फेमस टीवी एक्टर्स, जिनकी रिप्लेसमेंट ने रातोरात गिरा दी सीरियल की टीआरपी

फेमस टीवी एक्टर्स, जिनकी रिप्लेसमेंट ने रातोरात गिरा दी सीरियल की टीआरपी

छोटे पर्दे पर जब कोई टीवी सीरियल घर-घर में फेमस हो जाता है तो न सिर्फ उस सीरियल से, बल्कि उसके किरदारों से भी दर्शक दिल से जुड़ जाते हैं। दर्शकों को अपने पसंदीदा किरदार में लगातार एक एक्टर को देखने की आदत हो जाती है, जो शुरुआत से उस किरदार को निभा रहा होता है। ऐसे में जब सीरियल के बीच में वह एक्टर शो छोड़कर चला जाता है या फिर उसे रिप्लेस कर दिया जाता है तो नए चेहरे को फैंस आसानी से अपना नहीं पाते। नतीजा, सीरियल की टीआरपी गिर जाती है या फिर उस किरदार को ही खत्म कर दिया है। आखिर में जब कोई रास्ता नज़र नहीं आता तो सीरियल ही बंद कर दिया जाता है। ऐसा एक नहीं, बल्कि कई बार हो चुका है।

टीवी एक्टर्स, जिनकी रिप्लेसमेंट से गिर गई सीरियल की टीआरपी

छोटे पर्दे के एक्टर्स दर्शकों के दिल के बेहद करीब होते हैं। इसकी वजह है उनके द्वारा निभाए गए आदर्श बेटे, आदर्श पति और आदर्श पिता के किरदार। दर्शक उनके निभाए गए किरदार में इतना रम जाते हैं कि असल ज़िंदगी में वे कैसे  हैं और क्या कर रहे हैं, इससे उन्हें कोई खास फ़र्क़ नहीं पड़ता। फैंस तो सिर्फ उनके किरदार को जानते और मानते हैं। कुछ सीरियल्स में तो एक्टर और एक्ट्रेस की जोड़ी इतनी पॉपुलर हो जाती है कि फैंस उस एक्ट्रेस को किसी और एक्टर के साथ देख ही नहीं पाते। 

उदाहरण के लिए, इस समय सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में कायरा यानी कार्तिक और नायरा की जोड़ी दर्शकों की सबसे ज्यादा पसंदीदा जोड़ी बनी हुई है। ऐसे में फैंस उनके बीच वेदिका का आना बर्दाश्त नहीं कर पाए और वेदिका का किरदार निभा रही एक्ट्रेस पंखुड़ी अवस्थी को सोशल मीडिया पर जमकर कोसने लगे। 
यहां हम आपको कुछ ऐसे एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके सीरियल छोड़ने पर या फिर उनका रिप्लेसमेंट होने पर सीरियल की टीआरपी रातोंरात गिर गई।

सुशांत सिंह राजपूत- ‘पवित्र रिश्ता’

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत आज बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम हैं, मगर उनको पहचान मिली थी सीरियल 'पवित्र रिश्ता' से। सीरियल में अर्चना और मानव की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया। यहां तक कि अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत ने साथ में बेस्ट जोड़ी के कई अवाॅर्ड्स भी अपने नाम किए। सुशांत सिंह राजपूत का निभाया हुआ ये किरदार इतना फेमस हुआ कि उन्हें सीधा फिल्मों के ऑफर आने शुरू हो गए। अब भला कौन एक्टर बॉलीवुड में अपनी किस्मत आज़माना नहीं चाहेगा। सुशांत सिंह राजपूत ने भी यही ठीक समझा और बॉलीवुड में किस्मत आज़माने के लिए सीरियल को बीच में ही छोड़ दिया।

उनके बाद सीरियल में मानव बनकर आए एक्टर हितेन तेजवानी, जिसके बाद सीरियल की टीआरपी पर बहुत बुरा असर पड़ा। ऐसा नहीं है कि हितेन तेजवानी अच्छे एक्टर नहीं हैं। बस दर्शक उन्हें मानव के किरदार में हज़म नहीं कर पाए। हालांकि उन्होंने 3 साल तक सीरियल में मानव का किरदार निभाया, लेकिन सीरियल की टीआरपी पहले जैसी नहीं रह पाई।

करण मेहरा- 'ये रिश्ता क्या कहलाता है’

सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' पिछले 11 सालों से दर्शकों का मनोरंजन करता आया है। सीरियल में जहां इस समय कार्तिक और नायरा की जोड़ी दर्शकों की फेवरेट बनी हुई है, वहीं इससे पहले दर्शक अक्षरा और नैतिक की जोड़ी पर जान छिड़कते थे। नैतिक का किरदार निभा रहे थे एक्टर करण मेहरा, जिन्होंने बाद में कुछ निजी वजहों के चलते सीरियल बीच में ही छोड़ दिया। शायद इतनी कम उम्र में वे प्रौढ़ व्यक्ति का किरदार निभाने के लिए तैयार नहीं थे। बाद में करण मेहरा की जगह ली एक्टर विशाल सिंह ने, जो टीवी इंडस्ट्री के काफी पुराने एक्टर हैं। उनके आने के कुछ समय बाद अक्षरा यानी हिना खान ने भी सीरियल को अलविदा कह कह दिया।

