जन्मदिन की बधाई सन्देश और शुभकामनाएं - Happy Birthday Wishes in Hindi

जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश, जन्मदिन की बधाई सन्देश

जन्मदिन एक ऐसा मौका होता है, जब आप अपने सबसे करीबी को तहे-दिल से विश करना चाहते हैं, लेकिन कई बार आप जो कहना चाहते हैं, वह कह नहीं पाते। ऐसे में आप उन्हें जब कुछ शब्दों में पिरो कर जन्मदिन की शुभकामनाएं या फिर यूँ कहें हैप्पी बर्थडे मैसेज (birthday wishes) देते हैं तो वे बेहद खुश होते हैं, फिर चाहे वे आपके दोस्त हों, माता -पिता हों या भाई-बहन।

जन्मदिन के मौके पर उन्हें स्पेशल महसूस कराने का इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है, खासतौर से जब वे आपसे दूर रह रहे हों या फिर आप उनके सामने होकर भी अपनी जज़्बात का इज़हार सही शब्दों में न कर पा रहे हों। ऐसे में चंद लफ्ज ही कभी-कभी काफी होते हैं, जब आप उन्हें बता पाएं कि आपकी जिंदगी में उनकी क्या अहमियत है। इस लेख में हम भाई-बहन, माता-पिता और बेटे-बेटी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश लेकर आए हैं, ताकि आपके दिल की बात आपके चाहने वालों तक पहुंच जाए।  

कबीर के इन दोहों में छिपा है ज़िंदगी का सार

Table of Contents

    भाई के लिए जन्मदिन की शुभकामनाएं - Birthday Wishes for Brother in Hindi

    भाई की अहमियत सिर्फ उसकी बहन और छोटा भाई ही समझता है। इनके आपसी प्रेम को सिर्फ ये ही गहराई तक समझ पाते हैं। माता-पिता से जो बातें भाई-बहन शेयर नहीं कर पाते हैं, वे आपस में शेयर करते हैं। ऐसे में भाई के जन्मदिन (happy birthday brother) पर आप ये बर्थडे विशेस या फिर जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश भेज कर खुश कर सकते हैं। 
    1.रिश्ता हम भाई-बहन का, कभी मीठा कभी खट्टा,कभी रूठना कभी मनाना, आज है जन्मदिन मेरे भाई का तो ले बड़ा सा केक ले आना और मनाएंगे हम खुशियों का दिन ये हमारा।
    2. हंसते रहें आप करोड़ों के बीच, चमकते रहे आप लाखों के बीच, रोशन रहे आप हज़ारों के बीच, जैसे चांद  है इतने सितारों के बीच, जन्मदिन की ढेर सारी बधाई ।
    3.मेरी दुआ है कि हर कदम पे आपकी कामयाबी हो, हर कामयाबी पे आपका नाम हो, किसी भी मुश्किल में आप हार न मानें, हमारी दुआ हर दम आपके साथ हो।
    4.जीवन के रास्ते हमेशा गुलज़ार रहें, चेहरे पर आपके सदा ही मुस्कान रहे, देता है दिल ये दुआ आपकी ज़िन्दगी में आपके हर दिन, खुशियों की बौछार रहे।
    5.ऐसी क्या दुआ दूं, जो आपके लबों पर खुशी के फूल खिला दे, बस ये दुआ है कि सितारों सी रौशनी से, खुदा आपकी तक़दीर बना दे, जन्मदिन मुबारक हो भाई।  
    6.दुआ है हर पल खुदा से मेरी मुस्कराती रहे ये जिंदगी तुम्हारी, फूलों से सजी हो हर राह तुम्हारी, जिससे  महके हर सुबह और शाम तुम्हारी। हैप्पी बर्थडे टू माय डियर ब्रदर। 8.आसमान की बुलंदियों पर हो नाम आपका, चांद की धरती पर हो मुक़ाम आपका, हम तो रहते हैं छोटी सी दुनिया में, पर खुदा करे सारे जहां पर राज हो आपका, मेरे प्यारे भाई, जन्मदिन मुबारक।
    7.हो पूरी दिल की हर ख्वाहिश तुम्हारी और खुशियों का जहां मिले तुम्हें, अगर आज मांगो तुम आसमान  के तारे, तो खुदा दे देगा सारा आसमान तुम्हें। हैप्पी बर्थडे भाई।
    8 .तुम्हारी उम्र  में लिख दूं चांद  सितारों से, तुम्हारे जन्मदिन  मैं मनाऊं फूलों और बहारों से, ढेर सारी खुशी को दुनिया में ले आऊं, सजा लूं ये महफ़िल मैं बेहतरीन हसीं नज़ारों से।

