राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए साल 2020

राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए साल 2020

कहते हैं कि जो हुआ सो बीत गया अब आने वाले कल की परवाह करो। जी हां, साल 2019 अब बीत गया है और नया साल 2020 दस्तक दे चुका है। ऐसे में हर कोई यही जानना चाहता है कि उसका ये साल कैसा बीतेगा। वैसे हर कोई इस नए साल के साथ कई सारी उम्मीदें लगाये बैठा होता है। जो काम बीते हुए साल में पूरे नहीं पाएं वो इस साल होंगे या नहीं ये सवाल उसे परेशान करने लगता है। माना जाता है कि राशिफल के जरिए आप अपने भविष्य में होने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान लगा सकते हैं । साथ ही आप अपने हेल्थ, करियर, रिलेशनशिप और पैसों के बारे में भी जान सकते हैं।

साल 2020 का वार्षिक राशिफल Yearly Horoscope 2020 In Hindi

साल 2020 की शुरुवात कुम्भ राशि और कन्या लग्न में हो रही है। वर्ष 2020 के स्वामी शनि व लग्न स्वामी बुध वर्ष के लग्न से चतुर्थ भाव में सूर्य, केतु, और बृहस्पति के साथ विराजमान हैं। 2020 का वर्ष संकेत देता हैं की जो लोग मेहनती हैं उनके लिए यह साल बेहद फलदायी साबित होने वाला है। कर्मठ जातकों के लिए यह वर्ष बहुत फलदायी साबित होगा। जानिए आचार्य संजय मिश्र से कि किन राशियों के लिए शुभ रहने वाला है ये साल और किन राशियों को बरतनी होगी थोड़ी सावधानी -

मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)

इस राशि के लोगों को समझौते करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन साल 2020 इनके लिए ढेर सारी खुशियों के साथ कई तरह के मौके भी साथ लेकर आयेगा, जिससे इन्हें समझौता करना ही पड़ेगा। इसके अलावा इस पूरे साल आपके मान-सम्मान, यश, धन और पराक्रम में वृद्धि होगी। प्रेम के मामलों में इस साल आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। करियर के मामले में ये साल आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। बात सेहत की करें तो इस बार आपको अपना ख्याल खुद रखना पड़ेगा नहीं तो आप किसी लंबी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

वृषभ ( 20 अप्रैल - 20 मई)

इस राशि के लोगों के लिए साल 2019 फुल ऑफ सरप्राइजिंग रहेगा। शनि का गोचर धनु राशि से मकर राशि में होने से आपको शनि की ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी। इसका सकारात्मक असर आपके भाग्य, करियर में देखने को मिलेगा। लव लाइफ में थोड़ी मुश्किले आ सकती हैं लेकिन आपके एक सही फैसले से बिगड़ते काम भी बन जायेंगे। सेहत के मामले में ये साल थोड़ा ढीला-ढाला रहेगा लेकिन इसका असर आपके काम पर बिल्कुल भी खलन नहीं डालेगा। 

मिथुन (21 मई - 21 जून)

इस राशि वालों के लिए इस साल की शुरूआत भले उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरेगी। लेकिन ये तो तय है कि आखिर तक हैप्पी एडिंग से ही इनका ये साल खत्म होगा। आपकी राशि का स्वामी सातवें घर पर है जोकि अस्त है वह चार ग्रहों के साथ ओचर कर रहा है। आपके लिए यह साल उतार-चढ़ाव के साथ साथ सामान्य ही रहेगा। करियर की दृष्टि आपकी चंचलता आपको निचले पायदान पर लाकर खड़ा कर सकती है इसीलिए अपने स्वभाव पर थोड़ा कंट्रोल रखें। इस साल आप पिछले साल के अधूर कार्यों को पूरा करने में कामयाब रहेंगे। स्वास्थ्य के मामले में ये साल काफी हद तक संतोषजनक रहेगा।

कर्क (22 जून - 22 जुलाई)

इस राशि के लोगों के लिए साल मिला-जुला रहने वाला होगा। कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा इस वर्ष आपकी राशि के अष्टम में विराजमान है। इस कारण ये साल मानसिक चिंताएं एवं शारीरिक परेशानी होने की आशंका है। प्रेम की दृष्टि से देखा जाये तो आपका तेज-तरार स्वभाव आपके रिलेशनशिप पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा इस पूरे साल धन की अवस्था बनती बिगड़ती रहेगी। करियर पर फोकस रहेगा। परीक्षा के परिणाम शानदार रहेंगे। आप अपने आप में ही मस्त रहेंगे। वहीं जो जातक काफी समय से शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं, थोड़ा और प्रयास करें तो साल के अंत तक सफलता जरूर मिलेगी।

सिंह (23 जुलाई- 22 अगस्त)

इस साल आपको बिजनेस या जॉब के सिलसिले में कोई अच्छी खबर मिल सकती है। किसी अनजान व्यक्ति से भी मदद मिल सकती है, जो आपकी जिंदगी में एक बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। आपकी राशि के स्वामी सूर्य वर्ष कुंडली में पंचम स्थान में बुध, गुरु, शनि व केतु के साथ विराजमान हैं। सूर्य और बुध के योग से बुधादित्य योग बना रहा है जो कि इस साल आपको नाम, शोहरत और पैसा सबकुछ बड़े आराम से दिला सकता है। इस साल किसी बड़ी समस्या को सुलझाने में भी आप सफल हो सकते हैं। वैसे इस नये साल में आप प्रण लें कि दुनिया को बदलने की कोशिश करने से अच्छा है कि पहले खुद को बदलेंगे। अनमैरिड लोगों के लिए शादी के योग भी बन सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस साल गुप्त बीमारियां और त्वचा रोग आपको परेशान कर सकता है, सतर्क रहें। 