इन सब वजहों के चलते सीरियल की टीआरपी दिन-पर-दिन गिरने लगी और मेकर्स को दर्शकों का ध्यान अक्षरा-नैतिक से हटाकर कार्तिक और नायरा की तरफ खींचना पड़ा। फिलहाल नए नैतिक यानी विशाल सिंह भी लंबे समय से सीरियल से गायब हैं। बीच में खबरें आई थीं कि करण मेहरा एक बाद फिर नैतिक बनकर सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में वापसी करने जा रहे हैं। ऐसे में फैंस को अपने पुराने नैतिक यानी करण मेहरा का बेसब्री से इंतज़ार है।

करण सिंह ग्रोवर- ‘क़ुबूल है’

ज़ी टीवी पर आने वाले शो 'क़ुबूल है' ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। अपने अलग कांसेप्ट, किरदारों और खासतौर पर करण सिंह ग्रोवर व सुरभि ज्योति की मौजूदगी में सीरियल टीआरपी लिस्ट के टॉप 10 में बना रहता। करण सिंह ग्रोवर द्वारा निभाया गया असद अहमद खान का किरदार फैंस को काफी भा गया था। सीरियल में उनका शांत व इंटेंस लुक दर्शकों को बेहद लुभाता, मगर सीरियल की कहानी में कुछ बदलावों के चलते करण सिंह ग्रोवर ने 1 साल बाद ही कह दिया सीरियल को अलविदा।

उनके बाद सीरियल में असद अहमद खान बनकर आए एक्टर राकेश वशिष्ठ, जिन्हें आप फिल्म 'तुम बिन' के अलावा कई सीरियल्स में भी देख चुके हैं। इस नए असद को दर्शकों ने क़ुबूल नहीं किया और आख़िरकार सीरियल को बंद करना पड़ा।

सिज़ेन खान- 'कसौटी ज़िंदगी की'

सीरियल 'कसौटी ज़िंदगी की' का पहला सीज़न और उसके किरदार आज भी दर्शकों के ज़ेहन में ताज़ा हैं। उन्हीं में से एक किरदार था अनुराग का, जिसे निभाया था एक्टर सिज़ेन खान ने। अपने चॉकलेटी लुक्स और टेढ़ी मुस्कान से सिज़ेन ने अनुराग के किरदार में जान डाल दी थी। ये सीरियल लगभग 7 साल तक चला। सिज़ेन खान ने 6 साल तक इस किरदार को शिद्दत से निभाया, लेकिन शायद कहानी को बेवजह खींचा जाना उन्हें रास नहीं आया और उन्होंने सीरियल को अलविदा कह दिया। 

सिज़ेन खान के बाद 'कसौटी ज़िंदगी की' में अनुराग बनकर आए एक्टर हितेन तेजवानी, मगर यहां भी दर्शकों को अनुराग के किरदार में सिज़ेन खान को देखने की आदत पड़ चुकी थी। लिहाज़ा सीरियल की टीआरपी में ज़बरदस्त गिरावट आने के बाद 1 साल में 'कसौटी ज़िंदगी की' को बंद कर दिया गया। 

राजीव खंडेलवाल- 'कहीं तो होगा'

आपको सीरियल 'कहीं तो होगा' में सूजल का किरदार तो याद ही होगा। भूलेंगे भी कैसे! इस किरदार को निभाया था एक्टर राजीव खंडेलवाल ने, जिनकी फैन फॉलोइंग आज भी लड़कियों के बीच अच्छी-खासी है। सीरियल आने के कुछ समय बाद ही राजीव खंडेलवाल को छोटे पर्दे का राजेश खन्ना कहा जाने लगा। उनके लुक्स, हेयर स्टाइल और लड़कियों के बीच चार्म सब-कुछ राजेश खन्ना जैसा था। अपने क्यूट लुक्स और दमदार एक्टिंग के चलते राजीव खंडेलवाल को भी बॉलीवुड से ऑफर मिलने शुरू हो गए। ऐसे में दो साल बाद उन्होंने भी सीरियल छोड़ने का फैसला कर लिया।

राजीव को रिप्लेस किया एक्टर गुरप्रीत सिंह ने, जिनके हाव-भाव, बात करने का तरीका, यहां तक कि कशिश यानी आमना शरीफ के साथ केमेस्ट्री भी बेहद अलग थी। इस नए सूजल को दर्शक पचा नहीं पाए और रातोरात सीरियल की टीआरपी में गिरावट आ गई।    

करण पटेल- 'ये है मोहब्बतें'

इस लिस्ट में ताज़ा नाम है सीरियल 'ये है मोहब्बतें' के रमन भल्ला यानी करण पटेल का। करण पटेल पिछले 6 सालों से सीरियल में रमन भल्ला का किरदार निभा रहे हैं। दर्शकों के ज़ेहन में भी करण पटेल बस चुके थे, लेकिन 'खतरों के खिलाड़ी' में जाने के लिए करण पटेल ने सीरियल को अलविदा कह दिया था। करण पटेल के शो छोड़ते ही सीरियल की टीआरपी पर बेहद बुरा असर पड़ा, यहां तक कि नए रमन यानी चैतन्य चौधरी को फैंस ने सिरे से नकार दिया। ऐसे में अब 'खतरों के खिलाड़ी' से लौट चुके करण पटेल की एक बार फिर सीरियल में वापसी हो चुकी है। उम्मीद है, उनके आने से सीरियल की टीआरपी पर एक बार फिर अच्छा असर होगा।   

.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।