सुबह का हेल्दी नाश्ता - Breakfast Recipes in Hindi, Poha Banane ki Recipe | POPxo

ये हैं जल्दी बनने वाला सुबह का हेल्दी नाश्ता - Breakfast Recipes in Hindi

ये हैं जल्दी बनने वाला सुबह का हेल्दी नाश्ता - Breakfast Recipes in Hindi

हम इंडियंस खाने में किसी भी तरह का कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते हैं। हमें ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक, सब बेस्ट ही चाहिए। खासतौर पर सुबह का हेल्दी नाश्ता (healthy breakfast recipes in hindi) या ब्रेकफास्ट,  जिससे सुबह की शुरुआत होती है। इसीलिए हम चाहते हैं कि सुबह के नाश्ते (breakfast recipes in hindi) में कुछ ऐसा खाया या बनाया जाए, जिससे पेट भी भर जाए और वो ज्यादा हैवी भी न हो। इसके अलावा शाम का नाश्ता यानि स्नैक्स भी बढ़िया होना चाहिए। लेकिन रोज-रोज बस एक ही बात की टेंशन रहती है कि आज नाश्ते में क्या बनाया जाएं ? मगर आपको ज्यादा टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं इजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज ( instant breakfast recipes in hindi) और नाश्ता बनाने का तरीका भी जिससे आप रोज कुछ न कुछ अलग और स्पेशल बना सकें। पेश हैं कुछ टेस्टी नाश्ता रेसिपीज (nashte ki recipes) -

Table of Contents

    पौष्टिक नाश्ता रेसिपी  - Nasta Recipes in Hindi

    सुबह का हेल्दी नाश्ता हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार हम यह सोचकर नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे हम कैलोरी इनटेक को भी कम कर सकेंगे लेकिन यह गलती आपके शरीर पर उल्टा असर करके आपको बीमार बना सकती है। आपको चाहिए कि आप सुबह के ब्रेकफास्ट (ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी) में पौष्टिक नाश्ता रेसिपी (healthy breakfast recipes in hindi) शामिल करें ताकि इससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिले और साथ ही जरूरी पोषक तत्व भी। आइए जानते हैं कुछ पौष्टिक नाश्ता रेसिपी जिसे आप अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं -

     Lauki Paratha Recipe in Hindi

    • लौकी का खस्ता पराठा - Lauki Paratha

    इतना हैरान मत होइए, लौकी भले आपको इतनी पसंद न हो लेकिन लौकी का खस्ता पराठा (healthy breakfast recipes in hindi) खाते ही आप इसके मुरीद हो जायेंगे। ये ब्रेकफास्ट डिश स्वाद और सेहत दोनों से ही भरपूर है।

    लौकी का खस्ता पराठा बनाने की रेसिपी - Lauki Paratha Recipe in Hindi

    लौकी का खस्ता पराठा बनानें के लिए एक परात में आटा निकाल लें। आटे में कद्दूकस करी हुई लौकी या घीया डाल दें और साथ ही साथ इसमें हरी मिर्च, ज़ीरा, नमक और हरा धनिया डालकर सारी सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच घी और थोड़ा सा पानी डालते हुए आटा गूंध कर तैयार कर लें। आटे को ढककर कम से कम 15-20 मिनट के लिए रख दें। फिर इसके पराठे बेल कर घी या तेल में सेंक लें। अगर ये पराठे कुरकुरे सिकेंगे तो खाने में और भी ज्यादा अच्छे लगेंगे। 

    • मिसल पाव - Misal Pav

    मिसल पाव एक पांरपरिक मराठी रेसिपी है। पाव-भाजी से हटकर इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। अगर आपके घर मेहमान आए हैं और आप उन्हें बढ़िया और पौष्टिक नाश्ता (healthy breakfast recipes in hindi) कराना चाहते हैं तो बिना सोचे मिसल पाव की डिश तैयार कर लीजिए।

    मिसल पाव बनाने की रेसिपी - Misal Pav Recipe in Hindi

    सबसे पहले प्याज,टमाटर और धनिया के पत्तों को अच्छे चॉप कर लें। अब  लो फ्लेम पर एक पैन रखकर उसमें थोड़ा तेल डालें और गर्म करें। अब इसमें जीरा और सरसों के दानें डालकर चटकायें। फिर चॉप किये हुई चीजें डालकर इसमें हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें  स्प्राउटेड बीन और लहसुन-अदरक वाला पेस्ट भी ऐड करें। सब्जियों के अच्छे से भुन जाने के बाद इसमें गरम मसाला, मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर चलाएं। अब इस पैन में 4 कप पानी डालें और तबतक पकाएं जबतक कि स्प्राउटेड बींस पर्याप्त सॉफ्ट ना हो जाए। अब इसे नमकीन, सेव या बटर क्यूब्स के साथ सर्व करें और डिश का आनंद लें। आप चाहें तो इसे ब्रेड या पाव के साथ भी खा सकते हैं।

    • वेजीटेबल दलिया पुलाव - Vegetable Dalia Pulao

    एक बार आप इस डिश को बनायेंगे तो यकीन मानिए ये आपको इतनी पसंद आयेगी कि आप इसे बार- बार खाना पसंद करेंगे। 

