DIY: आलू से पाएं बेदाग निखरा चेहरा, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

DIY: आलू से पाएं बेदाग निखरा चेहरा, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

आलू को सब्जी का राजा कहा जाता है। क्योंकि ये लगभग हर सब्जी में मिलाया जाता है। लेकिन शायदा आपको ये बात जानकर हैरानी भी होगी कि आलू का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि ब्यूटी प्रॉब्ल्मस को दूर करने में भी किया जाता है। दरअसल आलू में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जैसे विटामिन B6, पोटैशियम, जिंक, कॉपर आदि। यही वजह है कि आलू का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है। आप भी चाहें तो घर बैठे चेहरे की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलू (Potato Face Pack) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आलू से फेस पैक कैसे बनाएं How to Make Potato Face Pack Tips in Hindi

हमारी स्किन और बालों को रंग मेलेनिन ही देता है। ये सूरज की खतरनाक यू वी किरणों को ऐब्सोर्ब करके हमें बचाता है। अगर आप ज़्यादा देर धूप में रहेंगे तो ये ज़्यादा मात्रा में बनेगा और उस जगह का रंग डार्क हो जाएगा और साफ़ चेहरा धब्बेदार। यही वजह है कि अनईवन स्किन टोन और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओ की। लेकिन आलू (Potato Face Pack) इन समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर है। आलू में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलॉजिन का निर्माण करने में मदद करता है। इससे चेहरा लचीला बनता है और झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं। साथ ही स्किन भी साफ और ईवन टोन हो जाती है। तो फिर आइए जानते हैं कि आलू का इस्तेमाल इन ब्यूटी प्रॉब्लम्स से लड़ने के लिए कैसे किया जाए और आलू का फेस पैक कैसे बनाएं -

टैनिंग रिमूव करने के लिए

सनटैन या फिर चेहरे पर जमी गंदगी हटाने में आलू काफी असरदार है। इतना ही नहीं आलू के साथ नींबू का रस मिलाने से ये एक तरह से ब्लीच का भी काम करता है। इसके लिए ग्राइंडर की मदद से एक आलू का जूस निकालें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 30-40 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर देखिए कैसे आपके चेहरे ग्लो बढ़ने लगेगा। 

दाग-धब्बों को हटाने के लिए

सब्जियां जितने खाने में फायदेमंद हैं उतने ही लगाने में भी हैं। जहां आलू और नींबू नैचुरल ब्लीच का काम करते हैं वहीं टमाटर एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और तीनों मिल जाए तो दाग-धब्बों का तो नामोनिशां ही मिट चाता है। ये फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर लें और इसे निचोड़ के उसका रस  निकल लें। अब इसमें टमाटर और नींबू का रस भी मिला लें। तैयार किये हुए रस से चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद उसे 10 मिनट के लिए यूं ही लगा छोड़ दें। फिर चेहरा सादे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा लें। इसे आप हफ्ते में 4 से 5 बार कर सकते हैं।   

ग्लोइंग सॉफ्ट स्किन के लिए

आलू के रस में कच्चा दूध या फिर नारियल का पानी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। पहले 5 मिनट तक इससे चेहरे पर मालिश करें और फिर 15-20 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इससे स्किन बेहद सॉफ्ट हो जाती है और चेहरा भी दमकने लगता है।

डार्क सर्कल हटाने के लिए

आलू के गोल-गोल दो टुकड़े में काट कर आंखों पर रखें। 15 मिनट पर उन्हीं टुकड़ों से आंखों के नीचे मसाज करें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से आंखों की झुर्रियां और डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।