2019 खत्म होने से पहले ज़रूर देख लें इस साल की ये 20 ज़बरदस्त वेब सीरीज़

2019 खत्म होने से पहले ज़रूर देख लें इस साल की ये 20 ज़बरदस्त वेब सीरीज़

एक ज़माना था, जब लोग टीवी से घंटों चिपके रहते थे। घरों में टीवी रिमोट के लिए गृह युद्ध तक हो जाया करते थे। वक्त के साथ बदलते हुए डिजिटल कंटेट सबके लिए मनोरंजन का नया साधन लेकर आया। आज नेटफ्लिक्स, एमेज़ाॅन प्राइम, हाॅट स्टार, टीवीएफ (TVF), ऑल्ट बालाजी और ज़ी प्राइम जैसे डिजिटल फाॅर्मेट एक से बढ़कर एक कंटेट दर्शकों के सामने परोस रहे हैं। इस साल यानी 2019 में भी कुछ ऐसी ही बेहतरीन वेब सीरीज़ आई हैं, जो कुछ ही एपिसोड्स में पूरी कहानी बयां कर देती हैं। आप इन्हें किसी फिल्म का विस्तृत रूप या किसी सीरियल का संक्षिप्त रूप भी कह सकते हैं। 

इन 20 ज़बरदस्त वेब सीरीज़ ने मचाया तहलका

अगर आपने अभी तक डिजिटल कंटेट यानी वेब सीरीज़ देखना शुरू नहीं किया है तो मनोरंजन के लिहाज़ से आप एक बहुत बड़ा हिस्सा मिस कर रहे हैं। वहीं अगर आप वेब सीरीज़ देखने के शौकीन तो हैं, लेकिन अच्छी और एवरेज वेब सीरीज़ के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं साल 2019 की बेस्ट 20 वेब सीरीज़, जो फिल्मों और टीवी सीरियल के प्रति आपके प्यार को कम करने का दम रखती हैं। दरअसल, इनका कंटेट और किरदार ही इनकी जान है। ये पढ़ने के बाद अगर आप वेब सीरीज़ नहीं भी देखते हैं तो एक बार ज़रूर आपका मन इन्हें देखने के लिए मचल उठेगा।  

कोटा फैक्ट्री Kota Factory

आईआईटी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए कोटा शहर से बेहतर कुछ नहीं। TVF की वेब सीरीज़ ‘कोटा फैक्ट्री’ कलरफुल दुनिया में भी ब्लैक एंड व्हाइट वेब सीरीज़ है। शायद इसके मेकर्स ये दिखाना चाहते थे कि कोटा शहर में आईआईटी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स की ज़िंदगी में बाहर का कोई रंग नहीं चढ़ता। बाॅलीवुड में किसकी शादी किससे हो रही है, आईपीएल में किसकी टीम जीती, वर्ल्ड कप किसने जीता, जैसी बातें उनके लिए कोई मायने नहीं रखतीं। मायने रखता है तो बस आईआईटी में एडमिशन लेना। इस वेब सीरीज़ को बनाते समय छोटी-छोटी बारीकियों का भी ध्यान रखा गया है। बाकी एक्टर्स के तो कहने ही क्या। अगर आपने अभी तक इस वेब सीरीज़ को नहीं देखा है तो एक बार ज़रूर देखिएगा, वर्ना फिर मत कहिएगा कि हमने बताया नहीं।
 

दि फैमिली मैन The Family Man

एमेज़ाॅन प्राइम ओरिजिनल वेब सीरीज़ 'दि फैमिली मैन' अपने-आप में एक कंप्लीट पैकेज है। इस वेब सीरीज़ के ज़रिए बाॅलीवुड के मंझे हुए कलाकार मनोज बाजपेयी ने अपना डिजिटल डेब्यू किया है। कहानी एक ऐसे सीक्रेट एजेंट की है, जो देश के लिए अपने काम और परिवार के बीच सांमजस्य बिठाने की कोशिश में लगा रहता है। एक तरफ खूंखार आतंकवादी हैं तो दूसरी तरफ उसकी पत्नी और दो बच्चे, जो उसके काम से पूरी तरह अंजान हैं। अपनी हर फिल्म की तरह इस वेब सीरीज़ में भी मनोज बाजपेयी की एक्टिंग काबिले-तारीफ है। अगर आप सच में कोई रिएलिस्टिक और क्वालिटी कंटेट देखना चाहते हैं तो ये वेब सीरीज़ आपके लिए ही है।  
 

