बारिश के मौसम में हेल्दी स्क‍िन के लिए अपनाएं ये टिप्स - Monsoon Skin Care Tips

बारिश के मौसम में हेल्दी स्क‍िन के लिए अपनाएं ये टिप्स - Monsoon Skin Care Tips

बरसात का मौसम सबसे अच्छा मौसम माना जाता है, तेज गर्मी और तीव्र धूप के बाद यह मौसम काफी राहत पहुंचाने वाला होता है। लोग इस मौसम को एंजॉय भी करते हैं लेकिन उसके साथ ही उन्हें इस मौसम में अपना खूब ध्यान भी रखना होता है क्योंकि मॉनसून में संक्रमण और बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होता है।

बारिश के मौसम में स्किन का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल, मॉनसून अपने साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स (skin problems) लेकर आता है। बारिश में चिपचिप होने के कारण कई लोगों को पिंपल्स या मुंहासों की शिकायत हो जाती है। यही नहीं, इस मौसम में मुंहासों के अलावा खुजली, जलन और लाल दाग जैसी हेल्थ और स्किन संबंधी समस्याएं होना भी आम बात है। ऐसे में इस मौसम में आपको स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

Table of Contents

    मॉनसून में होनी वाली स्किन प्रॉब्लम्स - Skin Problems in Monsoons

    मॉनसून का असर आपकी त्वचा पर अधिक पड़ता है। इसलिए इस मौसम में जिस प्रकार सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार त्वचा की भी खास देखभाल करनी पड़ती है। बरसात का मौसम जहां एक ओर खुशियां और राहत लेकर आता है, वहीं इसके साथ चली आती हैं कई परेशानियां। हम आपको बताते हैं कि अगर आपने मॉनसून के दौरान अपनी देखभाल नहीं की तो आपको त्वचा से जुड़ी इन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

    मॉनसून में लाल रैशेज

    इस सीजन में बारिश में भीगने से त्वचा पर रैशेज, लालपन, दाने हो जाते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए बारिश में भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह सुखाएं और स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और रैशेज से मुक्ति मिलेगी।

    मॉनसून में मुंहासे

    इसके साथ ही मॉनसून में होने वाली उमस के कारण स्किन ऑयली हो जाती है। इस वजह से चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। आपको बता दें कि मॉनसून में ​ऑयली स्किन पर निकलने वाले मुंहासे जल्दी दूर नहीं होते और कई दिन तक बने रहते हैं।

    मॉनसून में ब्लैकहेड्स

    मॉनसून में होने वाली उमस के कारण इस सीजन में बराबर पसीना बहता रहता है। इस कारण त्वचा के सारे पोर्स खुल जाते हैं। इन पोर्स में गंदगी घुसती रहती है जो व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है। अगर आप भी मॉनसून सीजन में इस तरह की समस्या का सामना करती हैं तो मॉनसून शुरू होने से पहले ही इसका ट्रीटमेंट जरूर करवाना चाहिए।

    मॉनसून में बालों का गिरना

    इस मौसम में जिस तरह उमस से त्वचा पर खराब असर पड़ता है, उसी तरह बालों के लिए भी यह मौसम अच्छा नहीं होता। बहुत ज्यादा पसीना आने से बालों में डेंड्रफ की समस्या हो जाती है। डेंड्रफ होने से बाल टूटने लगते हैं।

    मॉनसून में फंगल इंफेक्शन

    बरसात के मौसम में एक समस्या जो सबसे ज्यादा लोगों को होती है, वह है फंगल इंफेक्शन। दरअसल बरसात में भीगने से या फिर गीले कपड़े, जूते और चप्पल काफी देर तक पहनने से त्वचा पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है।

    लौकी के जूस के फायदे - Bottle Gourd Juice Benefits

    मॉनसून में त्वचा को हेल्दी रखने के टिप्स - Monsoon Skin Care Tips

    मॉनसून में नीचे दिए गए इन टिप्स की मदद और घर और ऑफिस में थोड़ी सावधानियां बरतकर आप अपनी त्वचा को बरसात में होने वाली समस्याओं से बचा सकते हैं। 

    1- बारिश में भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह से सुखाएं और स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और रैशेज भी नहीं होंगे। 

    2- इस मौसम में दिन में कम से कम 4 बार चेहरा साफ करना चाहिए। चेहरे को साफ करने के लिए अच्छे ब्रांड का फेसवॉश और क्लींजर इस्तेमाल करना चाहिए। रात में सोने से पहले एंटी- बैक्टीरियल टोनर भी लगाना चाहिए। ध्यान रहे, आपका चेहरा जितना साफ रहेगा, उतना ही उस पर बरसात से होने वाले बैक्टीरिया का प्रभाव कम होगा।

