सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन के लिए क्रिएटिव स्किल्स - Creative Skills During Isolation in Hindi

सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन के लिए क्रिएटिव स्किल्स - Creative Skills During Isolation in Hindi

कोरोनावायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू है और लोग घर पर सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में, जो दिन कभी छोटे लगा करते थे, वो अचानक से लंबे लगने लगे हैं। इस दौरान अगर आप ऑफिस का काम घर से कर रहे हैं, फिर तो आप काफी लकी हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो घर के कामों के अलावा सिर्फ खाने और सोने को ही अपनी ज़िंदगी का हिस्सा न बना लें। इस बीच ऐसी बहुत सी नई चीज़ें हैं, जिन्हें आप घर बैठे ही सीख सकते हैं। जैसे खाना बनाना, स्केच, डांस सीखना, संगीत सीखना से लेकर लेखन कला, फोटोग्राफी और बागवानी आदि। इन क्रिएटिव स्किल्स (creative skills) को अपने अंदर डेवेलप कर आप न सिर्फ एक नई चीज़ सीखेंगे बल्कि समय का सही सदुपयोग भी कर पाएंगे। जानिए कुछ ऐसी ही क्रिएटिव स्किल्स के बारे में।

Table of Contents

    खाना बनाना सीखें - Cooking skills

    खाने को स्वाद लेकर खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसे स्वादिष्ट बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। दरअसल, खाना बनाना भी एक कला है। हर किसी के हाथ में इस कला का जादू नहीं होता। कोई इस कला में माहिर होता है तो किसी को ये कला सीखनी पड़ती है। इससे भी पहले खाना बनाने के लिए अपने अंदर इंटरेस्ट जगाना पड़ता है। अब कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन में बाहर रेस्टॉरेंट जाकर तो सकते और घर पर भी कितना खाना आर्डर कर लेंगे, अब रोज़-रोज़ मैगी से भी पेट नहीं भरा। ऐसे में थक-हार कर घर पर खाना बनाना ही पड़ेगा। खाना बनाने की विधि आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएगी। तो क्यों न इसे थोड़ा इंटरेस्टिंग बनाया जाए और कुकिंग स्किल्स को अपने अंदर डेवेलप किया जाए।

    बेकिंग

    केक, पेस्ट्री, मफिन्स, कपकेक जैसे नाम सुनकर मुंह में पानी आ गया न। सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में कितने दिन हो गए इनका सबका स्वाद लिए, अब तो याद भी नहीं। क्यों न इन्हें घर पर बनाया जाए। घबराइए नहीं ये इतने भी मुश्किल नहीं होते, जितना लग रहे। आपको बस ऑनलाइन इनकी सबसे आसान रेसिपी सर्च करनी है। कई बार तो इन्हें बनाने के लिए किसी एक्स्ट्रा सामान की ज़रूरत भी नहीं पड़ती, किचन में मौजूद रोज़मर्रा की चीज़ों की मदद से भी इन्हें बनाया जा सकता है।

    नई रेसिपीज़

    अगर घर पर रोज़ वही दाल-चावल, सब्जी-रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो रोज़ कुछ नया बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं। अगर खाने में एक्सपेरिमेंट करने के शौकीन हैं, फिर तो रोज़ कुछ नया ट्राई करने से कोई नहीं रोक सकता। इसके अलावा आप नेट पर ब्रेकफास्ट की नई-नई रेसिपीज़ देखकर बना सकते हैं। ऐसा ही कुछ लंच और डिनर के साथ भी किया जा सकता है।

    घर पर स्ट्रीट फूड

    समोसा, गोलगप्पे, चाउमीन, पपड़ी चाट, आलू टिक्की चाट, मोमोज़ और कचौड़ी... इन नामों को सुनते ही हमारा चटोरा मन घर से बाहर निकलने को मचल उठता है। मगर लॉकडाउन की वजह से अभी ये सारे स्ट्रीट फूड मिल पाना नामुमकिन है। इनके लिए तो अभी और इंतज़ार करना पड़ेगा, कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं न। क्यों न इन्हें भी घर पर ही बना लिया जाए। आखिर घर पर बनी हुई ये सारी खाने की चीज़े जयदा साफ-सुथरी और पौष्टिक होती हैं। नेट पर  रेसिपीज़ आसानी से उपलब्ध हैं। ...तो फिर देर किस बात की, शुरू हो जाइए।  

