फेशियल के लिए अब क्लींजर से लेकर स्क्रब और फेस पैक तक, सब बनाइए शहद से! जानिए कैसे

फेशियल के लिए अब क्लींजर से लेकर स्क्रब और फेस पैक तक, सब बनाइए शहद से! जानिए कैसे

कोरोनावायरस ने हम सभी के ब्यूटी रिजीम को काफी हद तक प्रभावित किया है। अब ब्यूटी पार्लर जाने से दिल घबराता है और सौंदर्य संबंधी हर समस्या और ब्यूटी हैक के लिए हम लोग दादी-नानी के घरेलू नुस्खों को आज़माने लगे हैं। हमारे घर में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं, जिनसे हम अपने चेहरे का निखार बढ़ा सकते हैं। यह तो हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा दमकता रहे। सिल्वर फेशियल (facial), गोल्डन फेशियल और डायमंड फेशियल के लिए जहां पहले आप ब्यूटी पार्लर जाया करती थीं, वहीं अब इन्हीं फेशियल्स की रौनक आप घर पर भी पा सकती हैं। 

बेहद फायदेमंद है शहद Honey Beauty Benefits

आमतौर पर हर घर में उपलब्ध शहद त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। शहद में मौजूद गुणों की मदद से चेहरे के मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां और दाग-धब्बे चुटकियों में मिटाए जा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, आप चाहें तो अब बाहर सलॉन केे चक्कर काटने के बजाय अपने घर पर ही शहद से खास फेशियल तैयार कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। शहद चेहरे का ग्लो बढ़ाता है और मात्र 20 मिनट में आपको फर्क महसूस होने लगेगा। अब घर पर ही बनाइए शहद फेस पैक।

शहद से करें फेशियल Honey Facial at Home

गुणों की खान और बेहद आसानी से उपलब्ध शहद से फेशियल (Honey Facial) के लिए क्लींजर,स्क्रब और फेस पैक घर पर ही बनाया जा सकता है। जानिए कैसे।
हनी फेशियल क्लींजर
इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब एक कॉटन पैड लें और उसे हनी क्लींजर में भिगोकर अपने चेहरे को साफ कर लें।

फेयरनेस स्क्रब
स्क्रब बनाने के लिए एक बोल में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को स्टीम कर लें। स्टीम करने के बाद इस स्क्रब को लगाकर गोलाई में मसाज करें। कॉफी में एंटी-आक्सीडेंट होता है, जो झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। चेहरे को स्क्रब करने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

ब्राइटनिंग ग्लो मसाज
एक कटोरी में थोड़ा सा पपीता लेकर मैश कर लें। फिर उसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे को 4-5 मिनट तक मसाज करें। चेहरे पर मसाज नीचे से ऊपर की ओर करें, जिससे आपकी स्किन टाइट हो सके। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया...