अपने बालों के हिसाब से कैसे करें कंघी का चुनाव - How To Choose Hair Brush in Hindi

अपने बालों के हिसाब से कैसे करें कंघी का चुनाव - How To Choose Hair Brush in Hindi

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लंबे, चमकीले और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं में से एक है, अपने बालों की जरूरत के हिसाब से सही कंघी का चुनाव करना। अच्छी कंघी से बालों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है, क्योंकि अच्छी कंघी से बालों फंसे धूल के कण और दूसरी गंदगी साफ हो जाती है, जिससे स्कैल्प साफ रहती है। अगर आप अपने बालों की जरूरत और प्रकृति के हिसाब से कंघी नहीं करेंगे तो यह जमी गंदगी कई तरह के संक्रमण और डैंड्रफ का कारण बहुत ही आसानी से बन सकती है। इसके साथ ही सही तरीके से बालों में कंघी करने से उनमें रक्त संचार बढ़ता है,जिससे वे मजबूत होकर चमकदार और मुलायम बनते हैं। खराब कंघी से बालों के कमजोर होने और टूटने की आशंका अधिक रहती है, इसलिए हमेशा अच्छी कंघी का उपयोग करें

Table of Contents

    क्यों जरूरी है सही कंघी का चुनाव - Why It Is Important to Choose the Right Comb

    हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले, घने, चमकदार और खूबसूरत हो। खूबसूरत, चमकते और चेहरे के अनुकूल बालों से पूरा व्यक्तित्व निखर जाता है और आप आसानी से किसी का भी मन मोह सकती हैं, लेकिन आपका बाल तभी निखारते हैं, जब आप उन्हें उस कंघी से संवारते हैं, जो आपके बालों के अनुरूप होती है, यानी बालों की प्रकृति के हिसाब से होती है। बालों में कंघी करना, बालों की मसाज करने जैसा होता है। इससे बाल मुलायम भी होते हैं। 
    साथ ही ध्यान रखें कि जब भी बालों पर कंघी करें तो साफ कंघी से ही करें, क्योंकि गंदी कंघी में धूल, कीटाणु, कंडीशनर और तेल का अंश तथा पुराने टूटे हुए बाल होते हैं, जो कि बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि यह छोटी बात लगती है, पर इसका बड़ा नुकसान कुछ ही समय में बालों की सेहत पर साफ दिखने लगता है।

    सही ब्रश से कंघी करने के फायदे - Benefits of Combing

    बालों की देखभाल करने का मतलब सिर्फ इतना भर ही नहीं होता है कि आप उन्हें महंगे शैंपू से धोएं या फिर ऑयल मसाज कर लें। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ये भी जरूरी है कि आपका खान-पान अच्छा हो, ताकि बालों को संपूर्ण पोषण मिल सके। इसके साथ ही बालों को सही तरीके से संवारना या फिर कंघी करना भी बहुत अहम है। सही तरीके से बालों में कंघी करने से पैदा होने वाली गर्मी सिर में खून के प्रभाव को सुधारती है और बालों की ग्रोथ बेहतर होती है, जिससे माइग्रेन आदि की समस्या भी नहीं होती है। जिन लोगों की स्कैल्प बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है, उनके लिए दिन में दो से तीन बार कंघी करना बहुत फायदेमंद रहता है। यदि आपके बालों में बहुत अधिक डैंड्रफ है तो सही कंघी का चुनाव और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होगा। कंघी करने से बालों के ऑयल ग्लैंड्स खुल जाते हैं। इससे स्कैल्प ड्राई नहीं होती और बाल स्मूथ रहते हैं। बालों की जड़ें मजबूत होने के कारण उनका झड़ना भी तेजी से कम होता है, जो आज लगभग हर किसी की ही समस्या है।
                                                                                जानिए ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