    वेजीटेबल दलिया पुलाव बनाने की रेसिपी - Vegetable Dalia Pulao Recipe in Hindi

    वेजिटेबल दलिया पुलाव बनाने के लिए दलिया को सबसे पहले पानी से धोकर 5 से 10 मिनट तक सोक करने के लिए रख दें। उस दौरान आप सारी वेजीटेबल (प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, मटर, गोभी,आलू, बीन्स, टमाटर) छील या काट लें। अब कुकर में तेल या घी डालकर गर्म करें। इसमें अजवाइन डालें और सारी वेजीटेबल्स डालकर अच्छी तरह से चलाएं। फिर इसमें हल्दी, धनिया और नमक डालकर मिक्स करें। अब इसमें दलिया डाल दें और अंदाज से पानी डालकर 2 से 3 सीटी लगाएं। आपका वेजीटेबल दलिया पुलाव तैयार है।

    • हैल्दी पीयर एंड स्पिनेच सैलैड - Pear and Spinach Salad 

    नाशपाती स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। 

    हैल्दी पीयर एंड स्पिनेच सैलैड बनाने की रेसिपी - Pear and Spinach Salad Recipe in Hindi

    सबसे पहले रेड वाइन, बटर और चीनी को एक बड़े बर्तन में मिलाकर मध्यम ऑच पर उबाल लें और तब तक चलाते रहें जब तक कि चीनी घुल न जाए। अब इसमें आधे कटे हुए नाशपाती के टुकड़े डाल दें और सिरप को उबलने दें। अब आंच को मध्यम से कम कर दें और ढक्कन हटाकर सॉफ्ट होने तक यानी 20- 25 मिनट तक नाशपाती को पकाएं। पकने के बाद इसे ठंडा करने के लिए रख दें। अब नाशपाती के टुकड़ों को पानी से अलग कर लें और हर टुकड़े को लंबाई में पतली स्लाइस में काटें और हल्का सा दबा कर रखें। अब ड्रेसिंग के लिए एक ब्लेंडर में कटे हुए प्याज, लहसुन, लाल मिर्च, ऑलिव ऑयल और काली मिर्च डालकर पीस लें। फिर फोकासिया ब्रेड के क्रोटॉन्स को अवन में रखें और इसे पारमेज़ॉन चीज़ से टॉप करें। एक मिक्सिंग बाउल में बेबी स्पिनेच यानी पालक के छोटे पत्तों के ऊपर पोच्ड पीयर के टुकड़े रखें और इसे ड्रेसिंग से कोट कर दें। ऊपर से पारमेज़ॉन चीज की शेविंग्स यानी कसी हुई चीज़ और क्रोटॉन्स छिड़ककर सर्व करें।

    Camel Tray

    INR 999 AT POPxo

    • मटर की चाट - Matar ki Chaat 

    सुबह या शाम के नाश्ते के लिए मटर की चाट (snacks recipes in hindi) से बढ़िया कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता है और वह भी तब, जब आपके घर में नाश्ते का सामान खत्म हो गया है। यकीन मानिए, घर में सभी को मटर की चाट वाकई पसंद आएगी। 

    मटर की चाट बनाने की रेसिपी - Matar Chaat Recipe in Hindi

    मटर की चाट बनाने के लिए मटर को एक दिन पहले रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी से निकाल कर अच्छी तरह से धो लें। फिर कुकर में थोड़ा पानी, हींग और चुटकी भर नमक डालकर गलने तक पका लें। अब उबली हुई मटर में एक मैश किया हुआ आलू डालें, उसके ऊपर कटे हुए बारीक प्याज, हरी मिर्च और कटी धनिया डालें। फिर चाहें तो हरी या इमली की चटनी भी मिक्स कर सकते हैं। स्वादानुसार नमक, भुना हुआ जीरा डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और पापड़ी का चूरा डालकर सबको सर्व करें।

    • मेथी थेपला - Methi Thepla

    मेथी थेपला एक पांरपरिक गुजराती डिश है। इसे आप सुबह या फिर शाम के नाश्ते में चाय के साथ खा सकते हैं। ये डिश हेल्दी और टेस्टी दोनों ही होती है।

    मेथी थेपला बनाने की रेसिपी - Methi Thepla Recipe in Hindi

    मेथी थेपला बनाने के लिए एक परात में गेहूं का आटा, बारीक़ कटी हुई मेथी, बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, दही, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, 1 चम्मच तेल और नमक लें और अच्छे से मिलाएं। रोटी के आटा की तरह इसे भी नरम गूंथ लें और इसे सेट होने के लिए इस पर थोड़ी चिकनई लगाकर 15-20 मिनट के ढककर रख दें। फिर इसके सुनहरे-सुनहरे पराठे सेंक लीजिए। इसे आप चाय या दही के साथ खा सकते हैं।

    • लौकी दाल का चीला - Lauki Mix Dal Cheela

    वीकेंड पर अगर आप कुछ अच्छा और पौष्टिक नाश्ता बनाने की सोच रहे हैं तो दाल और लौकी का चीला ट्राई करें। इसे खाते ही आप क्या सभी लोग बेसन के चीले का स्वाद भूल जाते हैं।

    लौकी दाल का चीला बनाने की रेसिपी - Lauki Mix Dal Cheela Recipe in Hindi

    मूंग दाल, चना दाल और उरद दाल को 4 से 5 घंटे पहले पानी में भीगो दीजिए। फिर मिक्सी से बारीक पीसकर एक बर्तन में निकाल लीजिए। अब लौकी छीलकर इसमें ही कद्दूकस कर लीजिए और इसमें हरी मिर्च, अदरक, नमक और लाल मिर्च डालकर चमचे से फेटिए। अब इस मिक्सचर में चुटकी भर बेकिंग पाउडर डाल कर अच्छे से फैट लीजिए। दूसरी तरफ नॉनस्टिक कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म कीजिए इसमें थोड़ा तेल डालें, जीरा डालकर  इसके कड़कड़ाते ही इसमें दाल का घोल डाल दीजिए और 4 मिनट तक सिकने दीजिए फिर चीला पलट लीजिए और ब्राउन होने तक सेंके। अब इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें। शाम के नाश्ते के लिए इससे बढ़िया पौष्टिक डिश कोई हो ही नहीं सकती।

    फटाफट नाश्ता रेसिपी - Instant Breakfast Recipes in Hindi

    अगर आप सुबह या शाम के लिए टेस्टी और जल्दी बनने वाली नाश्ते की रेसिपी (instant breakfast recipes in hindi) ढूंढ रहे हैं तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको ऐसी बेहतरीन फटाफट बनने वाली और आसान रेसिपीज़ (easy breakfast recipes in hindi) बता रहे हैं, जो बनाने में बिल्कुल मुश्किल नहीं हैं और खाने में भी लाजवाब हैं। इसे आप कम समय और कम तैयारी में ही बना सकते हैं।

    Instant Breakfast Recipes in Hindi

    • हेल्दी दही सैंडविच - Dahi Sandwich

    अगर आपको कुछ 5 मिनट के अंदर ही नाश्ता तैयार करना है तो तो आप दही सैंडविच बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और टेस्टी होने के साथ-साथ ये बहुत हेल्दी भी होता है। बच्चों के टिफिन के लिए भी एक बेस्ट इंस्टेंट रेसिपी है।

    दही सैंडविच बनाने की रेसिपी - Dahi Sandwich Recipes in Hindi

    इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरो में दही निकाल लें। ध्यान रहें दही में ज्यादा पानी न हों। अब इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, कॉर्न और खीरा डालें। ऊपर से काली मिर्च और नमक मिलाकर सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब ब्रैड में स्टफ भरें और तवे को धीमी आंच पर रखकर इसे ग्रिल करें।

    • मूंग दाल की चाट - Moong Daal Chaat

    अगर आप बिना तेल के कुछ हेल्दी और फटाफट बनने वाली ब्रेकफास्ट रेसिपी की तलाश में हैं तो मूंग दाल की चाट ट्राई कीजिए। यकीन मानिए ये बाजार में मिलने वाली आलू चाट से भी ज्यादा बढ़िया लगती है खाने में।

    मूंग दाल की चाट बनाने की रेसिपी - Moong Daal Chaat Recipe in Hindi

    सबसे पहले स्प्राउट मूंग को एक कटोरो में निकाल लें। अब टमाटर, प्याज, खीरा, हरी मिर्च को बारीक काट लें और फिर मूंग की दाल में मिला लें। अब इसमें नींबू रस नमक काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला मिला लें।लिजिए तैयार है पौष्टिक चाट।

    • लेमन राइस  - Lemon Rice

    जिन लोगों को लगता है कि चावल ब्रेकफास्ट में नही खाए जाते हैं, उनका सोचना गलत है। हमारे देश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर लोग सुबह भी ब्रेकफास्ट में चावल खाते हैं ताकि पूरे दिन उनमें काम करने के लिए एनर्जी बनी रहे। वैसे आप भी लेमन राइस की डिश अपने ब्रेकफास्ट में ऐड कर सकते हैं। 

    लेमन राइस बनाने की रेसिपी  - Lemon Rice Recipe in Hindi

    सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और सरसों को भूनें। अब इसमें मूंगफली और हल्दी पाउडर डालें। फिर नमक, करी पत्ता, हरी मिर्च डालें और कुछ देर भूनें। आंच से उतारने से पहले उसमें नींबू का रस डालें। आखिर में उबले हुए चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

    • आटा-प्याज का चीला - Atta Pyaz Cheela

    अगर आप सोच रहे हैं कि चीला बनाना आफत का काम है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। चीले का घोल अगर सही से बना है तो वह तवे पर बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा। लेकिन इन सब झंझटों से दूर हम आपको यहां आटे-प्याज के चीले की रेसिपी (easy breakfast recipes in hindi) बता रहे हैं जो हेल्दी और टेस्टी तो है ही, झटपट बन भी जाती है और वो भी तवे पर बिना चिपके

    आटा-प्याज का चीला बनाने की रेसिपी - Atta Pyaz Cheela Recipe in Hindi

    सबसे पहले एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच आटा लें और उसमें आधा चम्मच सूजी डाल दें। अब इसमें बारीक़ कटा प्याज, धनिया, हरी मिर्च, घिसी हुई अदरक, स्वादानुसार नमक, चार-पांच बूंद तेल और पानी डालकर चीला के लायक घोल बना लें। अब तवा गरम होते ही उस पर थोड़ा-सा तेल डालें और फिर चमचे से घोल डालते हुए उसे गोल शेप में फैला लें। 1 से 2 मिनट बाद कलछी से पलट दें और दोनों तरफ अच्छी तरह से सेंक लें। लीजिए, आपका टेस्टी और हेल्दी नाश्ता तैयार हो गया।

    Bread Poha Recipe in Hindi

    • ब्रेड का पोहा - Bread Poha

    हम में से ज्यादातर लोग पोहा मतलब चूड़ा का पोहा समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आमतौर पर नाश्ते में ब्रेड का पोहा (ब्रेड रेसिपी फॉर ब्रेकफास्ट) बनाया जाता है। ब्रेड का पोहा (easy breakfast recipes in hindi) झटपट तैयार हो जाता है, जिसे आप घर आने वाले मेहमानों या फिर बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए भी बना सकते हैं।

