कोरोनावायरस के चलते शादी नहीं हो पा रही तो परेशान होने के बजाय तुरंत करें ये काम

कोरोनावायरस के चलते शादी नहीं हो पा रही तो परेशान होने के बजाय तुरंत करें ये काम

देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसी के चलते सरकार ने लॉकडाउन के साथ लंबे समय तक एक जगह पर ज्यादा भीड़ एकत्र करने पर भी रोक लगा दी है। ऐसे में इस दौरान पड़ने वाली कई शादियों को न चाहते हुए भी स्थगित करना पड़ रहा है। माना कि शादी जैसे खास दिन की तैयारियां आप कई दिनों, महीनों या फिर सालभर से कर रहे होंगे लेकिन इस समय जितनी सावधानी बरती जाए कम है। आखिर, जान है तो जहान हैं। सही-सलामत रहे तो शादी फिर हो जाएगी। 

परेशान होने के बजाय तुरंत करें ये काम

क्या आप जानते हैं, फिल्म 'फुकरे' फेम एक्टर अली फज़ल और एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा की शादी इसी अप्रैल में होनी तय हुई थी। यही नहीं एक्टर वरुण धवन भी अपनी लॉन्गटर्म गर्लफ्रेंड नताशा दलाल के साथ इसी दौरान शादी के बंधन में बंधने वाले थे। ऐसे में आप अकेले नहीं है, जिसे कोरोनावारयस के चलते अपनी शादी स्थगित करनी पड़ रही हो। बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज़ भी इससे बच नहीं पाए हैं। ऐसे में ज्यादा परेशान और सोचते रहने के बजाय तुरंत कुछ कामों को अमल में लाना चाहिए।

तय करें शादी की अगली तारीख

सबसे पहले तो अपनी शादी की अगली तारीख तय कर लें। मगर ध्यान रहे इस बार शादी की तारीख कुछ महीनों बाद की ही निकालें। कोई नहीं जानता कि ये सिचुएशन कब तक रहने वाली है। ऐसे में लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद की तारीख निकालने से बचें। सेफ साइड के लिए 4-5 महीने बाद ही शादी की अगली तारीख तय करें।  

सभी वेंडर्स से तुरंत बात करें

अगर आपने या आपके पार्टनर ने शादी की तारीख आगे बढ़ाने की सोच ही ली है तो तुरंत इस बारे में अपने वेंडर्स के साथ बात करें, ताकि शादी की तारीख आगे बढ़ाना आपकी जेब पर ज्यादा महंगा न पड़े। उदाहरण के लिए, अपने डेकोरेटर से बात करें। सोचिये, क्या होगा अगर उसने पहले से ही आपकी शादी के लिए डेकोरेशन का सामान तैयार करके रख लिया हो। कुछ ऐसा ही कैटरर और बाकी वेंडर्स के लिए भी कहा जा सकता है। ये समय कठिन है और ऐसे में हमें सबके बारे में सोचकर ही आगे बढ़ना होगा। इसलिए जल्द से जल्द सबसे बात करें और उनसे आगे की तारीखों पर चर्चा कर लें।   

मेहमानों को सूचित करें

हम जानते हैं कि इस खास दिन का इंतज़ार आप बड़ी बेसब्री से कर रहे थे। मगर ये ऐसा समय है, जब आपको दिल से नहीं दिमाग से ज्यादा काम लेना होगा। अगर आपने शादी के कार्ड छपवाकर मेहमानों में बांट दिए हैं या फिर उन्हें शादी की तारीख पहले से बता चुके हैं तो यही समय है, जब आप उन्हें शादी स्थगित होने के बारे में सूचित कर दें। साथ ही अगर नई तारीख तय कर ली है तो उस बारे में भी मेहमानों को अभी सूचित कर दें।

खर्चों की लिस्ट बना लें

शादी स्थगित करना आसान नहीं होता। शादी के वेन्यू से लेकर मेन्यू तक बहुत से खर्चे एडवांस में ही हो चुके होते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा नुकसान तो उठाना पड़ ही सकता है। कई बार नई तारीख में तय वेन्यू मिलना भी आसान नहीं होता और हो सकता है फिर आपको नया वेन्यू देखना पड़े। इस दौरान पुराने वेंडर से आपके पैसे वापस मिलना लगभग नामुमकिन होता है। इसलिए अभी से अपने खर्चों की लिस्ट बनाना शुरू कर दें, ताकि शादी स्थगित करने से होने वाले नुकसान की पूरी जानकारी आप पहले से रख सकें।