सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से ऐसे बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से ऐसे बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

सेब का सिरका सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के नाम से भी जाना जाता है। इसका सेवन और बाहरी इस्तेमाल दोनों ही बेहद कारगर है। अगर आप नैचुरल चीजों से अपनी देखभाल करते हैं तो सेब का सिरका आपकी ब्यूटी किट में जरूर होना चाहिए। अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप इसे कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

सेब के सिरके के ब्यूटी बेनिफिट्स Beauty Benefits of Apple Cider Vinegar in Hindi

एप्पल साइड विनेगर में कैल्शियम, पोटेशियम, क्लोरीन, सोडियम और आयरन जैसे तत्व होते हैं जो एक हेल्दी स्किन के लिए बेहद जरूरी हैं। आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कैसे सेब के सिरके  (apple cider vinegar) के वो घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपको और भी ज्यादा खूबसूरत बना देंगे। आइए जानते हैं कैसे - 

1. स्किन के PH लेवल को बैलेंस करता है

अगर आप दिन ढलने तक स्किन के ऑइली या ड्राय होने से परेशान हो जाती हैं तो ये आपके लिए ही है। अपने चेहरे को इससे वॉश करें और देखें कि कैसे ये आपकी स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रखता है। हम आपको रोज़ाना इससे फेस वॉश करने की सलाह नहीं देंगे। इसके लिए पानी में थोड़ा सा एप्पल विनेगर मिला लें या फिर आजकल मार्केट में कई सेब के सिरके से बने कई फेसवॉश भी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

Skin Care

WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash

INR 358 AT WOW

2. एजिंग कम करता है

जब आप इसका इस्तेमाल करेंगी तो आपको पता चलेगा कि कैसे आप जवां लगने लगी हैं। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड डेड स्किन को रिमूव कर नई स्किन को लाता है। आप चाहें तो कॉटन बॉल को इसमें भिगो कर सीधे अपने एजिंग स्पॉट्स पर लगा सकती हैं। लगाने के 30 मिनट बाद चेहरा धो लें और सुखा लें।

3. मुंहासे और दाग-धब्बों के निशान करे दूर

मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए नुकसानदायक कैमिकल प्रोडक्ट्स में पैसे खर्च करने के बजाय सेब के सिरके की बोतल खरीद लें। जब यह विनेगर बनाया जाता है तो मैलिक एसिड का फॉर्मेशन होता है जो इसे एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल बनाता है। इस वजह से न तो पिंपल्स होते है और न ही दाग-धब्बों के निशान पड़ते हैं। 

4. झुर्रियां और फाइन लाइंस भी कम होंगे

एप्पल साइडर विनेगर झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करता है। आप सूती कपड़े या रुई को सिरके में डुबो कर चेहरे पर लगाएं फिर थोड़ी देर में गुनगुने पानी से चेहरा धोकर सुखा लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार करें आपके चेहरे की समस्याएं धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाएंगी।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Body Lotion

INR 219 AT MyGlamm

5. चेहरे से टॉक्सिन भी हटाता है

अगर आप इसका रोजाना या फिर हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपके चेहरे से टॉक्सिन (Toxins) कम करता है जिससे स्किन पर रौनक आती है। साथ ही इससे स्किन बेहद सॉफ्ट भी हो जाती है।