मेड इन हेवन Made in Heaven

नेटफ्लिक्स ओरिजिनल 'मेड इन हेवन' दो बिज़नेस पार्टनर्स की कहानी है, जो वेडिंग प्लानर का काम करते हैं। दोनों ही अपनी-अपनी ज़िंदगी में पूरी तरह से उलझे हैं। इनमें से एक पार्टनर गे है तो दूसरे को अपने रईस पति पर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने का शक है। पुराने और नए ख्यालात के लोगों की ये काॅकटेल वेब सीरीज़ है। ‘मेड इन हेवन’ में ऐसे-ऐसे सेंसटिव टाॅपिक्स को टच किया गया है, जिनके बारे में बात करना भी हमारी सोसाइटी में टैबू माना जाता है। अगर आपने अब तक इस वेब सीरीज़ को नहीं देखा है तो नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेकर इसे देखिएगा ज़रूर। यकीन मानिए, आप कतई निराश नहीं होंगे।
 

माइनस वन Minus One

आजकल के समय में लिव-इन-रिलेशनशिप कोई बड़ी बात नहीं है। 'माइनस वन' इसी रिलेशनशिप पर आधारित है, लेकिन ट्विस्ट के साथ। कहानी दो प्यार करने वालों की है, जो साथ में रहने का फैसला करते हैं। बाद में दोनों का ब्रेकअप हो जाता है, जिस वजह से एक ही फ्लैट में दोनों रूम मेट्स की तरह रहने पर मजबूर हो जाते हैं। ये वेब सीरीज़ बनते-बिगड़ते रिश्ते, प्यार और इमोशंस का कंप्लीट पैकेज है। अगर अभी तक आपने इसे नहीं देखा है तो एक बार ज़रूर देखिएगा। इसके सभी एपिसोड्स यूट्यूब पर आसानी से उपलब्ध हैं।
 

ट्रिपलिंग सीज़न-2 Tripling Season-2

TVF ओरिजनल ट्रिपलिंग सीज़न-2 में भी पिछले सीज़न की तरह तीनों भाई-बहन की जोड़ी रोड ट्रिप पर निकल पड़ती है। बस इस बार वजह कोई और है। सुमित व्यास, अमोल पराशर और मानवी गागरू ने इस बार भी अपनी रोड ट्रिप से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। हालांकि इस बार कुणाल रॉय कपूर का किरदार थोड़ा छोटा था, लेकिन उन्होंने बिल्कुल भी निराश नहीं किया। वैसे इस बार 'ट्रिपलिंग सीज़न-2' में मसान फेम श्वेता त्रिपाठी सहित गजराज राव, रजित कपूर और जीतेन्द्र कुमार जैसे एक्टर्स की झलक भी देखने को मिली, जो कि काफी रिफ्रेशिंग था। 
 

ब्रोकन बट ब्यूटीफुल सीज़न-2 Broken But Beautiful Season-2

बाॅलीवुड में इम्तियाज़ अली तो टीवी व वेब सीरीज़ की दुनिया में एकता कपूर से बेहतर प्यार को भला और कौन बयां कर सकता है। 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल' का पहला सीज़न दो टूटे दिलों की कहानी थी, जो एक-दूसरे के दर्द को कम करने का काम करते हैं। वहीं इसका दूसरा सीज़न भी प्यार, इमोशंस और दर्द से भरा हुआ है। लव स्टोरीज़ देखने के शौकीन हैं तो ऑल्ट बालाजी की इस वेब सीरीज़ से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं। अगर इसे अभी तक नहीं देखा है तो एक बार ज़रूर देखिएगा। हां इस बार पिछले सीज़न की तरह आंसू पोंछने के लिए हाथ में रुमाल लेकर नहीं बैठना पड़ेगा। इसे आप ऑल्ट बालाजी (Alt balaji) पर देख सकते हैं।
 