    ब्रेड का पोहा बनाने की रेसिपी - Bread Poha Recipe in Hindi

    सबसे पहले ब्रेड को टुकड़ों में तोड़ लें और पानी के कुछ छींटे डालकर उन्हें गीला कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। उसमें करी पत्ता और राई डालें, फिर कटा प्याज और शिमला मिर्च डालकर भूनें। अब इसमें कटे टमाटर, बारीक़ कटी हरी मिर्च और घिसा हुआ अदरक डालकर अच्छी तरह से भून लें। अब इन सब्जियों में हल्दी, धनिया और नमक डालकर मिला लें। फिर उसमें ब्रेड का चूरमा मिक्स कर लें। आप चाहें तो ऊपर से थोड़ा विनेगर भी डाल सकते हैं। बस थोड़ी देर में गैस बंद कर दें और गर्मागर्म पोहा सर्व करें।

    • वर्मिसिली का उपमा - Vermicelli Upma Recipe

    वर्मिसिली यानि सेंवई का उपमा बेहद टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। आप इसे सुबह या शाम के नाश्ते में बना सकते हैं। यह बहुत ही हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता है, जो बड़ी आसानी से कम समय में तैयार हो जाता है। 

    वर्मिसिली का उपमा बनाने की रेसिपी - Vermicelli Upma Recipe

    एक भगोने को आधा पानी से भरकर गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें। अब इसमें वर्मिसिली डाल कर दो-चार बूंदें तेल की भी डाल दें ताकि ये चिपकें न। 4 से 5 मिनट बाद ही गैस बंद कर दें और उसे पानी से अलग करके छलनी में पलट दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। उसमें राई और कटे प्याज डालकर भूनें। साथ ही टमाटर, शिमला मिर्च, मटर, आलू और बीन्स भी ऐड कर सकते हैं। अब इसमें हल्दी, पिसी धनिया, लाल मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसमें वर्मिसिली मिक्स कर लें और 1 मिनट बाद गैस बंद कर दें। वर्मिसिली का टेस्टी उपमा तैयार है। अब इसे गर्मागर्म सर्व करें।

    • पोहा - Poha

    पोहा एक ऐसा भारतीय नाश्ता है जो लगभग हर घर में बनता है। कम तेल और कम समय में बनने वाला यह सबसे स्वादिष्ट नाश्ता (instant breakfast recipes in hindi) है। लेकिन बहुत से लोग इसे सही ढंग से नहीं बनाते हैं। यही वजह है कि बच्चों को पोहा पसंद नहीं आता है। आइए जानते सही तरीके से पोहा बनाने की विधि (poha banane ki vidhi) के बारे में।

    पोहा बनाने की रेसिपी - Poha Banane ki Recipe

    पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को ले और पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर ले। जब पोहे से पानी निकल जाए तो उसमे नामक और चीनी लगाकर उसे सूखने के लिए रख दें। अब एक कढ़ाई ले उसमे तेल डालकर राई के दाने डाले जब राई के दाने कड़कने लगे तो उसमे करी पत्ता, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर डालकर भूने। इसी मिश्रण में मूंगफली के दाने भी डाले और सारे मिश्रण को अच्छे से मिलाकर भूनें। इसके बाद पोहा को कढ़ाई में डालकर सब अच्छे से मिक्स कर लें। 2-3 मिनट के बाद गैस बंद कर दे। पोहे में निम्बू का रस डाले साथ ही हरे धनिया के पत्ते डालकर ऊपर से सजाएं और सर्व करें।

    • नमकीन खस्ता पूरी - Namkeen khasta puri

    नमकीन खस्ता पूरी उत्तर भारत में सबसे ज्यादा नाश्ते में खाई जाने वाली डिश है। ये सबसे कम समय में बेहतरीन टेस्टी बनने वाला नाश्ता है। इसे आप बच्चों के टिफिन बॉक्स में लगाकर उन्हें लंच के लिए दे सकते हैं।

    नमकीन खस्ता पूरी बनाने की रेसिपी Namkeen khasta puri Recipe in Hindi

    इसे बनाने के लिए एक कटोरे में आटा लें और इसमें कस्तूरी मेथी, अजवाइन, तेल और रवा डालकर गूंथ लें। अब इसकी खस्ता नुमा पूरी बनाये और आचार या हरी चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें।

    कम तेल का नाश्ता - Snacks Recipes in Hindi

    भारत अपने लजीज और मसालेदार डिशेज के लिए जाना जाता है। लेकिन आजकल ज्यादातर लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गये हैं और वो कम मसालेदार और कम तेल में बना नाश्ता (ghar ka nashta) खाना ही पसंद करते हैं। वैसे टेंशन लेने की जरूरत नहीं है यहां हम आपको जो ब्रेकफास्ट रेसिपी (healthy breakfast recipes in hindi) बताने जा रहे हैं वो बहुत कम तेल में या फिर बिना तेल की भी बनाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि कम तेल का नाश्ता (nashte ki recipes) कैसे बनाएं -

    Besan ke Appe Recipe in Hindi

    • बेसन के अप्पे - Besan ke Appe

    बेसन के अप्पे एक बेहद हेल्दी रेसिपी है और साथ इसमें अच्छी बात ये है कि इसमें जरा सा भी तेल का इस्तेमाल नहीं होता है। कम तेल वाले नाश्ते के लिए बेसन के अप्पे बेस्ट है।

