ये हैं लहसुन छीलने के 5 सबसे आसान और परफेक्ट तरीके

ये हैं लहसुन छीलने के 5 सबसे आसान और परफेक्ट तरीके

लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है। लहसुन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन लहसुन को छीलने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसको छीलने में एक तो समय बहुत लगता है और दूसरा अंगुलियों पर एक अजीब सी गंध भी रह जाती है। जब किसी डिश में लहसुन ज्यादा डालना हो या अचार रखने के लिए लहसुन छीलना पड़े तो हालत खराब हो जाती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप मिनटों में बहुत ही आसानी से लहसुन छील सकते हैं और वो बिना किसी मशीन के।

लहसुन छीलने के 5 सबसे आसान तरीके

कोई भी काम इतना मुश्किल नहीं होता है, जितना हमें लगता है। बस आपको उस काम को करने की सही ट्रिक पता होनी चाहिए। जानिए लहसुन छीलने के उन 5 आसान तरीकों के बारे में, जिनसे आपके किचन का काम हो जायेगा और भी आसान ....

1 - कोरियन तरीके से छीलें लहसुन

हाल ही में लहसुन छीलने का एक कोरियन तरीका सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि चाकू को लहसुन के बीच में फंसाकर इस तरह से खींचा गया कि उसका छिलका बेहद आसानी से निकल गया। लहसुन छीलने का ये नया तरीका वाकई बेहद आसान है। 

2 - गीला करके छीलें लहसुन

जल्दी लहसुन छीलने का ये तरीका काफी पुराना है और आसान भी। अगर आपको एक साथ कई लहसुन की कलियां छीलनी हैं तो उसे 4 से 5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। उसके बाद लहसुन हाथ में लेते ही छिलके से बाहर आ जायेंगे। छीलते वक्त लहसुन का पानी फेंके नहीं बल्कि उसी पानी की मदद से हाथों पर लगने वाले छिलके उतारते जाएं। अगर आप इसमें गुनगुने पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपका काम और भी जल्दी पूरा हो जायेगा। 

3 - बेलन से लहसुन छीलने का तरीका

जी हां, आपने सही पढ़ा.. यहां हम बेलन से लहसुन को छीलने की ट्रिक बता रहे हैं। जिस तरह से आप बेलन आटे की लोईयों पर चलाते हैं, ठीक उसी तरह से लहसुन पर चलाएं। ऐसा करने से लहसुन के छिलके अपने आप खुल जायेंगे और कलियां बाहर आ जयेंगी।

4- माइक्रोवेव के द्वारा लहसुन छीलने का तरीका

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो लहसुन छीलना आपके लिए बहुत आसान हो सकता है। इसके लिए आपको लहसुन को 30 सेकंड तक माइक्रोवेव में रखना होगा। मिनटों में लहसुन को छिलके से अलग करने का ये तरीका काफी आसान है। आप चाहें तो माइक्रोवेव की जगह कड़ाही में भी लहसुन को गर्म करके आसानी से उसके छिलके हटा सकते हैं।

5 - बंद डब्बे से लहसुन छीलने का तरीका

अगर आपको एक साथ कई लहसुन की कलियां छीलनी हैं तो उन्हें एक ढक्कन वाले कटोरे या फिर डब्बे में बंद करके 10 मिनट के लिए रख दें। उसके बाद डब्बे को तेजी से 5 से 6 मिनट तक हिलाएं। इससे लहसुन की कलियों के ऊपर से छिलका हटने लगेगा। आप इन्हें निकालकर दोनों हाथों के बीच रखकर हल्के से रगड़ें, इससे लहसुन के छिलके और भी आसानी से उतर जायेंगे।
(नोट - लहसुन जल्दी और सही ढंग से छिले, इसके लिए जरूरी है कि आप लहसुन का चुनाव भी सही ढंग से करें। कोशिश करें कि लहसुन बड़े आकार का हो और ज्यादा पका हुआ भी न हो।)

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।