    कैसे करें सही कंघी का चुनाव - How To Choose Hair Brush

    बालों की स्टाइलिंग (जैसे स्टेटनिंग या वॉल्यूम) करने और उनकी ज़रूरत (जैसे straight, कर्ली etc) के हिसाब से बाज़ार में हर तरह के हेयर ब्रश उपलब्ध हैं, लेकिन लोगों को इसके बारे में या फिर वे इस बात को बहुत ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं, जबकि आजकल के समय में बालों की जो अनेक समस्याएं पैदा हो गई हैं, उसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण इसी तरह की छोटी-छोटी, लेकिन जरूरी बातों के प्रति लापरवाही बरतना भी है। शायद बहुत से लोग ये बात न जानते हों कि अक्सर गलत कंघी का इस्तेमाल करते से बालों पर गलत प्रभाव पड़ता है। अगर बाल सीधे हैं और कंघी बड़े दांतों वाली तो बाल ठीक से ब्रश ही नहीं हो पाएंगे। कंघी करने से होने वाला रक्त संचार उनमें नहीं हो पाएगा, जिससे उनकी जड़ें कमजोर रह जाएंगी और बाल झड़ने लगेंगे। ठीक इसी तरह बाल अगर कर्ली हैं और कंघी पतले या छोटे दांतों वाली तो बालों में कंघी बार-बार उलझने की वजह से ठीक से नहीं हो पाएगी। इससे उलझ कर बाल टूटने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। सही कंघी लेने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि आपके बालों का हेयर टाइप क्या हैै। मतलब कि आपके बाल कैसे हैं, स्ट्रेट, घुंघराले या फिर हल्के।

    बाजार में कई तरह के साइज और आकार में हेयर ब्रश और कंघी आते हैं, लेकिन इससे पहले कि हम हेयर ब्रश गाइड की तरफ बढ़ें, ये पता होना जरूरी है कि ब्रश के bristles यानी दांत अधिकतर 2 तरह के होते हैं -
    1. नेचुरल bristle या Boar bristle- जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये जानवरों के बालों से बने होते हैं और सॉफ्ट और gentle होते हैं।
    2. सिंथेटिक bristle- ये अधिकतर nylon से बने होते हैं, इसलिए bristles थोड़े stiff (कड़क) होते हैं।

    समझें अपना हेयर टाइप ( कर्ल, स्ट्रेट)

    बालों को संवारने या स्टाइलिश लुक देने के लिए हेयर ब्रश यानी कंघी का इस्तेमाल हम सभी करते हैं, लेकिन बालों के टैक्सचर और स्टाइलिंग के हिसाब से सही हेयर ब्रश का चुनाव बहुत कम लोग करते हैं। सीधे बालों में ज्यादा टैंगिल्स नहीं होते तो आप उन्हें बार-बार कंघी कर सकते हैं, लेकिन घुंघराले बालों में आपको ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। घुंघराले बालों पर चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें। सबसे पहले बालों की लेंथ पर कॉम्ब करें और फिर ऊपर की ओर कंघी करें। इस तरह से सावधानी बरत कर बालों को एक सीमा तक टूटने से बचाया जा सकता है।

    कर्ली बालों के लिए - For Curly Hair

    कर्ली हेयर की देखभाल थोड़ी मुश्कि़ल होती है, क्योंकि वह उलझते ज्यादा हैं। ऐसे बाल न तो जल्दी सुलझते हैं और न ही संवरते हैं, इसलिए ऐसे बालों को संवारने के लिए नायलॉन ब्रिसल्स वाले थोड़े चौड़े ओवल शेप के कुशन हेयरब्रश का चुनाव करें। इससे आपके बाल सुलझ भी जाएंगे और सुंदर भी लगेंगे।

    पतले बालों के लिए - For Thin Hair

    बहुत ज्यादा पतले बाल देखने में ऐसे लगते हैं, जैसे सिर पर बाल ही नहीं हैं, इसलिए ऐसे बालों को अच्छा वॉल्यूम देने की ज़रूरत होती है। अगर आपके बाल भी बहुत पतले हैं तो ऐसा हेयरब्रश चुनें, जिसके ब्रिसल्स बहुत पास-पास हों। इससे संवारे पर आपके बाल बहुत घने नज़र आएंगे। इस तरह के बालों के लिए रबर बेस, प्लास्टिक ब्रिसल्स वाला कर्वी हेयरब्रश भी बेहतर होता है।

    सीधे बालों के लिए - For Straight Hair

    सीधे बाल आसानी से संवर जाते है। इन्हें संवारने में ज़्यादा परेशानी नहीं होती, इसलिए स्ट्रेट बाल वाली महिलाएं किसी भी हेयरब्रश का चुनाव कर सकती हैं। हां, अच्छे रिजल्ट के लिए आप बड़े व फ्लैट पैडल हेयरब्रश का चुनाव कर सकती हैं।

