जानिए क्या 3 मई के बाद भी आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन, मीटिंग में PM मोदी ने दिए ये संकेत

जानिए क्या 3 मई के बाद भी आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन, मीटिंग में PM मोदी ने दिए ये संकेत

भारत सहित लगभग कई देश कोरोना वायरस जैसी जानलेवा महामारी की चपेट में हैं। इसी के चलते 3 मई तक देश में पूर्ण लॉकडाउन है। देश की जनता को घरों में कैद रहते हुए लगभग 1 महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है। मगर कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसे में देश की जनता के मन में बस यही सवाल उठ रहा है कि क्या 3 मई के बाद भी देश में लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा या फिर खुल जाएगा ? 
हालांकि सरकार ने अभी तक लॉकडाउन बढ़ाने या फिर खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। लेकिन 27 अप्रैल को हुई पीएम मोदी की विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा जरूर हुई है। इस मीटिंग में देश को लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर लाने के उपायों पर भी विचार-विमर्श हुआ। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने लॉकडाउन के दौरान हो रहे फायदों को गिनाया। साथ ही कई राज्य के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का भी सुझाव दिया। 

प्रधानमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन देश में पिछले एक-डेढ़ महीने में हजारों लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या कई देशों की संयुक्त जनसंख्या के बराबर है। साथ उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले महीनों में भी कोरोनो वायरस का प्रभाव दिखाई देगा, मास्क और फेस कवर हमारे जीवन का हिस्सा होंगे।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन खोलने को लेकर एक नीति तैयार करनी होगी। सभी राज्य अपनी नीति तैयार करें कि कैसे रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन को खोलना है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि 3 मई के बाद निर्णय होगा, जो प्रदेश ज्यादा प्रभावित वहां लॉकडाउन जारी रहेगा जिन राज्यों में स्थिति ठीक है वहां जिलों के हिसाब से छूट दी जाएगी। 
कहने का मतलब साफ है कि जो कोरोना वायरस (Covid 19) के हॉटस्पॉट इलाके हैं उन्हें निगरानी में रखा जाएगा। लेकिन जिन इलाकों, जिलों और राज्यों में स्थिति सही है उन्हें थोड़ी बहुत छूट दी जा सकती हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिन और 13 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिन का लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 16 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई केस सामने नहीं आया है। कोरोना को लेकर रिकवरी रेट बढ़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना मरीजों की संख्या 27,892 हो गई है और 6 185 लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं। 

POPxo  की टीम आप सभी से अनुरोध करती है कि भारत सरकार द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का पालन करें। जरूरत न हो तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए।