अखरोट के फायदे - Akhrot ke Fayde

अखरोट के फायदे - Akhrot ke Fayde

हर ड्राई फ्रूट की तरह अखरोट का सेवन भी कई मायनों में हमारे लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। बात सेहत की हो, त्वचा की या बालों की, अखरोट का सेवन हर तौर पर शरीर के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है। कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर अखरोट के सभी फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। उसके फायदों के साथ यह भी जानिए कि अखरोट को खाने का सही तरीका क्या होता है।

Table of Contents

    अखरोट के पौष्टिक तत्व - Walnut Nutrition

    अखरोट (akhrot) के फायदे जानने से पहले ज़रूरी है कि उसके पौष्टिक तत्वों के बारे में जान लिया जाए। प्रति 100 ग्राम अखरोट में 654 कैलोरी और 15.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इनके अलावा अखरोट में 13.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 65.2 ग्राम वसा (जिसमें सैचुरेटेड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैट्स शामिल हैं)। अखरोट में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, फोलेट और कोलिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

    ज़िंदगी को सही तरीके से जीने के लिए समझिए कबीर के दहे

    मिनरल्स की बात करें तो अखरोट में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, ज़िंक, सोडियम, पोटैशियम, सेलेनियम, मैंगनीज़ और कॉपर पाए जाते हैं। जानिए, (akhrot khane ke fayde) अखरोट के फायदे।

    सेहत के लिए अखरोट के फायदे - Health Benefits of Walnuts in Hindi

    काजू, बादाम, किशमिश, खजूर, छुहारा और मखाना जैसे ड्राई फ्रूट्स की ही तरह अखरोट का सेवन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बात दिल की हो चाहे इम्युनिटी बढ़ाने की, अखरोट हर तरह से आपकी सेहत का खास ख्याल रखता है। जानिए, अखरोट (Benefits of akhrot) के स्वास्थ्य संबंधी फायदे।

    कोरोनावायरस के लक्षण

    हृदय रहे स्वस्थ

    अखरोट (walnut in Hindi) में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय प्रणाली के लिए लाभदायक माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर अखरोट का सेवन करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करने में मदद करता है (walnut benefits in Hindi), जो कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद है।

    कम हो कैंसर का खतरा

    यह लिखकर हम इस बात का कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि अखरोट का सेवन (walnut ke fayde) करने से कैंसर की आशंका कम ही हो जाती है, मगर अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च में प्रकाशित हुए एक शोध में इस बात का ज़िक्र किया गया है। उनके मुताबिक, रोज़ाना कुछ अखरोट का सेवन करना महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है और उनका ब्रेस्ट कैंसर से बचाव हो सकता है।

    अखरोट भिगोकर खाने के फायदे

    अखरोट को भिगोकर खाने के कई फायदे होते हैं। भीगे हुए अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा कम हो जाता है, कब्ज दूर हो जाता है, इम्युनिटी बेहतर होती है और तनाव दूर रहता है। तनाव के दूर रहने से मन शांत रहता है।

    याददाश्त हो बेहतर

    अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मौजूदगी सिर्फ आपके हृदय की सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी काफी बेहतरीन मानी जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा से भरपूर अखरोट का सेवन करने से तंत्रिका प्रणाली सही तरीके से काम करती है। तंत्रिका प्रणाली के उचित तरीके से काम करने से व्यक्ति की स्मरण शक्ति यानि याददाश्त मजबूत होती है।

    हड्डियां बनेंगी मजबूत

    अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर साबित होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर की सूजन को भी कम करता है, जिससे हड्डियों में खुद-ब-खुद मजबूती आ जाती है।   

    रमजान कब है?

    इम्युनिटी बढ़ाए

    अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट्स की सही मात्रा पाई जाती है, जो इसका सेवन करने वाले लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। व्यक्ति की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होने से वह बीमारियों से बचा रहता है। अपनी सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना बेहद आवश्यक है।

    वज़न घटाने में मददगार

    अखरोट में प्रोटीन और कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होते हैं। कई मेडिकल शोधों में भी यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से न सिर्फ आपका वजन कम हो सकता है, बल्कि नियंत्रण में भी रहता है।

    डायबिटीज़ से बचाव

    अगर आप डायबिटीज़ की समस्या से ग्रस्त हैं या भविष्य में डायबिटीज़ होने के खतरे का अनुमान है तो अपनी डाइट में अखरोट ज़रूर शामिल करें। रोज़ाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज़ यानि मधुमेह की समस्या से बचाव संभव है।

    क्लीनर के तौर पर कारगर

    हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम में कई तरह के जीवाणु होते हैं, जिनमें से कुछ हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। अखरोट का सेवन करने से पाचन प्रणाली से उन जीवाणुओं का सफाया किया जा सकता है।

