बालों के झड़ने से हैं परेशान तो बस इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, फिर नहीं झड़ेंगे बाल

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो बस इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, फिर नहीं झड़ेंगे बाल

बालों का कमज़ोर होना या झड़ना (Hair Fall) बारिश और चिपचिपे मौसम में एक बहुत ही आम समस्या है। बहुत से लोगों को ये समस्या हर मौसम में बनी रहती है। कई लोग तो अपने टूटे हुए बालों को सबसे छुपाते भी हैं कि कहीं सबको पता न चल जाये कि उनके बाल इतनी ज्यादा मात्रा में टूट रहे हैं। लेकिन ये नजरअंदाज करने वाली बात नहीं है। अगर

बालों का झड़ना कैसे रोकें? How to Stop Hair Fall in Hindi

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लंबे, चमकीले और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं हेयर फॉल (Hair Fall) को लेकर वो बातें जो बहुत ही कम लोग जानते हैं, जिनकी मदद से आप बालों का झड़ना हो जाएगा एकदम कम। आइए जानते हैं कैसे -

1 - आंवले का सेवन कर दें शुरू

विटामिन-सी से भरपूर आंवले का सेवन आप किसी भी मौसम में करें ये लाभकारी ही साबित होता है। ये आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद तो करता ही है और साथ ही इसके कई ब्यूटी बेनेफिट्स भी हैं। खासतौर पर अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आंवले का सेवन शुरू कर दें। आपको दिन के बार आंवले को किसी भी फॉर्म जैसे - आंवाला कैंडी, जूस, मुरब्बा, आचार के तौर पर ले सकते हैं। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर भी आने लगेगा। 

Health

Organic Purify AMLA Candy 400GM

INR 199 AT ORGANIC PURIFY

2 - फिल्टर या बॉयल वॉटर का करें इस्तेमाल

जी हां, बाल गिरने या झड़ने की समस्या पानी की हार्डनेस पर भी निर्भर करती है। बहुत सी जगहों पर हार्ड वॉटर आता है यानि कि इस पानी में कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्रा अधिक होती है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। अगर आपके यहां भी हार्ड वॉटर आता है तो आप या तो आरओ का पानी बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें या फिर पानी को बॉयल करने के बाद उससे बाल धोएं। इससे भी बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

3 - माइल्ड हर्बल शैंपू को करें शामिल

जब बाल झड़ रहे होते हैं तो हम हर तरह के हेयरफॉल शैंपू का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। सीधे कैमिकल बेस्ड शैंपू से हम आयुर्वेदिक या हर्बल शैंपू पर आ जाते हैं। इससे शैंपू के कम्पोनेंट्स चेंज होते हैं और ये बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। तो ध्यान रखिए कि जब आप किसी भी तरह का शैंपू चेंज करें तो सीधे हर्बल न करके माइल्ड हर्बल शैंपू पहले इस्तेमाल कीजिए। ये आपके बालों के बैलेंस को बनाए रखता है और हेयर फॉल भी कंट्रोल में रहता है।

Beauty

Lumina Herbal Shampoo 1

INR 185 AT Dr. JRK's

4 - सही कंघी का करें चुनाव

बालों में कंघी करना, बालों की मसाज करने जैसा होता है। इससे बाल मुलायम भी होते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि जब भी बालों पर कंघी करें तो साफ कंघी से ही करें, क्योंकि गंदी कंघी में धूल, कीटाणु और पुराने टूटे हुए बाल होते हैं, जो कि बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि यह छोटी बात लगती है, पर इसका बड़ा नुकसान कुछ ही समय में बालों की सेहत पर साफ दिखने लगता है। कई लोग की स्कैल्प बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है। ऐसे लोगों के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहता है। साथ ही लकड़ी की कंघी एंटी स्टेटिक होती हैं, जोकि हेयर फॉल को रोकने में मदद करती हैं।

Beauty

Neem Wooden Comb

INR 150 AT By Nature

5 - बालों की तेल मालिश है जरूरी

याद होगा आपको कि पहले के समय औरतें बालों में तेल जरूर लगाती थी। लेकिन आज के समय में पहले से ज्यादा प्रदूषण बढ़ गया है और हम उससे भी ज्यादा अपने बालों की केयर को लेकर लापरवाह हो गये हैं। बालों में तेल मालिश बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से उन्हें पोषण मिलता है और वो मजबूत बनते हैं। सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है और बाल स्वस्थ, घने, लंबे बनते हैं। इसीलए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की तेल से मालिश जरूर करें। आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर ऑयल जैसे - जैतून का तेल, प्याज का तेल और मेथी का तेल उपलब्ध हैं जो हेयर फॉल रोकने में मदद करते हैं।

Hair Products

Khadi Global Red Onion Hair Oil

INR 495 AT Khadi