    आर्ट एंड क्राफ्ट - Art & Craft

    बचपन में मम्मी-पापा हमें बिज़ी रखने के लिए और हमारे अंदर की क्रिएटिविटी को बाहर लाने के लिए अक्सर आर्ट एंड क्राफ्ट सहारा लिया करते थे। यही समय है, जब आप अपने अंदर के उसी बच्चे को बाहर ला सकते हैं। इन दिनों सलमान खान से लेकर अनन्या पांडे तक कई सेलिब्रिटीज़ अपना समय काटने के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट का सहारा ले रहे हैं। ...तो क्यों न आप भी अपने इस सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) को रंगों के नाम कर दें। 

    पेंटिंग

    पेंटिंग और कलरिंग से बड़ा शायद ही कोई स्ट्रेस बस्टर होगा। अब आप सोच रहें होंगे पेंटिंग कैसे करें? हम कोई प्रोफेशनल पेंटर तो हैं नहीं। बता दें कि इसके लिए आपको प्रोफेशनल पेंटर होने की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं हैं। बस कलर लीजिए और जो मन में आए और पेंट करना शुरू कर दीजिए। अब आपकी बनाई हुई पेंटिंग किसी आर्ट एग्जीबिशन में तो जानी नहीं है, जो इतना सोचा जाए। उठाइये ब्रश और शुरू हो जाइये। कुछ ऐसा ही कलरिंग के साथ भी है। घर पर स्केच पेन, क्रेयॉन्स या पेंसिल कलर कुछ भी रखा हो तो आपको बस कागज़ पर एक आकृति बनाने की ज़रूरत है। फिर चाहे वो बचपन की तरह तितली, फूल, पेड़, पंछी या हठी ही क्या न हो। इन्हें बनाइये और भर दीजिये अपने मनपसंद रंग।

    स्केचिंग

    स्केच बनाने का शौक है और भागदौड़ भरी ज़िंदगी में इसके लिए समय नहीं मिल पता तो भला इससे अच्छा वक़्त और क्या होगा। सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में समय की कोई कमी नहीं है। इस कीमती समय को भुनाने के लिए अपनी पुरानी हॉबी को फिर से नया अंदाज़ दीजिए और स्केच बनाना शुरू कर दीजिए। अगर स्केच बनाना नहीं भी आता तो इंटरनेट पर आपको स्केच फॉर बिगिनर्स के कई वीडियो देखने को मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप स्केच बनाना सीख भी सकते हैं।

    क्राफ्टिंग

    अपने अंदर क्राफ्ट (craft) स्किल्स डेवेलप करके आप होम डेकॉर के साथ और भी कई चीज़े बना सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर घर पर बच्चें हैं तो उन्हें भी अपने साथ इस काम में लगा सकते हैं। वैसे भी बच्चों का क्रिएटिव दिमाग क्राफ्ट करते समय कुछ ज्यादा ही एक्टिव रहता है। इनमें हैंड प्रिंटेड फ्लावर्स, शर्ट प्रिंटिंग, कार्ड मेकिंग, पेन स्टैंड, वॉल हैंगिंग, पेपर फ्लावर्स, प्लांटर (गमले) इत्यादि बहुत सारे आइटम्स बना सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर 5 minute crafts के भी कई वीडियोज़ उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप रोज़ नई-नई सीखकर आसानी से बना सकते हैं।

    संगीत सीखें - Learn Music

    संगीत सीखना कोई बच्चों का खेल नहीं। इसके लिए काफी रियाज़ और मेहनत की ज़रूरत होती है। मगर आपको कौन सा इंडियन आइडल में जाना है। गाना गाना तो सभी जानते हैं। अब ये बात अलग है कि कोई इसमें मंझा हुआ कलाकार होता है  सिर्फ बाथरूम सिंगर बनकर ही खुश रहता है। इसके अलावा अगर आपको गिटार या फिर पियानो बजाने का शौक है तो भी यही समय है, जब उनपर पड़ी धूल हटाकर एक बार फिर तान छेड़ी जाए। 

