शिक्षक दिवस पर शायरी और कविता - Teachers Day Poems in Hindi

शिक्षक दिवस पर शायरी और कविता - Teachers Day Poems in Hindi

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः । 
गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः ।। 
इस एक श्लोक में गुरुजनों की महिमा का पूरा बखान किया गया है। गुरु का स्थान हर किसी की ज़िंदगी में बेहद खास होता है। ज़िंदगी के हर पड़ाव पर हमें किसी ऐसे शख्स की ज़रूरत पड़ती है, जो हमें सही- गलत की सीख देकर सच्चाई के मार्ग पर चलना सिखाता है। ऐसे में हम भी चाहते हैं कि उनके खास दिन यानि शिक्षक दिवस या जिसे टीजर्स डे भी कहते हैं उस पर गुरु को खास अंदाज़ में शुभकामनाएं दें। 
तो फिर देर किस बात की हम यहां आपके लिए शिक्षक दिवस (Teacher's Day) पर ऐसे ही चुनिंदा टीचर्स डे स्पीच के बीच में कहे जाने वाले गुरु पर शायरी, शिक्षक दिवस पर अनमोल वचन, टीचर्स डे कोट्स, शुभकामनाएं व अध्यापक पर कविता (poem on teachers day in hindi) लेकर आए हैं, जिन्हें अपने शिक्षक को भेजकर उन्हें अनोखे अंदाज में हैप्पी टीचर्स डे (happy teacher day) की बधाई दे सकते हैं। 

Table of Contents

    शिक्षक दिवस का महत्व - Importance of Teachers Day in Hindi

    भारतीय संस्कृति में गुरू का स्थान सर्वोत्म माना गया है। शिक्षक को हम विद्या का वरदान देने वाले भगवान का दर्जा देते आए है। कहते हैं कि शिक्षक उस माली के समान होता है, जो एक बगीचे को अलग अलग रूप-रंग के फूलों से सजाता है। दुनिया भर में शिक्षक दिवस (teachers day) का मनाया जाना हमारे जीवन में शिक्षकों के महत्व को दर्शाता है। जिस तरह से हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व होता है उसी तरह शिक्षा का अनुसरण कराने वाले शिक्षक का महत्व भी होता है। शिक्षक दिवस का उत्सव प्रत्येक व्यक्ति के मस्तिष्क में स्कूल के दिनों की सबसे अच्छी यादों में से एक है। स्कूलों और कॉलेजों में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। शिक्षक दिवस का महत्व जानने से पहले हमें ये जानना ज्यादा जरूरी है कि शिक्षक ईश्वर के समान होता है। उसके आगे सदैव सर झुका होना चाहिए। यानि कि अगर आपने अपने क्रोध, ईर्ष्या को त्याग कर यदि संयम का बीच नहीं बोया तो शिक्षक दिवस मनाने का कोई फायदा नहीं है। गुरू की कही हुई बातों का अगर हर विद्यार्थी अनुसरण करें तो उसकी सफलता निश्चय है।

    शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं - Teachers Day Thoughts in Hindi

    शिक्षक दिवस का दिन गुरु को धन्यवाद कहने का दिन है। आज तक जो भी आप अपने गुरू या शिक्षक के लिए महसूस करते थे उन जज्बातों को बयां करने का दिन है। कोई अपनी फीलिंग्स टीचर्स डे स्पीच में बयां करता है तो कोई अपने अध्यापक पर कविता लिखकर। अगर आप अपने टीचर्स से दूर हैं और उन्हें  हैप्पी टीचर्स डे की बधाई देना चाहते हैं तो इन बेहतरीन शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं (Teachers Day Thoughts in Hindi) आप उन्हें व्हाटसेप, मैसेज या फिर फेसबुक के जरिए भेज सकते हैं -

