शिमला में घूमने के लिए फेमस जगह | Top 10 Places to Visit in Shimla In Hindi | POPxo

शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों की सैर करना बिल्कुल मत भूलिएगा

शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों की सैर करना बिल्कुल मत भूलिएगा

हिमाचल प्रदेश की राजधानी के नाम से प्रसिद्ध शिमला सैलानियों का स्वर्ग कहा जाता है। ये हिल स्टेशन ठंडी वादियों और खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है। स्नो फॉल यानी की बर्फबारी देखने के लिए शिमला हर एक भारतीय के लिए सबसे प्रिय जगह है। यहां की खूबसूरती हमेशा लोगों को अपने तरफ आकर्षित करती रही है। दूर-दराज से आए पर्यटक यहां से जल्दी जाने का नाम नहीं लेते हैं। यहां की हरियाली और छोटे-छोटे झीलों से बहता पानी लोगों के मन को लुभाता है।

शिमला घूमने जाने का सही समय Best Time To Visit Shimla In Hindi

अगर आप शिमला और उसके आस-पास के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के बीच का है। दिसंबर और फरवरी के बीच यहां पर काफी बर्फ बारी होती है। वैसे गर्मियों के मौसम में भी यह जगह ठंडक का एहसास दिलाती है। इसीलिए लोग शिमला को एवरग्रीन वेकेशन हिल स्टेशन भी कहते हैं।

शिमला में घूमने के लिए फेमस जगह Top 10 Places to Visit in Shimla In Hindi

विंटर और समर वेकेशन, दोनों के लिए ही शिमला से बेहतर कोई दूसरा हिल स्टेशन नहीं हो सकता। अगर आप ठंडी-बर्फीली हवाओं के साथ खूबसूरत वादियों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आप अपनी फैमिली, पार्टनर या दोस्तों के साथ शिमला घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां हम आपको शिमला की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाए बिना शिमला की आपकी ट्रिप अधूरी रह जाएगी। आइए जानते हैं शिमला के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में -

माल रोड Mall Road Shimla

कहते हैं कि हर हिल स्टेशन के लिए वहां का माल रोड उसकी जान होती है। वही एक ऐसी जगह होती है, जहां पर्यटक उसकी संस्कृति, पहनावे, कला और खान-पान से रूबरू होते हैं। अगर आप शिमला में माल रोड घूमने आए हैं तो यहां की हर चीज को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। माल रोड एक ऐसी जगह है, जो शिमला आए पर्यटकों की भीड़ को अपनी ओर खींचती है। दरअसल, माल रोड शिमला के केंद्र में स्थित है, जहां कई फेमस रेस्टोरेंट, क्लब, बैंक, दुकानें, डाक घर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं। यहां आप पाइन आर्ट के खूबसूरत नमूने देख सकते हैं और शॉपिंग भी कर सकते हैं। साथ ही माल रोड की सड़क से आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। 

जाखू हिल टेंपल jakhu hill temple shimla

शिमला की सबसे ऊंची चोटी, जिसे जाखू हिल कहा जाता है, वहां एक बेहद प्रसिद्ध हनुमान जी का मंदिर भी है। इस मंदिर से शिमला के अद्भुत और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है। जाखू टेंपल पर्यटकों के लिए एक तीर्थस्थल और फेमस फोटो पॉइंट भी है। इस मंदिर में हनुमान जी की एक बहुत बड़ी मूर्ति हर हनुमान भक्त को अपनी ओर आकर्षित करती है। इस मंदिर की मान्यता है कि भगवान राम और रावण की लड़ाई के दौरान लक्ष्मण जी के मूर्छित होने के दौरान हनुमान जी यहां आए थे और जब हनुमान जी ऋषि यक्ष से मिलने का वादा पूरा न कर पाए तो हनुमान जी ने उन्हें दर्शन दिये और यहां पर उनकी स्वयंभू मूर्ति प्रकट हुई। तब यहां ऋषि यक्ष ने एक मंदिर बनवाया था। हालांकि इस मंदिर की चढ़ाई सीधी और खड़ी होने के कारण थोड़ी मुश्किल है लेकिन यहां तक पहुंचने के बाद आपको महसूस होगा कि आपने इससे खूबसूरत जगह पहले कभी देखी ही नहीं है। वैसे इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सूरज ढलने से पहले ही यहां पहुंच जाएं, नहीं तो आप बहुत कुछ मिस कर देंगे। 

कुफरी kufri shimla

अगर आप शिमला घूमने गये हैं तो कुफरी जाना बिल्कुल भी मत भुलिएगा, यहां आपको नजारे भी मिलेंगे और साथ ही ढेर सारी बर्फ भी। कुफरी शिमला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह शिमला का सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन माना जाता है। सर्दियों के मौसम में यह जगह किसी जन्नत से कम नजर नहीं आती है। यहां पर आकर आप याक और घुड़सवारी का शौक भी पूरा कर सकते हैं। सिर्फ यही नहीं, कुफरी में हर साल विंटर्स में स्पोर्ट्स फेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है, जिसमें स्कीइंग के शौकीन लोग इस मौके का जमकर लुत्फ़ उठाते हैं।