    नृत्य (डांस) सीखें - Learn Dance

    डांस सीखना कोई चांद पर जाने जितना मुश्किल काम नहीं है। सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में रहते हुए नृत्य (डांस) आसानी से सीखा जा सकता है। ज़रूरी नहीं इसके लिए आप क्लासिकल डांस ही सींखें। आप चाहें तो ऑनलाइन डांस वीडियो देखकर भी इसे सीख सकते हैं। आजकल कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ सोशल मीडिया पर अपने डांस वीडियो शेयर करते रहते हैं। उनके डांस स्टेप भी ज्यादा कठिन नहीं होते। उनसे प्रेरणा लेकर आप घर बैठे ही डांस सीख सकते हैं। 

    राइटिंग स्किल्स - Writing Skills in Hindi

    लेखन कला यानी राइटिंग स्किल्स (writing skills) भी एक अच्छी हॉबी है, जिसे आप सेल्फ आइसोलेशन में रहते हुए डेवेलप कर सकते हैं। आजकल घर बैठे ही सिर्फ अच्छी राइटिंग स्किल्स के बल पर इनकम भी कमाई जा सकती है, जिसे फ्रीलांस राइटिंग कहते हैं। जानिए लॉकडाउन के दौरान आप किस तरह से अपने अंदर इस स्किल को डेवेलप कर सकते हैं।

    ब्लाॅग बनाएं

    आजकल ब्लॉगर शब्द काफी ट्रेंड में होने के साथ फैशन भी बन चुका है। इसके ज़रिए आप खुद का ब्लॉग बनाकर लोकप्रियता के साथ इनकम भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका फैशन सेंस कमाल का है तो फैशन ब्लॉगर बनकर आप अपनी इस प्रतिभा को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं। वहीं मेकअप की अच्छी जानकारी आपको मेकअप ब्लॉगर बनाने में भी मदद कर सकती है। इसके लिए ऑनलाइन बहुत सी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जहां आप अपना ब्लॉग क्रीट कर लिखना शुरू कर सकते हैं। कमाल की बात तो यह है कि अगर आपका ब्लॉग चल निकला और लोगों को पसंद आने लगा तो आप इसके ज़रिए अच्छी इनकम भी बना सकते हैं।

    डायरी लिखें

    अब सब कुछ सोशल मीडिया या फिर इनकम के लिए किया जाए, ऐसा भी तो ज़रूरी नहीं। थोड़ा अपने लिए भी लिखना ज़रूरी है। अब आप सोच रहे होंगे की डायरी कैसे लिखें? सेल्फ आइसोलेशन के दौरान खाली समय में मन में कई ख्याल आना लाज़मी है। कभी अपने बीते हुए कल को लेकर तो कभी आज और आने वाले कल को लेकर। इन सब को आप एक डायरी में समेट सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अच्छा राइटर होने की ज़रूरत भी नहीं है क्योंकि पर्सनल डायरी तो सिर्फ आप ही पढ़ने वाले हैं। आप चाहें तो लॉकडाउन के दौरान बीतने वाले अपने दिनों को भी डायरी में लिख सकते हैं। यकीन मानिए, बाद में जब आप इनको पढ़ेंगे तो काफी अच्छा महसूस करेंगे। 

    नई भाषा सीखें - Learn a Languages

    हो सकता है कि हिंदी, इंग्लिश या अपनी रीजनल भाषा के अलावा आपने कोई और भाषा सीखने की कभी सोची भी न हो। ... और अगर सोची भी है तो इसे अमल करने का वक़्त ही न मिल पाया हो। यही समय है, जब आप अपने इस शौक को स्किल में बदल सकते हैं। इस दौरान आप ऑनलाइन किसी भी नई भाषा को सीखने में वक़्त गुज़ार सकते हैं। इसके लिए कई वेबसाइट्स और एप उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक है Babbel App, जिसके ज़रिए कोई भी आप नई भाषा सीख सकते हैं। इसमें बिगिनर्स के लिए पूरा पाठ्यक्रम हैं, जो अपनी लैंग्वेज स्किल्स पर काम करना चाहते हैं। इसमें 14 भाषाएं दी गई हैं। अपनी मर्ज़ी से आप किसी भी भाषा का चयन कर उसे सीख सकते हैं। 