    3- मॉनसून में स्किन को एक्सफोलिएट करने की बहुत जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में ओपन पोर्स के कारण मुंहासों की दिक्कत भी हो जाती हैं, जो कई दिनों तक खत्म नहीं होती।

    4- इसके साथ ही अगर आप अपनी त्वचा से बहुत प्यार करती हैं तो अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जा कर कार्बन पील और माइक्रोडर्माब्रेशन ट्रीटमेंट ले सकती हैंं। यह ट्रीटमेंट हर 15 दिन में घर पर ही लिया जा सकता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी।

    5- अगर आपको लगता है कि मॉनसून के मौसम में आपकी त्वचा पहले की अपेक्षा ज्यादा ऑयली हो रही है तो मॉइश्चराइजर क्रीम की जगह जेल बेस्ड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ये प्रोडक्ट्स पोर्स को ओपन करने से रोकते हैं।

    6- बरसात के दिनों में बालों का गिरना आम माना जाता है लेकिन कई बार ये परेशानी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में हर दो दिन बाद बाल जरूर साफ करें और बालों को वॉश करने के लिए एंटी- डेंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। इस मौसम में बालों में तेल लगाने से भी बचें क्योंकि पसीने से बालों में वैसे ही ऑयल आ जाता है।

    7- त्वचा पर इंफेक्शन हो जाने पर एंटी- फंगल पाउडर का इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा को हमेशा सूखा रखें और गीले कपड़े न पहनें। गीले जूतों को भी फौरन उतार दें। ये छोटे- छोटे एहतियात आपकी त्वचा को संक्रमण मुक्त और स्वस्थ रखेंगे।

    8- बरसात में कभी बारिश तो कभी तेज धूप निकलती है। ऐसे में सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को क्षति पहुंच सकती है इसलिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह एलर्जी और अल्ट्रावॉयलेट किरणों से आपकी सुरक्षा करेगा। इसके बाद भी अगर टैनिंग हो जाए तो टमाटर के रस की मसाज करने पर भी त्वचा से टैनिंग हटाई जा सकती है। आप चाहें तो इसे बेसन, दही और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं या फिर सीधे मसाज करें, यह फायदेमंद साबित होगा।

    9- मॉनसून के मौसम में ऐसे क्लींज़र का प्रयोग करें, जो नॉन सोपी हो और त्वचा के रोमछिद्र को साफ रखे। इसलिए अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड से बने क्लींज़र का ही प्रयोग करें। अगर वह न मिले तो त्वचा पर नियमित रूप से एलोवेरा के गूदे से मसाज करने से भी अच्छी तरह से स्किन क्लीन होती है और त्वचा संबंधी समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और निखार भी आएगा।

    10- कम से कम मेकअप करें क्योंकि मेकअप से आपके स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट हो सकता है। अगर आप मेकअप करती हैं, तो भी सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

    11- चेहरे पर स्ट्रॉबेरी का भी यूज किया जा सकता है। इसके लिए आधा कप स्ट्रॉबेरी को बारीक पीस लें। इसमें एक कप दही, डेढ़ चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे मॉनसून में भी आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहेगी।

    12- चेहरे से डेड स्किन को रिमूव करने के लिए सप्ताह में एक बार अखरोट या स्ट्रॉबेरी युक्त स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे पर नींबू या नीम युक्त फेस पैक लगा सकते हैं।

    13- सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त तेल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो- तीन बार अपना चेहरा धोएं। अगर आप चाहें तो पपीता पीस कर चेहरे पर लगा सकती हैं। इसका प्रयोग भी त्वचा को खूबसूरत बनाने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके गूदे से चेहरे की मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें। नियमित प्रयोग से जल्द ही असर साफ दिखाई देगा। 

    14- मॉनसून के दौरान हमेशा वॉटरप्रूफ व अच्छे ब्रांड वाले सौंदर्य उत्पादों का यूज करें। 

    15- त्वचा को मुलायम रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। बादाम का तेल भी यूज कर सकती हैं।

    घूमने के लिए बेस्ट हैं लखनऊ की ये बेमिसाल जगहें, जहां दिखता है नवाबी शानोशौकत का नजारा

    5 बेस्ट फेसपैक फॉर मॉनसून - 5 Face Pack for Monsoon

    मॉनसून में बैक्टीरिया के कारण कील- मुंहासे पैदा हो जाते हैं और चिपचिपहाट आपके चेहरे का ग्लो कम कर देती है। इसलिए आप कुछ फेसपैक यूज कर सकते हैं, जो खास बरसात के लिए हैं।

