डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करिए खान-पान की ये चीज़ें

डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करिए खान-पान की ये चीज़ें

डायबिटीज़ (diabetes) से ग्रस्त लोगों को यह अच्छी तरह से पता होता है कि उनके लिए अपनी हेल्थ और डाइट का ख्याल रखना कितना ज़रूरी होता है। कई बार हमें अंदाज़ा नहीं होता है कि हमारी ज़रा सी गलती भी हमें किस हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो इतना तो तय है कि आप उसकी दवाइयां लेते होंगे पर क्या आप जानते हैं कि इसमें दवाइयों के साथ ही अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी है।

डायबिटीज़ में खाएं ये चीज़ें

डायबिटीज़ में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि आपकी डाइट में लो कार्ब और हेल्दी चीज़ें ही शामिल हों। अपने वज़न को भी समय-समय पर मॉनिटर करते रहें और उन चीज़ों से दूरी बनाकर रखें, जिनसे आपका वज़न बढ़ता हो। जानिए, खान-पान की कुछ ऐसी चीज़ें और टिप्स, जिनसे आप डायबिटीज़ को कंट्रोल कर सकते हैं।

बिना चीनी वाली चाय-कॉफी

अगर आप कैफीन के शौकीन हैं और उसे लिए बगैर थकावट या सिर दर्द महसूस होता हो तो बिना चीनी वाली चाय या कॉफी का सेवन करें। आप चाहें तो ग्रीन टी या लेमन टी (नींबू वाली चाय) ले सकते हैं। कॉफी पी रहे हैं तो उसमें दूध न डालें।

दूध मिलाने से उसका कैलोरी काउंट बढ़ जाएगा, जो आपको नुकसान कर सकता है। कॉफी और ग्रीन टी पीने से डायबिटीज़ (मधुमेह) 2 का खतरा कम होता है और ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

फैटी फिश

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि फैटी फिश यानि कि मछली को सबसे हेल्दी फूड आइटम्स में से एक माना जाता है। इसमें हाई क्वॉलिटी का प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके पेट को भरा हुआ रखता है और मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है। हृदय संबंधी समस्या होने या स्ट्रोक का खतरा होने पर भी मछली का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

पानी

आमतौर पर हर बीमारी में और यूं भी स्वस्थ रहने के लिए पानी का इनटेक बढ़ाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, डायबिटीज़ (diabetes) में खासतौर पर आपको पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए ताकि शरीर में मौजूद अतिरिक्त ग्लूकोज यूरिन के ज़रिए शरीर से बाहर निकलता रहे।

इससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है। अगर आप सादा पानी न पीना चाहें तो उसमें पुदीना, नींबू, तुलसी, हल्दी, कटे हुए फल आदि भी मिला सकते हैं।

हरी-पत्तेदार सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में न्यूट्रिशन की मात्रा अच्छी-खासी होती है और कैलोरी काफी कम… इनको पचाना भी आसान होता है। पालक, मेथी, पुदीना, बथुआ जैसी पत्तेदार सब्ज़ियों को कई विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

इनमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर जैसे खतरों को कम करता है।

टमाटर का जूस

कई फलों में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। डायबिटिक पेशंट को फलों के जूस के सेवन से बचना चाहिए। उसकी जगह पर एनर्जी और टेस्ट के लिए वे सब्ज़ियों का जूस पी सकते हैं। आप चाहें तो नाश्ते में टमाटर या खीरे का जूस पी सकते हैं।

इन दोनों का ही जूस आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा और इनमें आपको चीनी भी नहीं मिलानी पड़ेगी।

अंडे

अंडे के पीले हिस्से यानि कि एग योक में कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। डायबिटीज़ (diabetes) के मरीज़ अगर रोज़ाना 2 अंडे खाएं तो उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी हद तक ठीक रह सकता है।

अंडे में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो आपकी आंखों की सेहत की रक्षा भी करते हैं। ये शरीर की सूजन को कम करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी सुधारते हैं।

लो फैट मिल्क

मधुमेह से पीड़ित लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से बचना चाहिए, हालांकि, अगर आप चाहें तो लो फैट और स्किम्ड मिल्क या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं। इनमें चीनी न डालें और दिन भर में 1 या 2 ग्लास से ज्यादा दूध न पिएं।

वैसे अगर मुमकिन हो तो डेयरी वाले दूध के बजाय कोकोनट मिल्क या सोया मिल्क भी पी सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लो शुगर और लो फैट चीज़ें ही लें।

बीज

सूरजमुखी, अलसी, चिया, तरबूज आदि के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर मौजूद होता है, जो रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकता है। इन्हें पचाना बेहद आसान होता है और ये आपका वज़न भी नहीं बढ़ाते हैं। बीज ब्लड प्रेशर को घटाते हैं और शरीर में ऊर्जा का संचार भी करते हैं।

आप चाहें तो मिड मील स्नैक्स के तौर पर बीज का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन की एक कली में सिर्फ 4 कैलोरी और 1 ग्राम कार्ब्स पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि लहसुन का सेवन करने से ब्लड शुगर, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए भी लहसुन के सेवन को काफी फायदेमंद माना जाता है।

नट्स

बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता जैसे सभी नट्स (मेवा) में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इनमें कार्ब्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे इनके फायदे ज्यादा और नुकसान कम होते हैं।

ये ब्लड शुगर, इंसुलिन और एलडीएल के स्तर को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। डायबिटिक डाइट के लिए नट्स को काफी फायदेमंद माना जाता है।

आपके लिए खुशखबरी! POPxo अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!