    बहन के लिए जन्मदिन के संदेश - Birthday Wishes for Sister in Hindi

    एक भाई के लिए और एक बहन के लिए उसकी छोटी या बड़ी बहन का खास स्थान होता है।  चूंकि, वही उनकी दोस्त बन जाती हैं और अपने मन की सारी बातें शेयर भी करती हैं। एक बहन बिना बोले ही भाई की हर समस्या का समाधान निकाल देती है। तभी तो वह बेहद खास होती है। तो करिए अपनी बहन को जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश
    1.सब से अलग है बहन मेरी, सब से प्यारी है बहन मेरी, कौन कहता है खुशियां ही सब होती हैं जहां में, मेरे लिए तो खुशियों से भी अनमोल है बहन मेरी।
    2.हम आपके जन्मदिन पर देते हैं यह दुआ, हम और तुम मिलकर होंगे कभी न जुदा, जीवन भर साथ देंगे अपना है ये वादा, तुझ पर अपनी जान भी देंगे, अपना है ये इरादा…Happy Birthday Sister
    3.आज दिन बहुत खास है, बहन के लिए कुछ मेरे पास है, तेरे सुकून की खातिर ओ बहना, तेरा Brother हमेशा तेरे साथ हैं। आज तेरा जन्मदिन है, इसीलिए सबसे पहले पार्टी, बाकी सब बाद में है।
    4.मिला है कितना प्यार मुझे तुझसे ओ बहना, कैसे मैं ये दो लफ्जों में बतलाऊं, तू रहे खुश हमेशा इसी दुआ के साथ, तेरे जन्मदिन पर केक काटेंगे बड़ा सा ।
    5.ईश्वर हर जगह नहीं हो सकते, इसलिए उन्होंने मां  को बनाया और मां हर वक्त हमारे साथ नहीं हो सकती, इसलिए उन्होंने बहन को बनाया।  
    6.जान कहने वाली कोई  गर्लफ्रेंड हो या न हो, लेकिन ओय हीरो कहने वाली एक बहन जरूर होनी चाहिए।
    7.ये लम्हा कुछ खास है, बहन के हाथों में भाई का हाथ है। ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ खास है, तेरे  सुकून की खातिर मेरी बहना, तेरा भाई भी हमेशा तेरे साथ है।
    8. मेरी बहना कभी मुझसे लड़ती है, कभी मुझसे झगड़ती है, लेकिन बिना कहे हमारी हर बात को समझने का हुनर भी बहन ही रखती है और आज हमारी उसी प्यारी नटखट बहन को जन्मदिन की सालगिरह मुबारक हो.
    9.  बहन को मिले दुनिया की ख़ुशी, उसके कदम चूमे जिंदगी, रास्ते में भले आए हजार कांटें, लेकिन तुम कभी हिम्मत न हारना पगली , याद रखना तेरी दीदी हमेशा तेरे साथ है।  हैप्पी बर्थ डे टू यू
     