चाडविक फॉल्स  Chadwick Falls Shimla

अगर समर वेकेशंस में शिमला घूमने आये हैं तो आपको यहां का फेमस वॉटर फॉल ज़रूर देखना चाहिए। मानसून के समय यह जगह बेहद दर्शनीय होती है। इस झरने का नाम चाडविक है क्योंकि शिमला के ग्लेन जंगल की घाटी के बीच केवल गौरैया ही इन झरनों तक पहुंच सकती हैं और गौरैया को चिरैया भी कहा जाता है। यह झरना पर्यटकों का मन मोह लेता है। घनी झाड़ियों के बीच घिरे झरने के आस-पास हर समय पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

नारकंडा Naarkanda Shimla

शिमला से कुछ ही दूरी पर स्थित नारकंडा, प्राकृतिक खूबसूरती से सराबोर है। बर्फ से ढका हिमालय पर्वत यहां से बेहद आकर्षक एवं मनमोहक दिखाई देता है। यहां आपको अधिक ताज़गी का एहसास होगा। अगर शिमला जाने की प्लानिंग है तो यहां आना बिल्कुल न भूलें। इसके साथ ही यहां प्रतिवर्ष जनवरी से मार्च महीने के दौरान पर्यटन विकास निगम द्वारा स्कीइंग का प्रशिक्षण कोर्स चलाया जाता है। आप चाहें तो यहां स्कीइंग और ट्रेकिंग, दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

द रिज The Ridge Shimla

द रिज, शिमला का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और साथ ही यहां की जीवन रेखा भी। दरअसल, द रिज के वॉटर टैंक्स पूरे शहर में पानी सप्लाई करते हैं। यह पानी की टंकी चूने के मोर्टार के साथ 1880 के दशक में बनाई गई थी। यह लोकेशन शिमला की उन फेमस जगहों में से एक है, जो आपने अक्सर फिल्मों में देखी होगी। 'थ्री इडियट्स' मूवी का वह सीन आपको अच्छी तरह याद होगा, जब रेंचो के दोस्त उसे ढूंढने शिमला आते हैं। वह सीन यहीं शूट हुआ था। इसी जगह पर बैठकर वे नाश्ता करते हैं और रेंचो के घर का पता पूछते हैं। शिमला घूमने आया लगभग हर पर्यटक इस जगह आकर सेल्फी लेना या फोटो खिंचवाना बिल्कुल भी नहीं भूलता है।

एडवेंचर पार्क adventure park In shimla

ट्रैवल का असली मज़ा तो नई-नई चीज़ों को एक्सप्लोर करने में ही आता है और इत्तेफ़ाक से अगर वहां एडवेंचर स्पोर्ट्स मौजूद हों तो घूमने का मज़ा दोगुना हो जाता है। अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो शिमला में भी आप इसका अनुभव कर सकते हैं। यहां स्थित कुफर फन वर्ल्ड में आप तक़रीबन 50 से भी ज्यादा एडवेंचर राइड्स का मज़ा ले सकते हैं। ट्रेकिंग से लेकर गो कार्टिंग तक, यहां सब उपलब्ध है। 

राष्ट्रपति निवास Rashtrapati Niwas Shimla

राष्ट्रपति निवास, जिसे विसरेगल लॉज भी कहा जाता है। ये कभी भारत के ब्रिटिश वायसराय का निवास हुआ करता था। स्वतंत्रता के बाद, वाईसरिगल लॉज भारत सरकार के कब्जे में आया। इसे राष्ट्रपति निवास का नाम दिया गया और राष्ट्रपति का ग्रीष्मकालीन निवास बना। फिलहाल इस पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। ये जगह फोटोशूट के हिसाब से काफी बेहतरीन है। क्योंकि भवन ब्रिटिश आर्किटेक्ट हेनरी इरविन द्वारा डिजाइन किया गया था और लॉर्ड डफरिन के शासनकाल के दौरान एलिजाबेथन शैली में बनाया गया था।

स्कैंडल प्वाइंट Scandal Point Shimla

ये शिमला की एकमात्र ऐसी जगह है जहां हिंदुस्तान का पहला लव स्कैंडल हुआ था। यहां पर इस स्कैंडल के नाम से मालरोड पर स्कैंडल प्वाइंट भी बना है। इसके पीछे एक कहानी है। वहां के जानकारों का कहना है कि आजादी से पहले महाराजा भूपिंद्र सिंह ने वाइसराय लार्ड कर्जन की बेटी को उठा लिया था। वह किसी भी सूरत में उसे पाना चाहते थे। उनकी बेटी रोजाना शाम को शिमला के मालरोड पर टहलने आती थी। उस समय मालरोड पर हिंदुस्तानियों के आने पर पाबंदी थी। केवल अंग्रेज अफसर ही अपने परिवार के साथ यहां पर टहलते थे। महाराजा ने जिस जगह से वाइसराय की बेटी घोड़े पर बैठकर उठाया था, उसकी जगह के स्कैंडल प्वाइंट बना है।

क्राइस्ट चर्च  Christ Church Shimla

हिल्स क्वीन शिमला के रिज मैदान पर स्थित ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च को राजधानी का ताज कहा जाता है। यह उतरी भारत में दूसरा सबसे पुराना चर्च है जिसकी खूबसूरती आज भी लोगों को लुभाती है। ये चर्च काफी दूर से एक ताज की तरह दिखता है। हर साल देश विदेश से शिमला आने वाले लाखों सैलानी इस चर्च में जाना नहीं भूलते हैं। यहां आने वाले सैलानी चर्च के सामने फोटो भी खिंचवाते हैं।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

Read More from Lifestyle

Load More Lifestyle Stories