वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड आइटम्स

वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड आइटम्स

अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत ज़रूरी होता है। बैलेंस्ड डाइट का मतलब है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन (protein), फैट्स आदि का सही समन्वय होना चाहिए। इससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है और बीमारियों से भी बचाव होता है। अक्सर लोगों के मन में धारणा बन जाती है कि शाकाहारी लोगों को उनके खान-पान से सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है, जो कि बेहद गलत है। पराग मिल्क फूड्स की सीनियर वीपी अक्षाली शाह से जानिए 5 ऐसे फूड प्रोडक्ट्स, जिन्हें डाइट में शामिल कर शाकाहारी लोग भी अपना प्रोटीन इनटेक बढ़ा सकते हैं।

प्रोटीन इनटेक बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स

बॉडी टिश्यूज़ को बनाने, सुधारने और ठीक रखने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की ज़रूरत होती है। प्रोटीन रिच प्रोडक्ट्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही वजन को कम करने में भी मददगार साबित होते हैं। हर किसी की उम्र, वजन और डेली रूटीन के हिसाब से प्रोटीन इनटेक की मात्रा भी अलग होती है। पराग मिल्क फूड्स की हालिया रिसर्च में 63 प्रतिशत भारतीयों की रोज़ाना की डाइट में प्रोटीन की कमी पाई गई है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में कुछ पावर फूड्स को शामिल कर शरीर में प्रोटीन के संतुलन को ठीक कर सकते हैं।

दूध

शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन की भूमिका काफी अहम मानी जाती है। बात करें दूध की तो उसे कंप्लीट प्रोटीन पैकेज माना जाता है। इसमें कैल्शियम उचित मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर की ताकत बढ़ती है और मांसपेशियों की सूजन भी कम हो जाती है।

एक कप दूध में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रतिदिन 2 ग्लास दूध पीने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त हो सकता है, जिससे आपकी सेहत बेहतर रहती है।

ब्रोकली

सब्ज़ियों में ब्रोकली को प्रोटीन का समृद्ध सोर्स माना जाता है। यह हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं होती है, मगर इसे अपनी डाइट में शामिल करने की पूरी कोशिश की जानी चाहिए। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम की उचित मात्रा पाई जाती है।

1 कप (96 ग्रा.) कटी हुई ब्रॉक्ली में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ब्रोकली में कैंसर से बचाव करने वाले कई बायोएक्टिव न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं।

बादाम

मुट्ठी भर बादाम में न्यूट्रिएंट्स के साथ ही 6.4 ग्राम प्रोटीन, हृदय के लिए फायदेमंद माने जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। बादाम खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पेट भी भरा हुआ सा प्रतीत होता है।

अगर आप किसी किस्म की खास डाइट पर हैं और स्नैक्स वगैरह खाने से बचते हैं तो मिड मील के तौर पर बादाम खा सकते हैं।

पनीर

प्रोटीन का पावर हाउस माना जाने वाला पनीर आपके ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करते हुए हड्डियों और दांतों को मज़बूती प्रदान करता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।

पनीर का सेवन किसी भी तरह से किया जा सकता है, आप चाहें तो इसे कच्चा खा लें, हल्का फ्राई कर लें या इसकी सब्ज़ी या स्नैक्स बना लें। यह मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करने के साथ ही हृदय की सेहत के लिए भी अच्छा साबित होता है।

सोयाबीन

शरीर में प्रोटीन की ज़रा भी कमी होने पर उसे सोयाबीन के सेवन से पूरा किया जा सकता है। डाइट में सोयाबीन शामिल करने से महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है। प्रोटीन के साथ ही इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई और एमिनो एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

अगर आपको सामान्य तौर पर सोयाबीन खाना पसंद न हो तो आप मार्केट से सोया चंक्स लेकर उनसे स्नैक्स भी बना सकते हैं।

आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!