अगर आपकी आईब्रो भी है बहुत पतली और हल्की तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

अगर आपकी आईब्रो भी है बहुत पतली और हल्की तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

आपकी आईब्रोज़ आपके चेहरे को खूबसूरत दिखाने में काफी मदद करती हैं। कहा जा सकता है कि यह आपके पूरे चेहरे को फ्रेम करती हैं। अगर आईब्रो थोड़ी घनी और मोटी (Thick Eyebrows) होती है ये चेहरे को गॉर्जियस लुक देती हैं। वहीं अगर पतली और हल्की हों तो ये चेहरे की रौनक को कम कर देती हैं। आज के समय में तमाम ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जो आपकी आईब्रो को फेक शेप और लुक देते हैं, जोकि साफ-साफ पकड़ में आ जाता है कि आपने अपनी आईब्रो पर क्या-क्या लगाया है। इसीलिए इनकी कुछ एक्स्ट्रा स्पेशल केयर करने की जरूरत है, ताकि यह जितना हो सके, उतनी नैचुरल लगें।

हल्की आईब्रो को घना और मोटा बनाने के नुस्खे Home Remedies for Grow Thick Eyebrows Naturally in Hindi

एक समय था जब आपकी भी आईब्रो एकदम घनी, काली और मोटी दिखती होगी। लेकिन धीरे-धीरे उसमें हल्कापन आने लगा और वो एकदम पलती दिखने लगी। आपके बहुत कोशिश करने के बाद भी उसमे पहले जैसी बात नहीं आ पा रही होगी। कोई बात ज्यादा टेंशन मत लीजिए। यहां हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल आइब्रो बनाने का तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपनी आईब्रो को काली, मोटी और घनी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे -

- रात में सोते समय अपनी आईब्रोज़ पर उंगलियों के पोरों पर थोड़ा-सा जैतून का तेल (ऑलिव ऑइल) लगाकर करीब 5 से 10 मिनट हल्की मसाज करें। फिर इसके बाद रात भर यूं ही लगा छोड़ दें। ऐसा आपको रोजाना करना चाहिए।
- नारियल तेल में नींबू के कुछ टुकड़े डालकर इसे मिक्‍सर में पीस लें। उसके बाद इस मिक्सचर को उस दिन नहीं बल्कि अगले दिन कॉटन की मदद से रात में सोते समय अपनी आईब्रोज़ पर लगाएं। ऐसे कम से कम लगातार पूरे महीने करें और फिर रिजल्ट देखें।
- अगर आपकी आईब्रो पर बाल उगना बंद हो गये हैं तो अदरक का रस पर भी लगा सकते हैं। इससे भी न्यू ग्रोथ आती है। 
- एलोवेरा की पत्‍तियों के अंदर से गूदे को निकाल कर आईब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से भी आईब्रो को जल्दी घना होने में मदद मिलती है। आप चाहे तो इसकी जगह मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जैल भी ट्राई कर सकती हैं।

- ऐलोवेरा की पत्‍तियों को छील लें और उसके अंदर के गूदे को निकाल कर आईब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से भी आईब्रो को जल्दी घना होने में मदद मिलती है।
- आईब्रो पर प्याज का रस लगाने से भी ये तेजी से बढ़ती हैं और साथ इसका रंग पर काला रहता है। इसके लिए प्याज को पीसकर या फिर कद्दूकस करके उसका रस निकालकर आईब्रो पर लगाने के बाद सूखने दें। 2 घंटे बाद इसको साफ करने के लिए नींबू का छिलका लें और प्याज का लेप निकाल दें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार जरूर करें।
- आईब्रो को नैचुरल घना, मोटा-चौड़ा बनाने के लिए रात में बादाम के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
- वैसे अगर आप इनमें से कुछ भी नहीं कर पा रही हैं तो रात के समय आईब्रो पर पैट्रोलियम जैली भी लगाकर बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती हैं। 
- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अरंडी यानि कैस्टर ऑयल बेस्ट है। इस तेल से अपने आईब्रोज़ पर हल्के हाथों से मसाज करें और रात भर के लिए लगा छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी आईब्रो में ग्रोथ भी बढ़ेगी और ये नैचुरल ब्लैक भी नजर आएगी।