    फोटोग्राफी - Learn Photography

    फोटोग्राफी भी एक ऐसी स्किल है, जिसे आप घर बैठे आसानी से सीख सकते हैं। इसके लिए भी ऑनलाइन कई वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जो फोटोग्राफी का कोर्स ऑफर करती हैं। आप चाहें तो यूट्यूब के ज़रिए भी इन स्किल्स को सीख सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा डीएसएलआर (DSLR) कैमरा हो तो कहने ही क्या। अगर आपके पास डीएसएलआर (DSLR) कैमरा नहीं है तो भी फोटोग्राफी स्किल्स तो आप सीख ही सकते हैं। अगर ट्रिक्स पता होंगी तो अपने फ़ोन कैमरा से भी आप बेहतरीन तस्वीरें ले सकते हैं।

    सिलाई - कढ़ाई - Sewing - Embroidery

    अगर आपको लगता है कि सिलाई-कढ़ाई सीखना बीते ज़माने की बात हो गई तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आवश्यक सिलाई-कढ़ाई तो समय की मांग है, जिसकी ज़रूरत रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कभी भी पड़ सकती है। फिर चाहे आप लड़का हों या लड़की। इसके अलावा आप स्वेटर बिनाई को भी अपनी नई हॉबी बना सकते हैं। यूट्यूब (youtube) शुरुआती बिगिनर्स के लिए सामग्री का एक खजाना है, जिसमें अलग-अलग रंगों और पैटर्न के साथ आप अपनी पसंद की डिज़ाइन बनाना भी सीख सकते हैं। 

    योगा - Yoga

    लॉकडाउन के दौरान सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में रहते हुए आप योगा (Yoga) को भी अपना सकते हैं। दरअसल, हमारी नॉर्मल लाइफ इतनी भागदौड़ भरी होती है कि उस बीच अपना ख्याल रखने का वक़्त कम ही मिल पता है। यही समय है, जब आप पूरी तरह से अपनों के साथ अपना भी ख्याल रख सकते हैं। घर पर बैठे-बैठे सिर्फ खाने और सोने की वजह से वज़न बढ़ जाए इससे तो बेहतर है कि कुछ योगासन ही सीख लिए जाएं। खास बात तो यह है कि योग के लाभ आपको बाद भी फायदा पहुंचाएंगे। ...तो देर किस बात की आज से ही कुछ आसान योगासन सीखकर उन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लीजिए।

    बागवानी - Gardening

    मन को शांत रखने के लिए प्रकृति से बेहतर कुछ भी नहीं। अगर आप भाग्यशाली हैं और आपके पास बागवानी (Gardening) करने के लिए घर पर बड़ी जगह उपलब्ध है तो फिर कहने ही क्या। तरह-तरह फूल और सब्जियों के पौधे लगाकर आप इस समय का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ दिन बाद जब इन्हीं पौधों में खूबसूरत फूल और सब्जियां उगने लगेंगी तब आपको खुद अपनी मेहनत रंग लाती हुई दिखेगी। अगर आपके पास बागवानी (Gardening) के लिए घर पर पर्याप्त जगह नहीं है तो निराश न हों। छोटे-छोटे गमलों में पौधे लगाकर भी आप अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं और अपनी बालकनी या फिर आंगन को एकदम नया मेकओवर दे सकते हैं।

    मेकअप करना सीखें - Learn Makeup Skills

    मेकअप की शौकीन हैं लेकिन इसमें माहिर नहीं है तो यही समय है, जब आप अपनी मेकअप स्किल्स में निखार ला सकती हैं। यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे कई मेकअप ब्लॉगर हैं, जो वीडियो के ज़रिए अच्छा मेकअप ट्यूटोरियल देते हैं। इनकी मदद से आप भी मेकअप करने में माहिर हो सकती हैं। फिर क्या पता, कुछ समय बाद आप खुद एक बेहतरीन मेकअप ब्लॉगर के रूप में खुद को स्थापित कर पाएं।