लंच और डिनर के लिए बेस्ट हैं ये पोषण से भरपूर टेस्टी डिशेज, जो आपको रखेंगी हेल्दी और फिट

लंच और डिनर के लिए बेस्ट हैं ये पोषण से भरपूर टेस्टी डिशेज, जो आपको रखेंगी हेल्दी और फिट

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और तमाम तरह की बीमारियों और संक्रमण के चलते घर के खाने से बढ़िया और कुछ नहीं है। ऐसे में खाना बनाने वालों के लिए ये रोज का सिरदर्द हो जाता है कि आज खाने में ऐसा क्या बनाया जाये ? जो सबको पसंद भी आये और साथ स्वास्थ्य के नजरिये से भी सही रहे। तो इसी समस्या को समझते हुए हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं 5 बेस्ट हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज। ये आपके साथ-साथ आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहेंगी। 

हेल्दी और टेस्टी लंच-डिनर रेसिपी - Tasty and Healthy lunch Dinner recipes In Hindi

अगर आप अपने भोजन में बेहतर स्वाद के साथ पोषक तत्वों को भी शामिल करना चाहते हैं तो इन हेल्दी-टेस्टी डिशेज को आप अपने लंच या फिर डिनर में ट्राई कर सकते हैं। यकीन मानिए ये आपके रोजाना खाने से कुछ हटकर होगा। साथ ही आपके पूरे परिवार को भी पसंद आयेगा। तो आइए जानते हैं उन डिशेज की रेसिपीज के बारे में - 

1- हरा भरा कवाब - Hara Bhara Kabab

अगर रोजाना लंच मेन्यू से हटकर कुछ खाने का मन हो रहा है तो हरा भरा कवाब रोटी या पराठा के साथ ट्राई कर सकते हैं। हरा भरा कबाब पालक और मटर द्वारा तैयार किया जाता है। इसके जरिए आप अपनी डाइट में न्यूट्रीशन भी शामिल कर सकते हैं। जी हां, कई तरह की सब्जियों और मसालों से बना वेजिटेरियन कबाब जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्दी भी होता है। 

हरा भरा कवाब बनाने की विधि - Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi

इस डिश की मुख्य सामग्री हैं - आलू, पालक, मटर और हरी मिर्च। अब एक पैन में पानी लें, उसमें नमक, चीनी, पालक और मटर डालें। इसे अच्छे से पकाएं। इसके बाद सब्जियों का पानी निकाल लें और कुछ देर के लिए इन्हें ठंडा होने के लिए रखें। इसके बाद इन्हें एक जार में डालें और उसमें लहसुन, अदरक, अजमोद, हरा धनिया और भूना जीरा और धनिया मिलाकर सभी सामग्री को एक साथ पीस लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और इसमें नींबू का रस डालें। अब तैयार किए गए पेस्ट से टिक्की बना लें। एक पैन में तेल लें और तेल गर्म हो जाए तो इन टिक्की को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें। अब इन्हें रोटी या फिर पराठा के साथ सर्व करें।

2- पालक मलाई कोफ्ता - Palak Malai Kofta

ये सब्जी वेजीटेरियन लोगों के लिए सदाबहार सब्जी है। आप इसे किसी भी मौसम या फिर किसी भी मौके पर बना सकते हैं। अगर आप टेस्टी और हेल्दी फूड बनाने की सोच रहे हैं तो पालक मलाई कोफ्ता ट्राई कर सकते हैं। आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम से भरपूर पालक सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जानकारों का कहना है कि 250 ग्राम पालक में 5 ग्राम फाइबर, 7 ग्राम प्रोटीन और 60 कैलोरी होती है। पालक के नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है, जिससे आप जल्दी बीमार होने से बच सकते हैं।

पालक मलाई कोफ्ता सब्जी बनाने की विधि - Palak Malai Kofta Recipe In Hindi

इस डिश की मुख्य सामग्री है - पालक, पनीर, अदरक, लहसुन, दही, मलाई और प्याज। इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले उबली हुई पालक को ब्लैंड करके उसकी प्यूरी बना लें। फिर एक बाउल लें और उसमें पनीर को कद्दूकस करके उसमें लाल मिर्च, घिसी हुई अदरक, शाही जीरा और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर से आटे की तरह गूंधकर छोटी-छोटी लोइयां बना लें। पैन में तेल गर्म करके इन लोइयों को गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। इसके बाद इसे नैपकिन पेपर पर निकाल कर रख दें, ताकि एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए। उसके बाद दूसरे पैन में तेल गर्म करके उसमें 5 ग्राम मेथी के दाने डालने के बाद 50 ग्राम प्याज और लहसुन डालकर सुनहरा-भूरा होने तक भूनें। अब इसमें जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। पालक की प्यूरी को मसाले में डालकर मिक्स करें। फिर इसमें 20 मिली दही को फेंटकर डालें, ताकि इसमें गांठ न पड़े। इब इसमें स्वादानुसार नमक मिक्स करें। प्यूरी पकने के बाद इसमें फ्राई किये हुए कोफ्ते डालकर धीमी आंच में पकाएं। पकने के बाद ऊपर से गरम मसाला डालकर गैस से उतार लें और रोटी के साथ सर्व करें।

