शादी के बाद हर लड़की याद करती है अपने मायके की ये चीज़ें | POPxo Hindi | POPxo

शादी के बाद हर लड़की को याद आती हैं अपने मायके से जुड़ी ये चीज़ें

शादी के बाद हर लड़की को याद आती हैं अपने मायके से जुड़ी ये चीज़ें

शादी धूमधाम से हो गई। आप हनीमून से भी वापस आ गईं। अब समय है रियलिटी को फेस करने का, वह भी नए घर में, जिसे हम ससुराल के नाम से जानते हैं। अगर ससुराल से दूर आप किसी अलग शहर में रह रही हैं तो भी ज़िंदगी की शुरुआत एक नए सिरे से ही करनी होती है। पति का साथ और प्यार हर कदम पर आपके साथ होता है, ससुराल वाले भी नई बहू पर प्यार लुटाने में कोई कमी नहीं छोड़ते। इन सबके बावजूद कुछ तो ऐसा होता है, जिसकी याद हर नई दुल्हन को सताती है। 

ये भी पढ़ें- शादी में दुल्हन को दें कुछ ऐसे गिफ्ट, जो बन जाएं हमेशा के लिए यादगार

शादी के बाद हर नई दुल्हन को याद आती हैं अपने मायके से जुड़ी ये चीज़ें

शादी के बाद हर लड़की अपने घर को याद करती है। वह घर, जो अब उसका मायका बन चुका है। अगर आप भी ऐसे ही दौर से गुज़र रही हैं या फिर पहले गुज़र चुकी हैं तो यहां बताई गईं कुछ बातों से आप खुद को ज़रूर रिलेट कर पाएंगी।

मां के हाथ का खाना

यह सबसे पहली चीज़ है, जिसे हर लड़की शादी के बाद सबसे ज्यादा मिस करती है। ससुराल में चाहे जितना अच्छा खाना क्यों न मिल रहा हो, मां के हाथ के बने खाने की बात ही कुछ और होती है। बड़ी बात तो यह है कि नई दुल्हन होने के चलते आप 'खाना ज्यादा तीखा है, नमक कम है या फिर सब्जी पसंद की नहीं है' जैसी शिकायतें भी नहीं कर सकतीं। इसकी वजह है कि आप अपनी सासू मां का दिल नहीं तोड़ना चाहतीं, जिन्होंने इतने प्यार से आपके लिए खाना बनाया है। 

अपना कमरा

शादी के बाद एक लड़के के लिए तो कुछ नहीं बदलता लेकिन एक लड़की की तो पूरी दुनिया ही बदल जाती है। अपने घर के साथ उसे वह कमरा भी छोड़कर आना पड़ता है, जहां बचपन से उसने अपनी एक छोटी सी दुनिया बसाई होती है। अब एक नए घर के साथ नया कमरा भी उसका इंतज़ार कर रहा होता है। वही कमरा, जो सिर्फ उसका नहीं है बल्कि उसे अपने पति के साथ शेयर भी करना है। ऐसे में एक लड़की को अपना कमरा और प्राइवेट स्पेस बहुत याद आता है। 

ये भी पढ़ें- हर लड़की सुनती है अपनी मम्मी से ये 14 बातें

अपना बेड और तकिया

अपना बेड, अपना तकिया और अपना ब्लैंकेट हर किसी को बहुत प्यारा होता है। किसी भी नई जगह पर एडजस्ट होने में कुछ दिनों का समय तो लग ही जाता है। ऊपर से जब साथ में अपना तकिया न हो तो और भी ज्यादा। जितना ज्यादा आरामदायक आपका पुराना बेड था, ज़रूरी नहीं कि नया वाला भी हो। ऐसे में भरपूर नींद नहीं मिल पाती और आप अपने बेड और तकिए को मिस करने लगती हैं।

सुबह की नींद

शादी से पहले आपकी नींद ज़रूर मम्मी या पापा की आवाज़ से ही खुलती होगी। उसमें भी आप उन्हें 'थोड़ी देर और' कहकर वापस सो जाती होंगी। मगर शादी के बाद ऐसा कम ही हो पता है। यहां आपको सुबह उठने के लिए अलार्म पर निर्भर रहना पड़ता है, जिसमें स्नूज़ करने का ऑप्शन तो होता है लेकिन आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पातीं। कई बार तो पति को उठाने की ज़िम्मेदारी भी आपको ही निभानी पड़ती है। ऐसे में अपने घर की वह सुकून भरी नींद हर लड़की शादी के बाद बहुत मिस करती है। 

ये भी पढ़ें- इस रेशमी पाजेब की....दुल्हन की इन खूबसूरत पाजेब पर आपका भी दिल आ जाएगा

भाई-बहन के साथ की लड़ाई

भाई-बहन का प्यार तो अनमोल होता ही है लेकिन उससे भी ज्यादा अनमोल होते हैं उनके साथ बिताए हुए पल। इन पलों में ढेर सारा प्यार और लड़ाइयां मौजूद होती हैं। शादी के बाद आपके भाई-बहन का व्यवहार भी काफी हद तक आपके लिए बदल जाता है। वे अब आपसे उस तरह लड़ाई नहीं करते, जैसे पहले किया करते थे। अब वे आपको थोड़ी ज्यादा इज़्ज़त देने लगते हैं, जिसकी आपको शायद आदत ही नहीं होती। ऐसे में भाई-बहन के साथ टीवी के रिमोट से लेकर कपड़ों की लड़ाई तक… जैसी कई बातें शादी के बाद बहुत मिस की जाती हैं।   

अपना घर

... और आखिर में अपना घर। आपका पति भले ही आपसे बेइंतेहा प्यार करता हो, आपकी सास आपके लिए सबकुछ करने को तैयार हों लेकिन इन सब के बाद भी अपना घर सबसे ज्यादा याद आता है। ज़िंदगी के 25-30 साल जिस घर में बिताए हैं, वहां के आंगन से लेकर छत तक से बहुत सारी यादें जुड़ी होती हैं। ऐसे में शादी के बाद कुछ दिनों तक तो यही महसूस होता है कि हम यहां मेहमान हैं और बस कुछ दिनों में अपने घर वापस चले जाएंगे। मगर धीरे-धीरे जब इस सच्चाई को स्वीकार करना शुरू कर देते हैं, तब हर लड़की को सबसे ज्यादा अपना घर यानि मायका याद आता है। 

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

Read More from Wedding

Load More Wedding Stories