इन Tips की मदद से करेंगे शेविंग तो रूक जाएगी अनचाहे बालों की ग्रोथ

इन Tips की मदद से करेंगे शेविंग तो रूक जाएगी अनचाहे बालों की ग्रोथ

हमारे शरीर के अनचाहे बाल हार्मोंस के अंसुतलन या फिर शेविंग के दौरान की गई गलतियों के कारण ही तेजी से बढ़ते हैं। ऐसे में जरूरत है शेविंग करते समय कुछ बातों को खास ध्यान रखने की ताकि बाल इतनी तेजी से न बढ़े। आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप अनचाहे बालों की ग्रोथ को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं -

शावर लेते समय करें शेविंग

शावर लेते समय शेविंग करना सही रहता है, खासकर तब जब आप डिस्पोजेबल रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। शरीर के उस हिस्से को गीला करें, जहां आप शेव करना चाहते हैं। फिर वहां शेविंग जेल या शेविंग क्रीम लगाएं और शेव करते रहें। इससे स्किन में सॉफ्ट-सॉफ्ट फील होगी।

धीमे-धीमे करें शेविंग

शेविंग करते समय थोड़ा खुद को समय दें। हड़बड़ाएं नहीं और धीमे-धीमे शेविंग करें। इससे आपके बाल भी पूरी तरह से निकल जायेंगे और आपकी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

नारियल के तेल से करें मालिश

शेविंग करने के बाद उस जगह टॉवल से अच्छी तरह पोंछ लें और फिर नारियल का तेल लगाएं। इससे किसी भी तरह की जलन या फिर इरीटेशन खत्म हो जायेगी और स्किन सॉफ्ट बनी रही रहेगी।

सही रेजर का करें चुनाव

हम में से बहुत से लोग सही रेजर को चुनने में बहुत प्रयास नहीं करते हैं। मगर शेविंग के लिए सही रेजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। मेल और फीमेल दोनों के लिए अलग-अलग रेजर आते हैं। क्योंकि लड़कों के बाल हार्ड होते हैं और लड़कियों के सॉफ्ट। इसीलिए शेविंग करते समय सही रेजर का ही उपयोग कीजिए।

Gillette Venus Manual Razor for Women

INR 220 AT Gillette Venus

सही तरीके से करें शेविंग 

शेविंग के दौरान स्किन लेवल पर ही बाल हटते हैं, इसलिए ये जल्दी फिर से बढ़ भी जाते हैं। लेकिन अगर आप गलत तरीके से शेविंग कर रहे हैं तो आपके बाल दुगुनी तेजी से बढ़ेंगे। सही तरीके से शेविंग करने के लिए सबसे पहले शरीर के उस हिस्से को गीला करें, जहां आप शेव करना चाहते हैं। फिर वहां शेविंग जेल या शेविंग क्रीम लगाएं। इसके बाद रेजर को पानी से गीला करें और हेयर ग्रोथ की उल्टी दिशा में शेव करें। यह न केवल आपको क्लीन शेव देगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा सारे छोटे-छोटे बाल भी सही से निकल गये हैं। 

एक समय में एक छोटे से पैच को शेव करें

बहुत से लोग एक साथ हाथ और पैर दोनों की शेविंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ये गलत है। इसीलए एक समय में एक पैच को कवर करें और उस जगह को अच्छे शेव करें।

देखें आपकी त्वचा के लिए क्या सबसे अच्छा है

अलग-अलग लोगों पर शेविंग के कई तरीके काम करते हैं, इसलिए ट्राई करने से डरें नहीं। किसी को शेविंग क्रीम के साथ शेव करना सही लगता है तो किसी को कंडीशनर, नारियल तेल या फिर साबुन लगाकर। आप स्वयं ये तय करें कि आप किस तरीके से शेव करने में कंर्फ्टेबल हैं। बस शेविंग के बाद आपकी स्किन ड्राई नहीं होनी चाहिए, इस बात का जरूर ख्याल रखें।
शेविंग करने का सही तरीका, देखिए इस वीडियो में 👇