हेज़लनट के फायदे - Benefits of Hazelnuts in Hindi, Hazelnuts in hindi, हेज़लनट | POPxo

स्वास्थ और सौंदर्य के लिए हेज़लनट के फायदे और नुकसान - Hazelnut Benefits in Hindi

स्वास्थ और सौंदर्य के लिए हेज़लनट के फायदे और नुकसान  - Hazelnut Benefits in Hindi

हेजलनट (hazelnut meaning in hindi) नाम सुन कर यह आपको काफी भारी-भरकम और महंगे ड्राई फ्रूट का नाम लग रहा होगा। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो मत सोचिये क्योंकि इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। आपने शायद यह नट खाया भी होगा। लेकिन इसके गुणों और वास्तविक नामों से अवगत नहीं होंगे। दरअसल, हेजलनट स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है।
यह एक ऐसा नट है जो दुनियाभर में पाया जाता है। मुख्य रूप से इसकी खेती अमेरिका, इटली और तुर्की में होती है लेकिन बाकी जगहों पर भी यह खूब पाया जाता है। इस नट का रंग पीले से भूरा होता है। आकार में यह गोल और अंडाकार भी होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसे इंपोर्टेड ड्राई फ्रूट माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि यह भारत में नहीं मिलता। यह भारत में भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि शरीर का वजन कम करने से लेकर दिल संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। इसे फिल्बर्ट भी कहा जाता है। खास बात यह है कि इसे कच्चा भी खाया जा सकता है और भून कर भी। तो आइए जान लेते हैं इस अदभुत हेज़लनट के फायदे (hazelnuts in hindi) और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

Table of Contents

    हेजलनट में पाये जाने वाले पोषक तत्व - Nutrients in Hazelnuts in Hindi

    हेजलनट विटामिन ए से भरपूर होता है। स्वाद में यह मीठा ज़रूर होता है लेकिन शरीर के लिए इसे गुड शुगर माना जाता है। हेजलनट में कैलोरी भी अच्छी होती है (hazelnut meaning in hindi) लेकिन यह प्रोटीन, कार्ब्स फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6, थियामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज़, फोलेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके अलावा हेजलनट्स में ओमेगा-6, ओमेगा-9 और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।

    हेजलनट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits of Hazelnuts in Hindi

    हेज़लनट के फायदे (hazelnut ke fayde) एक नहीं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि कई बीमारियों को दूर भगाने में भी सहायक होता है। आइए जानते हैं इसके सेहत के खज़ाने के बारे में।

    Health Benefits Of Hazelnuts in Hindi

    दिल के मरीज़ों के लिए अच्छा

    हेजलनट में असंतृप्त वसा पाया जाता है और यह दिल के लिए काफी अच्छा होता है। हेजलनट में मौजूद फॉलिक एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। नियमित रूप से इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कई प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। शोध से यह साबित हो चुका है कि हेजलनट के सेवन से रक्त वाहिकाओं में बाधा और खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम किया जा सकता है। (hazelnut meaning in hindi) नियमित रूप से हेजलनट का सेवन करने वाले लोगों में दिल के दौरे के कारण होने वाली मौत का जोखिम भी 50 प्रतिशत कम हो जाता है।

    विटामिन-ई से भरपूर

    बाकी नट्स के मुकाबले हेजलनट फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। फोलेट गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होता है। (hazelnut benefits in hindi) यह बच्चों को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके अलावा हेजलनट विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है। यह ब्लड को सही कर सर्कुलेशन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने, बुखार, सर्दी और अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

    कैंसर को रोकने में अच्छा

    हेजलनट कैंसर कोशिकाओं के विकास को खत्म करता है। यह शरीर में मौजूद हानिकारक कोशिकाओं को शांत करने में मददगार साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा-सिटोस्टेरोल स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें मैंगनीज़ की प्रचुर मात्रा लंबे समय तक कैंसर से शरीर की रक्षा करती है। हेजलनट में अल्फा-टोकोफेरॉल की वजह से ब्लैडर कैंसर के खतरे को लगभग आधा कर देती है।

    मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाए

    इसमें मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। कैल्शियम की मात्रा होने के कारण भी शरीर मजबूत होता है। कैल्शियम की उचित मात्रा होने के कारण तनाव, दर्द, ऐंठन और थकान मिटाने में मदद मिलती है। मैंगनीज़ के कारण हड्डियां मज़बूत बनती हैं। साथ ही यह बोन मिनरल घनत्व को बढ़ाता है और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ता है।

    ब्लड प्रेशर कंट्रोल

    इन दिनों कई लोग बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या आम हो चली है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी यह नट बेहतरीन होता है। हेजलनट को आप अपने आहार में शामिल कर अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि हेजलनट्स में वसा कम होती है और मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इससे रक्तचाप कंट्रोल होता है।

    एनीमिया से निजात

    हेजलनट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इससे एनीमिया की रोकथाम में काफी फायदा मिलता है। (hazelnut benefits in hindi) विटामिन ई लाल रक्त कोशिकाओं के विघटन को रोकता है। यह एनीमिया के जोखिम को भी कम कर देता है। यही नहीं, शरीर में खून की कमी होने की समस्या को भी ठीक करने में हेजलनट (hazelnuts in hindi) बेहतरीन होता है। इसमें आयरन, प्रोटीन और पोटैशियम होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं।

    डायबिटीज कंट्रोल

    हां, यह सच है कि हेजलनट्स काफी मीठे होते हैं लेकिन यह मीठापन शुगर को बढ़ाने में नहीं, बल्कि कंट्रोल करने के काम आता है। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि शुगर के पेशेंट को इसका सेवन करना चाहिए। खासतौर से डॉक्टर टाइप टू वाले डायबिटिक पेशेंट को ज़रूर इस नट को स्रैक्स के रूप में खाने की सलाह देते हैं। इसमें अच्छा खासा डायटरी फाइबर होता है, जो आपको भूख न लगने में भी मदद करता है। ये नट्स एचडीएल लेवल को बढ़ाते हैं। साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करते हैं लेकिन फिर भी डायबिटीज पेशेंट्स को डॉक्टर्स से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

    हेजलनट्स के सेवन के सौंदर्य लाभ - Beauty Benefits of Hazelnuts in Hindi

    हेज़लनट के फायदे (hazelnut ke fayde)न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी हैं, बल्कि इससे जुड़े कई सौंदर्य लाभ भी हैं। (hazelnut health benefits in hindi) इसके सेवन से आपकी त्वचा खिली-खिली  रहती है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है इसलिए यह त्वचा के लिए कई लिहाज से फ़ायदेमंद है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी भी बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं। इसमें मौजूद विटामिन चेहरे की झुर्रियों को कम करते हैं। यही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन ई के कारण आपकी त्वचा मॉयश्चराइज और हाइड्रेट भी रहती है। इससे त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहती है। 

     

    Beauty Benefits of Hazelnuts in Hindi

    हेजलनट तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए भी काफी अच्छा है। यह नेचुरल सनस्क्रीन है। यह यूवी रेज़ से भी बचाव करता है। यही वजह है कि कई सनस्क्रीन क्रीम्स में इसका इस्तेमाल होता है। सीसम, एवोकैडो, वॉलनट और हेजलनट के तेल को मिला कर चेहरे पर लगाने से त्वचा निखर जाती है।
    हेजलनट में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स चेहरे को हेल्दी बनाने, उसे रेडिकल्स फ्री रखने और टैनिंग से बचाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से एक्ने जैसी परेशानी से भी राहत मिलती है। इसके स्क्रब भी खूब इस्तेमाल किए जाते हैं।