    बालों के लिए बेस्ट हैं ये 10 तरह के हेयर ब्रश - These 10 Types of Hair Brushes Are Best for Hair

    अगर आप अपने बालों की देखभाल काफी आसान तरीके से करना चाहती हैं तो हम आपको 5 ऐसे हेयर ब्रश के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपके बाल तो सुदंर बनेंगे ही, साथ में झड़ने भी कम हो जाएंगे।

    नेचुरल ब्रिसल ब्रश - Natural Bristle Brush

    ये बालों पर जेंटल होते हैं और बालों के नेचुरल ऑयल को पूरे सिर पर अच्छे से फैलाते भी देते हैं, जिससे बाल सिल्की होते है और उनमें चमक बढ़ जाती है। 
    बेस्ट— स्ट्रेट बालों के लिए तो ये वरदान है ही, साथ ही ग्लॉसी फिनिश के लिए भी इसे कई हेयर स्टाइलिस्ट इस्तेमाल करते हैं।

    सिंथेटिक ब्रिसल ब्रश - Synthetic Bristle Brush

    जिन्हें उलझे बालों की समस्या ज्यादा रहती है, उनके लिए ये बढ़िया ऑप्शन है, क्योंकि ये ब्रश बालों को उलझने नहीं बनने देता है। इसके कारण बाल आपस में उलझते नहीं है, लेकिन ये बालों पर जेंटल नहीं होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल सही तरीके से ही करना चाहिए।
    बेस्ट — बहुत ही घने और मोटे बालों के लिए ये बढ़िया है, क्योंकि इसके स्टिफ ब्रिसल उन्हें अच्छे से सुलझाने में माहिर हैं।

    मिक्स्ड ब्रिसल ब्रश - Mixed Bristle Brush

    ये ब्रश रोज़मर्रा में इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट हैं, क्योंकि ये नेचुरल और सिंथेटिक, दोनों तरह के ब्रिसल से बना होता है, इसलिए इसमें दोनों की खूबियां होती हैं। मोटे बालों को सुलझाने के साथ-साथ ये पूरे स्कैल्प पर उन्हें अच्छे से फैलाता है। इसे लगभग सभी तरह के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। शायद इसलिए सभी हेयर स्टाइलिस्ट्स की पहली पसंद है ये ब्रश।
    बेस्ट— नॉर्मल से पतले या मोटे बालों के लिए बेस्ट है और डेली बेसिस पर भी इस्तेमाल करने के लिए बढ़िया है।

    वाइड-टूथ कॉम्ब - Wide-Tooth Comb

    गीले बालों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। गीले बाल सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं और अगर आप आम हेयर ब्रश से उन्हें सुलझाएंगी तो वे बालों को स्ट्रेच करेंगे, जिससे वे कमज़ोर हो जाएंगे और आसानी से टूट जाएंगे। चूंकि, इसके ब्रिसल काफी मोटे और दूरी पर होते हैं, इसलिए ये बालों को बिना खींचे उन्हें सुलझा देता है। शॉवर में कंडीशनर लगाने के बाद आप उसे इस कॉम्ब से बड़ी आसानी से फैला सकती हैं।
    बेस्ट - गीले बालों को सुलझाने के लिए बेस्ट है और फ्रिजिंग की समस्या वाले बालों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    पैडल ब्रश - Paddle Brush

    इस ब्रश के ब्रिसल हवा से भरे रबर के तकिये जैसे बेस पर लगे होते है, इसलिए जब भी आप कंघा करती हैं तो ब्रिसल आपके स्कैल्प के हिसाब से फैल जाते हैं। इस इस वजह से कंघा करने पर बाल कम खिंचते हैं और नुकसान से बचते हैं। ये स्कैल्प को मसाज करने के साथ ही उन्हें सुलझाता और स्मूथ भी बनाता है।
    बेस्ट -स्ट्रेट बालों के रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ये बेहतरीन ऑप्शन हैं।

