पार्टी से लेकर ऑफिस तक सर्दियों में कैसे करें खुद को स्टाइल - Winter Fashion Tips in Hindi

पार्टी से लेकर ऑफिस तक सर्दियों में कैसे करें खुद को स्टाइल - Winter Fashion Tips in Hindi

ज्यादातर सर्दियों में हमें कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ जाता है, खासतौर पर कपड़ों को लेकर। इस मौसम में ये समझ नहीं आता कि क्या और कैसे पहनें जिससे ठंड भी न लगे और आप स्टाइलिश भी लगें। यह कंफ्यूजन सबसे ज्यादा कॉलेज गोइंग या वर्किंग गर्ल्स के लिए रहता है। तो आइए जानते हैं जरूरी विंटर एसेंशियल (sardi ke kapde) के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप भी सर्दियों में बॉलीवुड सेलेब्रिटीज जैसा लुक पा सकते हैं।

Table of Contents

    विंटर एसेंशियल डेनिम जैकेट्स - Winter Essential Denim Jackets in Hindi

    डेनिम जैकेट पहले जितनी पॉपुलर थी आज भी उतनी ही स्टाइलिश और पॉपुलर हैं। सिंपल, स्टाइलिश और रफ एंड टफ लुक के लिए डेनिम जैकेट से अच्छा शायद कोई और ऑप्शन हो ही नहीं सकता। डेनिम के बहुत से शेड्स इस समय मार्केट में उपलब्ध हैं जैसे कि ब्लू, ब्लैक और ऑफ व्हाइट शेड्स।
    • डेनिम जैकेट कुर्ती के साथ
    • डेनिम जैकेट वेस्टर्न ड्रेस के साथ
    • डेनिम जैकेट जींस के साथ
    • डेनिम जैकेट साड़ी के साथ

    डेनिम जैकेट कुर्ती के साथ - Denim Jacket with Kurti

    ये लुक इंडो वेस्टर्न लुक कहलाता है। इसमें आप कुर्ती के साथ डेनिम जैकेट पेयर कर सकते हैं। साथ में जूती या सैंडल की जगह बूट या फिर शूज पहने। इंडो वेस्टर्न लुक के साथ लूज़ कलर्स रख सकती हैं और सिर्फ क्लासिक आई लाइनर और लिप बाम के साथ लुक को कम्पलीट करें।

    डेनिम जैकेट्स वेस्टर्न ड्रेस के साथ - Denim Jacket with Western Dress

    वेस्टर्न लॉन्ग ड्रेस कैरी करें या शॉर्ट ड्रेस, दोनों के साथ डेनिम जैकेट अच्छी लगेगी। अच्छा हो अगर आप ड्रेस में फ्लोरल प्रिंट वाली ड्रेस ही चूज़ करें। इसके साथ नॉर्मल साइज की या फिर ओवर साइज्ड जैकेट पहनें। इस तरह की लुक में आप मैसी पोनी बनाएं और फ्लैट सैंडल को ही पेयर करें। हाईलाइटर और लिप टिंट का मेकअप का प्रयोग करें।

    डेनिम जैकेट जींस के साथ - Denim Jacket with Jeans

    अगर आप अपनी पुरानी डेनिम जींस के स्टाइल से बोर हो गई हैं तो इसको आप वाइब्रेंट लुक में बदल सकती हैं। जैसे कि आप डेमिन जीन्स के ऊपर कोई भी फंकी टी-शर्ट पहनें और ऊपर से जींस वाली जैकेट डालें। आपके वार्डरोब में डेनिम शॉर्ट जैकेट, पार्टी वियर जैकेट जरूर होनी चाहिए। कुछ लोग इनको फैब्रिक जैकेट के नाम से भी जानते हैं। कॉलेज गोइंग हो या वर्किंग, इन जैकेट्स को बहुत आसानी से कैरी कर सकती हैं। इस स्टाइल के साथ बाल खुले रखें और बेली या फिर फ्लिप-फ्लॉप सैंडल पहन सकते हैं।

