लाॅकडाउन के दौरान 21 दिन पति-पत्नि को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

लाॅकडाउन के दौरान 21 दिन पति-पत्नि को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

पति-पत्नी का रिश्ता बेहद खास होता है। इस रिश्ते में प्यार के साथ गिले-शिकवे और रूठना-मनाना भी लगा रहता है। अक्सर देखा जाता है, हर पति-पत्नी में से किसी एक को दूसरे से ये शिकायत ज़रूर होती है कि पार्टनर उसे समय नहीं देता। अब पूरे देश में हुए लॉकडाउन के बाद पति-पत्नी को आपस में एक-दो नहीं बल्कि पूरे 21 दिन का समय साथ में मिला है। ये स्थिति दोनों पार्टनर्स के लिए एकदम नई है। ऐसे में उनके बीच प्यार कुछ ज्यादा ही बढ़ने की संभावना है लेकिन साथ में झगड़े बढ़ने की आशंका भी बनी हुई है। 

Lifestyle

Self Love Poster

INR 150 AT POPxo

लाॅकडाउन के दौरान पति-पत्नि न करें ये गलतियां

आम ज़िंदगी में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है, जब पति-पत्नी को साथ में बिताने के लिए इतना लंबा वक़्त मिला हो। आजकल ज्यादातर पार्टनर कामकाजी होते हैं। ऐसे में सिर्फ वीकेंड ही उनका सहारा होता है। इनमें से अगर एक होम मेकर है तो भी उसे 24 घंटे पार्टनर के साथ रहने की आदत नहीं होती। हां, मगर मन ही मन इसकी ख्वाहिश ज़रूर होती है। अब कोरोनावायरस से हुए लॉकडाउन के बीच हर किसी को अपने पार्टनर के साथ बिताने के लिए भरपूर समय मिला है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि दोनों ही इस दौरान कुछ गलतियां करने से बचें, ताकि आपसी झगड़ों में बढ़ोत्तरी न हो। 

काम का फ़्रस्ट्रेशन पार्टनर पर निकालना

वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करना किसे अच्छा नहीं लगता। मगर जब इसे रोज़ करना पड़े तो एक समय के बाद ऊब और झुंझलाहट पैदा होना लाज़मी है। इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप इसका फ़्रस्ट्रेशन अपने पार्टनर पर उतारने लगें और बिना बात के उनपर अपना गुस्सा निकालें। अगर चिड़चिड़ापन हो रहा है तो अपने पार्टनर से इस बारे में प्यार से बात करें। काम खतम होने के बाद उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें। इससे आप-दोनों के बीच न सिर्फ अंडरस्टैंडिंग बढ़ेगी बल्कि प्यार भी मजबूत होगा। 

लॉकडाउन को सेक्स का बहाना बना लेना

माना अभी आपके पास बहुत सारा टाइम है और करने के लिए भी कुछ खास नहीं है। इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप इसे बार-बार सेक्स करने का बहाना बना लें। सेक्स के लिए पागल हो जाने का मतलब एक दूसरे के प्रति प्यार ज़ाहिर करना नहीं होता। ज़रूरत से ज्यादा सेक्स आपको या आपके पार्टनर को इसके प्रति नीरस भी बना सकता है। हम ये नहीं कह रहे कि आप सेक्स ही न करें, बिलकुल करें लेकिन उतना ही जितना कि ये बोरिंग न बनें। इसके बजाय आप कुछ समय रोमांस को भी दे सकते हैं। पार्टनर के साथ पुराने दिनों की यादें ताज़ा कर सकते हैं। एक दूसरे के साथ को और भी ज्यादा खुशनुमा बना सकते हैं। 

सारा काम एक के सिर लादना

Instagram

लॉकडाउन के दौरान हमारे घर डोमेस्टिक हेल्प करने वाले यानी कुक और मेड भी काम पर नहीं आ पा रहे। ऐसे में घर के सारे काम खुद ही करने पड़ रहे हैं। इस बीच किसी एक के ऊपर घर के सारे काम लाद देना सही नहीं है। बेहतर होगा घर के काम जैसे- झाड़ू-पोछा, सफाई, गंदे बर्तन, खाना बनाना आदि आप दोनों मिलकर करें और उन्हें आपस में बांट लें। यकीन मानिए इससे झगड़े की आशंका काफी हद तक कम हो जाएगी। 

हर समय साथ रहना

Instagram

माना कि ये समय सिर्फ आप दोनों का है। लॉकडाउन के दौरान आप बाहर घूमने, रिश्तेदारों या फिर दोस्तों से मिलने नहीं जा पा रहे। मगर इसका मतलब ये कतई नहीं है की घर पर आप दोनों हर समय एक-दूसरे से चिपके रहें और आपस में कोई स्पेस ही न बचे। एक-दूसरे को ज़रूरी स्पेस देना न भूलें और पार्टनर के हर काम में आपनी टांग अड़ाने से बचें।

आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।
... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 4 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीबांग्ला और मराठी... क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।