दिव्यांका त्रिपाठी से लेकर मौनी रॉय तक, इतनी पढ़ी-लिखी हैं छोटे पर्दे की ये बहुएं

दिव्यांका त्रिपाठी से लेकर मौनी रॉय तक, इतनी पढ़ी-लिखी हैं छोटे पर्दे की ये बहुएं

फिल्मों से ज्यादा टीवी सीरियल्स से जुड़ाव महसूस होना बेहद आम बात है। हर रोज़ प्रसारित होने वाले टीवी सीरियल्स दर्शकों के दिलोदिमाग पर ज्यादा प्रभाव छोड़ जाते हैं। ऐसे में लोगों में यह जानने की उत्सुकता भी बढ़ जाती है कि पर्दे की आदर्श बहुएं आखिर पर्दे के पीछे कैसी हैं! कभी उनके लुक्स की बात की जाती है तो कभी फैमिली बैकग्राउंड की, कभी अफेयर्स की तो कभी मनमुटाव की। टीआरपी चार्ट में टॉप पर रहने वाली कई टीवी एक्ट्रेसेस एजुकेशन (education) के मामले में भी टॉप पर हैं। दिव्यांका त्रिपाठी हों या मौनी रॉय, रागिनी खन्ना हों या दीपिका सिंह, टीवी की ये चर्चित बहुएं एक्टिंग के साथ ही पढ़ाई-लिखाई में भी अव्वल हैं। जानिए, इनके एजुकेशन (education) स्टेटस और डिग्रीज़ के बारे में।

दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi)

टीवी सीरियल ‘ये है मोहब्बतें’ की आदर्श बेटी, पत्नी, बहू और मां दिव्यांका त्रिपाठी दहिया (Divyanka Tripathi Dahiya) एक्टिंग के साथ ही पढ़ाई-लिखाई और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ में भी काफी आगे हैं। उन्होंने उत्तरकाशी के नेहरू स्कूल ऑफ माउंटेनियरिंग से माउंटेनिंग का कोर्स किया है। राइफल शूटिंग में कई मेडल्स जीत चुकीं दिव्यांका भोपाल राइफल एकेडमी में एग्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर भी रह चुकी हैं।

सेट पर ऐसा होता है दिव्यांका त्रिपाठी का व्यवहार

तेजस्विनी प्रकाश (Tejaswini Prakash)

‘स्वरागिनी’ और ‘रिश्ता लिखेंगे हम नया’ फेम तेजस्विनी प्रकाश उन टीवी एक्ट्रेसेस में शामिल हैं, जिन्होंने बेहद कम समय में फैंस का दिल जीत लिया था। एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित होने से पहले तेजस्वी प्रकाश एक इंजीनियर के तौर पर जानी जाती थीं। दरअसल, तेजस्वी ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग में डिग्री (degree) हासिल की हुई है।

दीपिका सिंह (Deepika Singh)

टीवी सीरियल ‘दीया और बाती हम’ में संध्या बींदणी की भूमिका निभाने वाली दीपिका सिंह असल ज़िंदगी में काफी पढ़ी-लिखी हैं। इस सीरियल में भी पढ़ाई के प्रति उनका क्रेज़ देखा जा सकता था। सीरियल में आईएएस ऑफिसर के तौर पर नज़र आईं दीपिका सिंह ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मार्केटिंग में एमबीए किया है।

मौनी रॉय (Mouni Roy)

छोटे पर्दे की सबसे लोकप्रिय नागिन यानी कि मौनी रॉय अब बॉलीवुड में डेब्यू कर चुकी हैं। टेलीविजन और फिल्मों की दुनिया में अपनी एक्टिंग के झंडे गाड़ने वाली मौनी रॉय ने दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज से ग्रेजुएशन और जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हुई है।

2019 में बॉलीवुड की ये नई जोड़ियां मचाएंगी बड़े पर्दे पर धमाल

साक्षी तंवर (Sakshi Tanwar)

टीवी एक्ट्रेस साक्षी तंवर अब किसी पहचान की मोहताज़ नहीं हैं। ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ जैसे टीवी सीरियल और कई वेब सीरीज़ के साथ ही वे फिल्मी दुनिया में भी अपनी जगह बना चुकी हैं। सबकी चहेती साक्षी ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है।

छोटे पर्दे की ये 9 जोड़ियां आज भी हैं सुपरहिट

रिद्धिमा पंडित (Riddhima Pandit)

टीवी सीरियल ‘बहू हमारी रजनीकांत’ और वेब सीरीज़ ‘हम’ में दमदार किरदारों में नज़र आ चुकीं रिद्धिमा पंडित वास्तविक जीवन में भी किसी से कम नहीं हैं। वे सोशियोलॉजी में मास्टर्स डिग्री लेने के साथ ही इवेंट मैनेजमेंट में भी पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

हिना खान (Hina Khan)

टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की अक्षरा और ‘कसौटी ज़िंदगी की’ फेम कोमोलिका यानी हिना खान (Hina Khan) अब छोटे पर्दे के साथ ही बड़े पर्दे पर भी अपनी अदाकारी के जलवे बिखेर रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिना खान ने दिल्ली के गार्गी कॉलेज से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

जैस्मिन भसीन (Jasmine Bhasin)

टीवी सीरियल ‘टशन-ए-इश्क’ में ट्विंकल का किरदार निभाकर लोकप्रिय हुईं एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन ने जयपुर से हॉस्पिटैलिटी में डिग्री लेने के बाद एमबीए भी किया है। ग्लैमर इंडस्ट्री की चकाचौंध भरी दुनिया में डेब्यू करने से पहले वे अमेरिकन एक्सप्रेस की मार्केटिंग टीम का हिस्सा थीं।

मोनिका सहगल (Monica Sehgal)

टीवी सीरियल ‘मनमर्ज़ियां’ फेम मोनिका सहगल ने मुंबई के सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज से एडवर्टाइज़िंग और मार्केटिंग में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। वे बैडमिंटन की नेशनल चैंपियन होने के साथ ही स्टेट लेवल बॉलरूम डांस चैंपियन भी हैं।

हर्षिता गौड़ (Harshita Gaur)

‘साड्डा हक’ फेम यह एक्ट्रेस असल ज़िंदगी में एक इंजीनियर हैं। उन्होंने दिल्ली की एमिटी यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस में डिग्री (degree) हासिल की है। सिर्फ यही नहीं, हर्षिता एक प्रशिक्षित कथक डांसर भी हैं।

... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।