प्रेगनेंसी में कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपनी सेहत का खास ख्याल

प्रेगनेंसी में कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपनी सेहत का खास ख्याल

आमतौर पर प्रेगनेंसी (pregnancy) में मिलने वाली राय और सलाह की कोई सीमा नहीं होती है। कोई अपने अनुभवों के आधार पर तो कोई कहीं से पढ़ और सुनकर गर्भवती महिला की जानकारी में इज़ाफा करता रहता है। गर्भावस्था यानि कि प्रेगनेंसी कोई बीमारी नहीं है, बल्कि एक बेहद सुनहरा दौर है। इस दौर में होने वाले मम्मी-पापा एक-दूसरे के और ज्यादा करीब आ जाते हैं। वे बिना कहे-सुने एक-दूसरे की ज़रूरतों को समझने लग जाते हैं और खुद को आने वाले नए मेहमान के लिए तैयार करने लगते हैं। आज-कल की बदलती हुई लाइफस्टाइल में ज्यादातर घरों में पति और पत्नी, दोनों ही वर्किंग होते हैं। अगर आप भी वर्किंग प्रेगनेंट वुमन (pregnant woman) हैं तो ये टिप्स खासतौर पर आपके लिए हैं।

ऑफिस में रखें ख्याल

आम दिनों की अपेक्षा प्रेगनेंसी के दौरान अपना ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। आप क्या खा रही हैं, क्या पी रही हैं, आपकी लाइफस्टाइल कैसी है और यहां तक कि आप क्या सोच रही हैं… इन सबका प्रभाव आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। अगर आप प्रेगनेंसी के आखिरी महीनों तक ऑफिस जा रही हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपनी और अपने होने वाले बच्चे की केयर कर सकती हैं।

नाश्ता करना न भूलें

बड़े-बुज़ुर्गों ने यूं ही नहीं कहा है कि सुबह का नाश्ता हमेशा राजा की तरह करना चाहिए। जब आप सुबह सही समय पर कुछ हेल्दी खाती हैं तो उसका असर और एनर्जी दिन भर आपके शरीर पर नज़र आती है। अगर आप कामकाजी महिला हैं तो जल्दबाज़ी या देर होने की आशंका में ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत न डाल लें।

सुबह का नाश्ता गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। नाश्ते में हेल्दी फूड आइटम्स के साथ ड्राई फ्रूट्स खाएं। इस दौरान तरल पदार्थ लेने से बचें, वर्ना मितली की शिकायत हो सकती है।

एक ही जगह पर न बैठें

आमतौर पर डेस्क जॉब वाली महिलाएं अपनी सीट पर एक ही पोज़िशन में घंटों तक बैठी रहती हैं, जो कि बहुत गलत है। 8-9 घंटों की नौकरी में एक ही जगह बैठे रहने से आपको पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है। बेहतर रहेगा कि काम के बीच में थोड़े-थोड़े समय का ब्रेक लेती रहें। आाप चाहें तो पानी पीने के बहाने उठ जाएं या यूं ही कॉरिडोर या गार्डन में वॉक कर लें। इससे आप एक्टिव रहेंगी और प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स से भी बची रहेंगी। हालांकि, प्रेगनेंसी में धीमे चलने की आदत विकसित करें और बार-बार सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से बचें।

पानी पीना ज़रूरी

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मां के शरीर में कई तरह के बदलाव हो रहे होते हैं। हॉर्मोनल चेंजेस के साथ ही डीहाइड्रेशन की शिकायत भी बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसे समय में आपको अपनी पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में पानी पीती रहें, इससे आपका शरीर डीहाइड्रेट होने से बच जाएगा।

अगर सादा पानी पीने का मन न हो तो आप डिटॉक्स वॉटर, नारियल पानी या अपना पसंदीदा जूस भी पी सकती हैं। प्रेगनेंसी में एल्कोहॉल से बिल्कुल दूरी बना लें।

जंक फूड को बाय-बाय

आपको चाउमीन, मैगी, पास्ता, चिप्स जैसे जंक फूड आइटम्स कितने भी पसंद क्यों न हों, प्रेगनेंसी के दौरान इन्हें अलविदा कह दें। ऑफिस में ज्यादा समय तक रहने के कारण भूख लगना स्वाभाविक है और इस दौरान लोग पैकेज्ड फूड खाने लगते हैं, जो कि होने वाली मां और बच्चे, दोनों के लिए ही खतरनाक है। बेहतर होगा कि आप जंक फूड अवॉइड करें और ऑफिस में लगने वाली छोटी भूख के लिए घर से ही स्नैक्स पैक करके ले आएं। भूख लगने पर आप फल खा सकती हैं।

रेडिएशन से बचाव ज़रूरी

ऑफिस में काम करने के दौरान फोन और लैपटॉप से संपर्क होना सामान्य बात है मगर कोशिश करें कि आप घर पर इन चीज़ों का इस्तेमाल न के बराबर ही करें। ऑफिस में सर्वर रूम के आस-पास जाने से बचें और लैपटॉप को अपनी गोद में न रखें।

पैरों को लटकाकर बैठने के बजाय अपनी कुर्सी व मेज़ के पास एक स्टूल या लेग सपोर्ट रखवा लें। अपने पैरों को सपोर्ट के ऊपर ही रखें। इससे पैरों में सूजन नहीं होगी और दर्द से भी बचाव होगा। समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप करवाती रहें।

स्ट्रेस से बनाएं दूरी

ऑफिस जाने का मतलब है कि थोड़ा-बहुत स्ट्रेस तो मिलेगा ही। कभी काम से जुड़ी कोई टेंशन हो जाती है तो कभी अपने टीम मेंबर्स के साथ। बेहतर रहेगा कि किसी से भी उलझने के बजाय अपने काम से काम रखें और ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें। किसी की बातों को दिल पर न लें और अपने मन में भी अच्छी बातें ही रखें। प्रेगनेंसी में आपके मन में जैसे विचार आएंगे, बच्चे पर उनका पूरा असर पड़ेगा। इसलिए अच्छा सोचें और अपनी शारीरिक सेहत के साथ ही मानसिक सेहत का भी पूरा ख्याल रखें।

आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!