    बेटी को जन्मदिन की शुभकामनाएं - Birthday Wishes for Daughter in Hindi

    एक पिता और मां  के जीवन के लिए सबसे बड़ी ख़ुशी का दिन होता है, जब घर में बेटी आती है।  माता-पिता उनकी ख़ुशी के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। ऐसे में बेटी को जन्मदिन की शुभकामनाएं और अपने मन की बात उन्हें जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश (happy birthday daughter) के माध्यम से पहुंचा सकते हैं कि आपकी जिंदगी अपनी बेटी के बिना किस तरह अधूरी है। 
    1.दुनिया की हर ख़ुशी तुम्हारे दामन में हो, ख्वाबों की हर मंजिल तुम्हारे कदमों में हो। मेरी नन्ही परी जिस दिन इस जमीन पर, आई उस खूबसूरत दिन बस यही दुआ है मेरी।
    2.आज का दिन मेरे लिए बहुत खास है, इसलिए नहीं कि आज तुम्हारा जन्मदिन है, बल्कि इसलिए कि आज वह दिन है, जब मैंने पहली बार अपनी परी को देखा था। मेरी राजकुमारी को जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक।
    3.जैसे खिले फूल बगिया में,तुम आ खिली मेरे अंगना में, महके जैसे खुशबू फूलों की, जीवन मेरा महकाती खुशबू बिटिया की।
    4.दुआ है आना तुम्हारा जिंदगी में,  मांगा है सिर्फ तुम्हें हर बंदगी में। तुम्हारी हंसी से दिन मेरा होता शुर, हर पल हर दम हिफ़ाजत तुम्हारी करूं।
    5.उस दिन भगवान् ने भी जश्न मनाया होगा, जिस दिन आपको अपने हाथों से बनाया होगा, उसने भी बहाए होंगे आंसू, जिस दिन मेरी बेटी को यहां भेजकर, अपने आपको अकेला पाया होगा ।
    6.जरूर किसी ने आप को पुकारा होगा, एक बार तो सूरज ने भी आप को निहारा होगा, मायूस होंगे चांद-तारे भी उस दिन, खुदा ने जब मेरी बेटी को जमीं पर उतारा होगा।
    7. खुशबू  की सुगंध से पहले, चांद की चांदनी से पहले , प्यार और मोहब्बत से पहले, खुशी को ग़म से पहले और मेरी बेटी को सब से पहले हैप्पी बर्थडे।
    8.जिस घर में होती हैं बेटियां, रौशनी हर पल रहती है वहां, हरदम सुख ही बरसे उस घर, मुस्कान बिखेरे बेटियां  जहां, जन्मदिन मुबारक हो।
    9. तुझको सुलाए तेरी मां, तू है मेरी राजकुमारी, तुझ पर जान लुटाए तेरी मां। सदा साथ रहेगा आशीर्वाद हमारा, खुशियों से भरा हो जन्मदिन तुम्हारा, यूं तो हर दिन खास है, जो मेरा परिवार मेरे साथ है,  पर आज मुझे कुछ कहना है मेरी बेटी से, मुझे गर्व है उस पर। जन्मदिन मुबारक।

    पिता को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं - Birthday Wishes for Father in Hindi