    फंगल इन्फेक्शन से बचाव

    कुछ लोगों को (खास तौर पर महिलाओं को) अक्सर फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो काला अखरोट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, काला अखरोट फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकता है।

    गर्भावस्था में अखरोट के फायदे - Benefits of Walnuts for Pregnancy in Hindi

    गर्भावस्था के दौरान मां और होने वाले शिशु की सेहत का ख्याल रखने के लिए ज़रूरी है कि मां की डाइट अच्छी हो। गर्भावस्था यानि प्रेगनेंसी में ज्यादातर महिलाएं अपने डाइटीशियन की सलाह के अनुसार ही बैलेंस्ड डाइट लेती हैं। प्रेगनेंसी के हर सेमेस्टर के हिसाब से उनकी डाइट निश्चित की जाती है, जिससे मां और गर्भ में पल रहे शिशु, दोनों की सेहत का ख्याल रखा जा सके। माना जाता है कि गर्भावस्था में अखरोट का सेवन करने से होने वाले शिशु को काफी फायदा मिलता है।

    दरअसल, अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मौजूदगी बच्चे के दिमागी विकास में काफी मदद करती है। अपने डॉक्टर या डाइटीशियन की सलाह पर आप ठीक मात्रा में अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर उसका सेवन कर सकती हैं।

    त्वचा के लिए अखरोट के फायदे - Benefits of Walnuts for Skin in Hindi

    जिस तरह से अखरोट आपकी सेहत का इतना ख्याल रखता है, उसी तरह से वह आपके सौंदर्य का भी बखूबी ध्यान रखता है। अखरोट आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए, अखरोट के सौंदर्य संबंधी सभी फायदे।

    एंटी एजिंग

    विटामिन बी से भरपूर अखरोट त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अखरोट का सेवन करने से तनाव कम होता है और मन शांत होता है। व्यक्ति के खुश और मन के शांत रहने का सीधा असर उसकी त्वचा पर पड़ता है। अखरोट का रोज़ाना सेवन करने से त्वचा की झुर्रियां कम होने लगती हैं, जिससे एजिंग के निशानों से मुक्ति मिलती है। आप चाहें तो इसके लिए अखरोट का फेस पैक भी बना सकते हैं।

    पढ़िए महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से और कहानियां

    1. एक चम्मच अखरोट के पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिला लें।
    2. इस पैक को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें।
    3. फिर सूखने के बाद पानी से धो लें। 
    4. अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में 2 से तीन बार चेहरे पर यह पैक ज़रूर लगाएं।

    त्वचा की चमक बढ़ाए

    अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व व्यक्ति की सेहत के साथ ही उसकी त्वचा का भी खास ख्याल रखते हैं। इन पौषिक तत्वों के अलावा अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, जो त्वचा पर मौजूद गंदगी को दूर कर उसकी चमक को बढ़ाते हैं। त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए आप उसका फेस पैक भी बना सकती हैं।

    1. चार अखरोट, 1 चम्मच क्रीम, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच ओट्स और 4 बूंद ऑलिव ऑयल को एक साथ मिलाकर उनका महीने पेस्ट बना लें। 
    2. इस पेस्ट को अपने चेहरे लगाकर उसे सूखने दें।
    3. पेस्ट के सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

    डार्क सर्कल्स हों दूर

    देर रात तक जगने या अत्यधिक तनाव लेने की स्थिति में कई लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स बनने लगते हैं। ऐसे में वहां अखरोट का तेल लगाकर न सिर्फ डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है, बल्कि आंखों के आसपास आई सूजन को भी कम किया जा सकता है। जानिए, कैसे।
    1. थोड़े से अखरोट के तेल को गुनगुना कर लें। फिर उसे आंखों के नीचे काले घेरे वाले हिस्से पर लगाकर सो जाएं।
    2. सुबह सामान्य तरीके से चेहरा धो लें और इस प्रक्रिया को तब तक दोहराते रहें, जब तक उसका असर दिखना शुरू न हो जाए।

    मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल

    रूखी त्वचा वालों के लिए अखरोट का तेल एक वरदान की तरह काम करता है। इसमें प्राकृतिक तौर पर चिकनाई पाई जाती है। यह चिकनाई त्वचा के रूखेपन को दूर कर उसे उचित पोषण देती है, जो मॉइस्चराइज़र का काम करती है। इसके लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर अखरोट का तेल लगा लें और सुबह उठकर चेहरा साफ कर लें। 

    बालों के लिए अखरोट के फायदे - Walnuts Benefits for Hair in Hindi

    स्वास्थ्य और त्वचा के साथ ही अखरोट बालों के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है। बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ ही वह गंजेपन जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है। अगर आपके बाल कमज़ोर हो रहे हों या उनमें किसी तरह की दूसरी समस्या हो तो आप अखरोट को उनका समाधान बना सकते हैं।

    गंजेपन से बचाव

    उम्र कम हो या ज्यादा, लोगों में गंजेपन की समस्या अब बेहद आम हो चुकी है। अगर आप भी बालों के झड़ने या गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो अखरोट का तेल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अखरोट का तेल गंजेपन से बचाव करने में सक्षम साबित होता है।

    बाल बनाए लंबे

    आज-कल के बढ़ते प्रदूषण और लाइफस्टाइल की बदलती आदतों का खामियाजा हमारे बालों को भुगतना पड़ता है। इसका सीधा असर बालों की मज़बूती और लंबाई पर पड़ता है और वे टूटने लगते हैं। अखरोट में पोटैशियम, ओमेगा 6, ओमेगा 3 और ओमेगा 9 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। बालों में नियमित तौर पर अखरोट का तेल लगाने से वे लंबे और मज़बूत होते हैं।

    स्कैल्प रहे स्वस्थ

    सिर पर नियमित तौर पर अखरोट का तेल लगाने से स्कैल्प मज़बूत रहता है। अगर आपके स्कैल्प पर किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो जाने की आशंका रहती हो तो अखरोट के तेल से मालिश ज़रूर करें। इसमें एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद करते हैं।

    रूसी से छुटकारा

    आज-कल लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर कई उपाय आज़मा लेने के बावजूद भी आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो अखरोट का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ रखता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या से बचाव होता है।

    अखरोट के नुकसान - Walnut Side Effects in Hindi

    इसमें कोई दोराय नहीं है कि अखरोट का सेवन आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होता है। हालांकि, किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। बेहतर होगा कि बेहद फ़ायदेमंद चीज़ों का सेवन और उनके बाई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी सावधानी से किया जाए। जानिए, अखरोट के नुकसान।

    3. कफ की समस्या होने पर अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।
    4. काले अखरोट के छिलके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर लाल चकत्ते की समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो तो इसका सेवन बंद कर दें।
    5. अखरोट का ज्यादा सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं
    6. कुछ रिसर्च की मानें तो काला अखरोट स्किन कैंसर का कारण भी बन सकता है।  

    अखरोट कैसे खाएं - How to Eat Walnut in Hindi

    हर ड्राई फ्रूट की तरह अखरोट का सेवन करने के भी कुछ नियम होते हैं। आप चाहे छोटे आकार का अखरोट ले रहे हों, मध्यम आकार का या बड़े आकार का, उसे खरीदते समय यह ध्यान रखें कि उसका छिलका टूटा हुआ न हो और न ही उसमें किसी तरह का कोई छेद हो। जानिए, अखरोट का सेवन करने के कुछ तरीके।

    1. शाम के स्नैक्स के तौर पर अखरोट को भून कर खा सकते हैं।

    2. अखरोट की तासीर गर्म होती है। अगर आपको गर्म चीज़ों से समस्या होती हो तो गर्मियों में एक-एक दिन छोड़कर ही अखरोट का सेवन करें।
    3. रात को सोते समय एक ग्लास दूध के साथ अखरोट के 2-3 टुकड़े खाए जा सकते हैं।

    4. दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन किया जा सकता है।
    5. धीमी आंच पर एक पैन में 15 ग्राम अखरोट को 1 ग्लास दूध में उबाल लें। फिर उसमें मिश्री पाउडर और केसर मिलाकर दोबारा उबालें। अब अखरोट की इस हेल्दी ड्रिंक को गुनगुना ही पी लें।
    6. सुबह खाली पेट अखरोट खाने के फायदे होते हैं। 2 अखरोट को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खा लें।

    अखरोट से जुड़े सवाल-जवाब - FAQ’s

    अखरोट खाने से क्या होता है?
    अखरोट खाने से आपके स्वास्थ्य से लेकर बालों और त्वचा तक का ख्याल रखा जा सकता है। अखरोट खाने से मधुमेह के रोगियों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।
    अखरोट कब खाना चाहिए?
    आप रात भर के भीगे हुए अखरोट को सुबह खा सकते हैं, शाम को अखरोट भून कर खा सकते हैं या रात में दूध के साथ भी अखरोट का सेवन किया जा सकता है।

    अखरोट का तेल क्या काम आता है?
    अखरोट के तेल से सिर की मसाज की जा सकती है। इससे बाल मज़बूत होते हैं, स्कैल्प की सेहत अच्छी रहती है और रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है। 
    अखरोट में क्या पाया जाता है?
    अखरोट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत का खास ख्याल रखते हैं। अखरोट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से लेकर कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

    आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।
    ... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 4 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।