    डेनिम जैकेट का टशन साड़ी के साथ - Denim Jackets with Saree

    छोड़िए साड़ी के साथ कोट का पुराना स्टाइल और दीजिए अपने स्टाइल में डेनिम जैकेट का तड़का। यह मॉडर्न ट्विस्ट देकर तो देखें। ध्यान रखने वाली बात यह है कि जब भी डेनिम जैकेट कैरी कर रहीं हो तो बाकी सारी फैशन एसेसरीज लाइट वेटेड हों। आप इसमें ब्लाउज़ की जगह स्पोर्ट्स ब्रा भी पहन सकती हैं। यही नहीं साड़ी के ऊपर ओवर साइज़ रग्गड जैकेट भी कैरी कर सकती हैं। साथ में बैलीज़ और हेयर स्टाइल के लिए ब्रैड स्टाइल परफेक्ट है। बस चाहिए नियॉन मेकअप का टच और फिर देखिए जादू।

    सर्दी में पहनने वाले कोट - Winter Essential Long Coat in Hindi

    सर्दियों में लंबे कोट का फैशन दोबारा से वापिस हो गया है। क्योंकि यह एक आरामदायक ड्रेस है जिसे आप कहीं भी चाहे ऑफिस हो या पार्टी या फिर शॉपिंग आराम से कैरी कर सकती हैं। इस के लिए आप फिटेड जीन्स के साथ नैक कवर स्वेटर के ऊपर लॉन्ग कोट पहनें। साथ में मीडियम हाई बूट्स कैरी कीजिए और हेयर स्टाइलिंग के लिए स्ट्रेट हेयर विद साइड पिन, शॉर्ट राउंड एयरिंग और साथ में लिपस्टिक का न्यूड शेड अजमायें। इसके ऊपर से ब्लश लगाकर लुक को पूरा करें।

    • लोंग कोट शॉर्ट्स के साथ
    • ट्रेंच वेस्ट कोट
    • लोंग कोट जींस के साथ

    लोंग कोट शॉर्ट्स के साथ - Long Coat with Shorts

    सर्दी के कोट, लोंग कोट को शॉर्ट्स के ऊपर पहनें और शार्टस के नीचे लेगिंग ट्राई कीजिए। आपको भी ये फंकी लुक अच्छा लगेगा। इस पूरे लुक में एक चीज की कमी है और वो है ऑक्सफोर्ड शूज़। जी हां, अपने इस लुक को ऑक्सफोर्ड शूज और लाइट ईयर रिंग्स के साथ कंप्लीट कीजिए। बालों का कोई-सा भी पोनी का स्टाइल करें आप किसी डिवा से कम नहीं लगेंगी।

    ट्रेंच वेस्ट कोट - Trench Waist Coat

    ट्रेंच वेस्ट कोट का फैशन कभी आउट नहीं होता, ये सदाबहार है। आजकल मार्केट में बहुत से नए डिजाइन और गहरे रंग के ट्रेंच वेस्ट कोट हैं जो आपको क्लासकि लुक देंगे।

    लॉन्ग कोट जींस के साथ - Long Coat with Jeans

    सर्दियों में लॉन्ग कोट या लेयर्ड स्टाइल लड़कियों की पहली पसंद होता है। फिटेड जीन्स के साथ टरटल नैक स्वेटर और लॉन्ग कोट पहनें। इस स्टाइल को मीडियम हाई हील बूट्स के साथ कंप्लीट करें। साथ में हो लाइट न्यूड मेकअप तो आपके लुक में चार-चांद लग जायेंगे।

    विंटर एसेंशियल वूलन ड्रेस - Woollen Dress for Winter in Hindi

    आप वुलन ड्रेस को भी स्टाइल कर सकते हैं यह भी आजकल काफी ट्रेंड में है। इस तरह की वुलन ड्रेसेस हर ऑकेजन के लिए फिट है। जैसे कि कैजुअल वियर या फिर पार्टी वियर और चाहे तो आप इन्हें शॉपिंग के लिए फॉर्मल वियर के रूप में भी कैरी कर सकते हैं।