    राउंड ब्रश - Round Brush

    किसी भी ऐसे हेयर स्टाइल, जिसमें बॉडी बेस चाहिए तो वह इस ब्रश के बिना संभव नहीं है। ब्लो-ड्राई करते हुए ये बालों में खिंचाव को कंट्रोल करता है, जिससे आपको मनचाहा हेयर स्टाइल मिलता है, जो लंबे समय तक वैसे का वैसा ही रहता है। ये कई साइज में मिलते हैं। बस याद रखिए कि जितना छोटा ब्रश होगा, उतना टाइट कर्ल होगा और जितना बड़ा ब्रश होगा, कर्ल उतना अच्छा होगा।
    बेस्ट - बालों को वॉल्यूम और बॉडी बेस देने के लिए ही बना है ये ब्रश। स्ट्रेट और कर्ली, दोनों तरह के बालों के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

    वेंटेड ब्रश - Vented Brush

    ये ब्रश स्टाइलिंग के काम आता है। इस ब्रश की वजह से ब्लो-ड्राईंग का समय बहुत कम हो जाता है, क्योंकि इस ब्रश में छेद या स्लिट्स होते हैं, जिसकी वजह से ड्रायर की गरम हवा सब तरफ फैलती है और बाल जल्दी सूख जाते हैं। बालों को स्टाइल, वॉल्यूम और बढ़िया टेक्चर देने के साथ-साथ ब्लो-ड्राईंग का समय कम करके उन्हें ज़्यादा नुकसान से भी बचता है। ये पैडल और राउंड दोनों शेप में मिलता है। आजकल सेरेमिक ब्रश भी आ गए है, जो बालों को और भी जल्दी ड्राई करते है, उनकी फ्रिज़िंग बिल्कुल ख़त्म करते है और डैमेज को कम करने के साथ साइन भी देते है।
    बेस्ट - ये सभी तरह के बालों को स्टाइल करने और वॉल्यूम पाने के लिए बेस्ट हैं। ब्लो-ड्राईंग टाइम कम करने के साथ ही ये आपके बालों का कई तरह से स्टाइल कर सकते हैं।

    टेल कॉम्ब - Tail Comb

    ये बारीक दांतों वाली कंघी बालों की जड़ों को बेहतर ढंग से पकड़ कर सही खिंचाव देती है, जिससे बालों को स्मूथ करना आसान हो जाता है, जैसा कि नाम ही बताता है, इस कंघी के पीछे लंबी सी टेल होती है, जो बालों की अच्छे से पार्टिंग करती है। इसे आप एक और काम में भी ले सकती हैं और वह है- स्टाइल, यानी जब वॉल्यूम बेस के लिए बालों को उनकी ग्रोथ की उल्टी दिशा में ब्रश करते हैं, तब इसका काफ़ी लाभ मिलता है। अगर खास मौकों पर किसी हेयरस्टाइल के लिए टीजिंग करनी हो तो बेार ब्रिसल वाले कॉम्ब से करें, क्योंकि वे बालों पर जेंटल रहते हैं। एक बात का ख्याल रखें, हमेशा मैट कॉम्ब इस्तेमाल करें। वैसे आजकल मिक्स्ड ब्रिसल वाले टेल कॉम्ब आ गए हैं, जो इस्तेमाल करने में बेहतरीन हैं।
    बेस्ट - ये बालों की पर्फेक्ट्ली पार्टिंग करने, स्मूथ करने के लिए और टीजिंग के लिए भी यूज किया जा सकता है। स्ट्रेट या वेवी बालों के लिए ये बेस्ट है।

    टीजिंग हेयर ब्रश - Teasing Hair Brush

    नेचुरल ब्रिसल से बना ये ब्रश बालों को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें टीज करके बढ़िया वॉल्यूम देता है (जैसे पफ हेयर स्टाइल के लिए)। बालों पर जेंटल होने की वजह से ये उन्हें कम से कम खिंचाव देता है और उनका उलझना कम करता है।
    बेस्ट - स्टाइलिंग और टीजिंग करने के लिए बेस्ट है। कर्ली बालों पर ये उतना काम नहीं करता है।

    डिटैंगलर ब्रश - Detangler Brush

    जिन लोगों के बाल बहुत उलझते हैं, ये ब्रश उनके लिए खासतौर पर बने हैं। आजकल ये दो तरह के आते हैं-  वेट और ड्राई। वेट डिटैंगलर हेयर ब्रश अपने नाम को बिल्कुल सही साबित करता है। गीले बालों को ये बड़े प्यार से सुलझाता है और उन्हें ज़्यादा खींचता नहीं है, जिससे बिना नुकसान के ही वे सुलझ जाते हैं।
    बेस्ट - ये गीले बालों को सुलझाने के लिए ही खासतौर पर बना है, लेकिन सभी तरह के बालों पर यूज किया जा सकता है।