कन्या (23 अगस्त - 22 सितम्बर)

बिजनेस करने वालों के लिए ये एक अच्छा और सफल साल है। अगर आप कुछ नया शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो जून से लेकर अक्टूबर के बीच का समय आपके लिए उत्तम साबित होगा। इस साल सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी पूरा करेंगे। जो लोग लंबे समय से प्रेम प्रसंग से वंचित है यह साल उनके लिए नई खुशियां और नए रिश्ते लाएगा। विवाह और संतान का भी योग है। आपका सुख साधन में कुछ ज्यादा ही पैसा खर्च होने वाला है। इसीलिए अपना बजट पहले से ही बनाकर चलें, नहीं तो आपको इस कई सौदे बहुत महंगे पड़ सकते हैं। वहीं साल के अंत होते-होते आप अपने स्वास्थ्य के कारण चिंतित होंगे।

तुला (23 सितम्बर - 22 अक्टूबर)

साल 2019 आपकी राशि की ही तरह एकदम बैलेंस्ड बीतने वाला है। वहीं खेल और शिक्षा से जुड़े हुए लोगों के लिए यह साल सामान्य से ज्यादा बेहतर परिणाम देने वाला साबित होगा। आपकी राशि से धन भाव में मंगल का होना आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहा है। धन आगमन के नए स्रोत बनेंगे और परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। रोमांटिक लाइफ में भी रिलेशनशिप के मामले में इस साल आप काफी सौभाग्यशाली रह सकते हैं। हेल्थ को लेकर हो रही परेशानियां इस साल के अंत तक खत्म हो सकती हैं। 

वृश्चिक (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)

इस राशि वालों का स्वामी मंगल अपनी राशि में ही विराजमान है और इस वजह से यह साल आपके लिए बेहद शुभ साबित हो सकता है। रिलेशनशिप में पार्टनर के सामने अपनी इच्छाओं को थोड़ा छिपाएं और आप जल्द ही देखेंगे कि आप उन्हें और अधिक तेजी से आगे बढ़ाने में कामयाब हो रहे हैं। आपको पता चलेगा कि काम का सही वक्त क्या है, बस ये तय कर लें कि उसे किस तरह अंजाम देना है। वहीं इस साल आपको अपने गुस्से और जल्दबाजी पर कंट्रोल रखना पड़ेगा वरना यह दोनों आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। वैसी प्रतियोगिताओं में सफलता मिलने के आसार है।

धनु (22 नवंबर - 21 दिसम्बर)

यह साल मध्यम फलकारी रहेगा। शुभ व अशुभ दोनों ही तरह के परिणाम मिलेंगे। स्वास्थ्य का पाया थोड़ा कमजोर रहेगा, इसीलिए योग और वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। दाम्पत्य जीवन में अनबन हो सकती है, जो कि समय रहते ही सुलझ जाएगी। संतान को लेकर जो चिंता पिछले काफी समय से चली आ रही थी, वो इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी। इस पूरे साल आप घर के आयोजनों ने व्यस्त रहने वाले हैं, लेकिन इन सबके बीच आपके बजट पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसीलिए बेहतर रहेगा कि पहले से ही अपना बजट बनाकर चलें।

मकर (22 दिसम्बर - 19 जनवरी)

आप मुसीबत खुद मोल लेने वाले लोगों में से हैं, तो बेहतर रहेगा कि अपने काम से काम रखें नहीं तो किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। वहीं सेहत की नजर से ये साल सर दर्द से आपको ज्यादा परेशान कर सकता है। इस साल आपको अपनी सेहत पर कुछ ज्यादा ही ध्यान रखने की जरूरत है। मकर राशि वालों का स्वामी शनि द्वादश भाव में होने के कारण इस पूरा साल आपका ध्यान भटका हुआ रह सकता है। लव रिलेशनशिप के मामले में आपके पार्टनर की ओर से इस साल आपको कुछ ज्यादा ही अटेंशन मिलेगी। पैसों को लेकर रिश्तेदारों से अनबन हो सकती है लेकिन  समझदारी से रिश्तों में किसी तरह की खटास नहीं आयेगी। घर में कोई अनहोनी घटना हो सकती है, इसके प्रति सचेत रहें।

कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)

साल 2020 इस राशि के लोगों के लिए न ज्यादा अच्छा और न हीं ज्याद बुरा साबित होने वाला है, बल्कि इस पूरे साल आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। धन के मामले में सर्तकता बर्ते। इस साल चाहे जो भी हो, आप अपने करीबी लोगों से बहस करने से बचें। नहीं तो रिश्तों में ऐसी गांठ पड़ सकती है जो शायद कभी न सुलझे। स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। इस साल आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं और अपने परिवार में किसी नये सदस्य का स्वागत भी कर सकते हैं।

मीन ( 19 फरवरी - 20 मार्च)

इस साल इस राशि के लोगों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी सुनने को मिलेगी, जो इनकी जिंदगी में एक बहुत बड़ा बदलाव लाएगी। इसके अलावा ये साल आपके लिए थोड़ा थकान और दौड़-भाग भरा रहने वाला है। करियर के मामले में आपके सितारे उज्जवल है, मेहनत और लगन के कारण आप अपना पसंदीदा मुकाम पाने में भी कामयाब रहेंगे। प्रेम प्रसंगों के मामले में यह साल थोड़ा कठिन नजर आ रहा है। प्यार को साबित करने के लिए आपको कई अग्नि परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ेगा। राशि स्वामी के गुरु स्वग्रही एवं प्रतिकूल ग्रहों के साथ होने के कारण आपको इस वर्ष थकान एवं नकारात्मक विचारों का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात।