इस बार सहेलियों के संग न सही फैमिली के साथ कुछ इस अंदाज में मनाएं हरियाली तीज

इस बार सहेलियों के संग न सही फैमिली के साथ कुछ इस अंदाज में मनाएं हरियाली तीज

हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास त्योहार है। हरियाली तीज या श्रावणी तीज का उत्सव सावन माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। दरअसल, चारों तरफ हरियाली होने के कारण इसे हरियाली तीज भी कहते हैं। इस मौके पर महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं, अपनी सखी-सहेलियों के संग झूला झूलती हैं, गाती हैं, मुस्कुराती हैं और खुशियां मनाती हैं। इस बार कोरोना महामारी के बीच हरियाली तीज को सेलिब्रेट करने में भले थोड़ा बदलाव आया है लेकिन इस त्योहार का रंग बिल्कुल भी फीका नहीं पड़ेगा अगर आप चाहे तो। 

घर पर हरियाली तीज मानने के टिप्स Hariyali Teej Celebration Tips In Hindi 

कोरोना वायरस के चलते देश भर में भले लॉकडाउन से हालात हैं। भले आप घर से बाहर जाकर सामूहिक रूप में सावन के मेले, किटी पार्टी और फंक्शन का आनंद नहीं उठा सकते हैं लेकिन खुशियां मनाने के लिए कोई पाबंदी नहीं है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहें हैं जिनकी मदद से आप साल 2020 की हरियाली तीज भी शानदार तरीके से मना सकते हैं। 

इस बार ऐसे लगाएं मेंहदी

हरियाली तीज में हाथों पर मेहंदी लगाना बहुत शुभ होता है। आप हर बार तीज में किसी पार्लर या फिर मेहंदी आर्टिस्ट से ही अपनी हथेलियों पर मेहंदी लगवाती होंगी। लेकिन इस बार बाजार बंदी के चलते ऐसा होना पाना मुश्किल और साथ सुरक्षित भी नहीं है। लेकिन मायूस होने की जरूरत नहीं है आप कोशिश करें तो खुद से भी अच्छी-खासी मेहंदी लगा सकती हैं। अगर कुछ नहीं सिपंल डिजाइन वाली मेहंदी आप लगा सकती हैं या फिर घर भी किसी से हेल्प भी ले सकती हैं। 
इस वीडियो से ले सकती हैं हेल्प 👇

खाने में बनाए लजीज पकवान

त्योहार के मौके पर बढ़िया पकवान न बने ऐसा हो सकता है क्या। इस बार हरियाली तीज के दिन खाने में उन डिशेज को शामिल करें जो स्पेशल सावन में बनती हैं। साथ ही घर के सभी सदस्यों के साथ एंजॉय करते हुए खाना बनाये। यकीन मानिए खाना तो लाजवाब बनेगा ही साथ ही ये पल आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

सजने-संवरने में न हो कोई कमी

लॉकडाउन के चलते आप पिछले काफी समय से घर पर समय व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे में हरियाली तीज के दिन खुद को फ्रैशअप करने के लिए अच्छे तैयार हों। भले आप किसी किटी पार्टी में नहीं जा सकती हैं लेकिन घरवालों के साथ तो हैं। सोलह श्रृंगार से खुद को सजाएं और अपना मूड फ्रैश करें।

फोटोशूट भी है जरूरी

अब तैयार होकर कहीं बाहर नहीं जाना है तो फोटोशूट का मौका कैसे हाथ से जाने दें। इस बार सोलो फोटोशूट तो बनता ही है। लेकिन साथ में अपनी फैमिली को जरूर शामिल करें और उनके साथ अलग-अलग पोज में फोटो खिंचवाकर फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप स्टेट्स के अलावा दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करें। साथ ही कैप्शन में 'लॉकडाउन वाली हरियाली तीज' लिखना बिल्कुल भी न भूलें।

करें ऑनलाइन पार्टी

आप हर बार तैयार होकर अपने दोस्तों से मिलने जाती हैं और उनके साथ तीज के त्योहार को सेलिब्रेट करती हैं। लेकिन इस बार रियालिटी में नहीं तो वर्चुअल पार्टी तो अटेंट ही कर सकती हैं। वहीं पर एक-दूसरे को अपनी ड्रेस दिखाएं और उनके साथ सावन के गीत गाएं। दोस्तों को ग्रुप में वीडियो कॉल या नॉर्मल फोन करें और उनके हाल-चाल पूछें और तीज कैसे मना रही हैं इस बारे में बात करें। आप अपनी पुरानी हरियाली तीज की यादें ताजा कर सकती हैं।