    बेसन के अप्पे बनाने की रेसिपी - Besan ke Appe Recipe in Hindi

    एक बाउल में बेसन, दही और पानी डालकर इसे अच्छे से फेंट ले। ताकि इसमें कोई भी लम्स ना रहे जितना अच्छे से आप इसे फेटेंगे इतनी अच्छे से आप की रेसिपी बनेगी। अब इसमें दो चम्मच चीनी और एक छोटा चम्मच नमक डालकर मिक्स करें ये फ्लेवर के लिए है। अब इसको हेल्दी बनाने के लिए एकदम बारीक कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अदरक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसको 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच इनो डाल दे और इसके ऊपर थोड़ा सा पानी डाल दें। ताकि इसको मिलाने में आसानी हो अब इसको अच्छे से फेट ले ताकि जितनी भी हवा है वह बेटर में अच्छे से फेल जाए। इनों डालने से बेटर फूलना शुरू हो जाता है अब फटाफट से अप्पे पैन को मीडियम फ्लेम पर गर्म होने के लिए रख दें। अप्पे पैन गर्म होते ही बेटर को अप्पे पैन में डालते जाएं। यहां पर आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि इसको मीडियम लो फ्लेम पर पकाना है। ताकि ये जो अप्पे है ये अच्छे से अन्दर तक पक जाएं कच्चे ना रहे बिल्कुल भी। अब इसको ढककर तीन से चार मिनट तक पकने दें। फिर समय-समय पर पलटते रहें। इसी तरह से सारे अप्पे बनाकर तैयार कर लें। अब इन्हें एक कटोरी में रखकर ऊपर से इमली की चटनी डालें और सर्व करें।  

    • आटा मोमोज - Wheat flour veg momos 

    अगर आपको बाजार के मोमोज बहुत अच्छे लगते हैं। मगर मैदे के होने की वजह से आप इस खाने से डरते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब सेहत को ध्यान में रखकर हम लेकर आए हैं आपके लिए आटा मोमज (atta recipes breakfast in hindi), जी हां, बेफ्रिक होकर खूब खाइए।

    आटा मोमोज बनाने की रेसिपी - Wheat flour veg momos recipe in hindi

    एक परात या बर्तन में आटा, नमक, अजवायन, घी और थोड़ी सी हल्दी डालकर आटा गूंथ लें। इसे ढककर 10-12 मिनट के लिए रख दें। इसी बीच अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें थोड़ी राई डालें और प्याज़ डालकर भून लें। अब इसमें  नमक, हल्दी, लाल मिर्च डालें, और मिला लें। अब कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च, फूलगोभी, फलियां डालकर मिलाएं और ढककर 2 मिनट के लिए पका लें। उसके बाद इसमें टोमेटो सॉस और सोया सॉस मिलाएं, और ठंडा होने तक रख दें। अब आटे से एक बड़ी सी रोटी बना कर इसके छोटे गोले काट लें। अब अपने मनपसंद शेप या डिजाइन की लोई भरकर रख लें। अब एक बर्तन में पानी भरें और उसमें 1 चम्मच तेल, नमक उसे गर्म और जब वो उबलने लगे तो धीरे-धीरे कर के ये मोमोज उसमें डाल दें और पकाएं। 5 मिनट बाद पानी में से निकाल लें। अब आप इसे चटनी के साथ खाएं गर्म-गर्म खाएं और बाजार के मैदे वाले मोमोज को भूल जाएं।

    • मसाला ओट्स उपमा - Masala Oats Upma

    अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है कि ओट्स का भी उपमा बन सकता है तो एक बार ये कम तेल वाली रेसिपी जरूर ट्राई कीजिएगा। एक तो हेल्दी डिश है और साथ में लजीज भी। 

    मसाला ओट्स उपमा बनाने की रेसिपी - Masala Oats Upma Recipe in Hindi

    मसाला ओट्स उपमा बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में थोड़ा सा तेल गरम करके करीपत्ता, राई और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। फिर सारी कटी हुई सब्ज़ियां डालकर भूनें व पकाएं। अब इमसें ओट्स डालकर थोड़ी देर भूनें। फिर 2 कप गरम पानी और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं। थोड़ा गाढ़ा होने पर ढंक दें।  ज़रूरत पड़ने पर थोड़ा और पानी मिला सकती हैं। बस फिर हरे धनिया और नींबू के रस से गार्निश करके सर्व करें।

    • रवा डोसा - Rava Dosa Recipe

    अगर आप ब्रेकफास्ट में बहुत कम तेल वाली रेसिपि या फिर लाइट डिश खाना चाहते हैं तो आप रवा डोसा ट्राई कर सकते हैं। इसे खाने से आपका पेटा भर भी जायेगा और भारीपन भी महसूस नहीं होगा। सुबह में रवा डोसा बनाने के लिए तैयारी अगर आप एक दिन पहले रात में ही कर लें तो बेहतर रहेगा। नहीं तो आप इसकी तैयारी सुबह में ब्रेकफास्ट (nashte ki recipes) बनाने के 1 घंटे पहले से भी कर सकते हैं। मगर उसमें थोड़ा समय लगेगा। आइए जानते है सूजी का नाश्ता बनाने की विधि के बारे में।

