ऑफिस में स्टाइलिश नजर आने के लिए अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips for Office in Hindi

ऑफिस में स्टाइलिश नजर आने के लिए अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips for Office in Hindi

आपने मेट्रो या अपने ही ऑफिस में कई ऐसी लड़कियां देखी होंगी, जिन्हें देखकर समझ में नहीं आता कि ये ऑफिस आई हैं या फिर आउटिंग पर। उनके कपड़ों को देख समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि यह ऑफिस लुक है या कुछ और ही। इसकी वजह है उन लड़कियों का ऑफिस और कैज़ुअल कपड़ों में फर्क को न समझ पाना। आपको बता दें कि हर ऑफिस में आउटफिट्स को लेकर कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है। कॉरपोरेट ऑफिस (casual outfits for women) में ड्रेस कोड काफी स्ट्रिक्ट होता है लेकिन उसके बावजूद कई लड़कियां ऑफिस में इस फर्क को समझ नहीं पाती हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि कैज़ुअल और कॉरपोरेट, दोनों ही ऑफिस में किस तरह के कपड़े (office kapde) पहनने चाहिए और कैसे नहीं।

Table of Contents

    कैसे चुनें सही आउटफिट्स - How to Choose Outfits for Office in Hindi

    ऑफिस के लिए सही आउटफिट्स चुनने के लिए आपको यही समझना होगा कि आपके ऑफिस का माहौल कैसा है। अगर कॉरपोरेट या कैज़ुअल ऑफिस है तो इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ आउटफिट ऑप्शन्स दिए जा रहे हैं। आप उनमें से कोई भी ट्राई कर सकती हैं। इनसे हटकर ऑफिस में रिवीलिंग या बोल्ड ड्रेसेस पहनना अवॉइड करना चाहिए और इस फर्क को भी समझें कि आप शादी या पार्टी में नहीं, बल्कि 9 टु 5 की जॉब में आई हैं। अगर आप यह फर्क समझ जाएंगी तो आपको ऑफिस के लिए आउटफिट्स चुनने में काफी आसानी होगी।

    कैसा है आपके ऑफिस का ड्रेसिंग स्टाइल - What to Wear to Work in Hindi

    ऑफिस में हर वक्त अच्छा दिखने के लिए आपको समझना चाहिए कि आपके ऑफिस का ड्रेसिंग स्टाइल (dressing style) ) क्या है, कैजुअल या स्ट्रिक्ट!? पहले यह फर्क समझें और फिर यहां दिए गए कैजुअल ऑफिस के  आउटफिट ऑप्शन्स और फॉर्मल या कॉरपोरेट ऑफिस के आउटफिट ऑप्शन्स को देखें। आप इन्हें अपने डे-टु-डे स्टाइल में अपनाकर हर दिन स्टाइलिश लग सकती हैं।

    ऑफिस के लिए कैज़ुअल आउटफिट - Stylish Casual Work Outfits for Office in Hindi

    इंडिया में कैजुअल वेयर वाले ऑफिस का फायदा यही होता है कि आप सूट, साड़ी और कुर्ता जैसे इंडियन ऑप्शन्स भी ऑफिस में पहन सकती हैं। जानिए, ट्रेंड में चल रहे कैज़ुअल आउटफिट्स (Office Wear) के ऑप्शन्स के बारे में…

    सिंपल लॉन्ग मिडी - Simple Long Midi

    इस कैजुअल ड्रेस (Office Wear) को आप ऑफिस में भी कैरी कर सकती हैं, यह आपको काफी स्टाइलिश लुक देगी।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस ड्रेस के साथ आप फ्लैट्स पहनें। हाथों में जंक जूलरी भी कैरी कर सकती हैं। बालों को खुला रखें क्योंकि तभी आपको कूल एंड कैज़ुअल वाला फील आएगा।

    कॉटन सिल्क सूट - Cotton Silk Suit

    अगर आप सूट पहनने की शौकीन हैं तो इस तरह का कॉटन सिल्क सूट अपने ऑफिस के लिए चुन सकती हैं। 
    स्टाइलिंग टिप्स - इस सूट के साथ एक्सेसरीज के तौर पर जूतियां पहनें या कोल्हापुरी चप्पल पहन सकती हैं। दुपट्टा कैरी कर रही हैं तो बालों में बन बनाएं। कानों में झुमकी या बड़े राउंड स्टड्स पहन सकती हैं। 

    लॉन्ग श्रग और डेनिम जींस - Blue Jeans and Sage Shrug

    अगर ऑफिस में इंडियन वेयर पहनना पसंद नहीं है तो आप डेनिम के साथ टॉप और इस तरीके का लॉन्ग श्रग पहन सकती हैं। 
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक के साथ फुटवेयर में आप हील्स या फ्लैट बैलीज़ पहनें, उससे ऑफिस लुक (casual outfits) अच्छा लगेगा। एक्सेसरीज में आप सिर्फ मिनिमल जूलरी और घड़ी पहन सकती हैं। 

