हेल्दी जीवन के टिप्स और स्वस्थ रहने के उपाय - Tips for Healthy Life in Hindi

हेल्दी जीवन के टिप्स -Tips for Healthy Life,स्वस्थ रहने के उपाय

आज के समय में यदि सबसे ज्यादा दांव पर कुछ लगा हुआ है तो वह है हेल्दी जीवन, क्योंकि हर समय भागती-दौड़ती जिंदगी में किसी के पास समय ही नहीं है अपने लिए सोचने के बारे में। दूसरों से आगे रहने, पैसे कमाने और प्रतियोगी जीवन को लीड करने के चक्कर में इंसान ने हेल्दी और बेहतर जिंदगी को बहुत पीछे छोड़ दिया है। हालांकि अभी भी कुछ लोग हैं, जो अपने स्वास्थ्य का महत्व समझते हैं और कुछ पल अपने लिए निकालते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप भी अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर खुद को स्वस्थ बना सकते हैं। सभी जानते हैं कि अगर हेल्थ ही अच्छी नहीं होगी तो क्या फायदा उस सफलता का, जिसे दिन-रात मेहनत करके कमाया है। यहां कुछ स्वस्थ रहने के उपाय बताए गए हैं, उन्हें अमल में लाइए और अपने जीवन को खुशियों से भर लीजिए।

Table of Contents

    स्वस्थ जीवन के फायदे - Healthy Lifestyle Benefits in Hindi

    हेल्थ इज़ वेल्थ, ये तो सभी जानते हैं, लेकिन अमल नहीं कर पाते। कभी समय के कारण मजबूर होते हैं तो कभी किसी और निजी कारणवश, लेकिन ये समझ लीजिए कि कारण जो भी हो, यदि आप स्वस्थ रहने के उपाय और ​हेल्थ का ध्यान नहीं रख रहे हैं तो बाकी सब बेकार है। स्वस्थ जीवन से बढ़कर कुछ भी नहीं है। इसके क्या-क्या फायदे हैं, आज हम आपको बता रहे हैं शरीर को फिट रखने के उपाय।

    नियंत्रित रहेंगी बीमारियां

    अगर आप हेल्दी हैं और उसके लिए वर्कआउट करते हैं तो आपके शरीर की क्षमता बढ़ जाती है और आप बेहतर तरीके से अपना काम कर पाते हैं। ​स्वस्थ इंसान की मांसपेशियां मजबूत और हृदय दुरुस्त रहता है और ब्लड फ्लो (रक्त का बहाव) नियंत्रित रहता है और लंबे समय तक बीमारियां दूर रहती हैं। 

    स्टेमिना बढ़ेगा

    जो लोग शरीर को फिट रखने के उपाय पर ध्यान देते हैं, वे जानते हैं कि कैसे छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से खुद को फिट बनाया जा सकता है। इसके लिए वे रोज वॉक करते हैं, जिससे स्टेमिना बढ़ता है और शक्ति भी बढ़ती है।

    कम होता है तनाव

    खाने-पीने में संतुलन और अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने से तनाव कम होता है। वैसे भी आजकल आधे से ज्यादा लोग किसी न किसी कारणवश तनाव में रहते हैं। स्वस्थ लोगों के शरीर से एंर्डोफिन्स नामक हार्मोन का स्राव होता है, जो तनाव कम करने में सहायक है।