    - गुरु तेरे उपकार का, कैसे चुकाऊं मोल, होती है कीमत हीरे- मोती की, पर गुरु होते हैं अनमोल! Happy Teacher’s Day!
    - माता गुरु है, पिता भी गुरु है, स्‍कूल के टीचर भी गुरु हैं, जिससे भी कुछ सीखा है हमने, हमारे लिए हर वो शख्‍स गुरु है!! सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!
    - मां- बाप की मूरत है गुरु, इस कलयुग में भगवान की सूरत है गुरु। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - गुमनामी के अंधेरे में था, पहचान बना दिया, दुनिया के गम से मुझे अनजान बना दिया, उनकी ऐसी कृपा हुई... गुरु ने मुझे एक अच्छा इंसान बना दिया। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - आप मेरे जीवन की प्रेरणा रहे हैं, आपने हमेशा मुझे सत्य और अनुशासन का पाठ पढ़ाया है। आपको शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - आज टीचर्स डे के दिन हम आपको बताना चाहते हैं कि आप जिस तरह से हमें पढ़ाते हैं… हमारा ध्यान रखते हैं… हमें प्यार करते हैं… यही आपको दुनिया का बेस्ट टीचर बनाता है। Happy Teacher’s Day
    - साक्षर हमें बनाते हैं, जीवन क्या है समझाते हैं, जब गिरते हैं हम हार कर तो साहस वही बढ़ाते हैं, ऐसे महान व्यक्ति ही तो गुरु कहलाते हैं। इस शिक्षक दिवस पर सभी गुरुजनों को कोटि- कोटि प्रणाम।
    - जीवन में कभी हार न मानना, संघर्षों से कभी न भागना, मुसीबतों का करना डट कर सामना, हो कुछ भी सच्चाई के मार्ग पर चलना, ये आप ही तो हमें सिखाते हैं, इसलिए शिक्षक कहलाते हैं। Happy Teacher’s Day!
    - मुझे अपना छात्र बनाने के लिए मैं आपका आभारी हूं। मुझे मेरा सर्वश्रेष्ठ देने की चुनौती देने और मेरे अंदर सीखने का जुनून भरने के लिए बहुत- बहुत धन्यवाद। Happy Teacher’s Day!
    - आप मेरे जीवन की चिंगारी हैं, प्रेरणा हैं, गाइड हैं… आप ही मेरे जीवन का प्रकाश स्तम्भ हैं। मैं मन की गहराइयों से आपका आभारी हूं। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

    शिक्षक दिवस पर कविता - Teachers Day Poems in Hindi

    आजकल के समय में शिक्षक दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है। स्कूल और कोचिंग में टीचर्स के लिए बच्चे प्रोग्राम करते हैं। कुछ विद्यार्थी अपने टीचर्स बनते हैं और उनके पढ़ाने के अंदाज की नकल उतारते हैं वहीं कुछ छात्र शिक्षक की महानता का वर्णन करते हुए उनके लिए टीचर्स डे स्पीच और अध्यापक पर कविता तैयार कर सबके सामने सुनाते हैं। यहां हम आपके साथ कुछ ऐसी ही बेहतरीन अध्यापक पर कविता (poem on teachers day in hindi) पेश कर रहे हैं, जिन्हें आप भी टीचर्ड डे के मौके पर अपने टीचर के लिए सुना सकते हैं - 

    - ''जानवर इंसान में जो भेद बताये
    वही सच्चा गुरु कहलाये
    जीवन पथ पर जो चलना सिखाये
    वही सच्चा गुरु कहलाये
    जो धैर्यता का पाठ पढाये
    वही सच्चा गुरु कहलाये
    संकट में जो हसना सिखाये
    वही सच्चा गुरु कहलाये! happy teacher day
    - ''अज्ञानता को दूर करके ज्ञान की ज्योत जलाई है,
    गुरु के चरणों में रहकर हमने शिक्षा पाई है,
    गलत रह पर भटके जब हम,
    तब गुरु ने ही राह दिखाई है।'' happy teacher day
    - ''आदर्शों की मिसाल बनकर, बाल जीवन संवारता शिक्षक।
    सदाबहार फूल -सा खिलकर, महकता और महकाता शिक्षक।
    नित नए प्रेरक आयाम लेकर, हर पल भव्य बनता शिक्षक।
    संचित ज्ञान का धन हमें देकर, खुशियां खूब मनाता शिक्षक।
     
    प्रकाशपुंज का आधार बनकर, कराव्या अपना निभाता शिक्षक।
    प्रेम सरिता की बनकर धारा, नैया पार लगता शिक्षक।'' happy teacher day
    - '' रोज सुबह मिलते है इनसे,
    क्या हमको करना है ये बतलाते है।
    ले के तस्वीरें इन्सानों की,
    सही गलत का भेद हमें ये बतलाते है।
    कभी ड़ांट तो कभी प्यार से,
    कितना कुछ हमको ये समझाते है ।
    है भविष्य देश का जिन में,
    उनका सबका भविष्य ये बनाते है। '' happy teacher day
    - '' गिरते है जब हम, तो उठाते है शिक्षक
    जीवन की रह दिखाते है शिक्षक ।
    अँधेरे यहाँ पर बनकर दीपक,
    जीवन को रोशन करते है शिक्षक ।
     
