रिश्ते में आ रही दरार को दूर करने के लिए अपनाएं ये लव-टिप्स

रिश्ते में आ रही दरार को दूर करने के लिए अपनाएं ये लव-टिप्स

व्यस्त व तनावपूर्ण दिनचर्या में कपल्स के बीच दूरियां आना बेहद आम बात हो गई है। कई बार प्रोफेशनल, हेल्थ या फाइनेंशियल समस्याओं के चलते उनकी पर्सनल लाइफ की समस्याएं भी बढ़ती जाती हैं। ऐसे में आपस में दूरी और गुस्सा भी बढ़ता जाता है। हालांकि, एक समय आता है, जब आप इन तनावों व रोज़-रोज़ के लड़ाई-झगड़ों से ऊब कर एक शांत व सुखद जीवन जीने की कामना करने लगते हैं। आप धैर्य मत खोइए और न ही परेशान होने की कोई ज़रूरत है। यह एक पड़ाव है, जो हर किसी की ज़िंदगी में आता है। अगर आप भी हैं ऐसी किसी समस्या से परेशान तो रिश्ते में नया स्पार्क ले आएंगे ये लव-टिप्स (love tips)।

प्लानिंग है ज़रूरी

ज़िंदगी की हर ज़रूरी चीज़ की तरह रिश्ते की प्लानिंग करना भी बहुत ज़रूरी होता है। कई सालों तक साथ रहने के कारण आप दोनों एक-दूसरे को बखूबी समझने लगे होंगे, मगर समय के साथ इंसान की ज़रूरतें और हालात बदलते हैं। उसके मुताबिक आपस में बात करके रिश्ते की बेहतरी और साथ में समय बिताने के लिए योजना ज़रूर बनाएं। इससे आपकी लव लाइफ मज़बूत होगी।

मस्तिष्क में भी होता है डिलीट बटन, खुश रहने के लिए करें इस्तेमाल

Instagram

रिश्ते से उम्मीदें

यह कहना गलत है कि रिश्ते में कभी किसी से अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए। हम आम इंसान हैं और ऐसे में अपने पार्टनर से उम्मीदें रखने से खुद को रोक नहीं सकते हैं। हालांकि, यह भी ज़रूरी है कि हम उन अपेक्षाओं या उम्मीदों से अपने पार्टनर को अवगत भी करवाएं। यह भी ध्यान रखें कि ज़रूरी नहीं है आपका पार्टनर उसी समय आपकी हर इच्छा को पूरा कर सके। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि जिस तरह हम अपने पार्टनर से चीज़ों की अपेक्षाएं करते हैं, उसी तरह उसके दिल में भी कुछ बातें होती हैं!

पार्टनर या बॉयफ्रेंड के निक नेम आइडियाज़

सम्मान और साथ ज़रूरी

रिश्ते में स्पेस देना अच्छी बात है, मगर उस स्पेस को इतना ज्यादा भी न बढ़ने दें कि वहां सिर्फ स्पेस ही रह जाए। दरअसल, जब हम किसी बुरे दौर से गुज़र रहे होते हैं तो सबसे ज्यादा प्रभावित हमारा सबसे करीबी रिश्ता ही होता है, इसलिए उस दौर का सामना करने के लिए हमारा एक-दूसरे का हाथ थामे रहना बहुत ज़रूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं, शांति से बैठ कर चीज़ों को बेहतर करने की प्लानिंग भी करनी चाहिए। कभी-कभी एक-दूसरे का साथ किसी लव टॉनिक जितनी ही अहमियत रखता है।

प्यार भरी इन बातों के लिए पार्टनर को ज़रूर कहें थैंक्स

पार्टनर के साथ इमोशनल हो रिश्ता

हम अपने पार्टनर (partner) के साथ खुश तभी रहते हैं, जब हर फैक्टर के साथ ही हमारा इमोशनल पक्ष भी मज़बूत हो। अगर हम उसके साथ इमोशनली भी फिट बैठते हैं तो वह रिश्ता कभी टूट ही नहीं सकता है। पार्टनर को गले लगाने या उसके माथे पर किस करने भर से रिश्ते में आ रही दरार को आसानी से दूर किया जा सकता है। कुछ नहीं तो हाथ पर प्यार भरी थपकी भी लव और रोमांस में गियर लगाने का काम कर सकती है।

Instagram

समय न देने से बदलता है मूड

आज की व्यस्त दिनचर्या में एक-दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम बिता पाना काफी कठिन हो गया है। अगर पार्टनर साथ होकर भी ऑफिस या दूसरे तनावों से घिरा रहता है तो उसका सीधा असर आपके रिश्ते पर पड़ेगा। दरअसल, कपल्स के बीच मूड स्विंग्स होना आम बात है। अगर कोई पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड 24 घंटे में से मात्र 15-20 मिनट ही साथ में बिताते हैं तो एक पार्टनर का मूडी होना व तनाव में जाना बिल्कुल आम बात है।

तकनीक का लें सहारा

अगर आप और आपके पार्टनर अलग-अलग शहरों में जॉब कर रहे हैं या आप काम की व्यस्तता के चलते एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो आज की लेटेस्ट तकनीक आप दोनों की दोस्त बन सकती है। अगर आप जानते हैं कि आप अपने पार्टनर के साथ चाह कर भी ज्यादा समय नहीं बिता सकते हैं तो टेक्नोलॉजी का सहारा लेने में कोई बुराई नहीं है। एक-दूसरे को अपनी तस्वीरें भेजें, बीच-बीच में कॉल या मैसेज से पार्टनर का हाल-चाल लेते रहें, लव या रोमांटिक मैसेज भेजें। आप चाहें तो फोन पर एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप गेम भी खेल सकते हैं।

लव रिडल - अपने पार्टनर से पूछें ये 15 खास प्रेम पहेलियां

अपने पार्टनर के साथ सुखी जीवन बिताने के लिए ज़रूरी है कि रिश्ते में किसी को छोटा या बड़ा न समझें। किसी भी तरह की दूरी या दरार बढ़ने पर प्यार भरी पहल करने से न झिझकें। खुलकर अपना प्यार जताइए और बदले में ढेर सा प्यार आप भी पाइए।

Instagram

आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।

... अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।