    हेल्दी जीवन के टिप्स - Health Tips in Hindi

    हर कोई अपनी खुशहाली और जल्द से जल्द सफलता पाना चाहता है और इसके लिए वह कितनी भी ​मेहनत करने को तैयार रहता है। वह खुद और अपने परिवार की जिंदगी को बेहतर  बनाने के लिए तरह—तरह के उपाए तलाश करता। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्वस्थ रहने के उपाय और स्वास्थ्य का महत्व बताने जा रहे हैं जिन पर अमल करने से आपकी जिंदगी और भी हेल्दी और बेहतर बनेगी।
    1. छोटी बातों को अनदेखा करना सीखिए और उनसे परेशान न हों। कड़वी बातों को खुद पर हावी न होने दें।
    2.कोशिश करें कि आपके आस-पास जो भी चीजें हैं, वे हर तरह से व्यवस्थित हों और अपनी जगह पर हों। बहुत से लोग खुद भी अस्त-व्यस्त रहते हैं, साथ ही अपने आस-पास रहने वालों को भी वैसा ही रहने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसा न करें और इन बातों पर ध्यान दें।
    3. कुछ लोग अपनी ऑफिस-डेस्क को इस तरह से फैला कर रखते हैं कि उन पर सभी का ध्यान जाता है। इससे न स़िर्फ वे ख़ुद भी परेशान होते हैं, बल्कि लोगों पर उनका प्रभाव भी अच्छा नहीं पड़ता।
    4. जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खाने-पीने पर ध्यान देना। हमेशा खाना वही खाएं, जिसमें कम वसा हो और ज्यादा से ज्यादा फाइबर और प्रोटीन हों। इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगे।
    5.फलों और सब्जियों में ऐसा अनुपात रखें, जिससे शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़े। इससे न केवल वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है, बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं।
    6. स्थिति कोई भी हो, उसे पूरी सकारात्मकता के साथ लें। परिस्थितियों को खुद पर हावी न होने दें। उससे आप परेशान होते हैं और फिर बीमार पड़ने के चांस बन जाते हैं।
    7. जो लोग हर छोटी बात को बड़ा बना देते हैं और नकारात्मकता फैलाते हैं, उनसे दूर रहें। खासकर नकारात्मक सोचनेवालों के साथ ज़्यादा बातचीत न करें, क्योंकि कई बार उस सोच का प्रभाव आप पर भी पड़ सकता है। 
    8. ध्यान रखें कि आपका दिन चाहे कितना भी व्यस्तता भरा हो, लेकिन कोशिश करें कि चाहे थोड़ा ही सही, व्यायाम जरूर करें। सबसे अच्छा तो ये है कि पूरे दिन का प्लान बनाएं। पहले-पहल आपके लिए मुश्किल होगा, लेकिन बाद में आदत पड़ जाएगी।
    9.सुबह जल्दी उठने की आदत डालें, क्योंकि कहा जाता है कि सुबह उठने वाले पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं। इससे उनका दिन भी अच्छा बीतता है। 
    10.नाश्ता जरूर करें और कोशिश करें कि आप जो भी खा रहे हैं, वह पौष्टिक हो और हैवी भी, जिससे पेट भी ठीक से भर जाए। यदि पेट भरा नहीं होगा तो इससे आप ओवरईटिंग करेंगे और फिर उसका प्रभाव आपके वजन पर पड़ेगा।
    11. ऑफिस का माहौल ​चाहे जितना भी खराब क्यों न हो, कभी भी उसका तनाव घर पर नहीं लाना चाहिए। उसका असर घर के लोगों पर पड़ता है। 
    12. परिवार के लोगों के बीच में प्यार और बॉन्डिंग बढ़ाने के लिए कभी-कभी उन्हें बाहर ले जाएं और उनके साथ कुछ समय बिताएं। 
    13. आप पूरे दिन भर क्या करने वाले हैं, इसकी एक लिस्ट बनाएं। इससे ये फायदा होगा कि आपके पास पूरे साल का अपडेट रहेगा। 
    14.अच्छी सेहत बनाने के उपाय में खाना चबा-चबा कर खाना एक अहम कार्य है। इससे पाचन शक्ति में सुधार आएगा।
    15. सोने से पहले पढ़ने की आदत डालें। इससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और आपको सकारात्मक विचार भी आएंगे। 
    16.अखबार पढ़ने की आदत डालें और देश-दुनिया में क्या हो रहा है, इस बात की जानकारी रखें। इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी। 
    17. ये याद रखें कि जब भी कभी कुर्सी पर बैठ रहे हों तो पैरों को एक के ऊपर एक, यानी क्रॉस करके न बैठें। इससे रक्त संचार में रुकावट पैदा होती है, जिससे पीठ दर्द, कमर दर्द के अलावा वेरिकोज़ वेन्स, यानी नसों की सूजन और स्पाइडर वेन्स, यानी की पैरों में तेज दर्द की शिकायत हो सकती है।
    18. सेहत बनाने के उपाय में वजन को चेक करते रहना और उसे नियंत्रण् में रखना बेहद अहम है। इससे आप बहुत सी बीमारियों से वैसे ही दूर रहेंगे।
    19. अगर आपका वजन ज्यादा है तो उससे जुडे रिस्क फैक्टर्स पर ध्यान दें। समय-समय पर अपना चेकअप कराते रहें, जैसे कि उच्च रक्तचाप, डायबिटीज़, स्ट्रोक या हार्ट डिसीज़।