    रवा डोसा बनाने की रेसिपी - Rava Dosa Recipe in hindi

    रवा डोसा बनाने के लिए एक गोल बड़े बर्तन में आधा कप भुनी हुई सूजी, आधा कप पिसा हुआ चावल, आधा कप मैदा या फिर आटा को एक साथ मिला लें। इसमें हरी मिर्च कटी हुई, काली मिर्च, जीरा, नमक, बारीक कटा हुआ प्याज भी मिला लें और पानी डालकर इसका पतला घोल तैयार कर लें। इस मिक्सचर को कम से कम 40 मिनट के लिए रख के छोड़ दें। फिर नॉनस्टिक पैन को गर्म और उसमें 1 चम्मच तेल डालकर तवे पर डालें फिर कटोरी या कलछी से घोल को पैन में गोल आकार बनाते हुए फैलाएं। जब डोसा कुरकुरा और हल्का सुनहरा हो जाए तो इसे यूं ही किसी कलछी की सहायता से निकाल कर गोल आकार में फोल्ड करके पैन से उतार लें। इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

    Spinach Omelette with Nachos Recipe in Hindi

    • स्पिनेच ऑमलेट विद नाचोज़ - Spinach Omelette with Nachos

    अगर आप रोज वहीं पुराने अंदाज वाला ऑमलेट खा-खा कर बोर हो गये हैं तो कुछ डिफरेंट ट्राई कीजिए। पालक और नाचोज़ के साथ ऑमलेट का कॉम्बिनेशन आपके मुंह में पानी ला देगा।

    स्पिनेच ऑमलेट विद नाचोज़ बनाने की रेसिपी - Spinach Omelette with Nachos Recipe in Hindi

    एक फ्राइंग पैन को मध्यम ऑच पर रखकर प्याज, हरी मिर्च और लहसुन फ्राई कर लें। इसमें थोड़ी सी काली मिर्च और नमक मिलाएं। अब इसको एक ओर रख दें। आलू का बेस बनाकर ऊपर से कटे हुए आलू के टुकड़े रखें और इसे पैन में डाल दें। ऊपर से अंडे डालें। अब इसके टॉप पर पिज़्जा की टॉपिंग्स की तरह वेजीटेबल्स डालें और थोडी सी काली मिर्च छिड़कें। इसमें अब टोमैटो कैचप और टबास्को सॉस डालें। चाहें तो पारमाज़न चीज़ भी डाल सकते हैं। अब ऊपर से इस बर्तन को ढक कर थोड़ी देर आंच पर ही रहने दें, ताकि चीज़ अच्छी तरह से पिघल जाए। बाद में नाचोज़ ऊपर डालकर सार क्रीम और धनिया के पत्तों के साथ सजाएं।

    • छोला-चना चाट - Chola Chana Chaat Recipe

    सुबह या शाम के नाश्ते के लिए छोला-चना की चाट से बढ़िया कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता है और वह भी तब, जब आपके घर में नाश्ते का सामान खत्म हो गया है। यकीन मानिए, घर में सभी को छोला-चना की चाट वाकई पसंद आएगी। 

    छोला-चना चाट बनाने की रेसिपी - Chola Chana Chaat Recipe Recipe in Hindi

    छोला-चना की चाट बनाने के लिए छोला, चना, राजमा और सोयाबीन्स को एक दिन पहले रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी से निकाल कर अच्छी तरह से धो लें। फिर कुकर में थोड़ा पानी, हींग और चुटकी भर नमक डालकर गलने तक पका लें। अब पानी छानकर इन्हें अलग एक कटोरे में डालकर उसके ऊपर से कटे हुए बारीक प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और कटी धनिया डालें। फिरइसमें हरी या इमली की चटनी भी मिक्स कर सकते हैं। स्वादानुसार नमक, भुना हुआ जीरा डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और पापड़ी का चूरा डालकर सबको सर्व करें।

    • ढोकला - Dhokla

    अगर आप तेल से बनी चीजों से परेहज कर रहे हैं और कुछ लजीज खाने का मन है तो ढोकला घर पर ही बना लीजिए। बेसन का ढोकला (ghar ka nashta) खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता हैं, इसे भाप में पकाने के कारण तेल बिल्कुल न के बराबर ही लगता है।

    ढोकला बनाने की रेसिपी - Dhokla Recipe in Hindi

    ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिए। फिर इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर, नमक, 1 चम्मच चीनी और पानी मिलाकर इसका गाढ़ा-पतला घोल तैयार कर लीजिए। फिर 15 मिनट बाद इस इस घोल में इनो पाउडर डालकर अच्छे से फेंट लें। अब कड़ाही में पानी गरम करें और एक स्टैंड रखें। फिर किसी एल्युमीनियम टिन में घोल डालें और कड़ाही में स्टैंड के ऊपर टिन रखें। ऊपर से कड़ाही में ढक्कन लगाकर 20 से 25 मिनट तक भाप में पकने दें। इसी बीच एक तड़का पैन में तेल गरम करें। राइ दाना हरी मिर्च डालें और करी पत्ता डालकर आधा कप पानी डालें चीनी और नींबू का रस भी डाल दें। तय समय के बाद ढोकला के अंदर चाकू की निप डालकर देखें कि बैटर चिपक तो नहीं रहा। अगर नहीं चिपक रहा है तो गैस बंद कर दें और बर्तन को प्लेट पर उल्टा

    शाम का नाश्ता रेसिपी इन हिंदी - Food Recipes in Hindi

    शाम का नाश्ता आमतौर पर चाय के साथ परोसे जाने वाले स्नैक्स को कहते हैं। दिनभर की थकान के बाद शाम को हल्की-फुल्की भूख को शांत करने में स्नैक्स काफी मदद करते हैं। वैसे इंडियन स्नेक्स (snacks recipes in hindi) की बात ही अलग है कि जिसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है और जिन्हें खाने के लिए हर कोई तैयार रहता है। यहां हम आपके लिए लाएं शाम के समय नाश्ते में बनने वाले वो स्नैक्स रेसिपी (snacks recipes in hindi) जिससे आपका पेट भी भर जाएगा और मन भी।

