बालों की हर तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट हैं ये हेयर केयर Hacks

बालों की हर तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट हैं ये हेयर केयर Hacks

आजकल बालों से जुड़ी समस्या सबसे ज्यादा लोगों के बीच देखने को मिल रही है। हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों की क्वालिटी, उनका झड़ना और लंबा न होने की वजह से परेशान रहते हैं और आए दिन कोई न कोई नुस्खे अपनाते रहते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो हेयर ट्रीटमेंट तक करवाने पर मजबूर हो जाते हैं। वैसे बालों का ध्यान रखना इतना भी मुश्किल नहीं हैं।

बालों की हर प्रॉब्लम के लिए हेयर हैक्स Daily Hair Care Hacks in Hindi

बाल हर लड़की या महिला के पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होते हैं। अगर सही से बाल की केयर की जाएं और उन्हें स्टाइल किया जाए तो वो आपका पूरा का पूरा लुक ही चेंज कर देते हैं। मगर समय की कमी के कारण लोग स्किन पर भले ध्यान दे दें लेकिन बालों की इतनी अच्छी देखभाल नहीं कर पाते हैं। तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान और बेहद कारगर हेयर हैक्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बेड हेयर डे को गुड हेयर डे में बदल सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन हेयर हैक्स के बारे में -

  • चमकदार, सिल्की और लहराते बालों के लिए कोकोवा पाउडर और नारियल का दूध या फिर नारियल का तेल का पैक लगाएं। यह पैक बनाने के लिए एक बाउल में 4 चम्मच कोको पाउडर लें और उममें नारियल का तेल या फिर नारियल का दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनाएं बालों पर अप्लाई करें। 30 मिनट बाद बालों को धो लें और फिर देखिए कमाल।
  • बालों को पूरा दिन सॉफ्ट और उलझने से बचाने के लिए बाल धोने के बाद हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। ये आपके बालों सॉफ्ट एंड शाइनी दिखाने के साथ उन्हें डैमेज होने से भी बचाता है।

  • अगर आप अपने बालों को वाल्यूम देना चाहती हैं लेकिन आपके पास उन्हें स्टाइल करने का समय नहीं है। तो आप रात के समय पहले सिर को नीचे झुकाकर सारे बालों को आगे ले आएं और सिंपल चोटी करें और सो जाएं। अगले दिन सुबह आपको बालों को मिलेगा बेहतरीन वाल्यूम।
  • अगर आपके बाल बहुत ऑयली रहते हैं तो ब्लोटिंग शीट का सहारा लें। जिस तरह से ये चेहरे के तेल को साफ कर देती हैं वैसे ही बालों पर जमे तेल और गंदगी का भी सफाया कर देती है। इसके लिए अपने बालों का सेक्शन करते हुए ब्लोटिंग शीट को उसपर टैप करें और पाएं ऑयल फ्री हेयर और वो भी इंस्टेंट।

  • अपने हेयर ब्रश और कंघी को हर 2-3 दिन में साफ करते रहें। क्योंकि इससे आपके स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है और बाल की समस्याएं शुरू होने लगती है। इससे बचने के लिए अपने हेयर ब्रश से टूटे हुए बालों को निकालकर उसमें टूथब्रश की मदद से शैंपू लगाकर अच्छे से साफ करें और फिर पानी से धो लें।
  • बारिश और नमी के मौसम में बालों को स्टाइल करने के लिए किसी हेयर टूल की जगह कोई आसान सी हेयरस्टाइल अपनाएं। क्योंकि नमी में बालों पर हिटिंग टूल इस्तेमाल करने से बाल और ज्यादा कमजोर और खराब हो जाते हैं।
  • ड्राई शैंपू या फिर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल सीधे अपने बालों पर न करें। अगर आपके बाल बहुत ऑयली नजर आ रहे हैं और आपको कहीं किसी काम से अचानक बाहर जाना है तो आप कंघी पर ड्राई शैंपू या फिर हेयर स्प्रे लगाकर फिर उससे अपने बालों पर लगाएं, इससे आपके बालों को मिलेगा इंस्टेंट मैट लुक

  • जब बाल झड़ रहे होते हैं तो हम हर तरह के हेयरफॉल शैंपू का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। ये बालों को ज्यादा ही नुकसान पहुंचाते हैं। तो सबसे पहले आप कैमिकल फ्री शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना शुरू करें।
  • बालों में तेल मालिश बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से उन्हें पोषण मिलता है और वो मजबूत बनते हैं। सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है और बाल स्वस्थ, घने, लंबे बनते हैं। इसीलए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की तेल से मालिश जरूर करें।