    कब और कितनी मात्रा में करें सेवन

    हेजलनट्स को कई तरीकों से अपने डाइट में शामिल किया जा सकता है। हर दिन मुट्ठी भर नट्स को रोस्ट करके खाया जाना चाहिए, खासतौर से दो मील्स के बीच में इसे ज़रूर खाना चाहिए। इसके अलावा चॉकलेट हेजलनट का स्प्रेड के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ब्रेड, डोसा, चपाती और इडली खाते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।
    ड्राई रोस्ट और पाउडर हेजलनट्स (hazelnuts in hindi) को कोकोआ पाउडर के साथ मिला कर प्रोटीन शेक्स में डाल कर भी पिया जा सकता है। साथ ही मफिंस और केक बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी मगर चिकन और फिश की कई डिशेज़ में इससे गार्निशिंग की जाए तो स्वाद बहुत बढ़ जाता है। क्रश्ड हेजलनट्स का इस्तेमाल नू्डल्स और पास्ता में भी किया जा सकता है।

    हेजलनट्स खाने के नुकसान - Side Effects of Hazelnuts in Hindi

    हेजलनट्स के स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं (hazelnut benefits in hindi) लेकिन इसके साथ ही इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। उनके बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। दरअसल इसमें पोषक तत्वों के साथ-साथ खनिजों की मात्रा भी बहुत होती है, ऐसे में सही मात्रा और जरूरत की उचित जानकारी न होने पर यह नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    हेजलनट्स से जुड़े सवाल और जवाब

    Side Effects of Hazelnuts in Hindi

    1. सवाल: हेजलनट्स का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है?
    जवाब : दरअसल, हेजलनट्स बालों के लिए, खासतौर से कलर्ड हेयर के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें नेचुरल कलरिंग एजेंट्स होते हैं, जो बालों की सुरक्षा करते हैं। हेजलनट्स इस बात के लिए भी अच्छा होता है कि बालों में कलर लंबे समय तक रहे। यह बालों को एक्सट्रा सुरक्षा देता है। साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी करता है। यही नहीं, अगर इसके तेल से बालों के स्कैल्प पर मसाज की जाए तो काफी फायदा भी मिलता है।(hazelnut health benefits in hindi) जड़ से बाल मजबूत हो जाते हैं। यही नहीं, यह बालों को दोमुंहे होने से भी रोकता है। 
    2. सवाल: ड्राई और खराब बालों के लिए क्या हेजलनट का कोई पैक बनाने की सलाह दे सकते हैं?
    जवाब : हेजलनट को पाउडर करके उसमें दो अंडे मिला कर उसे अच्छी तरह से फेंट लें और फिर इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों में लगा लें। 20 मिनट तक इसे रखने के बाद गुनगुने पानी से धो कर शैंपू कर लें। इससे बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो जाती है। 
    3. सवाल: क्या हेजलनट कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा दिलाता है?
    जवाब : जी हां, बिल्कुल दिलाता है। इसमें अच्छे फाइबर मौजूद होते हैं इसलिए यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसकी वजह से दस्त, कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। 
    4. सवाल: हेजलनट्स नर्वस सिस्टम के लिए कैसे अच्छा होता है?
    जवाब : यह नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें एमिनो एसिड होता है, जो बहुत अच्छा माना जाता है। विटामिन बी 6 की कमी होने के कारण कई बार नर्वस सिस्टम से सम्बंधित परेशानी होने लगती है, जिसे यह दूर भगाता है। 
    5. सवाल : क्या हेजलनट्स खाने से डिप्रेशन जैसी परेशानी से भी छुटकारा मिलता है?
    जवाब : जी हां, बिल्कुल। इसकी वजह यह है कि इसमें अच्छी मात्रा में अल्फा लिनोलेनिक एसिड के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलते हैं। साथ ही विटामिन बी की मात्रा होने के कारण स्ट्रेस, डिप्रेशन और बाकी परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। हेज़लनट वाली डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन कम होता है।
     
    ये भी पढ़ें -

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    Read More from Wellness
    Load More Wellness Stories