    Dahi ke Kabab Recipe in Hindi

    • दही के कबाब - Dahi ke Kabab 

    जैसा कि इस रेसिपी का नाम दही के कबाब ही बता रहा है कि हम आपके साथ दही से बने हुए कबाब की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। 

    दही के कबाब बनाने की रेसिपी - Dahi ke Kabab Recipe in Hindi

    हमें 1 किलो दही के कबाब बनाने के लिए 3-4 किलो दही की जरूरत होगी। सारे दही को एक पतले कपड़े में बांधकर एक घंटे के लिए कहीं लटका दें तो इसका सारा पानी निकल जाएगा। अब इस दही में कसा हुआ पनीर, हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, शहद 1 चम्मच, ब्रेड क्रम्ब्स, कॉर्न फ्लोर, चीनी 1 चम्मच और कटा हुआ हरा धनिया अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिक्सचर से अपनी इच्छा के अनुसार एक जैसे साइज और आकार के बॉल्स बना लें और दोनों हथेलियों की सहायता से हल्का सा दबा दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इन कबाब को मध्यम ऑच पर तल लें। घर में बनी धनिया या पोदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

    • प्याज के पकौड़े - Pyaz ke Pakode/ Kanda Bhaji

    प्याज के पकौड़े का नाम सुनते ही बारिश और चाय की याद आ जाती है। वैसे जरूरी नहीं है कि प्याज के पकौड़े बारिश के मौसम में ही बनें, आप इन्हें जब भी मन करें शाम की चाय के साथ बना सकती हैं। प्याज के पकौड़े खाने में बहुत स्वादिष्ट और बनाने में भी आसान होते हैं।

    प्याज के पकौड़े बनाने की रेसिपी - Kanda Bhaji Recipe in Hindi

    सबसे पहले प्याज एक कटोरे में लंबा-लंबा और पतला-पतला काट कर रख दें। अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च, अदरक, नमक, हींग, गरम मसाला और ऊपर से सूखा बेसन डालकर हल्का-सा पानी मिलाएं और सभी को अच्छे से मिक्स करें। याद रहें इसका घोल पतला बिल्कुल भी न बनाएं। ऐसा करने से आपके प्याज के पकौड़े कुरकुरे बनेंगे। अब कढ़ाई में तेल गर्म करके धीरे-धीरे उसमें पांचों ऊंगलियों की मदद से पकौड़े बनाकर सेंके और चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें।

    • चटनी वाले आलू - Chutney wale aloo 

    ये डिश बहुत ही जल्दी और स्वादिष्ट बनने वाली रेसिपीज में से एक है। चटनी वालू आलू यूपी की तरफ ज्यादा खाए और बनाये जाते हैं। इसे बनाना बहुत ही सरल है। चटनी के आलू आप चाट की तरह खा सकते हैं। 

    चटनी वाले आलू बनाने की रेसिपी - Chutney wale Aloo Recipe in Hindi

    सबसे पहले धनिया चटनी बनाने के लिए एक मिक्सर में धनिया पट्टी,लहसुन की कलियां,हरी मिर्च और थोड़ा पानी डालकर चटनी पीस लें। अब आलू को बॉयल करके उसे छील लें। आलू को गोलाकार साइज में छोटे-छोटे काट लें और उसके ऊपर से चटनी, भुना जीरा डालकर मिक्स करें और बस सर्व करें।

    • मैगी भेल पूरी - Maggi Bhel

    अगर आपके घर में मैगी का पैकेट है तो समझिए शाम के नाश्ते का इंतजाम हो गया। लेकिन यहां हम 2 मिनट वाली मैगी की रेसिपी नहीं बता रहे हैं वो तो सबका पता ही है बल्कि मैगी से भेलपूरी बनाने का तरीका पता रहें।

    मैगी भेल पूरी बनाने की रेसिपी - Maggi Bhel Recipe in Hindi

    मैगी की भेल बनाने के लिए सबसे पहले मैगी को अच्छे से तोड़ लें। फिर एक कढ़ाई में मैगी के ऊपर से आमचुर, चाट मसाला डाल कर थोडा फ्राई कर लें। अब एक कटोरे में उसको निकाल कर उसके ऊपर से टमैटो सॉस,मैगी मासाल, चाट मसाला डाल कर मिला लें। फिर कटे प्याज,टमाटर और हरी मिर्च डाल कर मिला लें और ऊपर से नींबू का रस निचोड़ कर सर्व करें।

    • बची हुई रोटी के समोसे - Samosa from Leftover Roti

    मैदे के समोसे बनाने का झंझट पालने की क्या जरूरत है जब दिन की बची हुई रोटी से ही बेहतरीन डिश बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस बची हुई रोटी और आलू चाहिए होगा। 

    रोटी के समोसे बनाने की रेसिपी

    सबसे पहले तो समोसे वाले आलू बॉयल करके उसमें गरम मसाला,नमक और खटाई डालकर बना लें। फिर एक कटोरी मे आटा का गाढ़ा घोल बना लें समोसे को चिपकाने के लिए। फिर रोटी को बीच से दो पीस में काटकर समोसे के आकार में तिकोना बनाएं और उसमें आलू भरकर किनारे पर पेस्ट से चिकाएं। फिर तल लें और सॉस के साथ गर्म-गर्म समोसे का आनंद लें।

