Hair Care: घर पर बालों को कलर करते समय हमेशा ध्यान में रखें ये बातें

Hair Care: घर पर बालों को कलर करते समय हमेशा ध्यान में रखें ये बातें

कोरोनावायरस ने सभी की ज़िंदगी को बदल कर रख दिया है। जहां फरवरी तक लोग हर छोटे-बड़े काम के लिए तुरंत बाहर चले जाते थे, वहीं मार्च में लॉकडाउन घोषित होने के बाद से सभी हर चीज़ के लिए घर पर ही निर्भर हैं। बात करें ब्यूटी सेक्टर की तो कोरोनावायरस के चलते वहां भी काफी सेटबैक आया है। अनलॉक फेज़ में छूट मिलने के बावजूद लोग सलॉन या ब्यूटी पार्लर या ऐसी ही अन्य जगहों पर जाने से थोड़ा हिचकिचा रहे हैं।

मास्क लगाने या बार-बार हाथ-पैर धोने से त्वचा बेजान हो गई है? आज़माएं ये उपाय

हेयर केयर है ज़रूरी

मौसम बदल रहा है और ऐसे में सभी का हेयर केयर (hair care) रूटीन भी बदल रहा होगा। हम में से बहुत से लोगों को सलॉन से हेयर कलरिंग (hair coloring) करवाने की आदत रही होगी। लॉकडाउन घोषित होने के बाद बहुत लोग हेयर कलर (hair color) करवाने के प्रोसेस को लेकर कुछ लापरवाह हो गए होंगे। हालांकि, अब जब धीरे-धीरे लोग अपनी सामान्य दिनचर्या में वापिस लौट रहे हैं तो वे अपने ब्यूटी रूटीन की तरफ भी ध्यान दे रहे हैं। अगर आपको बालों में कलर (hair color) करवाना है मगर बाहर जाने में डर लग रहा है तो इस बार घर पर ही रखें अपने बालों का ख्याल।

क्या है हेयर कलरिंग

कुछ लोग शौकिया तौर पर अपने बालों में कलरिंग (coloring) करवाते हैं तो वहीं कुछ बालों के सफेद या ग्रे हो जाने की वजह से उनमें कलर करवा लेते हैं। आप इनमें से किसी भी कैटेगरी के हों, अगर एक बार हेयर कलरिंग करवा चुके हैं तो यह आपके रूटीन में ज़रूर शामिल होगा। कोरोनावायरस का कहर थमने तक आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए घर पर ही बालों में कलर कर सकते हैं। जानिए, हेयर कलरिंग (hair coloring) के कुछ टिप्स।
1. बालों को कलर करने से पहले रैपर पर दिए गए निर्देशों को ज़रूर पढ़ें। इसके बाद ही कलर का यूज़ करें। कभी भी निर्देशों को मिक्स अप न करें।
2. बालों के कलर को अपनी आंखों, मुंह, नाक और कानों से दूर रखें। ध्यान रहे कि कलर केवल बालों के इस्तेमाल के लिए होता है।
3. कलर (color) के इस्तेमाल से पहले इसे हथेली पर लगाकर कुछ समय इंतज़ार कर लें। ऐसा हो सकता है कि आपकी त्वचा को उस कलर से एलर्जी हो। अगर त्वचा में खुजली हो तो उस कलर का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।
4. कलर करते समय अपने शरीर को पुराने तौलिया से कवर कर लें. इससे आपके कपड़े खराब नहीं होंगे। वहीं, हेयर कलरिंग के समय काले रंग की टी शर्ट या पुरानी टी शर्ट पहनना बेहतर रहेगा।

5. कलर करने के बाद अधिक समय तक इसे बालों पर न रखें, बल्कि निर्देशों के अनुसार उचित समय पर अपने बालों को धो लें। इसके लिए आप टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
6. अगर कलर आपके त्वचा पर गिर जाए है तो उसे रुई की मदद से साफ करें। आप चाहें तो शैम्पू का भी यूज़ कर सकते हैं।
7. बालों को कलर करने के बाद हेयर मास्क ज़रूर लगाएं। इससे आपके बाल ड्राई नहीं होंगे।
अगर हेयर कलरिंग के बाद किसी भी तरह की समस्या महसूस हो तो तुरंत किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।