दिल्ली क्राइम Delhi Crime

साल 2012 में दिल्ली के अंदर एक दिल दहला देने वाली घटना घटी थी। चलती बस में एक लड़की के साथ गैंग रेप कर निर्मम तरीके से उसकी हत्या का प्रयास किया गया था। बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान उस लड़की का निधन हो गया था। हम सभी उस लड़की को ‘निर्भया’ के नाम से जानते हैं। इसी घटना पर आधारित है नेटफ्लिक्स की सीरीज़ ‘दिल्ली क्राइम’। ये वेब सीरीज़ हर मायने में आपको झकझोर कर रख देने का दम रखती है। शेफाली शाह की जबरदस्त एक्टिंग ने इसमें जान डालने का काम किया है।
 

गुल्लक Gullak

किस्से... कहानियां नहीं, क्योंकि कहानी होती तो यादगार न होती। यही किस्से तो जोड़ते हैं हमें, हमारे बचपन से, हमारी यादों से, मम्मी-पापा की डांट से, उनका झगड़ा होने पर घर में पसरे सन्नाटे से, भाई-बहन की लड़ाइयों से, मोहल्ले की गॉसिप से, घर पर रखे इन्वर्टर में पानी खत्म होने से, गुल्लक तोड़ कर पैसे निकालने से। बात-बात पर मम्मी-पापा का "चप्पल फेंक कर मारेंगे" कहने से, त्योहार पर सुबह से घर की सफाई करने से, रात में बत्ती गुल हो जाने पर छत पर जाकर सोने से... आलू डालकर पीले चावल वाली तहरी बनाने से लेकर और भी बहुत कुछ... अगर 90's किड हैं तो "गुल्लक" आपको ज़रूर पसंद आएगी। अगर अभी तक आपने इसके ज़रिए अपने बचपन को वापस नहीं जिया है तो SONYLIV पर जाकर इस वेब सीरीज़ को देखिए। बचपन न याद आ जाए तो कहना...
 

क्रिमिनल जस्टिस Criminal Justice

हाॅट स्टार (Hot Star) ओरिजनल वेब सीरीज़ ‘क्रिमिनल जस्टिस’ एक ऐसे लड़के की कहानी है, जिसके ऊपर एक लड़की का रेप करके मर्डर करने का चार्ज लग जाता है। इस वेब सीरीज़ के ज़रिए पहली बार बाॅलीवुड एक्टर जैकी श्राॅफ ने अपना डिजिटल डेब्यू किया है। ‘क्रिमिनल जस्टिस’ में एक्टर पंकज त्रिपाठी ने वकील की भूमिका निभाई है। सीरीज़ के नायक हैं, एक्टर विक्रांत मेस्सी, जिनके ऊपर ये सारे इल्ज़ाम लगाए जाते हैं। कैसे एक मासूम लड़का गलत इल्ज़ाम के चलते जेल में अपनी ज़िंदगी गुज़ारता है और बाहर उसके माता-पिता व वकील उसे बेगुनाह साबित कराने की कोशिश करते हैं, इसी की कहानी है ‘क्रिमिनल जस्टिस’। 
 