    Chawal ka Pitha Recipe in Hindi

    • चावल का पिट्ठा - Chawal ka Pitha

    बिहार में पिट्ठा बहुत खाया जाता है और पंसद भी किया जाता है। इसकी खासियत है कि इसे बनाने में तेल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता। बस अगर आप इसे फ्राई करके खाना चाहते हैं तो चाहे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसे स्टीम्ड खाना ही पसंद किया जाता है। 

    चावल का पिट्ठा बनाने की रेसिपी - Chawal ka Pitha Recipe in Hindi

    इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल के आटे में नमक मिलाकर उसे गूंथ लें। भिगोई हुई दाल को मिक्सी में अदरक, नमक, लहसुन, हरी मिर्च के साथ दरदरा पीस लें और एक बर्तन में निकाल कर लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर मिलाएं। अब आटे की गोलियां बनाकर उसमें दाल वाला मिक्सचर भर लें। और उसे हल्के हाथे से दबा कर लोई बना लें। अब एक बड़े बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें और फिर 15 मिनट बाद धीमी आंच पर ढक कर उसमें गोलियां डाल दें। पक जाने पर उसे छन्नी में रख दें ताकि सारा पानी बाहर निकल जाए। अब पिट्ठे को चटनी के साथ सर्व करें। आप चाहे तो इसे ठंडा होने पर प्याज डालकर फ्राई भी कर सकते हैं।

    • हनी चिली पोटैटो - Honey chilli Potatoe

    आपने रोड़ साइड और होटल वाला हनी चिली पोटैटो तो कई बार ट्राई किया होगा लेकिन एक बार घर पर भी इसे बनाकर जरूर ट्राई करें। शाम के नाश्ते में बच्चों को बनाकर इसे खिलाएं वो बहुत खुश हो जाएंगे।

    हनी चिली पोटैटो बनाने की रेसिपी - Honey chilli potatoes Recipe in Hindi

    इसे बनाने के लिए एक कटोरे में कॉनफ्लोर या मैदा, नमक और लाल मिर्च पाउडर को एक साथ मिला लें। अब इसमें लंबे कटे हुए आलू डालकर मिक्स कर लें। फिर एक कढ़ाई में आलूओं को सुनहरे रंग के होने तक डीप फ्राई कर लें और इसे निकाल कर एक प्लेट में रख लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल, लहसुन का पेस्ट और हरे कटे प्याज़ डालकर तेज़ आंच पर एक मिनट के लिए भूनें। अब इसमें शिमला मिर्च, शहद, नमक, सोया सॉस और चिली सॉस डालें। दो से तीन मिनट चलाने के बाद फ्राई आलू इसमें डाल दें। उसके बाद ऊपर से सफेद तिल डालकर अच्छी तरह मिला लें और गर्मा-गर्म परोसें।
    तो फिर देर किस बात कि आज से ही अपने सुबह और शाम का नाश्ता मेन्यू (instant breakfast recipes in hindi) सेलेक्ट कर लें और हर रोज बनाएं कुछ नया और टेस्टी। अगर आपको ये ब्रेकफास्ट रेसिपीज (ghar ka nashta) पसंद आईं हो तो इसे अपने दोस्तों और जानकारों के साथ जरूर शेयर करें।

    नाश्ते को लेकर सवाल-जवाब FAQS

    instant breakfast recipes in hindi

    आज नाश्ते में क्या बनाएं ?
    अगर आपको ये निर्णय लेने में काफी समय लग रहा है कि आप नाश्ते में क्या बनाएं तो फटाफट बनने वाली रेसिपी में  सूजी या फिर बेसन की डिश बना सकती हैं। आप चाहें तो इनमें से भी कोई डिश सेलेक्ट कर सकती हैं -
    • ओट्स की खिचड़ी
    • रवा उपमा
    • उत्तपम
    • सेंडविच
    • पोडा
    • नमकीन सेवई
    • बेसन के पराठे
    • रवा इडली
    • सत्तू का पराठा
    • आलू चना चाट
    • साबूदाना की खिचड़ी
    ब्रेकफास्ट करने का सही समय क्या है ?
    वैसे तो ज्यादातर जानकारों का यही मानना है कि सुबह उठने के 2 घंटे के बाद ही ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। इससे आपके पूर दिनभर का रूटीन सही बना रहेगा। अगर आप सुबह 8 बजे तक नाश्ता कर लेते हैं तो आपको जल्दी भूख लगेगी और आप सही समय पर लंच और डिनर कर पायेंगे।
    ब्रेकफास्ट में चावल खा सकते हैं क्या ?
    वैसे आमतौर पर ब्रेकफास्ट में बहुत कम ही लोग चावल या राइस खाना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि चावल वजन बढ़ाता है और सुबह-सुबह नाश्ते में चावल नहीं खाना चाहिए। लेकिन आपको बता दें भारत देश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर लोग सुबह नाश्ते में चावल से बनी ही डिश खाते हैं।
    नाश्ता कितने तरह का होता है?
    आमतौर पर नाश्ता, सुबह और शाम के समय ही किया जाता है। सुबह का हेल्दी नाश्ता ब्रेकफास्ट कहा जाता है, जिसमें लोग पूरे दिन भर की ऊर्जो लेने के लिए हेल्दी फूड खाना पसंद करते हैं। वहीं, शाम के समय लोग चाय के साथ स्नैक्स का नाश्ता करते हैं।
    ये भी पढ़ें :
    Read More from Lifestyle
    Load More Lifestyle Stories