    जीवन डगर है जीवन समर है
    जीवन संघर्ष सिखाते है शिक्षक। '' happy teacher day
    - '' शिक्षक हैं  शिक्षा का सागर,
    शिक्षक बांटे ज्ञान बराबर ,
    शिक्षक मंदिर जैसी पूजा,
    माता-पिता का नाम है दूजा,
    प्यासे को जैसे मिलता पानी,
    शिक्षक है वही जिंदगानी!  '' happy teacher day

    शिक्षक दिवस पर शायरी - Teachers Day Shayari in Hindi

    हमारे शिक्षकों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा योगदान है। हम आज जो भी हैं सब हमारे शिक्षकों के दिए हुए ज्ञान और दिखाए हुए सही मार्ग पर चल कर यह मुकाम तक पहुंचे हैं। वैसे तो हर रोज विद्यार्थी अपने शिक्षक का आदर-सम्मान करता ही है, लेकिन शिक्षक दिवस का दिन कुछ खास होता है। यहां हम साझा कर रहे हैं कुछ ऐसी बेहतरीन दिल को छू लेने वाली टीचर पर शायरी या गुरु पर शायरी (Teachers Day Shayari in Hindi) जो इस गुरु-शिष्य के रिश्ते को और भी मजबूत करेंगी -

    - खींचता था आड़ी-टेड़ी लकीरें, आपने मुझे कलम चलाना सिखाया, ज्ञान का दीप जला मन में, मेरे अज्ञान के तमस को मिटाया। हैप्पी टीचर्स डे 
    - देते हैं शिक्षा, शिक्षक हमारे, नमन चरणों में गुरु तुम्हारे, बिना शिक्षा सूना जीवन है, शिक्षित जीवन सदा नवजीवन है। 
    - रोशनी बनकर आए जो हमारी जिंदगी में, ऐसे गुरुओ को मैं प्रणाम करता हूं, जमीन से आसमान तक पहुंचाने का जो रखते हैं हुनर, ऐसे टीचर्स को मैं दिल से सलाम करता हूं।
    - आपने सिखाया पढ़ना, आपने सिखाई लिखाई, गणित भी जाना आपसे, आपने ही भूगोल बताई, बार-बार नमन करता हूं, शिक्षक दिवस की स्वीकार करें बधाई।
    - गुरु का महत्व कभी न होगा कम, भले कर लें कितनी भी उन्नति हम, वैसे तो है इंटरनेट पर हर प्रकार का ज्ञान, पर अच्छे-बुरे की नहीं है उसे पहचान।
    - अक्षर-अक्षर हमें सिखाते, शब्द-शब्द का अर्थ बताते। कभी प्यार से कभी डांट से, जीवन जीना हमें सिखाते। हैप्पी टीचर्स डे। 
    - क्‍या दूं गुरु दक्षिणा? मन ही मन ये सोचूं! चुका न सकूं कर्ज़ आपका! अपना चाहे जीवन सारा दे दूं!
    - जीवन के हर अंधेरे में, रोशनी दिखाते हैं आप! बंद हो जाते हैं जब सारे दरवाज़े, नया रास्‍ता दिखाते हैं आप! सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं, जीवन जीना भी सिखाते हैं आप! 
    - दिया ज्ञान का भण्डार हमें, किया भविष्य के लिए तैयार हमें, हैं आभारी उन गुरुओं के हम, जो किया कृतज्ञ अपार हमें, मेरे जीवन में आने वाले हर एक शिक्षक को शत-शत नमन।
    - जीने की कला सिखाते शिक्षक, ज्ञान की कीमत बताते शिक्षक, पुस्तकों के होने से कुछ नहीं होता, अगर मेहनत से नहीं पढ़ाते शिक्षक। 
    - आप से ही सीखा, आप से ही जाना, आप को ही बस हमने गुरु है माना, सीखा है सब कुछ बस आप से हमने, शिक्षा का मतलब बस आप से ही है जाना।

    गुरु के लिए सुविचार - Teacher Quotes in Hindi

    जो व्यक्ति मनुष्य को ज्ञान प्रदान करे, सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दे, उसे ही गुरु कहते है। सच्चा गुरु सीधी ज्ञान की बात करता है और अज्ञानता को मिटा देता है। वो कभी अपने पास आये शिष्य को उलझनों में नहीं डालता, सीधा, सटीक और सरल होता है। गुरु एक निःस्वार्थ भावना की मूर्ति हैं। लेकिन समय के साथ लोग इस समर्पण और प्रेम को भूलने लगते हैं। उन्हीं लोगों को गुरु का समपर्ण और उसके त्याग की भावना को याद दिलाते हैं ये शिक्षक के ऊपर सुविचार या गुरु के लिए सुविचार -