    कॉटन प्लाजो पैंट और टॉप -  Top and Palazzo Pants

    आप ऑफिस (Office Wear) में कॉटन पैंट्स भी कैरी कर सकती हैं। ये पैंट्स आज-कल काफी ट्रेंड में हैं और काफी कंफर्टेबल भी हैं। मार्केट में आपको कॉटन पैंट्स के हजारों ऑप्शंस मिल जाएंगे।
    स्टाइलिंग टिप्स - इन पैंट्स के साथ आप किसी भी कलर का प्लेन टॉप कैरी करें। सिल्वर रिंग पहनें, पैरों में जूतियां या प्लेन फ्लैट फुटवेयर पहनें। यह लुक ऑफिस में काफी अच्छा लगता है।

    जींस और कुर्ता - Kurta and Blue Jeans 

    डेनिम के साथ कुर्ता एक एवरग्रीन फैशन ट्रेंड है। आप इसे जब भी पहनेंगी, हमेशा स्टाइलिश नजर आएंगी। इस लुक को आप ऑफिस से लेकर कॉलेज और मूवी डेट तक, हर जगह पहन (dressing style) सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - कुर्ता-डेनिम लुक के साथ हमेशा जूतियां और जंक जूलरी पहनें।

    लिनन साड़ी - Linen Sarees for Office Wear

    जब से लिनन साड़ी का ट्रेंड आया है, तब से ऑफिस में भी ज्यादातर लड़कियां साड़ी में ही देखी जा रही हैं। आप भी इस ट्रेंड को फॉलो कर सकती हैं क्योंकि यह कॉटन साड़ी (Office Wear) संभालने में काफी आसान होती है।
    स्टाइलिंग टिप्स - रेगुलर लुक से हटते हुए आप साड़ी को टॉप, टी-शर्ट और सर्दियों में स्वेटर के साथ स्टाइल कर पहनें। यह काफी अच्छा लुक देती है। 

    नी लेंथ सिफ्ट ड्रेस - Knee Length Shift Dress

    ऑफिस ड्रेस का चुनाव हमेशा थोड़ा संभल कर किया जाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आप ऑफिस जा रही हैं। यह ड्रेस कैजुअल (casual outfits) है और काफी अच्छी भी लग रही है। आप इसे भी ऑफिस में कैरी कर सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस ड्रेस के साथ बेलीज़ पहनें और जूलरी के तौर पर हाथ में ब्रेसलेट या घड़ी पहनें।

    लॉन्ग कुर्ता विथ लेगिंग - Long Kurta with Red Leggings

    अगर आप ऑफिस में लॉन्ग कुर्ता ट्राई करना चाहती हैं तो इस तरह का ऑप्शन देख सकती हैं। व्हाइट कलर के साथ रेड लेगिंग और पम्प्स पहनना ऑफिस के लिए अच्छा लुक हो सकता है।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक को और स्टाइलिश बनाने के लिए आप जूलरी में एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। जंक जूलरी पहनें।

    ब्लैक पैंट विथ कलरफुल टॉप - Black Pant and Colorful Tops

    कैजुअल ऑफिस में आप इस तरह का व्हाइट, ब्लैक पैंट और कलरफुल टॉप्स भी पहन सकती हैं। ये काफी कूल लगते हैं और स्टाइलिश भी लुक (Office Wear) देते हैं। इसके साथ फुटवेयर में आप कैनवस शूज पहनें।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक के साथ घड़ी के अलावा दूसरी कोई एक्सेसरीज़ न ट्राई करें।

    व्हाइट ड्रेस विथ लॉन्ग श्रग - White Dress with Long Shrug

    अगर कैज़ुअल ऑफिस आउटफिट्स (casual outfits) में कुछ समझ में न आए तो आप लॉन्ग श्रग में इन्वेस्ट कर सकती हैं। आप किसी भी कलर का पैंट और टॉप ऑफिस में पहनें और उसके ऊपर कलरफुल श्रग ट्राई करें। इससे लुक काफी अच्छा दिखता है। जैसे कि यह व्हाइट ऑन व्हाइट पर ऑरेंज श्रग काफी कमाल का लग रहा है।

    ऑफिस के लिए कॉरपोरेट आउटफिट - Formal Business Attire for Office in Hindi

    हम सभी को ड्रेसेस पहनना बेहद पसंद होता है, लेकिन बात जब ऑफिस की हो तो हमें सोचना पड़ता है. क्योंकि ऑफिस के लिए फॉर्मल पैंट शर्ट स्टाइल का चुनाव थोड़ा मुश्किल है। अगर आप कॉरपोरेट ऑफिस में काम करती हैं तो अपने लुक को कुछ इस तरह से स्टाइलिश बना सकती हैं।

