ये चीजें दोबारा गर्म करके कभी नहीं खानी चाहिए | These Foods you Should Never Reheat In Hindi | POPxo

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

हम में से ज्यादातर लोग बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खा लेते हैं। लगभग हर घर में ऐसा ही होता है, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते हैं कि कुछ चीजें, यानी फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके खाने से वे हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। वैसे इस बात को तो बहुत से लोग जानते हैं कि खाने को बार-बार गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट होने लगते हैं, लेकिन कम ही लोग इस बात के प्रति जागरूक रहते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्‍हें अगर दोबारा गर्म किया जाए तो वे जहरीली हो जाती हैं। इन्हें खाने से कैंसर होने तक का खतरा भी काफी बढ़ ज्यादा है।

ये 6 चीजें दोबारा गर्म करके कभी नहीं खानी चाहिए These Foods you Should Never Reheat In Hindi

अगर आप भी रखा हुआ खाना दोबारा गर्म करके खाने में कोई हर्ज नहीं समझते हैं तो इस बात का ज़रूर ध्यान रखिए कि कुछ चीजें दोबारा गर्म करके खाने से वे सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में, जिन्हें दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए।

मशरूम Mushroom

मशरूम के बारे में हमेशा यही कहा जाता है कि इसे पकाने के तुरंत बाद ही खा लेना चाहिए, क्योंकि मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन कम होने लगता है। मशरूम को भूलकर भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।  इससे पेट खराब हो सकता है और बीमार भी पड़ सकते हैं।

अंडा EGG

अगर आप भी अंडा खाने के शौकीन हैं या फिर अपनी डाइट में अंडे को शामिल करते हैं तो साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखिए कि अंडे से बनी डिश को दोबारा गर्म करके बिल्कुल न खाएं। रिहीट अंडा सेहत के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है, क्योंकि इसे दोबारा गर्म करने पर ये टॉक्सिक रिलीज करता है, जिसे पचाने में दिक्कत आ सकती है। 

आलू Potato

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, क्योंकि इसकी सब्जी तो हर घर में बनती हैं और इसके इस्तेमाल के बिना लगभग हर डिश अधूरी होती है। पका हुआ आलू ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए और न ही इसे दोबारा गर्म करके खाना चाहिए। दरअसल, पके हुए आलू को देर तक रखने और रिहीट करके खाने से पाचनतंत्र से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

चिकन Chicken

चिकन प्रोटीन का एक रिच सोर्स है, लेकिन इसे दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रोटीन कम्‍पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं और ऐसा चिकन खाने से पूरा डाइजेशन खराब हो जाता है।

चावल Rice

शायद आपको ये बात जानकर हैरानी होगी, लेकिन बासी चावल सेहत के लिए जरा भी लाभकारी नहीं हैं। दरअसल, कच्‍चे चावलों में जीवाणु होते हैं और पकने के बाद भी ये जिंदा रहते हैं। अगर चावल पकाने के बाद उन्‍हें रूम टेम्‍परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्‍टीरिया में बदल जाते हैं और ऐसे चावलों को खाने से उल्‍टी-दस्‍त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पालक Spinach

पालक सेहत के लिए जितना फायदेमंद हैं, दोबारा गर्म करके खाने पर उतना ही नुकसानदायक भी। पालक को रिहीट करके खाने से कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, क्योंकि उसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे हानिकारक तत्वों में बदल जाता है, जो आगे चलकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने की आशंका को बढ़ा देता है।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

Read More from Wellness

Load More Wellness Stories