    - गुरु की कोई उम्र नहीं होती, अगर आप अपने से छोटी उम्र के व्यक्ति से भी कुछ सीखते हैं तो वह आपका गुरु है।
    - मैं ज़िंदगी के लिए अपने पिता का ऋणी हूं, पर अच्छे से जीने के लिए अपने गुरु का।
    - चंद शब्दों में नहीं होती बयां, ईश्वर के तुल्य है जिनकी काया। ऐसे गुरु को शत- शत नमन। उनके चरणों में जीवन अर्पण।
    - एक महान गुरु के साथ बिताया एक दिन बेहतर है एक हज़ार दिन के मेहनत भरे अध्यन से...
    - गुरु के बिना ज्ञान कहां, ज्ञान बिना मान कहां, गुरु ने दी शिक्षा जहां, सुख की सुख हैं वहां.....
    - बिन गुरू होय न ज्ञान - तुलसीदास
    - गुरु गोबिंद दोऊ खड़े, का के लागूं पाय। बलिहारी गुरु आपणे, गोबिंद दियो मिलाय - कबीरदास
    - जीवन जितना सजता है मां-बाप के प्यार से, उतना ही महकता है गुरु के आशीर्वाद से .... हैप्पी टीचर्स डे
    - गुरु को पारस जानिए, करे लौह को स्वर्ण। शिष्य और गुरु, जगत में दो ही हैं वर्ण।।
    - गुरु से श्रेष्ठ कोई देवता नहीं है, गुरु की कृपा से बेहतर कोई लाभ नहीं… गुरु के ध्यान से बढ़कर कोई ध्यान नहीं है - मुकुटानंद
    - गुरु के चरणों की पूजा करना सभी उपासनाओं में परम है। - आदि शंकराचार्य
    - एक गुरु तुम्हे कुछ देता नहीं है, बल्कि वह तुम्हे पैदा करता है।
    - वक्त और गुरु दोनों सिखाते है, बस फर्क इतना है कि गुरु सिखाकर इम्तिहान लेता है, और वक्त इम्तिहान लेकर सिखाता है।

    टीचर्स डे FAQs

    शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?
    हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता हैं। वहीं हमारे देश में भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर प्रत्येक साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 
    पहली बार शिक्षक दिवस कब मनाया गया था?
    भारत में अगर पहली बार शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत की बात करें तो साल 1962 में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने। वह एक टीचर थे। उनके छात्रों ने 5 सिंतबर को उनके जन्मदिन के अवसर पर  ‘राधाकृष्णन दिवस’ मनाने की इच्छा जताई। लेकिन डॉ सर्वपल्ली ने इस विचार को यह कर मना कर दिया कि  “मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय यदि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरव की बात होगी।'' बस तभी से हर साल 5 सिंतबर को लगभग सभी स्कूलों में शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।
    शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?
    दुनिया भर में शिक्षक दिवस मनाने से हमारे जीवन में शिक्षकों के महत्व को दर्शाता है।  टीचर्स डे का दिन शिक्षकों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, जो समाज के वास्तुकार हैं जिनके बिना कोई समाज प्रगति नहीं कर सकता है।
    शिक्षक दिवस कैसे मनाएं?
    सभी बच्चों में हर साल टीचर्स डे मनाने का उत्साह होता है। हर कोई अपने अलग अंदाज से अपने पसंदीदा टीचर को इंप्रेस करने की कोशिश करता है। तो आप पीछे क्यों रहें। तो आइए फिर जानते है कि शिक्षक दिवस कैसे मनाएं -
    • स्वंय से कोई शिक्षक पर कविता (poem on teachers day in hindi) या फिर शायरी लिखें और उन्हें लेटर या फिर स्पीच के माध्यम से पढ़कर सुनाएं।
    • अपने टीचर के पढ़ाने के अंदाज पर एक छोड़ा सा नाटक तैयार कर उनके सामने पेश कर सकते हैं।
    • टीचर्स डे पर छात्रों का समूह गान, नृत्य आदि कलाएं भी पेश की जा सकती हैं।
    • अपने टीचर की फोटो का एक अच्छा सा कोलार्ज बनाकर उन्हें भेंट करें।