    वुलन वन-पीस ड्रेस के अलावा वुलन स्कर्ट और वुलन लोंग टॉप्स भी आप मिक्स एंड मैच करा सकती है। छोटी स्लीव्स के टॉप्स या लम्बी स्लीव्स के टॉप्स आप जीन्स के साथ या स्कर्ट और स्टॉकिंग्स के साथ पहन सकती हैं।
    • वूलन ड्रेस ऑफिस लुक के लिए
    • वूलन ड्रेस शॉपिंग लुक के लिए
    • वूलन ड्रेस एलिगेंट लुक के लिए

    वूलन ड्रेस ऑफिस लुक के लिए - Woolen Dress for Office Look

    ऑफिस लुक के लिए आप मीडियम लेंथ वूलन ड्रेस पहनें। क्योंकि इसका सिंपल लुक बहुत ही एलिगेंट दिखता है। इस तरह की ड्रेस को आप कभी भी और कहीं भी कैरी कर सकती हैं। यह थोड़ी लूज होती है इसलिए आरामदायक है और आप इसको सारे दिन बेफिक्र होकर पहन सकती हैं।

    वूलन ड्रेस शॉपिंग लुक के लिए - Woolen Dress for Shopping Look

    यह वनपीस वूलन ड्रेस शॉर्ट लेंथ पहने। नीचे शॉर्ट टाइट्स या लेगिंग डालें और स्नीकर या बूट्स से अपने लुक को पूरा करें। येलो या पर्पल कलर की यह ड्रेस लड़कियों पर बहुत अच्छी लगती है। आप इस पर चाहे तो डेनिम जैकेट या शार्ट फैब्रिक जैकेट भी डाल सकती हैं। साथ में हैंगिंग इयररिंग्स और कैप व लाइट मेकअप के साथ अपने स्टाइल को पूरा करें।

    वूलन ड्रेस एलिगेंट लुक के लिए - Woolen Dress for Elegant Look

    यदि आप बिल्कुल एलिगेंट लुक चाहती हैं तो ब्लैक कलर की लूज ड्रेस पहनें। साथ में इस सिंपल लुक को स्टाइलिश करने के लिए लेगिंग और स्टॉकिंग्स कुछ भी पहने। कानों में सिल्वर रंग के छोटे-छोटे इयररिंग्स हटाने और सिर्फ लिपस्टिक लगाकर लुक स्टाइलिश बनाएं।

    विंटर एसेंशियल ब्लैक वार्म लेगिंग - Winter Essential Warm Legging in Hindi

    सर्दियों में सबसे जरूरी वार्डरोब एसेंशियल में हम लेगिंग को कैसे भूल सकते हैं। लेगिंग्स ना सिर्फ सर्दियों से बचाती हैं, बल्कि हर तरह के फैशन के साथ पेयर की जा सकती हैं। आप ब्लैक कलर की लेगिंग को ग्रे कलर के स्वेटर के साथ कैरी कीजिए या वाइट लॉन्ग टी-शर्ट के साथ। साथ में पहने ब्लैक लैदर जैकेट। ब्लू कलर का आई लाइनर व टाइट कलर्स का हेयर स्टाइल करें। मेकअप के लिए लिप बाम या फिर मैट लिपस्टिक का प्रयोग भी कर सकती हैं।
    • शॉट ड्रेस के साथ वार्म टाइट्स
    • लॉन्ग शर्ट के साथ टाइट्स या लेगिंग

    टॉप के साथ वार्म टाइट्स - Warm Tights with Top

    गरम टाइट्स किसी भी शॉट ड्रेस के साथ या फिर टॉप के साथ पहनी जा सकती है। अपने नए-नए रंगों और पैटर्न के कारण टाइट्स आजकल बहुत ट्रैंडी है। चाहे इंडियन ड्रैस के साथ पहनना हो या वैस्टर्न ड्रेस के साथ, टाइट्स का फैशन हमेशा इन है। चाय स्कर्ट के साथ पहनना हो या टॉप के साथ या फिर मॉर्निंग के समय जॉगिंग करते समय टाइट्स हमेशा आरामदायक रहती हैं।