    एक पिता अपने मन की बात कभी अपने बच्चों से नहीं कहता है। वह तो बस अपने बच्चों की खुशियों में ही खुशियां ढूंढ़  लेता है। ऐसे में जिस दिन आपके पिता का जन्मदिन (happy birthday papa) हो कम से कम आप तो उस दिन तो अपने मन की बात पिता को जन्मदिन की बधाई सन्देश देकर कह ही सकते हैं। उन्हें लफ्जों में यह बता सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। आइए, इन हैप्पी बर्थडे विशेस को आप अपने पिता तक पहुंचाइए और इज़हार का ज़रिया इन शब्दों को बनाइए। 
    1.  पापा एक दिन क्या आपके नाम कर दूं, कह दो एक बार अपनी जान आपके नाम कर दूं, आपने ही तो मेरी इन सांसों को जिंदगी दी है, आपने ही तो मुझको मेरी पहचान दी है।
    2. मेरी पहचान आप से है पापा जी, क्या बताऊं आप मेरे लिए  क्या हो पापा जी, रहने को है पैरों के नीचे यह ज़मीन, लेकिन उड़ने के लिए तो मेरा आसमान आप हो पापा जी।
    3. याद आते हैं आज भी बचपन के वो दिन, जब उंगली पकड़ कर आप ने चलना सिखाया, इस तरह जिंदगी  में चलना सिखाया कि जिन्दगी की हर कसौटी पर आपको अपने करीब ही पाया।
    4. अपने पापा को आज मैं क्या उपहार दूं, तोहफे दूं या फूलों के हार दूं,  मेरी जिंदगी में जो है सबसे प्यारा, उन पर तो मैं अपनी सारी जिंदगी ही वार दूं।
    5. अगर मैं कभी रास्ता भटक जाऊं तो मुझे फिर राह देखने में चाहिए पापा जी आपका सहारा, आपकी जरूरत  मुझे हर कदम पर होगी, कोई दूजा नहीं हैं आपसे बेहतर चाहने वाला।
    6. एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए, जीवन में पिता का स्थान प्रभु से कम नहीं होता, पिता सदा ही हमारा ध्यान रखते है और निस्वार्थ होकर हमेशा प्यार करते हैं।
    7. इस जहां में सिर्फ आप ही वह शख्स हैं, जिसने मेरे सभी फैसलों पर, हर कदम पर हमेशा मुझ पर भरोसा किया है, आप दुनिया के सबस अच्छे पिता हैं।
    8. जलती धूप में वे आरामदायक छांव  हैं, मेले में मुझे कंधे पर लेकर चलने वाले पांव हैं,  मिलती है जिंदगी में हर ख़ुशी उसके होने से, कभी भी उल्टा नहीं पड़ता ‘पिता’ वह दांव हैं।  
    9. खुद को मैं दुनिया का सबसे भाग्यशाली इंसान मानता हूं, क्योंकि मेरे पास इतनी फ़िक्र करने वाले पापा हैं,  जो मुश्किलों से बचाने वाले और प्यार बरसाने वाले के रूप में मौजूद हैं। आप दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं।  
    10 . किसी ने पूछा, वह कौन सी जगह है जहां सभी गलतियां, सभी जुर्म और सभी गुनाह माफ हो जाते हैं?  मैं कहकर मुस्कुराया मेरे पापा का दिल और उनकी बांहों का साथ।  

