्चराइजर। फिर ही रेजर का इस्तेमाल करें।
  • शेविंग के बाद चेहरे को साफ करें और फिर से एलोवेरा जैल या मॉइश्चराइजर लगाएं।
  • ये ध्यान रखें कि जब तक चेहरे के बाल नरम न हो जाएं तब तक रेजर न चलाएं, नहीं तो स्किन छिल सकती है।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपके बाल छोटे और हल्के हैं तभी रेजर इस्तेमाल करें। अगर बाल मोटे और हार्ड हैं तो लेजर ट्रीटमेंट करवाएं।

 

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm

फेस शेविंग करने के फायदे Woman Shaving Face Benefits

  • फेस शेविंग एक्‍सफोलिशन की तरह काम करता है। जो चेहरे पर जमी डेड स्किन को आसानी से रिमूव कर देता है, जिससे आपका चेहरा स्मूथ और ग्लोइंग नजर आता है।
  • फेस शेविंग, अनचाहे बालों को निकालने का सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है।
  • आप फेस रेजर का इस्तेमाल कहीं भी और कभी भीं कर सकते हैं, इसे साथ में कैरी करना भी बहुत आसान है।
  • अचानक कहीं शादी,पार्टी में जाना हो तो आपको पार्लर खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • रेजर छोटे से छोटे बालों को भी बड़ी आसानी से निकाल कर साफ कर देता है। वैक्सिंग और थ्रेडिंग से ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • फेस शेव होने के बाद बहुत नरम और मुलायम हो जाता है, जिसके बाद मेकअप करने से वो लंबे समय तक टिका रहता है।

ऐसे करें फेस शेविंग How to Shave Face In Hindi

फेस शेविंग करने से पहले ऊपर दिये गये सभी टिप्स अच्छे से फॉलो करें। जब चेहरे के बाल अच्छे से नरम हो जाएं और रोम छिद्र खुल जाएं तब रेजर का इस्तेमाल करना शुरू करें। अब चेहरे के जिन हिस्‍सों पर बाल हैं, वहां पर रेजर चलाएं। जिस दिशा की ओर बाल हैं, उसी दिशा में रेजर चलाएं। आपको रेजर पर हल्‍का-सा दबाव देना होगा ताकि बाल सही से निकल जाएं। आप रेजर को अपर लिप्‍स, ठोड़ी और साइड लॉक्‍स पर बिना डके इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस शेविंग के लिए इस तरह के रेजर करें इस्तेमाल Facial Razor for Women in Hindi

अगर आप सोच रहे हैं कि जिस तरह के रेजर आप हाथ या पैरों के लिए इस्तेमाल करती हैं वहीं आप फेस शेविंग के लिए भी कर सकती हैं तो आप गलत हैं। फेस के लिए अगल तरह के रेजर आते हैं, ये देखने में उतस्तरा की तरह लगते हैं लेकिन स्किन पर बेहद जेंटल होते हैं। ये मार्केट में फेस रेजर के नाम से जाने जाते हैं और मिलते भी हैं।
यहां से खरीदें -👇
LetsShave
LetsShave Evior Women Face Razor
INR 399 AT Amazon India
Buy