DIY: घर बैठे बनाएं हेयर रिमूवल वैक्स और पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा

DIY: घर बैठे बनाएं हेयर रिमूवल वैक्स और पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा

कोरना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है। इस दौरान लोग न तो घर बाहर जा सकते हैं और न ही कोई बाहर का इंसान घर पर आ सकते हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद भी काफी दिन स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं अपनी सौंदर्य समस्या को लेकर परेशान हैं। खासतौर पर वैक्सिंग को लेकर। क्योंकि क्लीनअप, फेशियल तो घर पर आसानी से हो जाता है लेकिन वैक्सिंग करने में थोड़ी मुश्किल होती है। 

कैसे बनाएं घर पर वैक्स - How To Make Homemade Wax

अगर आप वैक्सिंग कराने घर से बाहर नहीं जाना चाहते या नहीं जा सकते हैं तो टेंशन मत लीजिए ये काम आप खुद घर पर भी कर सकते हैं। जी हां, यहां हम आपको कुछ ऐसी आसान वैक्स ( Hair Removal) रेसिपी बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती है और साथ ही इससे आपकी स्किन भी काफी स्मूद रहेगी। आइए जानते हैं घर पर आसानी से बनने वाली 2 आसान होममेड वैक्स (Homemade Wax) रेसिपीज के बारे में - 

होममेड शुगर एंड हनी वैक्स - How to Make Sugar Wax

ये वैक्स न केवल आपके हाथ-पांव व अन्य सेंसटिव एरिया के सेफ होती है बल्कि इससे आप बिना किसी डर के फेशियल हेयर भी बड़ी आसनी से रिमूव कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि शुगर एंड हनी वैक्स को घर पर कैसे बनाएं -

सबसे पहले दो कप शुगर में आधा कप शहद और एक चौथाई कप नींबू का रस और एक चौथाई कप पानी डालें। इसे पैन में डालें। खुशबू के लिए आप किसी भी ऑयल की दो-तीन बूंदे डाल सकती हैं पैन को गैस पर रखने के बाद उसमें डाली गई सामग्री को मध्यम आंच पर गर्म होने दें। पर बीच-बीच में इसे चलाते रहें। मिक्स्चर जब चाशनी जैसा हो जाए और उसका कलर हल्का भूरा हो तो गैस बंद कर दें। आपका होममेड वैक्स तैयार है। इसे आप अपनी पसंद के एयरटाइट जार में डाल लें और जब चाहें तब गर्म कर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो ओवन या माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कैसे इस्तेमाल करें -
वैक्स को जार से निकालकर माइक्रोवेव या फिर पैन में गर्म कर लें फिर उसे स्किन पर लगाएं और कॉटन या बाजार में उपलब्ध पेपर वैक्स स्ट्रिप को उस पर रखें। रब करें और फिर एक साइड से बालों की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को खींच लें। आप चाहे तो जींस के कपड़े को भी वैक्स स्ट्रिप के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

होममेड मिल्क वैक्स - How to Make Milk Wax

ये वैक्स चेहरे और बॉडी के अनचाहे बालों को नैचुरल तरीके से हटाने में मदद करती है। साथ इससे स्किन में ग्लो भी आता है। साथ ही आपके बालों के साथ-साथ डेड स्किन भी निकल जाएगी। इसका स्किन पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइए जानते हैं कि शुगर एंड हनी वैक्स को घर पर कैसे बनाएं -

सबसे पहले एक बॉउल लें और उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच फ्रूट फ्लेवर जिलेटिन पाउडर, 1 चम्मच खीरे का रस और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाएं। अब इस बाउल को 11 से 12 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। 
कैसे इस्तेमाल करें -
नॉर्मल गर्म इस वैक्स को ब्रश की मदद से या फिर आइस्क्रीम स्टिक की मदद से स्किन पर अप्लाई करें। और जब ये ड्राई हो तो इसे पील करके हटा लें। इसमें दर्द भी बहुत कम होता है। 

POPxo  की टीम आप सभी से अनुरोध करती है कि भारत सरकार द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का पालन करें। जरूरत न हो तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।