चीज़केक Cheesecake

अगर आप पेट्स रखने के शौकीन हैं, खासतौर पर डाॅग्स तो ये वेबसीरीज़ आपके लिए ही है। कहानी शादी के तीन साल बाद बोरिंग हो चुके ऐसे कपल की है, जिनकी ज़िंदगी में रंग भरने का काम करता है एक गोल्डेन रिट्रीवर डाॅग, जिसे वेब सीरीज़ की नायिका शराब के नशे में अपने घर ले आती है। शुरुआत में उसके पति को कुत्ते से काफी परेशानी होती है, लेकिन बाद भी वह भी उसके प्यार में पड़ जाता है। दोनों मिलकर उसका नाम रखते हैं 'चीज़केक'। इनकी खुशहाल ज़िंदगी में मोड़ तब आता है, जब खोए हुए चीज़केक को उसका असली मालिक और परिवार मिल जाता है। तब क्या चीज़केक अपने असली मालिक के पास वापस चला जाता है या फिर इसी कपल के साथ रहता है, ये जानने के लिए आपको चीज़केक देखनी पड़ेगी। अभी देर नहीं हुई है, अगर अब तक आप इसे नहीं देख पाए हैं तो एमएक्स प्लेयर (MX Player) पर जाकर देख सकते हैं।   
 

कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला Coldd Lassi aur Chiken Masala

एकता कपूर के खज़ाने ने निकली हुई एक और कमाल की वेब सीरीज़ है 'कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला'। टीवी एक्टर राजीव खंडेलवाल और एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी की केमेस्ट्री इस वेब सीरीज़ में देखने लायक है। दरअसल 'कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला' एक रोमांटिक लव स्टोरी है। इसमें एकता कपूर ने सभी मसाले डालने की कोशिश की है। प्यार, तकरार, शादी, तलाक जैसे हर ड्रामे और मसाले से भरपूर इस वेब सीरीज़ को एक बार तो देखना बनता है। इसे आप ऑल्ट बालाजी (Alt balaji) पर देख सकते हैं।
 

काफ़िर Kaafir

दीया मिर्ज़ा और मोहित रैना जैसे सितारों से सजी 'काफ़िर' पाकिस्तान से भारत आ फंसी एक लड़की की कहानी है, जिसे जेल से निकालकर वापस उसके देश भेजने की ज़िम्मेदारी उठाता है एक भारतीय न्यूज़ रिपोर्टर। कहानी सुनने में 'बजरंगी भाईजान' जैसी लग सकती है, पर है नहीं। दो देशों की कहानी बयां करती इस वेब सीरीज़ में दर्द और इमोशंस के साथ एक्शन का तड़का भी है। हालांकि देखते हुए ये आपको थोड़ी स्लो लग सकती है, मगर अच्छे कंटेंट के शौक़ीन लोगों के लिए 'काफ़िर' एक बेहतरीन वेब सीरीज़ है। 
 

फ्लेम्स सीज़न-2 Flames Season-2

बचपन में आपने अपनी कॉपी के पीछे FLAMES तो ज़रूर खेला होगा। जिस भी लड़की या लड़के पर आपका क्रश है, उसके नाम का FLAMES निकालने की बात ही कुछ और होती थी। TVF की ये वेब सीरीज़ भी उसी मासूम और टीनएज प्यार को दिखाती है, जब स्कूल या कोचिंग में पहली बार किसी से प्यार तो कर लेते थे, लेकिन घर पर जब इस बात की भनक लगती थी तो माता-पिता कोचिंग छुड़वाकर होम ट्यूशन लगवा दिया करते थे। इतना ही नहीं, घर से बाहर निकलने पर भी पाबंदी लग जाया करती थी। यकीनन आप इस वेब सीरीज़ से कहीं न कहीं खुद को ज़रूर रिलेट कर पाएंगे। अगर अब तक नहीं देखी तो एक बार इसे ज़रूर देखिएगा।
 