    कंघी खरीदने से समय इन बातों पर करें गौर

    आजकल बाजार में कई सारे हेयर ब्रश उपलब्‍ध हैं, जिसका चुनाव आपको अपने बालों के हिसाब से करना चाहिए। हालांकि हेयर ब्रश काफी रेंज और मटीरियल में आते हैं, इसलिए हम बता रहे हैं कि आपके बालों के लिए कौन सा हेयर ब्रश सही रहेगा। चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती है। इससे बाल हेल्दी होते हैं। वहीं पतले ब्रिसल्स वाली कंघी करने से पोर्स और ऑयल ग्लैंड्स खुलते हैं, जिससे बालों की जड़ों तक ज्यादा से ज्यादा पोषण पहुंचता है और ये सेहतमंद बनते हैं।

    कंघी के दांतों का प्रकार - Comb Types

    उलझे बाल पतली कंघी से नहीं सुलझ पाते हैं। ऐसे में चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल अच्छे से सुलझ जाएं। अगर आप इस चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो आपके बाल कम टूटेंगे। वहीं पतली कंघी का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को एक नया लुक दे सकती हैं।

    प्लास्टिक की कंघी - Plastic Comb

    आमतौर पर ऐसी कंघी लंबे बालों को सुलझाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह बालों के झड़ने को कम करती है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आप इस हेयर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    रेट टेल ब्रश - Rate Tail Brush

    यह कंघी दिखने में कुछ कुछ पतले दांत वाली कंघी की तरह होती हैं, लेकिन बालों को सुलझाने से ज्यादा उन्हें एक नया लुक देने में मददगार होती है।

    बड़े पैडल वाली कंघी - Paddle Comb

    जिस कंघी में बड़े पैडल होते हैं, वह हमारे बालों को कोमल बनाने में मदद करती है। यह हेयर ब्रश उनके लिए काफी फायदेमंद हैं, जिनके बाल काफी उलझे और कमजोर होते हैं। यह बालों के घुंघरालेपन को कम करती हैं और उन्हें सिल्की बनाने में मदद करती है।

    हेयर ब्रश को लेकर पूछे जाने वाले सवाल- जवाब (FAQ'S)

    सवाल - बालों के लिए सही कंघी का चुनाव करना क्यों जरूरी है?
    सही ब्रश या कंघी से, सही तरीके से संवारने पर सिर की मालिश होती है। इससे सिर के रोमछिद्र खुले रहते हैं और यूरिक एसिड के क्रिस्टल के डिपॉसिट भी साफ होते रहते हैं। गलत कंघी का प्रयोग करने से बाल लगातार गिरते रहते हैं और कभी-कभी तो बालों का झड़ना भी बहुत ज्‍यादा हो जाता है।
    सवाल - कंघी में लगी गंदगी को पूरी तरह से कैसे साफ किया जा सकता है?
    कंघी को साफ करने से पहले उसमें जितने भी बाल हों, उन्हें निकाल दें। इसके लिए आप अपने हाथों या फिर एक टूथब्रश का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जितने बाल निकाल सकें, उतने निकाल दें। अगर आप कंघी पर ब्रश घुमाकर सारी गंदगी साफ़ नहीं कर पा रही हैं तो इसके लिए टूथपिक या पिन का प्रयोग करें। इनके किनारे इतने पतले होते हैं कि इससे आप किसी भी तरह की गंदगी निकाल सकती हैं।
    सवाल -बालों को कंघी करने का सही तरीका क्या है?
    कई लोगों को कंघी करने की सही दिशा के बारे में पता नहीं होगा। सामान्‍य तौर पर हम सभी जड़ों से लेकर नीचे तक कंघी करते हैं, लेकिन यह गलत तरीका है। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करें। पहले धीरे-धीरे उलझे बालों को सुलझाएं फिर सुलझाते हुए ही कंघी को नीचे से ऊपर की तरफ ले जाएं।

    अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    सही ब्रश से कंघी करने के फायदे