    20. हमेशा पर्सनल हाइजिन का विशेष ख़्याल रखें। ये याद रखें कि ओरल से लेकर पर्सनल हाइजीन तक, न स़िर्फ आपकी पर्सनैलिटी के लिए, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज़रूरी है।
    21. यदि आपको हाई हील्स का शौक है तो भी बहुत ज़्यादा हाई हील्स न पहनें। 2 इंच से ज़्यादा हील्स पहनने से सेहत को नुक़सान हो सकता है ये स्वस्थ रहने के सरल उपाय हैं।
    22.  पूरा दिन अच्छा बिताना चाहते हैं तो अपनी सुबह किसी अच्छे विचार, श्लोक या मनपसंद संगीत के साथ शुरू करें। 
    23. मोबाइल पर ज्यादा समय बिताना ठीक नहीं है, इसलिए कोशिश करें कि जब परिवार के साथ हों या वॉक पर जाएं तो बेहतर होगा कि मोबाइल स्विच ऑफ कर दें।
    24 बच्चों के साथ बातें करें और उनसे पूछें कि उनका दिन कैसा रहा। साथ ही उनके दोस्तों और स्कूल के बारे में भी बात करें।
    25. लगातार स्क्रीन पर काम करना मजूबरी है तो बीच-बीच में ब्रेक लें। कुछ सेकंड तक आंखें बंद करें और गर्दन व कंधों को भी घुमाकर रिलैक्स करें।
    26. स्वस्थ रहने के सरल उपाय में ये भी आता है कि आप खांसते व छींकते वक़्त हाथ या रुमाल ज़रूर रखें, ताकि किसी और को कोई दिक्कत न हो और वह आपकी वजह से बीमार न पड़े।
    27. खाने में अलग-अलग प्रोटीन जरूर शामिल करें। ये आपको बीन्स, नट्स, सीड्स, टोफू, सोया प्रोडक्ट्स में मिलेंगे। कैल्शियम युक्त पदार्थ भी ज़रूर लें, जैसे- दूध, छाछ और दही। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी कैल्शियम की अच्छी स्रोत हैं।
    28. हमेशा भूख से थोड़ा कम ही खाएं। अक्सर अपना मनपसंद खाना देखते ही हम ज़्यादा खा लेते हैं, लेकिन ऐसा न करें। इससे वजन बढ़ता है।
    29. अगर आपकी तबियत खराब है तो बहुत ज़्यादा पेन किलर्स न खाएं। अक्सर हम सिरदर्द या बदन दर्द होते ही कोई भी पेनकिलर खा लेते हैं, जो नुक़सानदायक हो सकती है।
    30. साल में एक या दो बार अपना और पूरे परिवार का हेल्थ चेकअप कराएं।
    31. शनिवार और रविवार को बिजी न रहें। रिलेक्स करें और मसाज करवाएं। इससे थकान भी मिटेगी, रक्त संचार भी बेहतर होगा और आपको आराम मिलेगा ऐसा करना भी स्वस्थ रहने के सरल उपाय हैं।
    32. जिस घर में आप रहते हैं, वहां का वेंटिलेशन अच्छा होना चाहिए, इसलिए हमेशा दिन के समय खिड़कियां खुली रखें, ताकि ताज़ी हवा और भरपूर रोशनी रहे। एसी का प्रयोग ज़रूरत पड़ने पर ही करें और समय-समय पर उसे क्लीन भी करवाते रहें।
    33. हर बात पर टोकना या दूसरे की ग़लतियां निकालना बंद कर दें। इससे आपका चिड़चिड़ापन बढ़ेगा और लोग आपको एक नेगेटिव इंसान समझेंगे।
    34. जहां पर दो लोग बात कर रहे हों, वहां पर जबर्दस्ती घुसने की कोशिश न करें। 
    35. अपने से बड़ों के साथ ज्यादा फ्रेंडली न हों। उन्हें उचित आदर और सम्मान दें।
    36. फोन पर मैसेज करते समय अक्सर लोग गर्दन बहुत ज्यादा झुका लेते हैं, लेकिन यह तरीक़ा ग़लत है। इससे गर्दन पर ज़ोर पड़ता है और दर्द हो सकता है।
    37. बिना पूछे दूसरों के फोन पर तांक-झांक न करें और गॉसिप से बचें। 
    38. अक्सर लोग कान साफ़ करने के लिए अपनी हेयर पिन, पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करते हैं, जबकि यह ख़तरनाक हो सकता है। सबसे सुरक्षित तरीक़ा है कि छोटी उंगली पर टॉवल लपेटकर कान को साफ़ करें या फिर ईयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
    39. रात को आंखों में गुलाबजल डालें या फिर रुई के फाहों को गुलाबजल में भिगोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की थकान मिट जाती है।
    40.घर के छोटे-मोटे काम या डांस करने जैसी हल्की-फुल्की शारीरिक गतिविधियां जरूर करते रहें। इनसे शरीर में लचीलापन बना रहता है।
    41. जब भी कहीं बाहर घूमने जाएं तो अपनी जरूरत का सामान साथ में लेकर जाएं, ताकि आपको किसी और की चीज इस्तेमाल न करनी पड़े।
    42.जंक फूड कम खाएं। यह न स़िर्फ मोटापा बढ़ाता है, बल्कि इसमें कैंसर उत्पन्न करने वाले तत्व भी होते हैं।
    43.धूम्रपान न करें। इससे कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है। 
    44. देर रात तक जागे नहीं। इससे आपका पूरा दिन आलस से भरा होता है।
    45. अपने खाने में वे सभी जरूरी चीजें शामिल करें, जिसकी आपके शरीर को जरूरत है।