आउट ऑफ़ लव Out Of Love

हॉट स्टार ओरिजनल 'आउट ऑफ़ लव' एक मशहूर ब्रिटिश ड्रामा ‘डॉ.फोस्टर’ (Dr.Foster) का रीमेक है। ‘आउट ऑफ लव’ में पति-पत्नी हैं, उनका प्यारा सा बेटा है, दादी हैं, कुछ दोस्त हैं, कुछ मरीज़ हैं और है खूब सारा ड्रामा... डॉ. मीरा कपूर कुन्नूर की जानी-मानी डॉक्टर हैं और बिज़नेस में पति को हो रहे नुकसान के कारण घर के खर्च वही उठाती हैं। उनके पति आकर्ष कपूर के 40 वें जन्मदिन पर मीरा को उसके बारे में कुछ ऐसी बातें पता चलती हैं, जो उसे तोड़ कर रख देती हैं। हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि उसके पति के इस राज़ के बारे में उसे छोड़कर मां और दोस्तों सहित सबको पता होता है। डॉ.मीरा कैसे इन सब से बाहर आती है, वह क्या फैसला लेती है, इन्हीं सब की कहानी है 'आउट ऑफ़ लव'। रसिका दुग्गल, पूरब कोहली, हर्ष छाया और सोनी राजदान जैसे सितारों की एक्टिंग इस वेब सीरीज़ में देखने लायक है।
 

द वर्डिक्ट-स्टेट वर्सेज़ नानावती The Verdict-State VS Nanavati

किसी भी फिल्म की कहानी को डिटेलिंग में जाकर दिखाना बॉलीवुड के लिए आसान नहीं है। 1959 के चर्चित के.एम.नानावती केस की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। इस केस पर साल 2017 में अक्षय कुमार फिल्म 'रुस्तम' लेकर आए थे। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड तक मिला था। ये केस उस समय का सबसे चर्चित मर्डर केस था। इसमें परत दर परत कई पहलू हैं। ढाई घंटे की फिल्म में इसे दिखा पाना शायद 'रुस्तम' के मेकर्स के लिए आसान नहीं रहा होगा। ऐसे में एकता कपूर ने इसकी डिटेलिंग में जाकर वेब सीरीज़ बनाने का फैसला किया। ऑल्ट बालाजी पर उपलब्ध ‘द वर्डिक्ट-स्टेट वर्सेज़ नानावती’ इसी चर्चित केस पर आधारित है। मेकर्स ने इसकी डिटेलिंग का पूरा ध्यान रखा है।
 

फादर्स वॉल्यूम-2 Fathers Volume-2

60 की उम्र में रिटायर होने के बाद नॉर्मली लोग क्या करते हैं- दिन भर टीवी, बिस्तर पर आराम, सुबह की सैर, कामवाली से चिकचिक... अगर हम आपसे कहें कि TVF की वेब सीरीज़ 'फादर्स वॉल्यूम-2' में ऐसा कुछ भी नहीं है तो... कहानी में 60 की उम्र पार कर चुके 3 दोस्त हैं, जो अपने-अपने काम से रिटायर हो चुके हैं। इनकी ज़िंदगी बोरिंग न हो जाए और ये अपने बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें, इसके लिए वे सब कुछ करते हैं। फिर चाहे हाथ पर टैटू गुदवाना हो, लद्दाख ट्रिप प्लान करना हो, PUBG खेलना हो आदि। ये तीनों उम्र के साथ और भी कूल बन जाना चाहते हैं और अपनी ज़िंदगी को खुलकर जीना चाहते हैं। खास बात ये है कि TVF ने इस वेब सीरीज़ को इमोशनल न बनाकर कॉमेडी टच दिया है। कूल बनने की होड़ में ये तीनों ऐसी-ऐसी हरकतें करते हैं, जिन्हें देखकर आप हंसे बिना नहीं रह पाएंगे। इस वेब सीरीज़ में राकेश बेदी, मनोज जोशी और वीरेंदर सक्सेना जैसे मंझे हुए कलाकारों ने काम किया है।
 

