बदलते मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

बदलते मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

मौसम में ज़रा भी बदलाव होने की स्थिति में उसका सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव हमारी त्वचा और सेहत पर पड़ता है। सर्दी का मौसम अपनी दस्तक दे चुका है। जहां एक तरफ आसमान ने धुंध की गहरी चादर ओढ़ रखी है, वहीं दूसरी तरफ हमारी त्वचा पर भी बढ़ते प्रदूषण का असर पड़ रहा है। वह अपनी नमी खोने लगी है और ड्राई होने के साथ ही मुरझाई हुई सी भी लगने लगी है। जानिए, त्वचा पर पड़ने वाले इन मौसमी दुष्प्रभावों को कैसे कम किया जा सकता है। यह स्किन केयर रिजीम (skin care regime) आपकी खूबसूरती को निखारने के लिए काफी है।

Table of Contents

    मॉइश्चराइज़र है ज़रूरी

    मौसम कोई भी हो, मॉइश्चराइज़र (moisturiser) का इस्तेमाल करना न भूलें। अपनी स्किन को प्रदूषण, सूरज की किरणों और मौसमी बदलावों से बचाना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप दिन में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज़र की सुरक्षा प्रदान करना न भूलें।

    स्किन (skin) के लिए आवश्यक नमी को बरकरार रखने के लिए सुबह और रात, दोनों समय उसे मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें। अपनी स्किन टाइप और ज़रूरत के हिसाब से उपयुक्त मॉइश्चराइज़र खरीदना बेहतर रहेगा।

    क्लींज़र न भूलें

    त्वचा को एक्ने व दूसरी समस्याओं से बचाने के लिए उसकी सफाई बहुत ज़रूरी है। अपनी स्किन को रोज़ाना दो बार डीप क्लींज़ ज़रूर करें। इससे त्वचा पर मौजूद तेल, फ्री रैडिकल्स, पसीना व अन्य दूषित कण साफ हो जाते हैं। मौसम में बदलाव होने के साथ ही आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लींज़र (cleanser) भी बदल सकती हैं।

    जब पॉल्यूशन बहुत ज्यादा हो तो एंटीऑक्सीडेंट युक्त क्लींज़र का इस्तेमाल करें। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए क्लींज़िंग मिल्क का इस्तेमाल करना एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है।

    अंडर आई स्किन भी रहे स्वस्थ

    देर रात तक काम करने या नींद पूरी न हो पाने का असर त्वचा पर साफ तौर पर नज़र आता है। अगर लाइफस्टाइल या किन्हीं स्वास्थ्य कारणों से आपकी त्वचा मुरझाने रहने लगी है या अंडर आई (under eye) प्रॉब्लम्स नज़र आने लगी हैं तो उन्हें दूर करने के लिए आई-क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें।

    आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

    उम्र बढ़ने पर भी आंखों के आस-पास फाइन लाइंस बढ़ने लगती हैं। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हों या वे सूजी हुई सी लग रही हों तो इसे ठीक करने के लिए आई-क्रीम एक बेहतरीन सॉल्यूशन है।

    हाइड्रा फेशियल

    यह फेशियल ट्रीटमेंट हर स्किन टाइप पर सूट करता है। इस ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जा रहे एक्टिव सीरम्स की मदद से 40 मिनट से भी कम समय में त्वचा को साफ कर उस पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। यह आपको पोर्स की समस्याओं से मुक्त कर त्वचा में छिपी अशुद्धियों को बाहर करता है।

    इससे आपकी त्वचा की सबसे स्वस्थ लेयर बाहर आ जाती है। कैसा भी मौसम हो, हाइड्रा फेशियल (Hydra-facial) की मदद से आप यंग एंड ब्यूटिफुल नज़र आ सकती हैं।

    ऑक्सीजन फेशियल

    ब्यूटी क्लीनिक्स में आज-कल कुछ खास तरह के फेशियल होने लगे हैं, जो आपकी स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में मदद करते हैं। इस खास तरह के फेशियल को रेड कार्पेट फेशियल के तौर पर भी जाना जाता है।

    ऑक्सीजन फेशियल (Oxygen facial) में ऑक्सीजन की मदद से नमी और चमक बढ़ाने वाले सीरम्स को त्वचा के अंदर तक पहुंचाया जाता है। इससे आपकी स्किन क्लियर, स्मूथ और ग्लोइंग बनती है। आप चाहें तो यह फेशियल भी ट्राई कर सकती हैं।

    नमी रहे बरकरार

    बढ़ती उम्र में भी त्वचा सुंदर और स्वस्थ नज़र आए तो मन भी तरोताज़ा रहता है। अपनी स्किन के नैचुरल ग्लो को बरकरार रखने के लिए उसे समय-समय पर नमी प्रदान करते रहना भी बहुत ज़रूरी है। अपनी डाइट में ढेर सारा पानी शामिल कर भी आप अपनी त्वचा को स्पेशल केयर दे सकती हैं।

    हेल्दी लाइफ के लिए ज़रूरी है कि पानी पीने के साथ ही मन को भी खुश रखा जाए। अगर आप दिल से खुश रहेंगी तो उसका ग्लो आपकी त्वचा पर साफ नज़र आएगा।

    खुश रहें, स्वस्थ रहें!

    व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से बहुत सी लड़कियां अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स और केमिकल प्रोसीजर्स पर ही निर्भर रहती हैं। अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए ज़रूरी है कि केमिकल प्रोडक्ट्स के साथ ही आंतरिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया जाए। अपनी डाइट में अच्छा खान-पान शामिल करें और रूटीन में एक्सरसाइज़ पर ध्यान दें।

    आईना (AAYNA) क्लीनिक की फाउंडर डॉ.सिमल सोइन (Dr. Simal Soin) से बातचीत पर आधारित

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।)

    ... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।