    अन्य हेल्दी लाइफस्टाइल के टिप्स - Swasth Rahne ke Upay

    हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए लोग क्या नहीं करते। कुछ लोग अपने लिए खास फिटनेस कोच हायर करते हैं तो कोई पर्सनल ट्रेनर, जो उनके पूरे दिन का ध्यान रखते हैं कि वह शरीर को फिट रखने के उपाय के लिए क्या कर रहे हैं। इसी को देखते हुए हम आपको बता रहे हैं, कुछ खास हेल्थ टिप्स।

    खाने में संतुलन अपनाएं

    कहते हैं, जैसा होता है अन्न, वैसा होता है मन। यदि आप चाहते हैं कि आप तन और मन से स्वस्थ रहें तो इसके लिए अपने खाने के बीच संतुलन बनाएं। कभी भी अपने खाने के प्रति लापरवाही न बरतें और न ही भूख को अनदेखा करें। खाने में प्रोटीन और विटामिन शामिल करें। आपको पता होना चाहिए कि आपकी बॉडी के हिसाब से आपके लिए कौन सा खाना सही होगा।

    मौसम के अनुसार चलें

    मौसम के बदल जाने पर प्रकृति में बदलाव दिखाई पड़ता है और वह बदलाव ज्यादातर ​तबियत खराब कर देते हैं। मौसम के अनुसार अपना खान-पान और लाइफस्टाइल बदल लेना चाहिए। प्रकृति ने हर ऋतु के अनुकूल फल, सब्जियां और खाद्य पदार्थ बनाए हैं। उन्हीं का सेवन करना चाहिए। 

    रोज करें योग

    हेल्दी रहने के लिए योग करना बहुत जरूरी है। योग द्वारा कई लोगों ने गंभीर बीमारियों से निकल कर स्वस्थ जीवन पाया है, इसलिए रोज योग करें और स्वस्थ जीवन पाएं। योग करने से जिंदगी में भी अनुशासन आता है।

    सकारात्मक रखें सोच

    कोशिश् करें कि बेवजह अपनी सोच खराब न करें और खुद को सकारात्मक रखें। सकारात्मक सोच के लिए आप अच्छा सत्संग, आसन, व्यायाम, मुद्राओं आदि का अभ्यास कर सकते हैं। इसके अलावा अपना पसंदीदा संगीत सुनने से भी तनाव से राहत मिलती है। खुद को कभी-कभी एकांत में भी रखें। यह याद रखिए कि सकारात्मक सोच से ही शारीरिक और मानसिक सेहत को बनाए रखा जा सकता है।

    वर्कआउट करें

    रोज वर्कआउट करने से भी आप फिट होते हैं और आपका लाइफस्टाइल सुधर जाता है। कोशिश करें कि दिन में एक बार सुबह हो या शाम, वर्कआउट जरूर करें।  

    अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।