3- दाल ढोकली - Dal Dhokli

अरहर की दाल से बनने वाली ये रेसिपी बेहद स्वादिष्ट होती है।  अरहर की दाल आयरन, फोलिक ऐसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करती है। रोटी और चावल के साथ सर्व की जाने वाली दाल स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी है बहुत ही फायदेमंद। 1 कटोरी दाल में लगभग 53 कैलोरी, 1.2 ग्राम फैट, 8 ग्राम कार्ब्स और 2.8 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। अगर आप कम समय में टेस्टी और हेल्दी डिश बनाने की तलाश में हैं आप दाल ढोकली घर में बना सकते हैं। यकीन मानिए ये डिश आपकी फैमिली के हर मेंबर को खूब पसंद आएगी।

दाल ढोकली बनाने की विधि - Dal Dhokli Recipe In Hindi

इस डिश की मुख्य सामग्री है - अरहर की दाल, गेंहू का आटा, नमक, सूखी लाल मिर्च और लहसुन। दाल ढोकली बनाने के लिए सबसे पहले दाल को ले और अच्छे से धोकर साफ कर ले। अब दाल को पानी में डालकर कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। कुछ देर बाद दाल को कुकर में डाले और उसमें हल्दी, नमक और साथ ही पानी डाले और उबलने के लिए रख दें। अब नमक डालकर आटा गूंथ लें। कुछ देर बाद आटे को ले और चकला और बेलन की मदद से बड़ी गोल रोटी बेल ले। अब ग्लास की मदद से गोल शेप की छोटी-छोटी ढोकली बना लें। 2 सीटी आने के बाद आराम से कुकर का ढक्कन खोल लें और ढोकली को धीरे-धीरे दाल में डालते रहें। थोड़ी देर पकाने के बाद, ढोकली को हाथ से दबाकर चेक करें, अगर वो पक गई हो तो गैस बंद कर दें। अब इसके बाद दाल में लहसुन, सूखी काली मिर्च, जीरा और हिंग से तड़का लगाएं। इसके बाद दाल ढोकली में ऊपर से घी डालकर सबको सर्व करें।

4- मसाला भिंडी -  Masala Bhindi 

भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है। शायद आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानि कि इम्यूनिटी पावर को बढ़ा देती है। 250 ग्राम भिंडी में लगभग 80 कैलोरी और 5 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। इसीलिए कम से कम हफ्ते में एक से दो बार भिंडी की सब्जी जरूर बनाएं। अगर नॉर्मल भिंडी से आप बोर हो चुके हैं तो मसला भिंडी ट्राई कर सकते हैं।

मसाला भिंडी बनाने की विधि - Masala Bhindi Recipe In Hindi

इस डिश की मुख्य सामग्री है -भिंडी, प्याज और लहसुन। सबसे पहले भिंडी के टुकड़ों को लम्बाई में काट लें। अब इस पर हल्दी, धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डाल दें। अब इन टुकड़ों को इन मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें हींग, जीरा, लहसुन और प्याज डालकर इसके भूरा होने तक भूनें। अब मसाले में भिगोए हुए भिंडी के टुकड़े भी इसी पैन में डालें और भूनें। और गर्मा- गर्म रोटियों के साथ परोसें।

5 - वेजीटेबल दलिया पुलाव  - Vegetable Dalia Pulao 

एक बार आप इस डिश को बनायेंगे तो यकीन मानिए ये आपको इतनी पसंद आयेगी कि आप इसे बार- बार खाना पसंद करेंगे। दरअसल, दलिया खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपको दलिया बीमारों का खाना लगता है तो ये रेसिपी ट्राई करके आपकी सोच बदल जाएगी।

वेजीबल दलिया पुलाव बनाने की विधि - Vegetable Dalia Pulao Recipe In Hindi

इस डिश की मुख्य सामग्री है - दलिया, प्याज, शिमला मिर्च, मटर, गाजर, गोभी, आलू, बीन्स और टमाटर। वेजिटेबल दलिया पुलाव बनाने के लिए दलिया को सबसे पहले पानी से धोकर 5 से 10 मिनट तक सोक करने के लिए रख दें। उस दौरान आप सारी वेजीटेबल (प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, मटर, गोभी,आलू, बीन्स, टमाटर) छील या काट लें। अब कुकर में तेल या घी डालकर गर्म करें। इसमें अजवाइन डालें और सारी वेजीटेबल्स डालकर अच्छी तरह से चलाएं। फिर इसमें हल्दी, धनिया और नमक डालकर मिक्स करें। अब इसमें दलिया डाल दें और अंदाज से पानी डालकर 2 से 3 सीटी लगाएं। आपका वेजीटेबल दलिया पुलाव तैयार है।