यूपी के 15 जिले और दिल्ली के 20 इलाकों को किया गया सील, जरूरी सामान की होगी होम डिलीवरी

यूपी के 15 जिले और दिल्ली के 20 इलाकों को किया गया सील, जरूरी सामान की होगी होम डिलीवरी

भारत सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला रहा है। इसके चलते पूरा भारत 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए 15 जिलों को पूरी तरह से सील करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने भी 20 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया है। 8 अप्रैल के रात 12 बजे से ये आदेश पूरी तरह से लागू हो जाएगा। 
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि 15 जिलों के उन इलाकों को ही सील किया जाएगा जो हॉटस्पॉट बन चुके हैं। पूरा जिला सील नहीं किया जाएगा। हालांकि जिन जिलों को सील करने का आदेश है वहां लॉकडाउन से भी ज्यादा कड़ी निगरानी रहेगी। लोग बिल्कुल भी घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। यहां तक की जरूरी सामान भी उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क न पहनने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

वहीं मुख्य सचिव (Chief Secretary) राजेंद्र तिवारी ने आश्वासन देते हुए ये कहा कि इस दौरान 100 प्रतिशत होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। यहां स्वास्थ्य विभाग और होम डिलीवरी करने के अलावा कोई और नहीं जा सकेगा।

प्रदेश सरकार ने वाराणसी, लखनऊ, महराजगंज, बस्ती, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, शामली, कानपुर, सीतापुर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद और बरेली को सील करने का आदेश दिया है। इन जिन के हॉटस्पॉट बन चुके इलाके 15 अप्रैल तक पूरी तरह से सील कर दिये जायेंगे।15 अप्रैल को स्थिति की समीक्षा की जाएगी और उसके बाद इसकी अवधि बढ़ाने या रोकने का फैसला लिया जाएगा। इन चिह्नित हॉट स्पॉट्स में कोई भी दुकान नहीं खुलेंगी और जरूरी सामान की भी होम डिलिवरी होगी। इसके अलावा सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को ही आने-जाने की इजाजत मिलेगी। 

वहीं दिल्ली सरकार ने भी कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए दिल्ली के 20 हॉटस्पॉट इलाकों को सील कर दिया है। साथ ही अरविंद केजरीवाल सरकार ने यह फैसला लिया है कि दिल्ली में मास्क लगाकर बाहर निकलना सभी के लिए अनिवार्य होगा, नहीं तो कार्रवाई होगी ये 20 इलाके हैं -

1-मालवीय नगर में गांधी पार्क का पूरा इलाका
2-एल-1 संगम विहार में गली नंबर-6 का पूरा इलाका
3-द्वारका सेक्टर 11, शाहजहांबाद सोसायटी, प्लॉट नंबर-1
4-दीनपुर गांव
5-निजामुद्दीन बस्ती में मरकज मस्जिद
6-निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक)
7-बी ब्लॉक जहांगीरपुरी
8-मकान नंबर 141-180, गली नंबर-14, कल्याणपुरी
9-मनसारा अपार्टमेंट्स, वसुंधरा एंक्लेव, दिल्ली
10-खिचड़ीपुर की तीन गलियां, मकान संख्या 5/387 भी शामिल
11-गली नंबर-9, पांडव नगर, दिल्ली-92
12-वर्धमान अपार्टमेंट्स, मयूर विहार फेज-1 एक्सटेंसन, दिल्ली
13-मयूरध्वज अपार्टमेंट्स, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, दिल्ली
14-गली नंबर4, मकान संख्या जे-3/115 (नागर डेयरी) से मकान जे-3/108 (अनवर अली मस्जिद चौक की तरफ), किशन कुंज एक्सटेंशन, दिल्ली
15-गली नंबर-4, मकान संख्या जे-3/101 से मकान जे-107, किशन कुंज एक्सटेंशन, दिल्ली
16-गली नंबर-5, ए ब्लॉक (मकान संख्या ए-176 से ए-189 तक) वेस्ट विनोद नगर, दिल्ली-92
17-जे और के, एल और एच पॉकेट, दिलशाद गार्डन
18-जीए, एच, जे ब्लॉक, सीमापुरी
19-एफ-70 से 90 ब्लॉक, दिलशाद गार्डन
20-प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी
 

POPxo  की टीम आप सभी से अनुरोध करती है कि भारत सरकार द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का पालन करें। जरूरत न हो तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo  ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया...
यहां से डाउनलोड करें POPxo ऐप -