    स्कर्ट के साथ लिनन शर्ट - Linen Shirts with Skirt

    कॉरपोरेट लुक के लिए यह लुक बेस्ट है। स्कर्ट के साथ लिनन शर्ट वाला यह लुक आपको कॉमन लग सकता है लेकिन कॉरपोरेट ऑफिस (Office Wear) के लिए बेस्ट है।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक को आप अपना स्टाइलिश टच देने के लिए हेयर कट के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। साथ ही कानों में जूलरी के तौर पर स्टड्स और गले में एक छोटे से पेंडेंट वाला नेकपीस और फुटवेयर में हील्स पहनें। इसके साथ ब्लेज़र पहनेंगी तो और लुक और भी बेहतरीन लगेगा। 

    बिजनेस सूट विथ क्रॉप टॉप - Black Pant with Crop Top

    कॉरपोरेट ऑफिस के लिए यह लुक भी बेस्ट है। वैसे आमतौर पर आपने इस लुक में क्रॉप टॉप की जगह शर्ट्स देखी होंगी लेकिन थोड़ा स्टाइलिश टच देने के लिए शर्ट को अवॉइड करें और क्रॉप टॉप ट्राई करें।
    स्टाइलिंग टिप्स - आप अपनी पसंद का क्रॉप टॉप चुन सकती हैं। इसके साथ आप हाई हील्स पहनें। हूप्स की जगह आप स्टड्स पहन सकती हैं।

    लैदर स्कर्ट विथ शर्ट - Leather Skirt with Shirt

    मेगन मार्केल का यह ग्रीन लुक कॉरपोरेट ऑफिस के लिए बेस्ट है। लेदर स्कर्ट हमेशा ही सेक्सी लुक (dressing style) देती आई है। इसके साथ न्यूड पम्प्स इस लुक को और खास बना रहे हैं। मेगन मार्केल की तरह आप भी इस लुक के साथ बन बनाकर हेयरस्टाइल को डिफरेंट लुक दे सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - जूलरी के तौर पर रिंग, गले में एक छोटे से पेंडेंट वाला नेकपीस और हाथ में ब्रेसलेट या घड़ी पहन सकती हैं।

    लॉन्ग कोट ड्रेस - Knee Length Dress with Coat

    कॉरपोरेट ऑफिस की पार्टी में जाना हो या मीटिंग के लिए, यह ड्रेस लुक काफी स्टाइलिश लगेगा। नी लेंथ ड्रेस और उसके साथ उसी के साइज का लॉन्ग कोट काफी अच्छा लग रहा है। साथ में मीडियम हील्स वाले पम्प्स... यह लुक ऑफिस के लिए परफेक्ट है।
    स्टाइलिंग टिप्स - अगर आप जूलरी की शौकीन हैं तो इसके साथ कानों में स्टड्स और हाथ में रिंग पहन सकती हैं। 

    पोलका डॉट टी- शर्ट विथ ब्लेजर - Pants and Blazers Dress

    कॉरपोरेट ऑफिस में सबसे कॉमन है पैंट या जींस और ब्लेजर वाला यह लुक। हालांकि, आप इसमें अपना स्टाइलिंग टच दे सकती हैं। इसके लिए अंदर पहने जाने वाले टॉप में आप किसी प्लेन ब्लैक या ग्रे कलर के टॉप के बजाय इस तरीके का पोल्का-डॉट या अपने फेवरिट कलर का टॉप पहनें। इस लुक में काफी फर्क नजर आएगा। 
    स्टाइलिंग टिप्स - फुटवेयर में आप हील्स ही प्रिफर करें क्योंकि ओपन फ्लैट्स सूट के साथ अच्छे नहीं लगते।

    फुल स्लीव्स नी लेंथ ड्रेस - Full Sleeves Knee Length Dress

    जरूरी नहीं कि आप ऑफिस के ड्रेस कोड के चक्कर में पैंट सूट या पैंट और शर्ट ही पहनें। आप ऐसे ऑफिस में ड्रेसेस में भी काफी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ही जगहों पर आपको ऑफिस ड्रेसेस के ढेर सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे, जैसे यह नी लेंथ और फुल स्लीव्स वाली ड्रेस आपको काफी क्लीन लुक देगी। आप इसे ऑफिस में भी ट्राई कर सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक के साथ मेकअप मिनिमल ही रखिएगा। एक्सेसरीज़ के नाम पर आप कानों में स्टड्स ही पहनें।

    सिंपल ड्रेस विथ कलरफुल फुटवियर - Simple Dress with Colorful Accessories

    यह लुक काफी कॉमन है लेकिन आप इसमें अपना टच कलरफुल फुटवेयर और बैग्स को ऐड करके दे सकती हैं। आपने अभी तक फॉर्मल के नाम पर पैंट-शर्ट-ब्लेजर ही पहना होगा लेकिन सब कुछ ब्लैक एंड व्हाइट से हटकर आप कलरफुल बैग्स, डायरीज़ या कहें कि आपके ऑफिस (Office Wear) में कैरी की जा सकने वाली एक्सेसरीज पर एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - एक्सेसरीज़ पर एक्सपेरिमेंट करते वक्त रंगों का खास ध्यान रखें। ग्लिटर या मेटैलिक पर इनवेस्ट न करें। इससे आपका लुक पार्टी वाला ज्यादा लगेगा, ऑफिस वाला नहीं।

    मरून कलर सूट - Maroon Color Dress

    इस लुक में खास है पैंट सूट के अंदर पहना हुआ यह डिफरेंट टॉप। इसके साथ ब्लैक, ब्लू और ग्रे से हटकर कुछ नए कलर का पैंट सूट पहनें। जरूरी नहीं है कि आप डिजाइंस (dressing style)  के साथ ही एक्सपेरिमेंट करें। आप कॉरपोरेट ऑफिस के लिए मिलते-जुलते कलर्स पर भी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।
    स्टाइलिंग टिप्स - अपने पास मजेंटा या मरून रंग का पैंट सूट रखें, यह काफी शानदार लुक देता है।

    मेटैलिक शेड शर्ट विथ ट्राउजर - Trouser and Metallic Shade Shirt

    नॉर्मल कॉटन या लिनन शर्ट से हटकर इस तरह की मेटैलिक शेड में आने वाली शर्ट्स को भी ट्राउजर के साथ पहन सकती हैं। इसको थोड़ा फंकी लुक देने के लिए आप हेयर स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं और अपने रेगुलर बैग से हटकर इस तरीके का क्लच कैरी कर सकती हैं। यह लुक पूरी तरह से फॉर्मल होने के साथ ही थोड़ा कैज़ुअल ऑफिस (Office Wear) टच भी दे रहा है।
    स्टाइलिंग टिप्स - ब्लैक की जगह व्हाइट पैंट ही पहनें, लुक ज्यादा बेहतर लगेगा। 

    पेपलम ड्रेस -  Peplum Dress

    अगर ऑफिस में शर्ट्स के अलावा आप टॉप के साथ भी थोड़ा एक्सपेरिमेंट कर पाएं तो यह लुक ट्राई कर सकती हैं। इसमें आप एक पेपलम टॉप पहन सकती हैं। यह नॉर्मल कैजुअल (casual outfits) नहीं, बल्कि आपको थोड़ा फॉर्मल लुक भी देगा। अगर आप इसके साथ ब्लेजर भी पहन लेंगी तो यह लुक और भी अच्छा लगेगा। 
    स्टाइलिंग टिप्स - इस लुक में आप अपने हेयर स्टाइल में एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। मीटिंग हो तो स्ट्रेट रखें और फॉर्मल पार्टी में बालों में लूज़ कर्ल रख सकती हैं।

    ऑफिस स्टाइल के बारे में किए जाने वाले कुछ सवाल और जवाब - FAQs

    ऑफिस के लिए आउटफिट्स चुनते वक्त आपके दिमाग में ये सवाल आ सकते हैं...

    1. सवाल - ऑफिस के लिए आउटफिट्स कहां से खरीदें?
    जवाब - आपको ऑनलाइन ढेरों ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएंगी, जो खौस तौर पर ऑफिस वियर (Office Wear) के लिए ही जानी जाती हैं। आप इनके अलावा मिंत्रा (mintra), अमेजन (amezon) और अजियो(ajio) से भी ऑफिस आउटफिट्स की शॉपिंग कर सकती हैं।
    2. सवाल - ऑफिस के लिए हेयर स्टाइल कैसा हो?
    जवाब - यह आपके स्टाइल पर डिपेंड करता है। अगर आप कुछ हाई नेक कुछ पहन रही हैं तो बालों का बन बना सकती हैं। अगर थोड़े बड़े गले वाला कुछ ट्राई कर रही हैं तो बालों को खुला रख सकती हैं।
    3. सवाल - ऑफिस के लिए वह कौन एक चीज है, जो हर लड़की के पास होनी चाहिए?
    जवाब - ऑफिस के लिए आप एक ब्लेजर अपने पास जरूर रखें। आपका ऑफिस (Office Wear) चाहे कॉरपोरेट हो या कैज़ुअल, एक ब्लेजर आपको फॉर्मल लुक देने में काफी हेल्प करता है।