    दोस्त को दें जन्मदिन की बधाई सन्देश - Birthday Wishes for Friend in Hindi

    ज़िंदगी में हम किसी और रिश्ते को अपने लिए नहीं चुन सकते, सिवाय दोस्ती के। सच कहें तो हर रिश्ता हमें चुनता है, लेकिन दोस्ती को हम। सो ऐसे में उस दिन के क्या कहने, जब हो जन्मदिन ऐसे ही खास दोस्त का। (birthday wishes for friend )  
    1. तू  है मेरा दोस्त सबसे प्यारा, मुबारक हो तुझे तेरा जन्मदिन यारा, नज़र कभी न लगे तुझे किसी की, उदास कभी न हो हसीन मुखड़ा तुम्हारा।
    2.  जन्मदिन  की बहार आई है, आप के  लिए ख़ुशियों की बेस्ट विशेस  लाई है, आप स्माइल करो हर दिन, इसलिए  भगवान से हमने आपके लिए दुआ मांगी है।
    3.  न गिला करता हूं, न शिकवा करता  हूं, तू सलामत रहे मेरे दोस्त, बस यही दुआ करता हूं।
    4. प्यार से भरी जिंदगी मिले आपको, खुशियों  से भरे पल मिलें आपको, कभी किसी ग़म का सामना न करना पड़े, ऐसा आने वाला कल मिले आपको।
    5.  तो क्या हुआ आज का दिन तो हमें याद  है, तुम न सही पर तुम्हारा साया तो हमारे साथ है, तुम्हें  लगता है हम सब भूल जाते हैं, पर देख लो तुम्हारा जन्मदिन तो हमें याद है।
    6.  तेरे जैसे  दोस्त दुनिया  में होते है फ्यू (few ), छोटे-से मेरे इस दिल में ओनली  है यू , जीता रहे जो सालोसाल वह पेड़ है तू। ये भगवान से दुआ है  मेरी ओनली फॉर यू , ये है स्पेशल मेसेज टू यू, हैप्पी बर्थ डे टू यू।  
    7. खुशियों से  बीते हर दिन, हर सुहानी रात हो, जिस तरफ पड़े आपके कदम, वहां  पर फूलों की बरसात हो, हर लम्हा आपके होंठों पे मुस्कान रहे । हर ग़म से आप अनजान रहें, जिसके साथ महक उठे आपकी जिंदगी, हमेशा आपके पास वो इंसान रहे।  
    8. खुदा बुरी नज़र से बचाए आप को, चांद  सितारों से सजाए आप को, ग़म क्या होता है ये आप भूल ही जाओ, खुदा ज़िन्दगी में इतना हंसाए आपको।
    9. हे भगवान मेरे यार का दामन खुशियों से सजा दे, उसके जन्मदिन पर उसी की कोई रज़ा दे, दर पर तेरे आऊंगा  हर साल, सिर्फ इतना कर कि उसको गिले की न कोई वज़ह दे। 

    जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं - Birthday Wishes in Hindi

    दोस्तों और अपने परिवार वालों के अलावा भी आपकी जिंदगी  में ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें आप जन्मदिन के मौके पर विश करना चाहते हैं तो आप इन हैप्पी बर्थडे विशेस या फिर जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश (birthday message in hindi) का सहारा ले सकते हैं।  
    1. परियों से सुंदर है महबूबा मेरी, पाकर उसे खुद पर नाज़ करता हूं, हर जन्म में बस उसी का बनना है, ये ऐलान सरेआम करता हूं, जन्मदिन मुबारक।
    2. आपके आने से ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत है, दिल में बसाई आपकी सूरत है, दूर मत जाना हमसे कभी भी भूल कर, हमें हर कदम पर आपकी  जरूरत है, जन्मदिन मुबारक।
    3. हंसते  दिलों में ग़म भी है, मुस्कुराती आंखें कभी नम भी हैं , दुआ करते हैं आपकी  हंसी कभी न रुके, क्योंकि आपकी मुस्कुराहट के दीवाने हम भी हैं, जन्मदिन मुबारक।
    4. चाहत के ये कैसे अफसाने हुए,  खुद नज़रों में अपने बेगाने हुए, किसी भी रिश्ते का ख्याल नहीं मुझे, इश्क़ में तेरे इस कदर दीवाने हुए, जन्मदिन मुबारक।
    5.  तेरा चेहरा जब सामने आया, मेरा दिल देख तुमको मुस्कुराया, शुक्र करता हूं मैं  उस खुदा का, जिसने मुझे तुझसे मिलाया। जन्मदिन मुबारक।
    6. ज़िंदगी की कुछ खास दुआएं ले लो हमसे, जन्मदिन पर कुछ नज़राने ले लो हमसे, भर दे रंग जो तेरे जीवन के पलों में, आज वो हंसी मुबारकबाद ले लो हमसे...हैप्पी बर्थडे
    7. लाइफ  का हर गोल (गोल) रहे आपका क्लियर, तुम  सफलता पाओ विदआउट एनी फियर, हैप्पी बर्थ डे  माई डियर, हैप्पी बर्थ डे।  
    8.  खुद भी नाचेंगे ‍ तुमको ‍ भी नचाएंगे , बड़ी धूम-धाम से तुम्हारा बर्थडे  मनाएंगे, गिफ्ट में मांगो अगर जान हमारी तो आपकी ‍ कसम, हंस कर आज कुर्बान भी हो जाएंगे।
    9. फूलों की सुगंध से सुगन्धित हो जीवन तुम्हारा, सितारों की चमक से सम्मिलित हो जीवन तुम्हारा, उम्र तुम्हारी हो सूरज जैसी, याद रखे जिसे हमेशा दुनिया, ये शुभ दिन आए आपके जीवन में हज़ार बार और हम आपको “जन्मदिन मुबारक ” कहते रहें हर बार।

    जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश - Happy Birthday Message in Hindi

    जन्मदिन के मौके पर अगर अपने दिल की बात अलग अंदाज़ में अपने किसी खास को पहुंचाई जाए तो बात ही कुछ अलग होती है। खासतौर पर जब रिश्ता ऐसा हो कि प्यार भी, मनुहार भी, गुस्सा भी, तकरार भी। आइए,  कुछ वैसे ही हैप्पी बर्थडे विशेस आपको बताते हैं, जो आप अपने किसी ऐसे ही बेहद खास शख्स को भेज सकती हैं।  
    1 . आ गया आ गया जी भर के यम्मी  केक खाने का दिन आ गया, मेरे सबसे प्यारे दोस्त का जन्मदिन आ गया।  
    2.  इतनी सी मेरी दुआ क़बूल हो जाए कि तेरी हर दुआ क़बूल हो जाए, तुझे मिले जन्मदिन पर लाखों ख़ुशियां, और जो तुम चाहो रब से, वो पल भर में मंज़ूर हो जाए। 
    3.  इस जन्मदिन पर आपको इतना प्यार, सम्मान और स्नेह मिले, आपका जीवन ख़ुशियों से भर जाए और चेहरे पर सदा मुस्कान खिले। 
    4.  खुदा कैसे करूं शुक्रिया इस दिन के लिए, जिस दिन तुम्हें धरती पर भेजा हमारे लिए, न जाने क्यों मैं इंतज़ार कर रहा था, शायद जन्मदिन है तुम्हारा इसलिए, मेरी हर एक दुआ है तेरी लंबी उमर के लिए, दिल  खुद जानता है तू न हो तो धड़केगा, किस के लिए, जन्मदिन मुबारक।  
    5.  जन्मदिन के ये ख़ास लम्हे मुबारक,  आंखों में बसे नए ख्वाब मुबारक, जिंदगी जो लेकर आई है आपके लिए आज, वो तमाम खुशियों की  हसीन सौगात मुबारक। 
    6. तोहफा मैं तुझे आज मेरा दिल  ही देता हूं, ये हसीन मौक़ा गवाना नहीं चाहता हूं। 
    अपने दिल  की बात तुम्हारे सामने बतलाता  हूं और तुम्हारे जन्म दिन की शुभ कामनाएं  देता हूं। जन्मदिन मुबारक। 
    7.  गुलाब की तरह खुशियां  खिले जीवन में आपके, खुशबू की तरह हंसी बनी रहे  होंठों पे आपके, मुस्कुराते रहो आप हमेशा यूं ही, और हम बने रहे दिल में आपके। 
    8. आई सुबह वो रोशनी लेके,  जैसे नए जोश की नई किरण चमके, विश्वास की लौ सदा जला के रखना,  देगी अंधेरों में रास्ता दीया बना के रखना।  
    9. अरमानों  से भरी हो जिंदगी, ख्वाहिशों से भरा हो हर पल। दामन भी छोटा लगने लगे, इतनी खुशियां  दे आपको आने वाला कल। 
    10 .  तुम जो कहो वो हर ख्वाहिश पूरी हो तुम्हारी, खुदा से बस यही दुआ है हमारी, तोहफा क्या दूं तुम्हें दुआओं के सिवा, यही दुआ  है कि बस खुदा रहे तुम से राज़ी सदा। 
     
    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।