    लॉन्ग शर्ट के साथ टाइट्स या लेगिंग - Long Shirt with Leggings

    यदि आपको ट्रेंडी स्मार्ट लुक पाने की चाह है तो आप एक लंबी शर्ट के साथ टाइट या लेगिंग कैरी करें आप चाहे तो साथ में शर्ट के ऊपर शॉर्ट सर्दी का जैकेट पहन कर उस के बटन खुले रख सकते हैं। इसके साथ स्कार्फ या कैप और लॉन्ग बूट पहनकर आप अपना लुक कंप्लीट कर सकते हैं।

    विंटर एसेंशियल पार्टी वियर - Winter Essential Party Wear in Hindi

    सर्दियों में जब पार्टी में जाना हो तब मुश्किल लगता है फैशनेबल दिखना । आइए जानते हैं ऐसे किसी मौके में किस तरह से ड्रेस कैरी करें।
    • क्रिरोशिया वर्क जैकेट
    • बॉम्बर या वेलवेट जैकेट
    • टर्टल नेक स्वेटर
    • फैंड्स के साथ कैजुअल पार्टी
    • डिनर डेट पर जाना हो

    क्रिरोशिया वर्क की जैकेट

    आजकल सिर्फ चिकन वर्क ही नहीं बल्कि क्रोशिया वर्क वाली जैकेट और इंडो-वेस्टर्न कोट व लांग कैप भी एथनिक वियर में अपनी धूम मचा रहे हैं। बस सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो भी वेडिंग आउटफिट पहनें उसके साथ विंटर वियर आउटफिट कलर कंट्रास्ट में होना चाहिए। यदि आउटफिट पर हैवी वर्क हुआ है तो ज्वेलरी लाइट पहनने साथ ही मेकअप भी लाइट न्यूड ही करें। यह आपके फैशन स्टेटमेंट को स्ट्रांग करेगा।

    बॉम्बर या वेलवेट जैकेट

    पार्टी में जाना है तो आप बॉम्बर जैकेट या वेलवेट जैकेट में से कुछ भी पहन सकती हैं। साथ में कपड़े से बने ट्राउजर, बूट या ब्लेजर पहनकर आप पार्टी में सबकी निगाहें अपनी और खींच सकती हैं।

    टर्टल नेक स्वेटर

    अपनी ड्रेस को टर्टलनेक वाले स्वेटर या टॉप के साथ पहनें। इसके प्रिंट और रंग आपको और भी आकर्षक लुक प्रदान करेंगे। वन पीस ड्रेस पहनना चाहती हैं तो हाई नेक स्वेटर व स्टॉकिंग्स पहनें। इसके साथ में लंबे बूट्स आपको बहुत ग्लैमरस लुक देंगे।

    फैंड्स के साथ कैजुअल पार्टी

    शॉर्ट ड्रेस पहने साथ में फुल स्लीव्स टॉप कैरी करें। अगर आपको ठंड लग रही है तो शॉर्ट स्कर्ट के नीचे टाइट और ऊपर से जैकेट डालिए ।बूट्स और स्टाइलिश कैप के साथ आपकी लुक पूरी तरह से स्टाइलिश हो जाएगी।

    डिनर डेट पर जाना हो

    आप चाहती हैं कि आप क्यूट और हॉट दिखें तो कोज़ी वाइट जैकेट और ब्लैक टॉप पहने साथ में ब्लैक कलर की टाइट्स कैरी करें और बूट्स डालें। एक्स्ट्रा क्यूट लगने के लिए विनी कैप डालना बिल्कुल ना भूलें।