    मुलतानी मिट्टी का फेसपैक - Multani Mitti Face Pack

    अगर आपके चेहरे पर बार- बार ऑयल आता है या मौसम में उमस के कारण चिपचिपाहट होती है तो आपके लिए मुलतानी मिट्टी का फेस पैक सबसे अच्छा है। इसके लिए आप 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल और 3- 4 बूंदें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी इस पैक को लगाएं। फिर 15 से 20 मिनट बाद हाथों को हल्का गीला करके इस पैक को हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं।

    केले का फेसपैक - Banana Face Pack

    केले को लगाने से स्किन में ग्लो आता है इसलिए एक- चौथाई केले को अच्छी तरह से मसलकर पेस्ट बना लें। अब एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां पीस लें। इन दोनों पेस्ट को मिलाकर पैक तैयार करें। इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। इससे डल स्किन में ग्लो आ जाएगा।

    बेसन और हल्दी का फेसपैक

    हल्दी बारिश के मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा का रंग निखारती है और दाग- धब्बे हटाती है। बेसन और हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए आप 2 चम्मच बेसन और दो चुटकी हल्दी लें। इन दोनों को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

    चंदन फेसपैक - Chandan Face Pack

    चंदन त्वचा के लिए वरदान है। इसलिए बारिश के मौसम में आप 2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिक्स करके पैक बना लें। इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। यह पैक चेहरे का ऑयल हटाकर आपको ग्लोइंग स्किन देगा।

    दही- बेसन का फेसपैक

    दही और बेसन का फेसपैक लगाने से स्किन की चमक वापस आती है और इससे स्किन स्मूद भी हो जाती है। एक बोल में दो चम्मच दही निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन मिला लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसका क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाना है। ध्यान रखें कि जब भी इसे चेहरे पर लगाएं तो इसकी पतली लेयर ही लगाएं। पैक के सूखने के बाद अगर आपके चेहरे पर पिंपल या फुंसी वगैरह हैं तो इसे रगड़ना नहीं है, नॉर्मल पानी से इसे धो लें। अगर आपकी स्किन क्लियर है तो हाथ में ज़रा सा पानी लेकर इस पैक को हल्का सा मसलकर निकालें।

    तलाक के बाद कैसे खुद को मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार करें - How To Deal with Divorce

    मॉनसून में स्किन को हेल्दी बनाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल- जवाब FAQ's

    सवालः घर में उपलब्ध ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल कर मॉनसून में स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है?

    जवाबः घर में ऐसी कई चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। उन्हीं में से है दही, शहद और बेसन। इनका इस्तेमाल कर आप स्किन को कई समस्याओं से बचा सकती हैं। जरूरत पड़ने पर इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं। 

    सवालः क्या मॉनसून के दौरान गर्म पानी से मुंह धोना फायदेमंद होता है?

    जवाबः नहीं, गर्म पानी चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि जब आप अपना चेहरा गर्म पानी से धोते हैं तो वह आपकी स्किन से नैचुरल ऑयल को हटा देता है, जिससे आपकी स्किन ड्राई लगने लगती है। इसके अलावा, जब ऐसी ड्राई और खिंचाव वाली स्किन पर आपको मॉइश्चराइज़र लगाना पड़ता है तो मुंहासों का खतरा भी बढ़ जाता है।

    सवालः चेहरे पर ज्यादा पिंपल्स होने पर क्या मुलतानी मिटटी के फेस पैक के साथ नीम का पाउडर मिला सकते हैं?

    जवाबः हां, चेहरे के दाग- धब्बे हटाने में नीम का फेस पैक बहुत ही कारगर होता है। नीम का फेस पैक बनाने के लिए चार- पांच ताजी नीम की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर उसमें एक चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर मिलाएं। अब इस गाढ़े फेस पैक में थोड़ा गुलाब जल मिलाकर पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके पिंपल्स और उनके दाग कम हो जाएंगे।  

    सवालः बरसात में पूरा मेकअप बह जाता है। ऐसे में चेहरे पर क्या लगाएं कि चेहरा खूबसूरत लगे?

    जवाबः बरसात के दिनों में सबसे अच्छा है कि आप वॉटरप्रूफ मेकअप फाउंडेशन लगाएं। इससे आपके चेहरे का ग्लो बना रहेगा और यह पानी से बहेगा भी नहीं। आप चाहें तो फाउंडेशन लगाने के बाद उसको टचअप देने के लिए वॉटरप्रूफ कॉंम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

    सवालः बारिश में हुई टैनिंग को कैसे खत्म करें?

    जवाबः टैनिंग खत्म करने के लिए हल्दी व खाने का सोडा मिलाकर त्वचा पर मसाज करें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में टैनिंग समाप्त हो जाएगी।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    कैसे बनाएं घर और ऑफिस में संतुलन - Work Life Balance

    शारीरिक स्वास्थ्य का ऐसे ख्याल रखें