जानिए, प्रेगनेंसी के दौरान क्यों झड़ते हैं बाल और क्या हैं इन्हें रोकने के उपाय?

जानिए, प्रेगनेंसी के दौरान क्यों झड़ते हैं बाल और क्या हैं इन्हें रोकने के उपाय?

प्रेगनेंसी एक ऐसा दौर है, जिसका इंतज़ार मां बनने की कोशिश कर रही हर महिला को होता है। हालांकि इस दौरान उसके शरीर को एक नहीं बल्कि कई बदलावों से होकर गुज़रना पड़ता है। चक्कर आने और जी मचलाने से लेकर हर महीने वज़न बढ़ने तक, महिलाओं को काफी कुछ सहना पड़ता है। कभी चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं तो कभी पेट की त्वचा पर बाल अधिक दिखने लगते हैं। शरीर में दर्द तो होता ही है, साथ में ब्रेस्ट भी काफी हेवी होने लगते हैं। इन सब बदलावों के बीच एक चीज़ है, जो उनका दिल तोड़ कर रख देती है और वो है, प्रेगनेंसी के दौरान बालों का झड़ना।

प्रेगनेंसी में बाल झड़ने के कारण

हर महिला को अपने बालों से बेहद प्यार होता है। बचपन से ही कभी तेल लगाकर तो कभी अलग-अलग शैंपू आज़मा कर हम महिलाएं बालों की खूब देखभाल करती हैं। ऐसे में जब प्रेगनेंसी के दौरान बालों में कंघा फिराने पर एक साथ कई बाल टूट कर बाहर आ जाते हैं तो बहुत दुख होता है। जिन बालों को कभी मां तो कभी दादी मां के नुस्खे आज़मा कर खूबसूरत बनाया होता है, प्रेगनेंसी के 9 महीनों में ही वे अपनी जान खोने लगते हैं। क्या अपने कभी सोचा है, ऐसा क्यों होता है? आखिर प्रेगनेंसी में बाल झड़ने के कारण क्या हैं? तो इसका जवाब हम आपको देंगे।
Shutter Stock

प्रेगनेंसी के दौरान बालों का झड़ना एक आम समस्या है। दरअसल, प्रेगनेंसी में हर महिला के शरीर में हॉर्मोनल बदलाव काफी तेज़ी से होते हैं, जिसकी वजह से बाल जड़ से सूख जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसा प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में अधिक होता है। इस दौरान बालों का झड़ना गर्भवती महिला के स्वास्थ्य पर भी काफी ज्यादा निर्भर करता है। हॉर्मोनल बदलाव के अलावा इसका कारण संतुलित आहार में कमी, अनुवांशिक, थायरॉइड की समस्या, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (एक तरह का हॉर्मोनल असंतुलन) हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Shutter Stock

ऐसा नहीं है कि प्रेगनेंसी के दौरान गिरते बालों की संख्या को कम नहीं किया जा सकता है। हां, इस बीच केमिकल से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों पर कम ही करें तो अच्छा है। इसके अलावा कुछ आसान घरेलू उपाय आज़मा कर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

नींबू का रस

सबसे पहले एक बोल में 1 अंडा फेंट लें। फिर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण से बालों की स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें और 30 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। नींबू के रस में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। यह बालों की बढ़ने में सहायता करता है।

गुनगुने नारियल तेल से मालिश

नारियल तेल की मालिश हमेशा से ही बालों के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान बालों को झड़ने से रोकने के लिए गुनगुने नारियल तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों को प्रोटीन तो मिलता ही है, साथ में उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। समय-समय पर गुनगुने नारियल तेल से मालिश करने से गिरते बालों की समस्या में कमी आती है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल प्रकृति का दिया हुआ अनमोल तोहफा है। बात चाहे स्किन केयर की हो या फिर हेयर केयर की, एलोवेरा जेल हर तरह से खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। आपको बस एलोवेरा जेल को बालों की स्कैल्प पर लगाना है और 10 मिनट तक मसाज करना है। मसाज के बाद 15 मिनट तक एलोवेरा जेल को बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धोकर शैम्पू कर लें। इससे बाल गिरने में काफी हद तक कमी आती है।