    अन्य जरूरी विंटर एसेंशियल - Other Important Winter Essentials

    सर्दियों का मौसम अपने साथ खिली-खिली धूप, ठंडी-ठंडी हवाएं और सुहाना मौसम लेकर आता है। इसके साथ ही ढेर सारे फैशन ऑप्शन भी। यहां हम कुछ ऐसी जरूरी विंटर एसेंशियल के बारे में बता रहें जो आपके लुक में चार-चांद लगा देंगी।

    न्यूड कार्डिगन

    अगर आपको बेल बॉटम पैंट पसंद हैं तो आप हाई नैक प्लेन स्वेटर के साथ पहनें। स्वेटर के ऊपर न्यूड कार्डिगन से लुक को एन्हांस करें। इस तरह की लुक को साइड क्लच से हेयर स्टाइल बना पूरा कीजिए। आई शैडो और ब्लश मेकअप व मीडियम हील वाली सैंडल के साथ लुक को फैशनेबल टच दें।

    विंटर कैप्स

    वुमन कैप्स आजकल बहुत ट्रेंड में है। प्रेम से आपको स्टाइलिश लोग तो मिलता ही है साथ में आप सर्दी से भी बची रहती हैं। फ्रेंच बेरेट विनी कैप, पोम-पोम विंटर कैप,  स्टाइलिश लुक देने के कारण लड़कियों की पहली पसंद है।

    विंटर स्टोल

    शॉल की जगह आज कल स्टोल को साड़ी के साथ कैरी किया जा रहा है। अगर आपको क्लासी और एलिगेंट लुक चाहिए तो स्टोल को साड़ी के साथ पहनें। इसको कैजुअली पार्टी वियर में भी पहना जा सकता है। स्टॉल साड़ी से मैच करें और ज्यादा हैवी वर्क वाला ना हो तभी स्टाइलिश लगेगा। 

    लाइफस्टाइल बूट्स या शूज़

    सर्दियों में हमारे पास फुटवियर के मामले में कुछ सीमित ही ऑप्शंस रह जाते हैं। लेकिन आजकल मार्केट में बहुत से डिजाइनर बूट्स या शूज उपलब्ध है, जिनको आप बेझिझक किसी भी ड्रेस के साथ पहन सकते हैं। शूज के साथ आप स्टाइलिश तो लगेंगी ही और ठंड से भी बची रहेंगी।

    विंटर एसेंशियल से जुड़े सवाल-जवाब - FAQs

    सवाल - क्या ठंड से बचाने वाले कपड़े स्टाइलिश नहीं दिखते?
    जवाब - नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है। बस आप उसे फैशन के हिसाब से कैरी करें।
    सवाल - क्या जूते को  शार्ट ड्रेस स्टाइल के साथ कैरी कर सकते हैं?
    जवाब - हां जी। आप इनको शॉर्ट ड्रेसेज के साथ पहन स्टाइलिश दिख सकती हैं।
    सवाल - पुराने कोट को कैसे नया लुक दे सकते हैं?
    जवाब - आप पुराने कोट को एक बेल्ट के साथ पहनें। इसका एक नया लुक अच्छा लगेगा।
    सवाल - लेयरिंग से झिझक होती है। क्या लेयरिंग प्रेक्टिकल है?
    जवाब - हां लेयरिंग प्रैक्टिकल है, क्योंकि यह हमेशा  ट्रेंड में बनी रहती है। बिना झिझके लेयरिंग कीजिए।
    सवाल - साड़ी के साथ जैकेट कैसी लुक देती है?
    जवाब - अगर आपको एक अच्छा सा नया और यूनिक स्टाइल चाहिए तो आप लेटेस्ट फैशन ट्रेंड साड़ी को जैकेट के साथ ट्राई करें। इतना ध्यान रखना है कि आप जो भी जैकेट डालें वह आपकी साड़ी से मैच करती हुई होनी चाहिए।
    इनपुट - वत्सला चोपड़ा फाउंडर ऑफ वीव़ स्टूडियो से बातचीत पर आधारित।