DIY: कभी गाजर से बना फेस पैक ट्राई किया है, अगर नहीं तो अब कर लीजिए

DIY: कभी गाजर से बना फेस पैक ट्राई किया है, अगर नहीं तो अब कर लीजिए

गाजर एक ऐसी सब्जी है तो स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, स्वाद और पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर गाजर आपकी बेजान स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में भरपूर मदद करता है। आजकल वैसे भी ज्यादातर लोग कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट छोड़कर हर्बल चीजें अपना रहे हैं। ऐसे में गाजर (Carrot Face Pack) तो लगभग हर घर में उपलब्ध ही रहती है। गाजर खाने के साथ-साथ आप उसे अपने चेहरे की रंगत बढ़ाने और बेदाग बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
दरअसल, गाजर हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में काफी कारगर है। इसमें विटामिन ए के अलावा और भी कई सारे दूसरे विटामिन्स और मिनरल्स भी पाये जाते हैं, जो हमारी स्किन को खराब होने से बचाते हैं। साथ ही गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और कैरोटेनॉयड्स त्वचा को फिर UVA किरणों से बचाते हैं और सन टैन को भी हटाने में काफी मदद करती है।

गाजर का फेस पैक कैसे बनाएं How to Make Carrot Face Pack in Hindi

आमतौर पर हम लोग गाजर का इस्तेमाल खाने में या फिर जूस के तौर पर करते हैं। बहुत कम लोग ही इसका पेस्ट बनाकर इसे फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसे फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करने से स्किन जल्दी रिपेयर होती है और चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आ जाता है। गाजर में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और झुर्रियों को दूर करता है। इससे आपकी स्किन तरोताजा और जवां नजर आती है। तो आइए आपको बताते हैं स्किन टाइप के अनुसार गाजर (Carrot Face Pack) से बनने वाले फेस पैक्स  के बारे में -

ड्राई स्किन के लिए गाजर का फेस पैक

गाजर आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करके ड्राइनेस दूर कर सकते है। क्योंकि गाजर में पोटेशियम होता है जो कि हमारी स्किन की परतों को भेदकर अंदर से उसकी ड्राईनेस को दूर करता है। ये फेस पैक बनाने के लिए - करीब आधे गाजर को घिस कर ग्राइंडर में पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए गाजर का फेस पैक

गाजर जिस तरह से ड्राई स्किन की ड्राईनेस का दूर करता है उसी तरह ऑयली स्किन की समस्या को भी। गाजर में मौजूद विटामिन ए स्किन में मौजूद अत्यधिक तेल को बाहर निकालता है और स्किन को ताजा रखने के साथ टॉक्सिक तत्वों से मुक्त रखता है। ये फेस पैक बनाने के लिए - गाजर के रस में बेसन, दही और नींबू का रस मिलाकर पैक बना लीजिए और इसे लगभग 30 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से पैक साफ कर मुंह धुल लें।

कॉम्बीनेशन स्किन के लिए गाजर का फेस पैक

अगर आपकी स्किन ड्राई और ऑयली स्किन का कॉम्बीनेशन है तो उसके लिए गाजर के गूदे में शहद, दही और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पैक बनाइए। 5 मिनट के लिए इसे त्वचा पर लगा रहने दें। जब ये पैक अच्छी तरह से सूख जाए तब इसे  गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन दमकने न लगे तो कहिएगा।