मॉम: मिशन ओवर मार्स MOM: Mission Over Mars

आपने अक्षय कुमार, विद्या बालन और तापसी पन्नू की बॉलीवुड फिल्म 'मिशन मंगल' तो देखी ही होगी। एकता कपूर के ऑल्ट बालाजी पर 'मॉम: मिशन ओवर मार्स' वेब सीरीज़ भी कुछ ऐसी ही है। यह वेब सीरीज़ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (इसरो) के वैज्ञानिकों को समर्पित है। 'मिशन ओवर मार्स' चार महिला वैज्ञानिकों की प्रेरणादायक कहानी है, जो अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर इंडियन स्पेस एजेंसी के मंगलयान मिशन को अंजाम देती हैं। फिल्म से अलग इसकी खास बात ये है कि यह वेब सीरीज़ किसी बड़े मेल एक्टर द्वारा टेकओवर नहीं की गई है। इसे सिर्फ महिलाओं के संघर्ष पर ही केंद्रित किया गया है। कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म से ज्यादा डिटेलिंग इस वेब सीरीज़ में की गई है। इसे आप ऑल्ट बालाजी (Alt balaji) पर देख सकते हैं।
 

दि आम आदमी फैमिली सीज़न-3 The Aam Aadmi Family Season 3

'आम आदमी फैमिली' टिपिकल मिडिल क्लास परिवार की कहानी है, जहां सालों तक डिनर सेट को खास मेहमानों के लिए संभालकर रखा जाता है। इसके पहले 2 सीज़न भी दर्शकों को काफी पसंद आए थे। तीसरा सीज़न भी दर्शकों की कसौटी पर पूरी तरह से खरा उतरा है। किरदार आपको एकदम अपने घर जैसे लगेंगे। हर समय डांटने, लेकिन खूब प्यार करने वाला पिता, घर की रसोई से लेकर परिवार के बीच पिसती मां, बात-बात पर लड़ने वाले भाई-बहन और हर बात आसानी से समझ लेने वाली दादी। सब कुछ एकदम मिडिल क्लास परिवार जैसा। इसे आप टीवाएफ (TVF) पर देख सकते हैं।   
 

हाॅस्टेजेस Hostages

सोचिए क्या हो, अगर आपको और आपके परिवार को अपने ही घर में कैद यानी हॉस्टेजेस कर दिया जाए। इसकी कल्पना भर भी अंदर तक डरा देती है न। हॉट स्टार ओरिजिनल वेब सीरीज़ 'हाॅस्टेजेस' इसी के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें आपको टिस्का चोपड़ा और रोनित रॉय की बेहतरीन परफॉरमेंस देखने को मिलेगी। इस वेब सीरीज़ में एक सर्जन और उसके परिवार को उनके घर पर ही किडनैप कर लिया जाता है, सीएम को मारने के लिए। दरअसल, टिस्का चोपड़ा वही सर्जन बनी हैं, जिनके पास सीएम के ऑपरेशन का जिम्मा है। इसी बीच रोनित रॉय सहित कुछ किडनैपर्स उनके घर में घुसकर परिवार सहित सबको होस्टेजेस बना लेते हैं और सर्जन पर सीएम को मारने को दबाव डालते हैं। एक्शन और थ्रिलर से भरपूर ये वेब सीरीज़ आपको ज़रूर देखनी चाहिए। 
 

सेक्रेड गेम्स-2 Sacred Games-2

साल 2018 में आई 'सेक्रेड गेम्स' की शानदार सफलता के बाद फैंस को इसके सीज़न-2 का बेसब्री से इंतज़ार था। दूसरे सीज़न में गणेश गायतोंडे यानी नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की धमाकेदार वापसी हुई है, लेकिन इस सीज़न में गणेश गायतोंडे को इस बात का एहसास हो गया कि वह 'सर्वशक्तिशाली' नहीं है। इस बार एक्टर पंकज त्रिपाठी सभी पर भारी पड़े हैं, जिन्होंने एक गुरु का किरदार निभाया है। अगर आपने अभी तक इसके दोनों सीज़न नहीं देखे हैं तो एक बार ज़रूर देखिएगा।  
 

अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।