30 की उम्र में छोड़ दें ये बुरी आदतें और त्वचा को बनाए रखें जवां-जवां

30 की उम्र में छोड़ दें ये बुरी आदतें और त्वचा को बनाए रखें जवां-जवां

अपने 20's में हम क्या कुछ नहीं करते। कॉलेज की पढाई, करियर बनाने का संघर्ष, बनते-बिगड़ते रिश्ते और पता नहीं क्या-क्या। ऐसे में कई बार ज़िंदगी की भागदौड़ के बीच हम अपनी स्किन का ख्याल रखना भूल जाते हैं। कई बार तो ख्याल रहते हुए भी उसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। मगर तब हमारी त्वचा में ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत रहती भी नहीं है क्योंकि प्राकृतिक रूप से स्किन टाइट और जवां बनी रहती है। वहीं उम्र के 30वें पड़ाव में कदम रखते ही हमारी ज़िम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं, खुद के प्रति भी और परिवार के प्रति भी। तनाव के चलते कई बार समय से पहले ही इस उम्र में झुर्रियां भी दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि हम समय रहते ही अपनी त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दें। 

30 की उम्र में छोड़ दें ये आदतें

30 की उम्र में और उसके बाद भी आपकी स्किन में वही 20's वाली फ्रेशनेस बनी रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि कुछ पुरानी आदतों को छोड़कर आगे बढ़ा जाए और नई आदतों को गले लगाया जाए। हम यहां आपकी स्किनकेयर हैबिट्स की बात कर रहे हैं क्योंकि जो केयर आप अपनी स्किन को उम्र के 20वें पड़ाव में देती थीं, ज़रूरी नहीं कि वहीं 30's में भी काम आए। दरअसल, 30 की उम्र में पहुंचते ही त्वचा की ज़रूरतें बदल जाती हैं। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके पुरानी स्किनकेयर हैबिट्स को बदल देना चाहिए। हम आपको त्वचा से जुड़ी की कुछ ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बदलने का समय अब आ गया है। 

केमिकल युक्त टोनर्स का इस्तेमाल

Shutter Stock

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि टोनर हमारी स्किन के लिए बेहद ज़रूरी है। खासतौर पर बात जब त्वचा पर जब अतिरिक्त तेल और गंदगी को साफ करने की हो। मगर बाजार में मिलने वाले ज्यादातर टोनर्स में एल्कोहल और केमिकल्स मिले होते हैं। जो एक समय के बाद हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इसकी जगह आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाबजल केमिकल व एल्कोहल रहित होता है, जिससे त्वचा जवां बनी रहती है। 

सनस्क्रीन के प्रति लापरवाही

Shutter Stock

सूरज की यूवी किरणें स्किन टिशूज़ को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिस कारण समय से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। ध्यान रहे अब आपकी स्किन 20's जितनी टाइट नहीं रह गई है। 30 के बाद उसमें रिंकल्स आने की आशंका बनी रहती है। यही वजह है कि सूरज की यूवी किरणों से स्किन को बचाना ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में सनस्क्रीन के प्रति लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। दिन में जब भी घर से बाहर निकलें, त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

पुराने स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Shutter Stock

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी त्वचा की बनावट और ज़रूरतें बदलती रहती है। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स को एक निश्चित आयु वर्ग के लोगों के लिए बनाया जाता है, जो उसी उम्र के दौरान त्वचा पर होने वाली समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। यही वजह है कि 30 की उम्र में आते ही उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए, जिन्हें आप हमेशा से इस्तेमाल कर रहे हैं। इनकी जगह आप उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो 30 की उम्र के लिए बनाए जाते हैं। 

ज्यादा पानी पिएं

Shutter Stock

पानी शरीर के सबसे आवश्यक घटकों में से एक है। पानी एक ही समय में आपकी त्वचा और शरीर को हर तरह के विषैले पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। हालांकि, इस बात को पहले से जानते हुए भी कई बार हम पानी पीने की आदत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। आपके 20's में तो ये चल जाता होगा लेकिन 30's में नहीं चलेगा। अगर अभी तक आपने दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीना नहीं शुरू किया है तो त्वचा को हाइड्रेटेड और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए अब इसकी आदत बना लीजिए। 

पूरी नींद लेना शुरू करें

Shutter Stock

अगर आप अच्छी तरह से आराम नहीं करते हैं या फिर पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बनने शुरू हो जाते हैं। स्ट्रेस हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इससे त्वचा खराब होने, खुजली और रूखेपन की समस्या भी बढ़ने लगती है। अपने 20's में तो आप आधी नींद लेकर भी खुशी-खुशी रह सकते हैं लेकिन 30's में आने के बाद आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन को भी 8 घंटे की नींद की ज़रूरत पड़ने लगती है। यही वजह है कि अपनी नींद के साथ किसी भी तरह का समझौता न करें।