सेक्स करने से मिलते हैं ये ब्यूटी बेनिफिट्स, जानकर रह जाएंगे आप भी हैरान

सेक्स करने से मिलते हैं ये ब्यूटी बेनिफिट्स, जानकर रह जाएंगे आप भी हैरान

सेक्स या फिजिकल रिलेशन हर इंसान के जीवन में ज़रूरी होते हैं, ये हम सब जानते हैं। लेकिन इनसे होने वाले फायदों से अनजान हैं। महिलाओं के लिए तो सेक्स करने के कई फायदे हैं। वो चाहे वजन घटाना हो या फिर चेहरे पर निखार लाना हो। आपके पार्टनर का प्यार जतानाही तो है, जो आपको दिनभर निखरी और खिली-खिली त्वचा देता है। हाल ही में हुआ एक शोध इस बात को और पुख्ता कर रहा है। शोध से साबित हुआ है कि सेक्स करने से जो हार्मोन निकलते हैं उनसे त्वचा को लाभ पहुंचता है, रक्त प्रवाह बढ़ता है, जिस से शरीर में निखार आता है, सुंदरता बढ़ती है, पर इसे असरकारक तब माना गया है जब सेक्स को कुदरती तरीके से किया गया हो।

सेक्स करने के ब्यूटी बेनिफिट्स Beauty Benefits of Sex In Hindi

सेक्स से शारीरिक सुख और पार्टनर के बीच रिलेशनशिप मजबूत होता है। लेकिन वहीं सेक्स करने के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं। जी हां, सेक्स करने से आपकी स्किन, आपके बाल, आपका फिगर और आपकी सेहत अच्छी होती है। तो आइए जानते हैं कि सेक्स करने से किस तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स मिलते हैं आपको - 

हेल्दी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है सेक्स

आपके बाल चमकदार हो जाते हैं, और आपकी त्वचा चमकदार हो जाती है। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ऑर्गेज्म होने से आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है, जो आपकी स्किन और बालों को हेल्दी बनाता है।  यह आपके कोलेजन स्तर को भी बनाए रखता है, जिससे त्वचा कोमल और टाइट रहती है।

सेक्स लाता है निखार

कई तरह की सेक्स पोजीशन अलग-अलग मांसपेशियों के समूह को मजबूत बनाती हैं, जिससे शरीर की खूबसूरती बढ़ती है। इस दौरान जो हार्मोन निकलते हैं उनसे स्किन में निखार आता है और आप आईने की तरह दमकने लगती हैं।

सेक्स से दिखें हमेशा जवां

जवान दिखने के लिए कम उम्र की जरूरत नहीं होती बस दिल जवां होना चाहिए और उसका असर आपके चेहरे पर नजर आ जाता है कि आप अंदर से कितने खुश रहते हैं। 3,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हफ्ते में तीन बार सेक्स करते हैं, वे अपनी वास्तविक उम्र से सात से 12 साल छोटे दिखाई देते हैं।

सेक्स स्ट्रेस को रखे दूर

आपका शरीर ऑर्गेज्म पर हार्मोन का एक कॉकटेल जारी करता है, जिसमें सेरोटोनिन और डीएचईए शामिल हैं। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपके मनोदशा को नियंत्रित करता है और आपको संतुष्ट, खुश और आशावान महसूस कराता है। यही वजह है कि रोजाना सेक्स करने वाले डिप्रेशन के शिकार नहीं होते हैं। सेक्स करने से आप स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं और ये उपाय आपके डार्क सर्कल और झुर्रियों को भी कम करने में आपकी मदद करेगा।

बूब्स को देता है परफेक्ट शेप 

सेक्स के दौरान स्तनों का आकार 25 फीसदी तक बढ़ जाता है इसलिए जानकार मानते हैं कि जो महिलाएं अपनी सेक्स लाइफ से अधिक संतुष्ट होती हैं उन का शरीर अधिक सुडौल होता है। 

आत्मविश्वास में करें इजाफा

सेक्स और मेडिटेशन ब्रेन के एक ही हिस्से को प्रभावित करते हैं। मेडिटेशन का जो प्रभाव हमारे मन मस्तिष्क पर पड़ता है, वही प्रभाव सेक्स के कारण भी पड़ता है। आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आपको खुद से प्यार करना सीखता है। ताकि कभी भी आप अपने लुक्स को लेकर निराश न हों।