प्रेगनेंट हैं तो कोरोना वायरस के बीच इस तरह रखें अपना ख्याल और बरतें सावधानियां

प्रेगनेंट हैं तो कोरोना वायरस के बीच इस तरह रखें अपना ख्याल और बरतें सावधानियां

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस के कहर से परेशान है। सोशल मीडिया से लेकर न्यूज़ चैनल तक हर तरफ सिर्फ कोरोना वायरस और उससे बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। यहां तक की सेलिब्रिटीज़ भी आगे आकर अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कोरोना वायरस से दूर रहने के तरीके बता रहे हैं। दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन तक इससे संबंधित वीडियो शेयर कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जिस लोगों का इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है, ये बीमारी सबसे ज्यादा उन्हीं के लिए घातक साबित हो रही है। ऐसे में बच्चे और बुज़ुर्गों के साथ प्रेगनेंट महिलाओं को भी अपना पूरा ध्यान रखने की ज़रूरत है।

गर्भावस्था में कोरोना वायरस से बचाव

Shutter Stock

गर्भावस्था का दौर किसी भी महिला के लिए सबसे नाज़ुक दौर माना जाता है। बड़े-बुज़ुर्गों से लेकर डॉक्टर्स तक प्रेगनेंसी के दौरान अपना ज्यादा ख्याल रखने की सलाह देते हैं। आमतौर पर इस दौरान बाहर का खाना, चाइनीज़ फूड, एल्कोहल, अधपका खाना आदि न खाने की राय दी जाती है। यहां तक कि बीमार होने पर डॉक्टर्स दवा तक देने में कतराने लगते हैं, जिससे मां और होने वाले बच्चे को कोई खतरा न हो।
ऐसे में गर्भावस्था के दौरान कोरोना वायरस से बचाव और भी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है, क्योंकि इस दौरान महिलाओं में इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता नॉर्मल के मुकाबले थोड़ा कमज़ोर रहता है। अगर आप भी प्रेगनेंट हैं तो जानिए, कोरोना वायरस के बीच किस तरह रखें अपना ख्याल और बरतें क्या-क्या सावधानियां।

वर्किंग हैं तो करें वर्क फ्रॉम होम

Shutter Stock

अगर आप ऑफिस जाती हैं तो इस दौरान तुरंत अपने ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम यानि घर से काम करने की एप्लिकेशन डाल दें। आपके लिए बाहर निकलना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना, लोगों के संपर्क में आना और वायरस से बचना आम लोगों की तुलना में ज्यादा खतरनाक है। प्रेगनेंसी में एक छींक आना भी परेशानी में डाल सकता है, ऐसे में ये तो कोरोना वायरस है। ज्यादा सोचें मत और बिना किसी संकोच के अपने ऑफिस में बात कर लें, यकीन मानिए गर्भावस्था के दौरान सभी आपकी इस समस्या को समझेंगे और इससे बचाव में आपका साथ भी देंगे।

बाहर का खाना भूलकर भी न खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान तरह-तरह का खाना खाने की क्रेविंग होती है। कई बार डॉक्टर के मना करने के बाद भी खुद को बाहर का खाने से रोकना मुश्किल हो जाता है। आम सिचुएशन में तो फिर भी ये चल जाता लेकिन कोरोना वायरस के बीच ऐसा भूल कर भी न करें। बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें, स्ट्रीट फ़ूड तो बिलकुल भी न खाएं। केवल घर का बना खाना ही खाएं।

खुद को रखें हाइड्रेट

जब शरीर हाइड्रेट रहता है तो इन्फेक्शन के रिस्क अपने आप कम हो जाते हैं। ऐसे में बॉडी का हाइड्रेट रहना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए बहुत सारा पानी पीने के साथ तरल पदार्थों का सेवन भी करते रहना चाहिए। नारियल पानी, फलों के ताज़ा जूस और चुकंदर का जूस भी समय-समय पर पीते रहना चाहिए। 

इम्युनिटी बढ़ाएं

Shutter Stock

सबसे पहले ये जान लेना ज़रूरी है कि हमारी इम्युनिटी किन चीज़ों पर निर्भर करती है। इम्युनिटी बेहतर बनी रहे इसके लिए प्रेगनेंसी के दौरान हीमोग्लोबिन अच्छा रहना चाहिए। विटामिन्स की मात्रा यानी बी12 डी3, फॉलिक एसिड आदि की कमी शरीर में नहीं होनी चाहिए। इस दौरान आहार एकदम संतुलित होना चाहिए। इसके अलावा फलों व सब्जियों का सेवन ज़रूर करें। ध्यान रहे बाजार से फल व सब्जियां खरीदने के बाद उन्हें करीब 10 मं तक गरम पानी में रखकर व अच्छी तरह साफ करने के बाद ही इनका सेवन करें। साथ ही बांसी चीज़े कतई न खाएं।

प्रेगनेंसी के दौरान सावधानियां

कोरोना वायरस के कहर के बीच अपना ख्याल रखने के साथ कई तरह की सावधानियां बरतनी भी ज़रूरी होती हैं। जानिए इस दौरान किस तरह की सावधानियां अधिक रखनी चाहिए।

बिना मास्क बाहर न निकलें

Shutter Stock

वैसे तो मास्क पहनना उन लोगों के लिए ज्यादा ज़रूरी है, जो इस वायरस से संक्रमित हैं। मगर प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी से लापरवाही भी बढ़ी घातक साबित हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है तो भी बिना मास्क लगाएं घर से बाहर न निकलें। इसके लिए एन 95 या फिर सर्जिकल मास्क सबसे बेहतर है। अगर ये आपको नहीं मिल प् रहा है तो परेशान न हों। आप मुंह पर रुमाल या फिर कपड़ा बांधकर भी घर से बाहर निकल सकती हैं।

बाहर की चीज़ों को हाथ न लगाएं

सार्वजनिक जगहों पर दरवाज़ें, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ्ट के बटन या फिर और किसी चीज़ को हाथ न लगाएं। हाथ लग भी जाए तो तुरंत अपने हाथ को साफ़ करें। इसके लिए 20 सेकेंड तक अपने हाथों को साबुन या लिक्विड हैंडवाश से धोएं। हाथ धोने के लिए पानी न हो तो सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे ऐसा सैनेटाइज़र ही इस्तेमाल करें, जिसमें एल्कोहल की मात्रा कम से कम 60 प्रतिशत हो। अगर सैनेटाइज़र भी नहीं है तो हाथों को चेहरे की तरफ कतई न ले जाएं।
स्वच्छ रहें, स्वस्थ रहें।

आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!